Current Affairs (February-2020) Part-31

Current Affairs (Part-31)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय PSU ने 1000 सार्वजनिक इलेक्ट्रिकल वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). कोल इंडिया लिमिटेड (CIL)
(B).
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC)
(C).
रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO)
(D).
भारतीय रेलवे
(E).
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)

उत्तरः

E

व्याख्याः

राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 1000 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।


2.    वुमन एंटरप्रेन्योरशिप इन इंडिया पॉवरिंग इकोनॉमी विद हर महिला उद्यमियों के शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 170 मिलियन नौकरियां पैदा हो सकती हैं। रिपोर्ट किस प्रबंधन सलाहकार कंपनी द्वारा गूगल के साथ प्रकाशित की गई थी?
(A). एक्सेंचर
(B).
KPMG
(C).
मैकिन्से एंड कंपनी
(D).
बैन एंड कंपनी
(E).
कैपजेमिनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

बैन एंड कंपनी और गूगल द्वारा वुमन एंटरप्रेन्योरशिप इन इंडिया पॉवरिंग इकोनॉमी विद हरशीर्षक वाली रिपोर्ट, भारतीय महिला उद्यमी 150-170 मिलियन नौकरियों के अवसरों के साथ भारत में परिवर्तनकारी रोजगार पैदा कर सकती हैं, जो 2030 तक पूरी कामकाजी उम्र की आबादी के लिए 25% से अधिक रिपोर्ट के मुख्य लेखक मेघना चावला, एक बैन एंड कंपनी पार्टनर थीं। रिपोर्ट में महिला उद्यमियों के छह प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की गई है और अनुमान लगाया गया है कि भारत में सभी उद्यमों का लगभग 20% प्रतिनिधित्व करते हुए महिलाओं के स्वामित्व वाले 13.515.7 मिलियन उद्यम हैं।


3.   किस देश के साथ भारत ने हाल ही में (फ़रवरी 2020) नियमित यात्री बस सेवा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). म्यांमार
(B).
भूटान
(C).
नेपाल
(D).
बांग्लादेश
(E).
श्रीलंका

उत्तरः

A

व्याख्याः

14 फरवरी, 2020 को इम्फाल और मांडले के बीच नियमित यात्री बस सेवा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। बस सेवा अप्रैल से शुरू होगी। श्वेमंडलार एक्सप्रेस कंपनी लिमिटेड, यांगून, म्यांमार और सेवन सिस्टर्स हॉलिडे, इंफाल, मणिपुर, भारत के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए


4.   केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सदस्य के रूप में 3 विशेषज्ञों की नियुक्ति की है। NDMA के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). नरेंद्र मोदी
(B).
राम नाथगोविंद
(C).
राज नाथ सिंह
(D).
अमित शाह
(E).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार ने राजेंद्र सिंह (भारतीय तट रक्षक के पूर्व महानिदेशक), सैयद अता हसनैन (पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल ऑफ आर्मी) और कृष्णा वत्स (नीति और रिकवरी सलाहकार, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, यूनाइटेड राष्ट्र विकास कार्यक्रम) को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सदस्यों के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। NDMA की स्थापना 2005 में भारत के प्रधान मंत्री (वर्तमान में, नरेंद्र मोदी) के अध्यक्ष के रूप में हुई थी।


5.   14 – 16 फरवरी 2020 तक जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2020 में भारत के प्रतिनिधि के रूप में किसने भाग लिया?
(A). अमित शाह
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
नरेंद्र मोदी
(E).
श्रीपाद येसो नाइक

उत्तरः

C

व्याख्याः

विदेश मंत्री (EAM), सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने फरवरी 14-16 फरवरी तक जर्मनी के म्यूनिख में होटल बेयरिसैचर होफ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर बहस के लिए दुनिया के अग्रणी मंच, 3 दिवसीय लंबे म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2020 में भाग लिया।


6.   कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा फसल वर्ष 2019-20 के लिए 2 एनडी अग्रिम अनुमानों के अनुसार खाद्यान्न उत्पादन _______ (मिलियन टन में) के रिकॉर्ड पर अनुमानित है?
(A). 219.59
(B). 258.12
(C). 285.21
(D). 291.95
(E). 237.11

उत्तरः

D

व्याख्याः

कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा फसल वर्ष 2019-20 के लिए द्वितीय अग्रिम अनुमान के अनुसार, देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन 2018-19 में 285.21 मिलियन टन के खाद्यान्न उत्पादन की तुलना में रिकॉर्ड 291.95 मिलियन टन होने का अनुमान है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 2019-20 का उत्पादन पिछले पांच वर्षों (2013-14 से 2017-18) की तुलना में खाद्यान्न का औसत उत्पादन 26.20 मिलियन टन अधिक है


7.   WHO-यूनिसेफ-लैंसेट द्वारा कमीशन की गयी फ्यूचर फॉर वर्ल्डस चिल्ड्रन”? रिपोर्ट के अनुसार बाल फलते-फूलते सूचकांकमें नॉर्वे अव्वल रहा है। सूचकांक में भारत का रैंक क्या है?
(A). 128
(B). 129
(C). 130
(D). 131
(E). 133

उत्तरः

D

व्याख्याः

रिपोर्ट फ्यूचर फॉर वर्ल्डस चिल्ड्रन के अनुसार जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) और लैंसेट चिकित्सा पत्रिका द्वारा WHO-UNICEF-लांसेट द्वारा कमीशन किया गया, भारत बच्चों के जीवन रक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण के समृद्ध सूचकांक में 131 वें स्थान पर है। सूची में सबसे ऊपर नॉर्वे और नीचे मध्य अफ्रीकी गणराज्य था।


8.   रिपोर्ट फ्यूचर फॉर वर्ल्डस चिल्ड्रन के अनुसार जो “ WHO-UNICEF-लांसेट द्वारा कमीशन की गयी है सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में बुरुंडी सबसे ऊपर है। सूचकांक में भारत का रैंक क्या है?
(A). 71
(B). 77
(C). 69
(D). 54
(E). 87

उत्तरः

B

व्याख्याः

रिपोर्ट फ्यूचर फॉर वर्ल्डस चिल्ड्रन के अनुसार जो “ WHO-UNICEF-लांसेट द्वारा कमीशन की गयी है, भारत बच्चों के जीवन रक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा की स्थिरता सूचकांक और जन-कल्याण के मामले में 77 वें स्थान पर है सूचकांक में सबसे ऊपर बुरुंडी और नीचे कतर था।


9.   किस सामाजिक नेटवर्क सेवा कंपनी ने फेसबुक के दिग्गजों (फरवरी 2020) द्वारा स्थापित क्रोमा लैब का अधिग्रहण किया है?
(A). व्हाट्सएप
(B).
ट्विटर
(C).
गूगल
(D).
इंस्टाग्राम
(E).
स्नैपचैट

उत्तरः

B

व्याख्याः

ट्विटर ने कैलिफोर्निया स्थित क्रोम लैब्स को एक अज्ञात राशि में अधिग्रहण किया है। क्रोम लैब्स छोटे स्वरूप वाले वीडियो और फोटो निर्माण के लिए उपकरणों को विकसित करने के लिए है और 2018 में 7 फेसबुक और इंस्टाग्राम के कार्यकर्ताओं द्वारा स्थापित किया गया था।


10.      हाल ही में ऊँचाई पर चलने वाला सबसे पहला धीरज वाला सौर-ऊर्जा रहित मानव रहित विमान जिसका हाल ही में (फरवरी 2020) सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था?
(A). PHASA – 22
(B). PHASA – 32
(C). PHASA – 35
(D). PHASA – 44
(E). PHASA – 26

उत्तरः

C

व्याख्याः

हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस व्हीकल (HALE), परसिस्टेंट हाई एल्टीट्यूड सोलर एयरक्राफ्ट (PHASA) – 35 में एक साल तक एयरबोर्न बने रहने की क्षमता है। यह पहला लॉन्ग एंड्योरेंस सोलर पावर्ड अनमैन्ड एयरक्राफ्ट है जिसने सफलतापूर्वक अपनी पहली टेस्ट फ्लाइट पूरी की है इसे प्रिज्मीटिक लिमिटेड के सहयोग से BAE सिस्टम द्वारा बनाया गया है।


11.      2022 एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) महिला एशियाई कप की मेजबानी करने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश कौन सा है?
(A). नेपाल
(B).
भारत
(C).
बांग्लादेश
(D).
मालदीव
(E).
भूटान

उत्तरः

B

व्याख्याः

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) की महिला समिति ने जानकारी दी कि मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित बैठक में 2022 AFC महिला एशियन कप की मेजबानी के लिए भारत को दक्षिण एशियाई एशियाई राष्ट्र के रूप में मान्यता दी गई है


12.      अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) की ग्रासरूट चार्टर कांस्य स्तरसदस्यता प्राप्त की है। AFC का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
(A). दोहा, कतर
(B).
नई दिल्ली, भारत
(C).
ढाका, बांग्लादेश
(D).
बीजिंग, चीन
(E).
कुआलालंपुर, मलेशिया

उत्तरः

E

व्याख्याः

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने ग्रासरूट चार्टर कांस्य स्तरसदस्यता प्राप्त की थी जो राष्ट्रीय निकाय को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) द्वारा मान्यता प्राप्त बुनियादी स्तर की घटनाओं को बढ़ावा देने की अनुमति देगा। AFC का मुख्यालय- कुआलालंपुर, मलेशिया में है


13.      भारत अंडर -17 महिला विश्व कप 2020 (2 नवंबर – 21, 2020) की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट का नारा क्या है?
(A). ”
खुले दिल से खेलो
(B). ”
किक ऑफ ड्रीम
(C). ”
बहादुर बनो, बोल्ड बनो
(D). ”
महिलाओं के गर्व के पंख
(E). ”
बिलियन लोग, एक खेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिउ ने फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप के लिए भारत के 5 मेजबान शहरों की घोषणा की जो 2 नवंबर 2020 से शुरू हो रहे हैं। मैच का आधिकारिक नारा है: किक ऑफ ड्रीम है


14.      न्यू मीडिया विंग के साथ प्रकाशन विभाग (भारत) द्वारा प्रकाशित पुस्तक रेफरेंस एनुअल इंडिया / भारत – 2020” के 64 वें संस्करण का अनावरण किसने किया?
(A). निर्मला सीतारमण
(B).
रविशंकर प्रसाद
(C).
प्रकाश जावड़ेकर
(D).
नितिन गडकरी
(E).
पीयूष गोयल

उत्तरः

C

व्याख्याः

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने अंग्रेजी और हिंदी दोनों में रेफरेंस एनुअल- इंडिया / भारत -2020 ” पुस्तक का 64 वां संस्करण जारी किया और पुस्तक का -संस्करण भी जारी किया।


15.      वेलगापुड़ी लक्ष्मण दत्त जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) किस भारतीय संगठन / संघ के पूर्व अध्यक्ष हैं?
(A). भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(B).
फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की)
(C). PHD
चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
(D).
सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियों के राष्ट्रीय संघ (NASSCOM)
(E).
भारत के वाणिज्य और उद्योग के एसोसिएटेड चैंबर (एसोचैम)

उत्तरः

B

व्याख्याः

वेलगापुड़ी लक्ष्मण दत्त, पूर्व फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) केसीपी ग्रुप के अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष का चेन्नई, तमिलनाडु में 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। दत्त का जन्म 27 दिसंबर 1937 को हुआ था और उनकी शिक्षा-दीक्षा लंदन में हुई थी।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved