Current Affairs (February-2020) Part-1

Current Affairs (Part-1)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय राज्य ने भारत की अपनी पहली फल ट्रेन’ 980 मीट्रिक टन की हैप्पी बनाना’ (जनवरी 2020) ब्रांड नाम से शुरू की?

(A). पश्चिम बंगाल
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश
(E).
तमिलनाडु

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत की अपनी तरह की पहली फल ट्रेन अनंतपुर जिले के ताड़िपत्री रेलवे स्टेशन और आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले से शुरू किया गया था यह पहली बार है जब स्थानीय रूप से उगाए गए केले के 980 मीट्रिक टन का भार उठाने वाली पूरी ट्रेन है केले का निर्यात हैप्पी केलेब्रांड नाम के तहत किया जाएगा गुंटकल रेलवे डिवीजन (भारतीय रेलवे के साउथ कोस्ट रेलवे ज़ोन के चार डिवीजनों में से एक है) ने पहली बार में पश्चिम एशियाई देशों के लिए निर्यात के लिए केले लोड किए हैं, जो ओडी ताड़ीपट्टी में हैं और इसे जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNP) मुंबई, महाराष्ट्र को भी भेजा गया है जहां से इसे ईरान को निर्यात किया जाएगा।

2.   किस भारतीय राज्य ने दिल्ली सरकार के मार्ग का अनुसरण करते हुए फरवरी 2020 में डोरस्टेप पेंशन वितरण योजना शुरू की?

(A). तेलंगाना
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः
B
व्याख्याः
01 फरवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश सरकार (AP) ने वाईएसआर पेंशन कनुका नाम से एक डोरस्टेप पेंशन वितरण योजना शुरू की है योजना के तहत विभिन्न कल्याण पेंशन पेंशनरों को वितरित की जाएगी। वृद्धावस्था पेंशन पाने वालों की आयु भी 65 से 60 वर्ष कर दी गई है। लाभार्थियों को स्मार्टफोन से लैस स्वयंसेवकों के माध्यम से पेंशन सेवाओं के साथ वितरित किया जाएगा।

3.   भारतीय संस्थानों में किस भारतीय संस्थान ने 2019 “ग्लोबल गो टू थिंक टैंकरिपोर्ट में टॉप किया है जिसे थिंक टैंक और सिविल सोसायटी प्रोग्राम (TTCSP) पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में संस्थान, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जारी किया गया है?
(A). रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (IDSA)
(B).
ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF)
(C).
सेंटर फॉर सिविल सोसायटी (CCS)
(D).
ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI)
(E).
विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन (VIF)
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में लॉडर इंस्टीट्यूट के थिंक टैंक और सिविल सोसायटी प्रोग्राम (TTCSP) द्वारा 2019 ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट (GGTTI) जारी की गई। सूचकांक दुनिया भर के शीर्ष थिंक टैंकों को रैंक करता है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत के ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) को 2018 में 176 वैश्विक थिंक टैंकों में 27 वें स्थान पर रखा गया, जो कि पहले 2018 में 118 वें स्थान पर था। इंडेक्स को अमेरिका के कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस (CEIP) द्वारा टॉप किया गया था।

4.   संयुक्त राज्य अमेरिका के पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में लॉडर इंस्टीट्यूट के थिंक टैंक और सिविल सोसाइटीज़ प्रोग्राम (TTCSP) के अनुसार 2019 ग्लोबल थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार, देश में थिंक टैंकों की संख्या के आधार पर भारत की रैंक क्या है?

(A). 1
(B). 2
(C). 3
(D). 4
(E). 5

उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में लॉडर इंस्टीट्यूट के थिंक टैंक और सिविल सोसाइटीज प्रोग्राम (TTCSP) द्वारा 2019 के ग्लोबल थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत देश में 509 के साथ 2-सबसे बड़ी संख्या वाला थिंक टैंक है। अमेरिका में 1,871 पर सबसे ज्यादा थिंक टैंक हैं। चीन बड़ी संख्या में थिंक टैंकों में तीसरे स्थान पर है।

5.   किस क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने लघु और मध्यम उद्यमों (SME) के क्रेडिट गुणों तक पहुँचने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). इंडिया लिमिटेड की क्रेडिट रेटिंग सूचना सेवा (क्रिसिल)
(B).
भारत रेटिंग और अनुसंधान प्रा. लिमिटेड
(C).
क्रेडिट विश्लेषण और अनुसंधान सीमित (CARE)
(D).
भारत की लघु और मध्यम उद्यम रेटिंग एजेंसी (SMERA)
(E).
सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ऑफ इंडिया लिमिटेड (ICRA)
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्टेट बैंक के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने लघु और मध्यम उद्यमों (SME) के क्रेडिट गुणों के आकलन के लिए क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड (CARE) के साथ साझेदारी की है। एसएमई के लिए ऋण मूल्य की पहचान 8-पैमाना के माध्यम से की जाएगी। नंबर 1 उच्चतम साख और 8 – खराब साख को इंगित करता है।

6.   नाबार्ड ने पंजाब स्टेट एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट बैंक (PSADB) को वित्तीय सहायता प्रदान करने को और मजबूत करने के लिए कम ब्याज दर पर ___ के लिए ऋण स्वीकृत किया?

(A). 120 करोड़
(B). 125
करोड़
(C). 130
करोड़
(D). 135
करोड़
(E). 140
करोड़

उत्तरः
E
व्याख्याः
नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने पंजाब स्टेट एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक (PSADB) को कम ब्याज दर पर 140 करोड़ रुपये के लोन की मंजूरी दी है ताकि PSADB को आर्थिक रूप से मजबूत और समर्थन मिल सके। 140 करोड़ रुपये प्रदान करने का निर्णय पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के प्रतिनिधिमंडल के बीच मुंबई, नाबार्ड के अध्यक्ष हर्ष कुमार बनवाला के साथ एक बैठक के दौरान लिया गया

7.   हाल ही में जारी सरकारी डाटा (MeitY के अनुसार द्वारा दिए स्कोर) के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जिन्हे गुडडिजिटल लेनदेन में के रूप में दिसंबर 2019 में चुना गया है वे हैं?

(A). भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)
(C).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM)
(D).
दोनों A और B
(E).
दोनों A और C

उत्तरः
E
व्याख्याः
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) के माध्यम से भारत सरकार द्वारा जारी किए गए डेटा के अनुसार, केवल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं जिन्हें क्रमशः 68 और 77 के स्कोर के साथ लेनदेन में डिजिटल में गुडके रूप में दर्जा दिया गया है एक व्यक्तिगत बैंक के लिए स्कोर MeitY द्वारा दिए गए हैं 9 निजी बैंक और 2 भुगतान बैंकों के कुल दिसंबर 2019 में डिजिटल लेनदेन पर गुड रेटिंग मिली।

8.   भारत सरकार द्वारा डिजिटल लेन-देन के लिए निर्धारित वित्तीय वर्ष में चालू वित्त वर्ष (वित्तीय वर्ष 2020) द्वारा निर्धारित लक्ष्य है / हैं?

(A). 30 बिलियन
(B). 35
बिलियन
(C). 40
बिलियन
(D). 45
बिलियन
(E). 50
बिलियन

उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार (MeitY मंत्रालय) ने चालू वित्त वर्ष (वित्तीय वर्ष 2020) के लिए 40 बिलियन या 4000 करोड़ डिजिटल लेनदेन का लक्ष्य रखा है

9.   विदेश मंत्रालय ने अजय बिसारिया को भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया?

(A). कनाडा
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
तंजानिया
(D).
ऑस्ट्रेलिया
(E).
न्यूजीलैंड

उत्तरः
A
व्याख्याः
विदेश मंत्रालय ने अजय बिसारिया को कनाडा में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया, जिन्होंने विकासस्वरुप की जगह ली, जिन्हें अब विदेश मंत्रालय में सचिव (कांसुलर, पासपोर्ट और वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों) के रूप में नियुक्त किया गया है।

10.      भारतीय मूल के टेकी अरविंद कृष्णा किस सूचना प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चुने गए?

(A). टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)
(B).
इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (IBM)
(C).
हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज (HP)
(D).
इन्फोसिस
(E).
कॉग्निजेंट

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय मूल के प्रौद्योगिकी कार्यकारी अरविंद कृष्णा को विश्व स्तरीय उत्तराधिकार प्रक्रियाके बाद अप्रैल में प्रभावी होने के बाद अमेरिकी आईटी दिग्गज इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्प (IBM) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में चुना गया है, जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सत्य नडेला और गूगल के CEO सुन्दर पिचाई के बाद अमेरिका स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी के प्रमुख बनने वाले तीसरे भारतीय हैं

11.      भारत सरकार ने एम अजीत कुमार को (जनवरी 2020) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है?
(A). भारत का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC)
(B).
भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
(C).
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC)
(D).
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)
(E).
केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC)
उत्तरः
C
व्याख्याः
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने प्रणब कुमार दास की जगह पर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष के रूप में एम अजीत कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है

12.       (जनवरी 2020) में पद से इस्तीफा देने वाले विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) कौन हैं?

(A). अजीम हाशिम प्रेमजी
(B).
साइरस मिस्त्री
(C).
एनआर नारायण मूर्ति
(D).
अबिदाली निमुचवाला
(E).
राजेश गोपीनाथन

उत्तरः
D
व्याख्याः
अबिदाली निमुचवाला विप्रो आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) सेवा प्रदान करने वाली कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) ने इस्तीफा दे दिया है वह तब तक पद पर बने रहेंगे जब तक नए CEO की नियुक्ति नहीं हो जाती।

13.      मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) आरए शंकर नारायणन जनवरी 2020 में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और MD के रूप में काम किया?

(A). सिंडिकेट बैंक
(B).
इलाहाबाद बैंक
(C).
आंध्रा बैंक
(D).
केनरा बैंक
(E).
यूको बैंक

उत्तरः
D
व्याख्याः
31 जनवरी, 2020 को सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, केनरा बैंक ने घोषणा की कि उसके प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) शंकर नारायणन (60) सेवानिवृत्त हो गए हैं लिंगम वेंकटा प्रभाकर 1 फरवरी, 2020 से केनरा बैंक के नए CEO और MD हैं।

14.      नई दिल्ली में यूनेस्को (INCCU) के साथ भारतीय राष्ट्रीय सहयोग आयोग के पुनर्गठन के बाद पहली बैठक की अध्यक्षता किसने की?

(A). नितिन गडकरी
(B).
पीयूष गोयल
(C).
राजनाथ सिंह
(D).
रविशंकर प्रसाद
(E).
रमेश पोखरियाल

उत्तरः
E
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री (MHRD) श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में UNESCO (INCCU) के साथ भारतीय राष्ट्रीय सहयोग आयोग की बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रीय आयोग के पुनर्गठन के बाद यह पहली बैठक थी। राष्ट्रीय आयोग में 5 उप आयोगों के सदस्य होते हैं जिनमें उप शिक्षा आयोग, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संचार और संस्कृति शामिल हैं।

15.      भारतीय वायु सेना ने पहले सेंट के लिए AN-32 विमान को सफलतापूर्वक संचालित किया, जिसमें 10% मिश्रित जैव-जेट स्वदेशी ईंधन इसने किस भारतीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी?
(A). कुशोकबकुला रुपीमोछे एयरपोर्ट, लेह
(B).
लोकप्रियागोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी
(C).
वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पोर्ट ब्लेयर
(D).
जॉली ग्रांट एयरपोर्ट, देहरादून
(E).
केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु
उत्तरः
A
व्याख्याः
31 जनवरी, 2020 को भारतीय वायु सेना (IAF) ने भारतीय जैव-जेट ईंधन के 10% मिश्रण से संचालित AN-32 विमान का सफलतापूर्वक संचालन किया। यह पहली बार है जब विमान के दोनों इंजन जैव-जेट स्वदेशी ईंधन द्वारा संचालित किए गए थे, जहाँ विमान ने कुशोकबाकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट, लेह से उड़ान भरी थी लेह के लिए परिचालन उड़ान शुरू करने से पहले, चंडीगढ़ एयर बेस में प्रदर्शन सत्यापन के साथ उड़ान का परीक्षण किया गया था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved