Current Affairs (February-2020) Part-8

Current Affairs (Part-8)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में फरवरी 2020 में, नई दिल्ली ने देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंत्री-स्तरीय रक्षा सम्मेलन 2020 की मेजबानी की सम्मेलन भारत और किस एशियाई राष्ट्र के बीच हुआ था?
(A). चीन
(B).
नेपाल
(C).
सिंगापुर
(D).
श्रीलंका
(E).
दक्षिण कोरिया
उत्तरः
E
व्याख्याः
4 फरवरी, 2020 को भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय-स्तरीय रक्षा संवाद नई दिल्ली में साउथ ब्लॉक में आयोजित किया गया था, जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और जियोंगयोंग डू, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को गहरा करने के लिए चर्चा की और पुष्टि की

2.   ग्रीन सस्टेनेबल रेसिलेन्स डाटा जर्मन साइबर सुरक्षा फर्म ग्रीनबोर्ने द्वारा जारी के अनुसार कौन सा भारतीय राज्य वैश्विक मेडिकल डेटा का सबसे हिट 3,08,451 डेटा लीक के साथ रिसाव है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
कर्नाटक
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
तेलंगाना
(E).
गुजरात
उत्तरः
A
व्याख्याः
जर्मन साइबर सिक्योरिटी फर्म ग्रीनबोन सस्टेनेबल रेजिलिएशन द्वारा प्रकाशित हालिया रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक मेडिकल डेटा लीक से प्रभावित होने वाले भारतीय राज्यों में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। लगभग 120 मिलियन भारतीय रोगियों के डेटा लीक होने और इंटरनेट पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराए जाने के बाद विश्लेषण किया गया था। भारत के जिन राज्यों में 3,08,451 डेटा लीक हुए उनमें से 6,97,89,685 छवियों को एक्सेस करने के लिए भारत में सबसे ऊपर है।

3.   कैंसर पर रिपोर्ट: प्राथमिकताओं को निर्धारित करते हुए, समझदारी से निवेश करने और सभी 10 भारतीयों में से एक को अपने जीवनकाल में कैंसर होने की देखभाल प्रदान करने के लिए। रिपोर्ट का विमोचन किया गया?
(A). विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(B).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(C).
कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी (IARC)
(D).
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC)
(E).
विश्व बैंक (WB)
उत्तरः
A
व्याख्याः
4 फरवरी, 2020 को विश्व कैंसर दिवस को चिह्नित करने के लिए, WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) और इसकी विशेष इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) ने 2 रिपोर्ट जारी की हैं, “कैंसर पर रिपोर्ट: प्राथमिकताएं निर्धारित करना, समझदारी से निवेश करना और देखभाल प्रदान करना डब्ल्यूएचओ द्वारा सभी के लिए और IARC द्वारा विश्व कैंसर रिपोर्टकैंसर की रोकथाम के लिए कैंसर अनुसंधान डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, 10 भारतीयों में से एक को अपने जीवनकाल में कैंसर और 15 में से एक की बीमारी से मृत्यु हो गई।

4.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी रिपोर्ट कैंसर पर: प्राथमिकताएं निर्धारित करना, बुद्धिमानी से निवेश करना और सभी की देखभाल करनामें अनुमान लगाया है कि गरीब देशों में कैंसर के मामलों में 2040 तक _% की वृद्धि होगी।
(A). 67
(B). 71
(C). 79
(D). 81
(E). 74
उत्तरः
D
व्याख्याः
4 फरवरी, 2020 को विश्व कैंसर दिवस को चिह्नित करने के लिए, WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) और इसके विशेष इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) ने 2 रिपोर्ट जारी की हैं, “कैंसर पर रिपोर्ट: प्राथमिकताएं निर्धारित करना, समझदारी से निवेश करना और देखभाल प्रदान करना WHO द्वारा सभी के लिए
जिसने भविष्यवाणी की है कि रोकथाम और देखभाल में निवेश की कमी के कारण गरीब देशों में 2040 तक कैंसर के मामलों में 81% की वृद्धि होगी। दुनिया भर में कैंसर की घटनाओं की दर अगले 20 वर्षों में 60% तक बढ़ सकती है।

5.   किस भारतीय तेल रिफाइनरी कंपनी ने इज़राइली बैटरी डेवलपर फ़िनर्जी (फरवरी 2020) में प्रमुख हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जो कि अल्ट्रा-लाइट वेट मेटल-एयर बैटरी बनाने के लिए है जो इलेक्ट्रिकल व्हीकल (EV) में इस्तेमाल की जा सकती है?
(A). रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(B).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(E).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड-आईओसी (आमतौर पर इंडियन ऑयल के रूप में जाना जाता है), एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली तेल और गैस कंपनी है, जिसने अल्ट्रा-हल्के धातु बनाने के उद्देश्य से बैटरी विकास में विशेषज्ञता वाली एक इज़राइली स्टार्ट-अप कंपनी, फ़िनर्जी लिमिटेड में अल्पमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। एयर बैटरियां जो इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) में इस्तेमाल की जा सकती हैं। दोनों फर्मों ने भविष्य में भी 3W, कारों और बसों में इस तकनीक को अपनाने का फैसला किया।

6.   किस मध्य पूर्व देश ने हाल ही में जेबेल अली गैस फील्ड’ (फरवरी 2020) नामक एक विशाल उथले गैस संसाधनों की खोज की?
(A). ईरान
(B).
इराक
(C).
संयुक्त अरब अमीरात
(D).
सऊदी अरब
(E).
इज़राइल
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने अबू ढाबी और दुबई के अमीरात के क्रॉस-बॉर्डर क्षेत्र में 5,000 वर्ग किलोमीटर (वर्ग किमी) के क्षेत्र में 80 ट्रिलियन मानक घन फीट के अनुमानित भंडार के साथ जेबेल अली गैस फील्डनामक विशाल उथले गैस संसाधनों की खोज की है।

7.   दुनिया के सबसे पुराने बांस के जीवाश्म शंकुधर वृक्ष में बदल गया को पेन्सिलवेनिया राज्य विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर द्वारा जांचा गया है किस ओपन एक्सेस न्यूज़ जर्नल ने समाचार प्रकाशित किया?
(A). पीर जे
(B).
सेज खुला
(C).
बीएमसी जीव विज्ञान
(D).
फाइटोकेयस
(E).
प्लोस एक
उत्तरः
D
व्याख्याः
पत्ती की शाखा का एक जीवाश्म 1941 में एगोने, पेटागोनिया में खोजा गया था, परीक्षा के समय इसे बांस का जीवाश्म माना जाता था और फिर भी यह दुनिया का सबसे पुराना बाँस बन गया, लेकिन हाल ही में पेंसिल्वेनिया राज्य के डॉ पीटर विल्फ द्वारा उस जीवाश्म की जाँच में विश्वविद्यालय ने पौधे के जीवाश्म की वास्तविक प्रकृति का खुलासा किया और इसे ओपन-एक्सेस जर्नल फाइटोकेय्स में प्रकाशित किया गया

8.    लॉर्ड जे: एनॉनिमसिटी ऑफ़ लॉर्डलॉर्ड जे की आत्मकथा है वह हैं?
(A). शास्त्रीय गायक
(B).
पॉप सिंगर
(C).
जैज सिंगर
(D).
रैप सिंगर
(E).
रॉक सिंगर
उत्तरः
B
व्याख्याः
लॉर्ड जे दुनिया का पहला और एकमात्र अनाम गायक है। लॉर्ड जे का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था, लॉर्ड जे एक गुमनाम तरीके से स्व-सिखाया गायक और गीतकार है, और वह दुनिया को अपनी पहचान बताए बिना एक विश्व प्रसिद्ध हस्ती है। नाम यहोवा जे उसे एक ला (लॉस-एंजिल्स)-आधारित प्रशंसक द्वारा दिया गया था।

9.   डी मंजुनाथ जो हाल ही में समाचार में है (फरवरी 2020) किस भारतीय राज्य के पूर्व मंत्री हैं?
(A). तमिलनाडु
(B).
केरल
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
कर्नाटक
(E).
तेलंगाना
उत्तरः
D
व्याख्याः
कर्नाटक के पूर्व मंत्री डी मंजूनाथ का उम्र, संबंधित बीमारियों के कारण 92 साल की उम्र में कर्नाटक, बेंगलुरु में निधन हो गया। वह पूर्व मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) एचडी कुमारस्वामी कैबिनेट में पूर्व वन और उच्च शिक्षा मंत्री थे।

10.      प्रणब कुमार गोगोई जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) थे?
(A). स्टंटमैन
(B).
राजनेता
(C).
स्वतंत्रता सेनानी
(D).
व्यापारी
(E).
पत्रकार
उत्तरः
B
व्याख्याः
असम के पूर्व विधान सभा अध्यक्ष और कांग्रेस के मौजूदा विधायक (विधान सभा के सदस्य) प्रणबकुमार गोगोई, का 84 वर्ष की उम्र में गुवाहाटी, असम में बीमारी से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया। 2015 में प्रणब कुमार ने असमीशब्द की परिभाषा ली।

11.      मंत्रिमंडल ने 65,544.54 करोड़ रु की लागत पर नए बंदरगाह वाधवन (फरवरी 2020) की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है यह किस भारतीय राज्य में हैं?
(A). गुजरात
(B).
कर्नाटकने
(C).
गोवा
(D).
महाराष्ट्र
(E).
पश्चिम बंगाल
उत्तरः
D
व्याख्याः
कैबिनेट ने 65,544.54 करोड़ रु की लागत से महाराष्ट्र के दहानु के पास वाधवन में एक मेजर पोर्ट स्थापित करने के लिए अपनी सैद्धांतिक रूप सेमंजूरी दे दी है। पोर्ट को लैंड लॉर्ड मॉडलपर विकसित किया जाएगा।

12.      मंत्रिमंडल ने फ़रवरी 2020 में किन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्वपूर्ण स्थिति प्रदान करने के लिए मंजूरी दे दी है?
(A). आईआईआईटी सूरत
(B).
आईआईआईटी भोपाल
(C).
आईआईआईटी अगरतला
(D).
आईआईआईटी रायचूर
(E).
उपरोक्त सभी
उत्तरः
E
व्याख्याः
कैबिनेट ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक में सूरत (गुजरात), भोपाल (मध्य प्रदेश) भागलपुर (बिहार), अगरतला (त्रिपुरा) और रायचूर (कर्नाटक) को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) में पांच आईआईआईटी प्रदान करने का प्रावधान है। ये अब बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बीटेक या मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी या पीएचडी डिग्री के नामकरण का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

13.      केंद्रीय सरकार ने भारत और किस देश के बीच ऑपरेटिंग उड़ानों में एलायंस एयर के लिए नियम (अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित करने के लिए एयरलाइन को कम से कम 20 विमानों की जरूरत) _____में ढील दी है?
(A). मालदीव
(B).
श्रीलंका
(C).
नेपाल
(D).
भूटान
(E).
चीन
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधान मंत्री (PM) श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और श्रीलंका के बीच अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए एयर इंडिया की सहायक-एलायंस एयर में छूट को मंजूरी दे दी है।

14.      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्टनाम के 15 सदस्यीय ट्रस्ट की घोषणा की। अयोध्या भारत के किस राज्य में स्थित है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
महाराष्ट्र
(E).
हरियाणा
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए एक ट्रस्ट के गठन के बारे में संसद में घोषणा की। इस संबंध में, मंदिर क्षेत्र के पास 67.703 एकड़ भूमि ट्रस्ट को आवंटित की गई है।

15.      किस देश के साथ भारत ने वर्ष 2020 के लिए भारत को 2 मिलियन मीट्रिक टन यूरल्स ग्रेड कच्चे तेल के आयात के लिए पहले अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). ओमान
(B).
यूएई
(C).
US
(D).
रूस
(E).
ईरान

उत्तरः
D
व्याख्याः
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने श्री इगोर सेचिन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और रोजनेफ्ट (रूस की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी) के अध्यक्ष के साथ पहली बार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। अनुबंध राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) और रोज़नेफ्ट के बीच वर्ष 2020 के लिए भारत के लिए उर्स ग्रेड कच्चे तेल के 2 मिलियन मीट्रिक टन आयात करने के लिए है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved