Current affairs (January-2020) Part-29

Current Affairs (Part-29)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 का ________ संस्करण इंदिरा प्रतिष्ठान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया गया।

(A). 23rd
(B). 22nd
(C). 21st
(D). 20th
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 का 23 वां संस्करण 12-16 जनवरी, 2020 तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा प्रतिष्ठान में आयोजित किया गया था। यह संयुक्त रूप से युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमईएएस) और राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया गया था।
2.   राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 के 23 वें संस्करण का विषय क्या था?

(A). ”डिजिटल इंडिया के लिए युवा
(B). ”
फिट यूथ, फिट इंडिया
(C). ”
संकल्प से सिद्धि
(D). ”
विविधता का जश्न
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 का 23 वां संस्करण 12-16 जनवरी, 2020 तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा प्रतिष्ठान में आयोजित किया गया था। यह संयुक्त रूप से युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमईएएस) और राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया गया था। 2020 NYF का विषय फिट यूथ, फिट इंडियाथा।
3.   किस संगठन ने “2020 के लिए वैश्विक चुनौतियांजारी की हैं, जिसने इस दशक में 13 स्वास्थ्य चुनौतियों की पहचान की है?

(A). विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(B).
संयुक्त राष्ट्र (यूएन)
(C).
विश्व व्यापार संगठन (WTO)
(D).
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2020 के लिए वैश्विक चुनौतियों को जारी किया। इस दशक में 13 स्वास्थ्य चुनौतियों की पहचान भी की गई। शीर्ष वैश्विक चुनौतियां: रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर), जलवायु संकट, एक इन्फ्लूएंजा महामारी की घटना और मलेरिया, एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस) और तपेदिक (टीबी) जैसे संक्रामक रोगों के प्रसार को 2020 के लिए शीर्ष वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। यह दूसरा सीधा वर्ष है कि ये चुनौतियां डब्ल्यूएचओ की सूची में सबसे ऊपर है।
4.   किस बैंक ने लगभग 250 API के साथ भारत के सबसे बड़े API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) बैंकिंग पोर्टल का अनावरण किया है?

(A). भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(B).
एक्सिस बैंक
(C).
आईसीआईसीआई बैंक
(D).
एचडीएफसी बैंक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को ICICI (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) बैंक, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी ने भारत का सबसे बड़ा API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) बैंकिंग पोर्टल लॉन्च किया है, जिसे ‘ICICI बैंक API बैंकिंग पोर्टल’ (https:) / /developer.icicibank.com/),कहा जता है जिसमें 250 API शामिल हैं और दुनिया भर में बैंक की साझेदार कंपनियों को इस पर साइन अप करने, एक एप्लिकेशन बनाने, एप्लिकेशन का चयन करने, उसका परीक्षण करने और नमूना कोड प्राप्त करने की अनुमति देता है।
5.   राष्ट्रीय जल नीति का मसौदा तैयार करने के लिए गठित 11 सदस्य समिति के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(A). डॉ मिहिर शाह
(B).
शशि शेखर
(C).
रमेश चंद्र पांडा
(D).
तुषार शाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित शिव नादर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर डॉ मिहिर शाह को राष्ट्रीय जल नीति (NWP) का मसौदा तैयार करने के लिए 11 सदस्यीय समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है और उन्हें रिपोर्ट 6 महीने में देनी होगी समिति जल संसाधन, नदी विकास और भारत की सरकार के गंगा कायाकल्प मंत्रालय द्वारा स्थापित की गई थी।
6.   किस देश ने 16 जनवरी, 2020 को मिखाइल व्लादिमीरोविच मिशुस्तीन को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है?

(A). चीन
(B).
रूस
(C).
जापान
(D).
जर्मनी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को रूसी सांसदों ने देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रस्तावित उम्मीदवार मिखाइल व्लादिमीरोविच मिशुस्तीन को संघीय कर सेवा के प्रमुख के रूप में मंजूरी दे दी है। उन्होंने दिमित्री अनातोलियेविच मेदवेदेव की जगह ली जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सामूहिक इस्तीफा: पुतिन ने रूस के संविधान में बड़े बदलावों का प्रस्ताव दिया जो राजनीतिक शक्ति को अधिक समान रूप से फैलाएगा। पुतिन द्वारा प्रस्तावित परिवर्तनों के बाद, दिमित्री मेदवेदेव ने प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में इस्तीफा दे दिया। मेदवेदेव के साथ रूसी कैबिनेट ने भी सामूहिक इस्तीफा दिया।
7.   सरस्वती सम्मान 2019 के लिए उनके लघु कथा संग्रह- चेकबुक के लिए किसे चुना गया है?

(A). सलमान रुश्दी
(B).
चेतन भगत
(C).
वासदेव मोहि
(D).
अनीता देसाई
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
17 जनवरी 2020 को सिंधी (इंडो-आर्यन भाषा) पर लेखक वासदेव मोही को सरस्वती सम्मान 2019 के लिए चुना गया है, जो के के (कृष्ण कुमार) बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष दी जाने वाली साहित्यिक मान्यता है। साहित्यिक पुरस्कार उनके लघु कथा संग्रह- चेकबुक के लिए दिया गया है। लघुकथा समाज में हाशिए के तबकों की पीड़ा के बारे में बताती है। इस कार्य को लोक सभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी कश्यप की अध्यक्षता वाली समिति ने चुना था।
8.   उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जिसे ICC पुरस्कार 2019 के 16 वें संस्करण में पहली बार एकदिवसीय (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) क्रिकेटर ऑफ ईयर के रूप में सम्मानित किया गया।

(A). एमएस धोनी
(B).
रोहित गुरुनाथ शर्मा
(C).
विराट कोहली
(D).
शिखर धवन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
15 जनवरी 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पिछले 12 महीनों के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों को पहचानने और सम्मानित करने के लिए वर्ष 2019 के लिए ICC पुरस्कार विजेताओं की सूची की घोषणा की है। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित गुरुनाथ शर्मा पहली बार एकदिवसीय (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) क्रिकेटर ऑफ ईयर बने।
9.   आईसीसी पुरस्कार 2019 के 16 वें संस्करण में स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्डकिसने जीता?

(A). एमएस धोनी
(B).
रोहित गुरुनाथ शर्मा
(C).
विराट कोहली
(D).
शिखर धवन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
15 जनवरी 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पिछले 12 महीनों के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों को पहचानने और सम्मानित करने के लिए वर्ष 2019 के लिए ICC पुरस्कार विजेताओं की सूची की घोषणा की है। विराट कोहली को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड मिला।
10.      कौन सा बैंक असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना के लिए $ 88 मिलियन ऋण संधि प्रदान करेगा?

(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
विश्व बैंक (WB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को भारत सरकार, असम और विश्व बैंक (WB) ने असम के यात्री नौका क्षेत्र को आधुनिक बनाने के लिए असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना (AIWTP) के कार्यान्वयन के लिए 88 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो असम में ब्रह्मपुत्र नदी सहित नदियों पर चलता है। ऋण पर हस्ताक्षर: भारतीय पक्ष से ऋण समझौता, समीर कुमार खरे, वित्त मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, वित्त मंत्रालय और WB की ओर से विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर (इंडिया) जुनैद कमाल अहमद द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।
11.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने 585 स्टेशनों में डोरस्टेप बैंकिंग के लिए भारतीय रेलवे के दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) जोन के साथ एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). बैंक ऑफ बड़ौदा
(B).
इंडियन बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को, भारतीय रेलवे के दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ज़ोन ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ डोरस्टेप बैंकिंगके लिए एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत बैंक लगभग 585 स्टेशनों से उत्पन्न आय एकत्र करेगा। सभी रेलवे स्टेशनों में समान विप्रेषण तंत्र विकसित किया जाएगा। विभिन्न स्टेशनों द्वारा जमा की जा रही नकदी के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी, जिससे जवाबदेही की सुविधा होगी।
12.      हाल ही में किन 2 राज्यों ने केंद्र सरकार और ब्रू जनजाति के प्रतिनिधियों के बीच 23 साल पुराने ब्रू-रींग शरणार्थी संकट को समाप्त करने के लिए एक चतुष्कोणीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). असम, त्रिपुरा की राज्य सरकारें
(B).
पश्चिम बंगाल, असम की राज्य सरकारें
(C).
मेघालय, मिजोरम की राज्य सरकारें
(D).
त्रिपुरा, मिजोरम की राज्य सरकारें
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
16 जनवरी 2020 को, केंद्रीय गृह मंत्री (एचएम), श्री अमित शाह ने केंद्र सरकार और त्रिपुरा, मिजोरम की राज्य सरकारों के बीच 23 साल पुराने ब्रू-रींग शरणार्थी संकट को समाप्त करने के लिए नई दिल्ली में ब्रू जनजाति के प्रतिनिधियों के बीच एक चतुष्कोणीय समझौते पर हस्ताक्षर करने की अध्यक्षता की है। नए समझौते के अनुसार, त्रिपुरा में लगभग 34,000 ब्रू शरणार्थियों को बसाया जाएगा और केंद्र सरकार द्वारा उनके पुनर्वास में मदद करने के लिए 600 करोड़ रुपये के आवंटित बजट के साथ सहायता की जाएगी।
13.      किन 2 देशों ने रायसीना डायलॉग 2020 के दौरान रक्षा क्षेत्र में उत्पादन, खरीद, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). भारत और फिनलैंड
(B).
भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
भारत और रूस
(D).
भारत और जापान
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को भारत और फिनलैंड ने रक्षा क्षेत्र में उत्पादन, खरीद, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर: भारत के रक्षा सचिव अजय कुमार और फिनिश रक्षा मंत्रालय के स्थायी सचिव, जुक्का जुस्टी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन 2018 डिफेंस एक्सपो (डेफॉक्सो) के बाद से चर्चा में था और आखिरकार इसे डिफेंस एक्सपो 2020 के लिए औपचारिक रूप दिया गया, जो कि 5-9 फरवरी, 2020 तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होना है।
14.      भारत और बांग्लादेश ने निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में सहयोग के लिए 14 जनवरी, 2020 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). रक्षा
(B).
सूचना और प्रसारण
(C).
अनुसंधान और विकास
(D).
सूचना और प्रौद्योगिकी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को सूचना और प्रसारण के क्षेत्र में भारत और बांग्लादेश के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जो नई दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्रियों की मीटिंग में हुआ ऑल इंडिया रेडियो (AIR) और बांग्लादेश रेडियो बेतार के बीच कंटेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। भारत और बांग्लादेश बंगाबंधुकी बायोपिक का निर्माण कर रहे हैं, शेख मुजीबुर रहमान जो बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति थे और इसे उनके जन्म शताब्दी वर्ष के दौरान, 17 मार्च 2020 को जारी किया जाएगा
15.      किस उपन्यास के लिए, ट्विंकल खन्ना को क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड्स के 17 वें संस्करण में लोकप्रिय सर्वश्रेष्ठ फिक्शन अवार्डमिला?
(A). पजामाअस आर फॉरगिविंग
(B).
अपसाइड-डाउन किंग: अनयूजुअल टेल्स अबाउट रामा एंड कृष्णा
(C).
वन फुट आन ग्राउंड: लाइफ टोल्ड थ्रू बॉडी
(D).
नोट्स ऑफ़ ड्रीम : ऑथराइज़्ड बायोग्राफी ऑफ़ आर रेहमान
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को मुंबई, महाराष्ट्र में क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड्स का 17 वां संस्करण आयोजित किया गया। क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड भारत का एकमात्र ऐसा मंच है, जो भारतीय लेखकों और भारतीय साहित्य को एक चेहरा देता है, जिसमें देश की लंबाई और चौड़ाई से अच्छी तरह से जूरी के खनन रत्न शामिल हैं।
17
वें क्रॉसवर्ड बुक्स अवार्ड्स के विजेता:
वर्ग
विजेताओं
 जीवनी
नोट्स ऑफ़ ड्रीम : ऑथराइज़्ड बायोग्राफी ऑफ़ आर रेहमान
 पॉपुलर बेस्ट फिक्शन अवॉर्ड
ट्विंकल खन्ना पजामाअस आर फॉरगिविंग
लोकप्रिय बाल पुस्तक पुरस्कार
सुधा मूर्ति
अपसाइड-डाउन किंग: अनयूजुअल टेल्स अबाउट रामा एंड कृष्णा
जूरी नॉन-फिक्शन अवार्ड
 शांता गोखले: वन फुट आन ग्राउंड: लाइफ टोल्ड थ्रू बॉडी
जूरी फिक्शन अवार्ड
फील्ड के लिए माधुरी विजय
जूरी चिल्ड्रन बुक अवार्ड
माचेर झोल के लिए ऋचा झा और सुमंता डे: फिश करी
भारतीय भाषा में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक
एक मलयाली पागल की डायरी के लिए जयश्री कलाथिल और एन प्रभाकरन

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved