Current Affairs (July-2020) Part-14

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-14
https://everestreader.blogspot.com/

1.   US आधारित JLL (UK सूची में सबसे ऊपर) द्वारा जारी ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स 2020 के 11 वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?
(A). 78
(B). 34
(C). 42
(D). 28

उत्तरः

B

व्याख्याः

ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स 2020’ के 11 वें संस्करण के अनुसार, जिसमें 99 देश और क्षेत्र शामिल हैं और 163 शहर हैं, US बेस्ड प्रॉपर्टी कंसल्टेंट जोन्स लैंग लासेल के (JLL) द्वारा जारी, भारत नेअर्धपारदर्शीज़ोन के तहत 2.69 के कुल स्कोर के साथ एक स्थान का सुधार कर 34 वां स्थान हासिल किया है।

Rank

Country /Territory

Score

34th

India

2.69

1

United Kingdom

1.31

2

United States

1.35

3

Australia

1.39

2.   भारतीय तट रक्षक ने समुद्री संबंध को बढ़ावा देने के लिए किस देश के तट रक्षक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
नेपाल
(B).
श्रीलंका
(C).
आयरलैंड
(D).
इंडोनेशिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत और इंडोनेशिया के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय तटरक्षक बल (ICG) और इंडोनेशियाई तटरक्षक बल (Badan Keamanan Laut Republik Indonesia) के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। MoU पर समुद्री बचाव और सुरक्षापर हस्ताक्षर किए गए थे।

3.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ICMR-NIV के साथ मिलकर भारत का पहला COVID-19 वैक्सीन ‘COVAXIN’ विकसित किया।
(A).
भारतीय प्रतिरक्षाविज्ञानी
(B).
बायोजेनोमिक्स
(C).
भारत बायोटेक
(D).
पीरामल

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत बायोटेक इंडिया लिमिटेड (BBIL) ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से भारत का पहला COVID-19 वैक्सीन विकसित किया – COVAXIN (BBV152 COIDID वैक्सीन)। टीके का विकास और निर्माण BSL-3 (Biosafety Level- 3) BBIL की उच्च रोकथाम सुविधा द्वारा किया जाता है।

4.   हाल ही में खबरों में रहे अमित पंघाल किस खेल से जुड़े हैं?
(A). बॉक्सिंग
(B).
टेनिस
(C).
बैडमिंटन
(D).
तीरंदाजी

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) ने महिलाओं और पुरुषों की बॉक्सिंग के लिए विश्व रैंकिंग 2020 जारी की है, जिसके अनुसार भारतीय शौकिया मुक्केबाज और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल को कुल 1300 अंकों के साथ 52 किलोग्राम भार वर्ग के पुरुषों की विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर रखा गया है। वहीं, मंजू रानी ने 48 किग्रा में महिलाओं की रैंकिंग में 1175 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

5.   भारतीय ओलंपिक संघ ओलंपिक खेलों में ____ वर्ष की भागीदारी का जश्न मनाने के लिए एक नई दृश्य पहचान को अपनाता है।
(A). 75th
(B). 125th
(C). 100th
(D). 200th

उत्तरः

C

व्याख्याः

6 जुलाई 2020 को ओलंपिक खेलों में भारतीय भागीदारी के 100 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने एक नई दृश्य पहचान (लोगो) को अपनाया। लोगो टीम इंडिया के प्रति पूरी दुनिया में एथलीटों और अधिकारियों के योगदान का जश्न मनाता है।

6.   जुलाई 2020 में निधन हो चुके ऑस्कर विजेता संगीतकार एन्नियो मोरिकोन किस देश से संबंधित हैं?
(A). जर्मनी
(B).
इटली
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
नीदरलैंड

उत्तरः

B

व्याख्याः

दो बार ऑस्कर विजेता, एन्नियो मोरिकोन, इटली के संगीतकार का कैंपस बायो-मेडिको में 91 साल की उम्र में निधन हो गया, रोम, इटली में एक क्लिनिक है, जहां उन्हें एक टूटी हुई फीमर के कारण भर्ती कराया गया था। उनका जन्म 10 नवंबर 1928 को इटली के रोम में हुआ था।

7.   महाराष्ट्र के सीएम का नाम बताइए जिन्होंने रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए महा जॉब्स पोर्टलऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है।
(A). उद्धव ठाकरे
(B).
पृथ्वीराज चव्हाण
(C).
अशोक चव्हाण
(D).
विलासराव देशमुख

उत्तरः

A

व्याख्याः

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नौकरी चाहने वालों को नियोक्ताओं के साथ जोड़कर राज्य के स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए महा जॉब्स पोर्टलका ऑनलाइन मंच शुरू किया। पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले लोगों को अधिवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए, जो अनिवार्य है। पोर्टल महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) द्वारा चलाया जाता है। यह पोर्टल महाराष्ट्र सरकार के उद्योग विभाग, श्रम विभाग और कौशल विकास-उद्यमिता विभाग के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

8.   सेल्फस्कैनकिस राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित ऐप है?
(A). तमिलनाडु
(B).
असम
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

ममता बनारसी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित सेल्फस्कैनऐप को कैमस्कैनर के विकल्प के रूप में लॉन्च किया।

9.   PM मोदी ने किस राज्य में एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना, “रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजनाका उद्घाटन किया?
(A).
गुजरात
(B).
राजस्थान
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना: मध्य प्रदेश में रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया है। 750 मेगावाट का अल्ट्रा-सोलर पावर प्लांट 1,590 एकड़ में फैला है। इसे रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (RUMSL), मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड (MPUVN) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) के संयुक्त उपक्रम द्वारा विकसित किया गया था। रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को विश्व बैंक समूह का राष्ट्रपति पुरस्कार मिला।

10.      किस मंत्रालय ने मंगोलियाई कंजूर पांडुलिपि के पहले 5 संस्करणों को हाल ही में (राष्ट्रपति राम नाथ गोविंद को प्रस्तुत किया है) जारी किया है।
(A).
मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट, फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज

उत्तरः

A

व्याख्याः

नेशनल मिशन फॉर पांडुलिपियों (NMM) के तहत, संस्कृति मंत्रालय ने मंगोलियाई कंजूर के 108 संस्करणों को फिर से छापने की परियोजना शुरू की है। 4 जुलाई 2020 को गुरु पूर्णिमा (धर्म चक्र दिवस) पर भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद को प्रथम पाँच पांडुलिपियों का एक सेट प्रदान किया गया। वर्तमान संस्करण राष्ट्रीय मिशन फॉर पांडुलिपियों (NMM) द्वारा प्रकाशित किया जा रहा है।

11.      किस कंपनी ने हार्डवेयर और IoT स्टार्ट-अप के लिए डिजिटल इंडिया के पैमाने कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) और डिजिटल इंडिया के साथ भागीदारी की है?
(A). DLabs
(B).
नासकॉम
(C).
टी-हब
(D).
एच-अभिनव

उत्तरः

C

व्याख्याः

टी-हब ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और डिजिटल इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की हार्डवेयर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) स्टार्टअप्स के लिए डिजिटल इंडिया के पैमाने पर कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए और निवेश और बाजार पहुंच के साथ स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए।

12.      एन बीरेन सिंह, किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री ने हाल ही में 48.39 करोड़ रुपये की 5 जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
(A).
मणिपुर
(B).
मिजोरम
(C).
मेघालय
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

A

व्याख्याः

मणिपुर के मुख्यमंत्री (CM) एन बीरेन सिंह ने 48.39 करोड़ रुपये की 5 जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसके पास मुख्यमंत्री सचिवालय, इंफाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रति दिन (MLD) 26.15 मिलियन लीटर से अधिक की क्षमता है। परियोजनाओं के अलावा वजन और माप विभाग के एक कार्यालय भवन और जिरिबाम में रैपिड एंटीजन डिटेक्शन परीक्षण केंद्र का भी उद्घाटन किया गया। न्यू डेवलपमेंट बैंक ने राज्य के प्रत्येक घर को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए 3,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं और परियोजनाओं के लिए कार्य आदेश जारी किए गए हैं।

13.      CM योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने हाल ही में उत्तर प्रदेश स्टार्ट-अप नीति 2020 को मंजूरी दी। UP का राज्यपाल कौन है?
(A).
बनवारीलाल पुरोहित
(B).
रमेश बैस
(C).
बिस्वा भुसन हरिचंदन
(D).
आनंदीबेन पटेल

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने नई स्टार्टअप नीति को मंजूरी दी उत्तर प्रदेश स्टार्टअप नीति 2020 उत्तर प्रदेश में रोजगार के अवसर और रोजगार को बढ़ाना कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, शिक्षा, पर्यटन और परिवहन क्षेत्रों में विकासशील इकाइयों को बढ़ावा देकर। UP के राज्यपाल आनंदीबेन मफतभाई पटेल।

14.      विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा जारी “2020-2024 के लिए वैश्विक वार्षिक जलवायु परिवर्तन के लिए वैश्विक वार्षिक रिपोर्ट” (WMO) के अनुसार अगले 5 वर्षों में औसत औसत वैश्विक तापमान क्या होगा?
(A). 2°
से
(B). 1.5°
से
(C). 2.5°
से
(D). 3°
से

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) अपनेग्लोबल एनुअल टू डेकाडल क्लाइमेट अपडेट फॉर 2020-2024” में अनुमान लगाया है कि 1850-1900 की अवधि के दौरान वार्षिक औसत वैश्विक तापमान पहले से कम से कम 1 सी अधिक है क्योंकि मानव निर्मित ग्रीनहाउस उत्सर्जन और 20% संभावना है कि यह 2020-2024 के बीच कम से कम एक वर्ष में 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 फ़ारेनहाइट) से अधिक हो जाएगा। कुल मिलाकर, यह 0.91 – 1.59 डिग्री सेल्सियस के दायरे में होने की बहुत संभावना है।

15.      विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा तैयार महामारी तैयारियों और प्रतिक्रिया (IPPR) के लिए स्वतंत्र पैनल की अध्यक्षता कौन करता है?
(A).
एलेन जॉनसन सिर्लेफ़
(B).
हेलेन एलिजाबेथ क्लार्क
(C).
हर्षवर्धन
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने COVID-19 महामारी के लिए दुनिया की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए महामारी संबंधी तैयारी और प्रतिक्रिया (IPPR) के लिए एक स्वतंत्र पैनल तैयार किया है। इस पैनल की सह-अध्यक्षता न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन एलिजाबेथ क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सर्पिल करेंगे। जबकि हेलेन क्लार्क ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के प्रशासक के रूप में कार्य किया, दूसरी ओर, एलेन सिलेफ 2011 के नोबेल शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved