Current Affairs (March-2020) Part-12

Current Affairs (Part-12)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      103 वर्षीय एथलीट का नाम बताइए, जिन्हें एथलेटिक्स में उनकी उपलब्धियों के लिए 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार मिला।
(A). मान कौर
(B).
कृष्णा पूनिया
(C).
एम प्रजुषा
(D).
सीमा पुंजिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
      नई दिल्ली में राष्ट्रपति राम नाथकोविंद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एथलेटिक्स में अपनी उपलब्धियों के लिए 104 वर्षीय महिला मान कौर को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा
पुरस्कार पाने वालों की सूची
S.No
नाम
कुंजी का पूरा होना
राज्य
1
बीना देवी या मशरूम महिला ‘
मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाना
मुंगेर, बिहार
2
पडला भूदेवी
1996 में स्थापित CAVS (चिन्नैअहिवासीवासी समाज) के माध्यम से जनजातीय लोगों के विकास के लिए कार्य करना
श्रीकाकुलम, आंध्र प्रदेश
3
आरिफा जान
जम्मू और कश्मीर की संस्कृति और धरोहरों को पुनर्स्थापित किया- नुमधा हस्तशिल्प
श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
4
झारखंड का चामुर्मु या लेडी टार्ज़न
लगाए गए पेड़ और संरक्षित स्थानीय वन्यजीव
राजनगर, सरायकेला खरसावां, झारखंड
5
निलजा वांग्मो
अपने अल्ची किचन रेस्तरां में लद्दाख व्यंजनों को सर्व करने के लिए सबसे पहले और भारत में 5-सितारा होटलों में लद्दाखी व्यंजनों का प्रतिनिधित्व किया
लेह, लद्दाख
6
रश्मि उर्ध्वारदेशे
ऑटोमोबाइल प्रौद्योगिकियों का विकास
पुणे, महाराष्ट्र
7
सरदारनी मान कौर या चंडीगढ़ से चमत्कार’ (103)
एथलेटिक्स में उपलब्धियां
पटियाला, पंजाब
8
कलावती देवी- महिला राजमिस्त्री
खुले में शौच करने वालों के बारे में शौचालयों का निर्माण और जागरूकता पैदा की
कानपुर, उत्तर प्रदेश
9
ताशी और नुंग्शी मलिक
2013 में माउंट एवरेस्ट को स्केल करने वाली पहली महिला जुड़वां
देहरादून, उत्तराखंड
10
कौशिकी चक्रबोर्ती
ख्याल और ठुमरी के प्रतिपादक।
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
1 1
भागीरथी अम्मा
(105)
करथ्यायिनी अम्मा(96)
चौथी मानक समकक्ष परीक्षा को मंजूरी दे दी और केरल का सबसे पुराना समकक्ष पाठ्यक्रम छात्र बन गया। 2018 मेंअक्षराक्षम
में 98/100 अंक प्राप्त किए
कोल्लम, अलापुझा, केरल
12
अवनीचतुर्वेदी भावना कंठ मोहना  सिंह जीतवाल (भारतीय वायु सेना)
2018 में MIG-21 में एकल उड़ान लेने वाली पहली भारतीय महिला पायलट
रीवा, मध्य प्रदेश
दरभंगा, बिहार
आगरा, उत्तर प्रदेश

2.      वह व्यक्ति जिसे बिज़नेस लाइन चेंजमेकर अवार्ड्स 2020 के 3 संस्करण में चेंजमेकर ऑफ़ ईयर से सम्मानित किया गया है
(A). दुती चंद
(B).
पंकज आडवाणी
(C).
पीवी सिंधु
(D).
सतीश रेड्डी
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में हिंदू बिजनेस लाइन द्वारा आयोजित बिज़नेस लाइन चेंजमेकर अवार्ड्स 2020 के विजेताओं को सम्मानित कियाचेंजमेकर पुरस्कार दुती चंद को 2019 में खेलों में उनके योगदान के लिए प्रस्तुत किया गया और इसरो को भी चेंजमेकर ऑफ़ ईयर पुरुष्कार मिला

3.      इकोनॉमिक टाइम्स ग्लोबल बिज़नेस समिट के 6 वें संस्करण के आधार पर किन्हेकोलैबोरेट टू क्रिएट: सस्टेनेबल ग्रोथ इन फ्रैक्चर्ड वर्ल्डकिस भारतीय शहर में आयोजित किया गया?
(A). भोपाल
(B).
चंडीगढ़
(C).
नई दिल्ली
(D).
चेन्नई
उत्तरः
C
व्याख्याः
इकोनॉमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस समिट का 6 वां संस्करण 6 – 7 मार्च 2020 को ताज पैलेस, नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन सरकार के प्रमुखों, भारत और दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाता है। ग्लोबल बिज़नेस समिट का विषय कोलैब्रेट टू क्रिएट: सस्टेनेबल ग्रोथ इन फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड है।

4.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने नई दिल्ली में इंडिया इंक फॉर जनरेशन इक्वलिटी: डिकेड ऑफ एक्शनविषय के साथ जेंडर इक्वेलिटी समिट के 3rd संस्करण का आयोजन किया
(A). यूनिसेफ इंडिया
(B).
संयुक्त राष्ट्र महिला भारत
(C).
ओईसीडी इंडिया
(D).
संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
UNGCNI (संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया), सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के लिए एक देश स्तरीय मंच, सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के लिए हितधारकों की जिम्मेदार प्रथाओं को संरेखित करने के लिए व्यवसायों, के साथ अपने लैंगिक समानता शिखर सम्मेलन 2020 के तीसरे संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में पार्क में जेनरेशन समानता के लिए किया है।

5.      3rd जेंडर इक्वैलिटी समिट 2020 के दौरान जारी रिथिंकिंग जेंडर रिप्रेजेंटेशन फॉर वैल्यू चेन्सके अनुसार, यदि महिला श्रम बल पुरुषों की श्रम शक्ति के समान है तो यह भारत की GDP को _______ तक बढ़ा सकती है।
(A). 12%
(B). 42%
(C). 27%
(D). 19%
उत्तरः
C
व्याख्याः
3rd जेंडर इक्वेलिटी समिट 2020 के दौरान जारी किए गए पेपर रिथिंकिंग जेंडर रिप्रेजेंटेशन फॉर वैल्यू चेन्सके अनुसार, अगर महिला श्रम शक्ति पुरुषों की श्रम शक्ति के समान है तो यह भारत की GDP को 27% तक बढ़ा सकती है

6.      NITI आयोग के साथ किस विश्व संस्था ने नई दिल्ली में वूमन एंड एंटरप्रेन्योरशिप थीम पर आधारित वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2019 के 4 वें संस्करण का आयोजन किया?
(A). वर्ड बैंक (WB)
(B).
संयुक्त राष्ट्र (UN)
(C).
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को)
(D).
अंतर्राष्ट्रीय महिला मंच (IWF)
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च, 2020 के अवसर पर, NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) आयोग ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के साथ मिलकर भारत में महिला ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (WTI) अवार्ड्स 2019 के चौथे संस्करण का आयोजन किया। WTI पुरस्कार 2019 के लिए थीम वूमन एंड एंटरप्रेन्योरशिपथी।

7.      भारत सरकार (GoI) ने गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (SFIO) के लिए जांच मैनुअल तैयार करने के लिए 12-सदस्यीय पैनल का गठन किया है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो पैनल का प्रमुख है।
(A). एके गुप्ता
(B).
राजीव गौबा
(C).
इनजेटी श्रीनिवास
(D).
जी सतेश रेड्डी
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत सरकार ने एक 12 सदस्यीय उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है, जो कॉर्पोरेट मामलों के सचिव इनजेटी श्रीनिवास की अध्यक्षता में गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (SFIO) के लिए एक जांच पुस्तिका तैयार करने के लिए स्थापित किया गया था

8.      वसीम जाफर जो हाल ही में ख़बरों में है किस खेल (मार्च 2020) से संबंधित है?
(A). हॉकी
(B).
टेनिस
(C).
क्रिकेट
(D).
शूटिंग
उत्तरः
C
व्याख्याः
वसीम जाफर (42) पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और घरेलू क्रिकेट के दिग्गज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। वह मुंबई, महाराष्ट्र से हैं।

9.      उस देश का नाम बताइए जिसने 21 फरवरी – 8 मार्च, 2020 के बीच ऑस्ट्रेलिया में आयोजित ICC महिला T20 विश्व कप 2020 के 7 वें संस्करण को जीता है
(A). भारत
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
इंग्लैंड
(D).
दक्षिण अफ्रीका
उत्तरः
B
व्याख्याः
ICC महिला T20 विश्व कप 2020, 7 वां ICC महिला T20 विश्व कप टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक आयोजित किया गया। अंतिम मैच, जो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था (मार्च), ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 85 रनों से हराया और 5 वीं बार खिताब जीता।

10.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जो किसी भी ICC विश्व कप फाइनल में खेलने वाला सबसे कम उम्र का क्रिकेटर बन गया है।
(A). संदीप लामिछाने
(B).
हार्दिक पांड्या
(C).
शैफाली वर्मा
(D).
राशिद खान
उत्तरः
C
व्याख्याः
8 मार्च, 2020 को भारतीय क्रिकेटर शैफाली वर्मा (16 वर्षीय) किसी भी ICC विश्व कप फाइनल खेलने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं। इस प्रकार उसने वेस्टइंडीज की शेकानाक्वाइन्टी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो 17 साल और 45 दिन की थी जब उसने 2013 के महिला विश्व कप फाइनल में वेस्टइंडीज के लिए मैदान संभाला था। पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं क्योंकि वह 17 साल और 69 दिन के थे जब उन्होंने 2009 के पुरुष टी 20 फाइनल में खेला था।

11.    एडवेंचर्स ऑफ डेयरडेविल डेमोक्रेटकी पुस्तक बीजू पटनायक के जीवन के बारे में हैवह किस भारतीय राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे?
(A). केरल
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
ओडिशा
(D).
झारखंड
उत्तरः
C
व्याख्याः
ओडिशा के मुख्यमंत्री (CM) नवीन पटनायक ने ओडिशा के भुवनेश्वर में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बीजू पटनायक की 104 वीं जयंती के अवसर पर एडवेंचर्स ऑफ डेयरडेविल डेमोक्रेटनाम से कॉमिक बुक जारी कीपुस्तक दिग्गज नेता और नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक के जीवन और कार्यों के बारे में बताती है

12.  पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और कर्नाटक और केरल के राज्यपाल रहे एचआर भारद्वाज का हाल ही में (मार्च 2020) निधन हो गया वह किस भारतीय राज्य से है?
(A). पंजाब
(B).
कर्नाटक
(C).
हरियाणा
(D).
गोवा
उत्तरः
C
व्याख्याः
हंसराज भारद्वाज, पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और कर्नाटक और केरल के पूर्व राज्यपाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता का 83 वर्ष की आयु में नई दिल्ली, भारत में निधन हो गया। उनका जन्म हरियाणा के रोहतक जिले के गढ़ीसम्पला गाँव में हुआ थाउनके पास भारत के दूसरे सबसे लंबे कानून मंत्री का रिकॉर्ड भी है।

13.  विजयन पिल्लई जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस भारतीय राज्य की विधानसभा (MLA) के सदस्य हैं?
(A). तेलंगाना
(B).
कर्नाटक
(C).
केरल
(D).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के विधायक विजयन पिल्लई (65) जो कि चवारा निर्वाचन क्षेत्र से हैं, केरल में कोच्चि में पिछले दो महीने से बीमार चल रहे टर्मिनल की बीमारी के कारण उनका निधन हो गया।

14.  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) 8 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। IWD 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). थीम: समय अब है: ग्रामीण और शहरी कार्यकर्ता महिलाओं के जीवन को बदले
(B).
थीम: आई ऍम जेनरेशन इक्वलिटी :रअलीज़िंग विमेंस राइट्स
(C). थीम: काम की दुनिया में महिलाएं: 2030 तक प्लेनेट 50-50”
(D).
थीम: ”2030 तक प्लेनेट 50-50: लिंग समानता के लिए इसे बढ़ाएं
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) महिलाएं 8 मार्च को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) का आयोजन कर रही हैं, ताकि महिलाओं के साथ-साथ राष्ट्रों के व्यक्तिगत जीवन को बदलने के उनके प्रयासों के लिए महिलाओं को पहचान मिल सके। IWD के लिए 2020 का थीमआई ऍम जेनरेशन इक्वलिटी: रअलीज़िंग विमेंस राइट्सहै

15.  भारतीय रेलवे द्वारा 1 से 10 मार्च, 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के एक भाग के रूप में शुरू किये गये लैंगिक समानता अभियान का नाम बताइये?
(A). इंस्पायर हर
(B).
शी इज इक्वल
(C).
शी इन्स्पायरस
(D).
ईच फॉर इक्वल

उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD 2020) के एक भाग के रूप में, रेलवे ने लैंगिक समानता पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने 17 क्षेत्रों में ईच फॉर इक्वल विषय पर 10-दिवसीय लिंग समानता अभियान चलाया है।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved