Current Affairs (February-2020) Part-10

Current Affairs (Part-10)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   3 वर्ष (फरवरी 2020) के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील के राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). राहुल द्रविड़
(B). 
सौरव गांगुली
(C).
रोहित शर्मा
(D).
ऋषभ पंत
(E).
मनीष पांडे
उत्तरः
D
व्याख्याः
05 फरवरी, 2020 को भारत के इस्पात निर्माता जेएसडब्ल्यू स्टील ने भारतीय क्रिकेटर ऋषभराज पंत को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। उनका अनुबंध अवधि 3 वर्ष की अवधि के लिए होगा और जेएसडब्ल्यू स्टील उत्पादों जैसे कि स्वेड कोलोरॉन + रंग लेपित शीट और जेएसडब्ल्यू नियोस्टील टीएमटी बार आदि को बढ़ावा देगा।

2.   महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (CM) उद्धव ठाकरे ने दिनकर केशव रायकर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया। श्री रायकर एक _____ है?
(A). पत्रकार
(B).
राजनेता
(C).
अभिनेता
(D).
स्वतंत्रता सेनानी
(E).
प्रोफेसर
उत्तरः
A
व्याख्याः
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (CM) उद्धव बाल ठाकरे ने मुंबई, महाराष्ट्र में पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए वरिष्ठ पत्रकार दिनकर केशव रायकर को एक पुरस्कार प्रदान किया। रायकर को आजीवन उपलब्धि पुरस्कार प्रदान किया गया था जिसे मंत्रालय और विद्यामंडलवार्तासंघ द्वारा स्थापित किया गया था। रायकर लोकमत समूह के एक परामर्श संपादक हैं और पत्रकारिता में 50 साल पूरे कर चुके हैं।

3.   डफ़ और फेल्प्स द्वारा जारी प्रति व्यक्ति ब्रांड मूल्यांकन रिपोर्ट 2019 के अनुसार किसने लगातार तीसरे वर्ष 2019 में 237,5 मिलियन डॉलर मूल्य के साथ शीर्ष स्थिति को बरकरार रखा है?
(A). अक्षय कुमार
(B).
शाहरुख खान
(C).
विराट कोहली
(D).
दीपिकापादुकोण
(E).
रणवीर सिंह
उत्तरः
C
व्याख्याः
डफ एंड फेल्प्स ने 2019 के लिए सेलिब्रिटी ब्रांड मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित की। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार तीसरी बार शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। कोहली का ब्रांड मूल्य 2019 में 39% की छलांग के साथ $ 237.5 मिलियन हो गया है। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार 104.5 मिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

4.   चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) (फरवरी 2020) द्वारा जारी आर्ट ऑफ पॉसिबलनाम के बौद्धिक संपदा सूचकांक के 8 वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?
(A). 36
(B). 38
(C). 40
(D). 42
(E). 34
उत्तरः
C
व्याख्याः
2020 में GIPC के आईपी इंडेक्स, 2019 में 50 देशों में से 36 वें स्थान की तुलना में भारत की स्थिति 40 वें रैंक पर गई है। एशिया में, भारत 4 वें स्थान पर है, ऑस्ट्रेलिया सबसे ऊपर है और उसके बाद ब्रुनेई (2 वें) और चीन (तीसरे) पर है। निम्न-मध्य-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में, भारत 2 वें स्थान पर है, जिसमें मिस्र में सबसे ऊपर है

5.   किस देश ने 2020 ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) बौद्धिक संपदा सूचकांक (8 वें संस्करण) में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
(A). चीन
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
नॉर्वे
(E).
जर्मनी
उत्तरः
B
व्याख्याः
2020 में GIPC के आईपी इंडेक्स, 2019 में 50 देशों में से 36 वें स्थान की तुलना में भारत की स्थिति 40 वें पायदान पर गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका (US) इंडेक्स मे प्रथम स्थान पर है के बाद यूके (यूनाइटेड किंगडम), स्वीडन, फ्रांस और जर्मनी है।

6.   क्लाउड आधारित CPQ (कॉन्फ़िगर-मूल्य-भाव) और बिलिंग समाधान (फरवरी 2020) के लिए किस भारतीय तकनीकी दिग्गज कंपनी ने ईआई टेक्नोलॉजीज और कोड ज़ीरो कंसल्टिंग कंपनियों का अधिग्रहण किया है?
(A). टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(B).
कॉग्निजेंट प्रौद्योगिकी समाधान
(C).
एमफैसिस
(D).
एचसीएल टेक्नोलॉजीज
(E).
इन्फोसिस
उत्तरः
B
व्याख्याः
कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस कॉर्पोरेशन ने दो रणनीतिक अधिग्रहण ईआई प्रौद्योगिकियों, एक पेरिस-आधारित डिजिटल प्रौद्योगिकी परामर्श कंपनी और जॉर्जिया-आधारित कंसल्टेंसी (कॉन्फिगर-प्राइस-कोट) कोड जीरो का क्लाउड-आधारित सीपीक्यू और बिलिंग सॉल्यूशंस के लिए ग्लोबल सेल्सफोर्स प्रैक्टिस के विकास के लिए चौथी तिमाही की आय से पहले अधिग्रहण किया है

7.   भारत की रक्षा कूटनीति को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा बनाए गए नए रक्षा अताचे पद की संख्या (फरवरी 2020) है?
(A). 6
(B). 7
(C). 8
(D). 9
(E). 10
उत्तरः
E
व्याख्याः
केंद्रीय रक्षा मंत्री (MoD) श्री राजनाथ सिंह ने 10 अलग-अलग देशों में 10 रक्षा अटैचमेंट (DA) पद सृजित करने की घोषणा की है। ऐसा भारत की रक्षा कूटनीति को मजबूत करने के लिए किया गया है। सरकार ने इन DAs की से रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के एक नई योजना की घोषणा की है। 34 देशों को निर्यात को बढ़ावा देने के लिए धन आवंटित किया गया है।

8.   भारतीय नौसेना दिसंबर 2020 तक तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी पा लेगी कौन सी तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी है?
(A). आईएनएस कलवरी
(B).
आईएनएस खांदेरी
(C).
आईएनएस वाग्शीर
(D).
आईएनएस करंज
(E).
आईएनएस वागीर
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत एशिया और प्रशांत के उपाध्यक्ष (VP) निकोलस डी ला विलेमर ने बताया कि तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी, करंज, को भारतीय नौसेना को दिसंबर 2020 तक पहुंचाया जाएगा और सभी 6 सबमरीन्स को 2022 तक पूरा किया जाएगा।

9.   राखी हलदर किस खेल से संबंधित है?
(A). कुश्ती
(B).
शूटिंग
(C).
भारोत्तोलन
(D).
तीरंदाजी
(E). 3000
मीटर स्टीपलचेज़
उत्तरः
C
व्याख्याः
बंगाल की राखी हलदर ने ओलंपिक क्वालीफायर सूची में 19 वें स्थान पर काबिज कोलकाता की सीनियर महिला राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप के 35 वें संस्करण के 64 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है, जिन्होंने जून 2019 में कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में 214 किग्रा के कुल भार के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

10.      क्रिक डगलस जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी) ____ है?
(A). पॉप गायक
(B).
कवि
(C).
हॉलीवुड अभिनेता
(D).
सोशल रिफॉर्मर
(E).
कानून निर्माता
उत्तरः
C
व्याख्याः
ईसुर दानिएलोविच डेमस्की जिनका नाम क्रिक डगलस था का जन्म 9 दिसंबर, 1916 को एम्स्टर्डम, न्यूयॉर्क में हुआ था, क्रिक एक अमेरिकी अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और लेखक थे उनका 103 साल की उम्र में निधन हो गया।

11.      जीरो टॉलरेंस टू फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन (FGM) 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम अनलिशिंग यूथ पावर: वन डिकेड ऑफ़ असलेरटिंग एक्शन्स फॉर जीरो फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन है। जीरो टॉलरेंस टू फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल मनाया जाता है?
(A). 4 फरवरी
(B). 5
फरवरी
(C). 6
फरवरी
(D). 12
फरवरी
(E). 3
फरवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
6 फरवरी 2020 को फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन (FGM) के लिए जीरो टॉलरेंस का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। यह 2003 से संयुक्त राष्ट्र के फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन के उन्मूलन के प्रयासों के तहत मनाया जाता है यह दिन FGM के बारे में जागरूकता फैलाता है जो लड़कियों और महिलाओं के मानवाधिकारों का उल्लंघन है। थीम: अनलिशिंग यूथ पावर: वन डिकेड ऑफ़ असलेरटिंग एक्शन्स फॉर जीरो फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशनहै विषय FGM सहित महिलाओं के खिलाफ हानिकारक प्रथाओं को खत्म करने और 2030 तक FGM को समाप्त करने के लिए युवाओं को जुटाने पर केंद्रित है

12.      अरुण- III पनबिजली परियोजना भारत द्वारा समर्थित है और अरुण नदी पर बनी 900MW परियोजना के लिए NPR 100 बिलियन सुरक्षित है अरुण नदी कहाँ पर स्थित है?
(A). मालदीव
(B).
श्रीलंका
(C).
भूटान
(D).
नेपाल
(E).
म्यांमार
उत्तरः
D
व्याख्याः
नेपाल में भारतीय समर्थित सबसे बड़ी परियोजना अरुण -3 जलविद्युत परियोजना ने नेपाल के संखुवास जिले में अरुण नदी पर बनाई जा रही 900 मेगावाट (मेगावॉट) जलविद्युत परियोजना के लिए एनपीआर (नेपाली रुपया) 100 बिलियन प्राप्त किया। भारत के सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) अरुण- III विद्युत विकास कंपनी, अरुण- III जल विद्युत परियोजना के विकासकर्ता ने नेपाल के काठमांडू में 7 बैंकों के साथ परियोजना के वित्तीय समापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

13.      आइकॉनिक सस्पेंशन ब्रिज लक्ष्मण झूला की जगह भारत का पहला ग्लास फ्लोर ब्रिज कहाँ बनाया गया है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
उत्तराखंड
(E).
मेघालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तराखंड सरकार ने देश में अपनी तरह का पहला ग्लास ग्लास सस्पेंशन ब्रिज, जो उत्तराखंड के ऋषिकेश में गंगा नदी के पार बनाया जा रहा है, को प्रतिष्ठित लक्ष्मणझूला के स्थान पर बनाया गया है, जिसे सुरक्षा कारणों से 2019 में बंद कर दिया गया था। यह 94 साल से लागू है। ग्लास फ़्लोर सस्पेंशन ब्रिज डिज़ाइन लोक निर्माण विभाग (PWD) द्वारा तैयार किया गया है। यह कम से कम 150 वर्षों के लिए आवागमन के लिए सुरक्षित होगा।

14.      अगरतला से अखौरा के बीच 15.6 किमी लंबी रेलवे लाइन सितंबर 2021 तक पूरी हो जाएगी। यह भारत और _____ के बीच रेलवे लाइन है?
(A). भूटान
(B).
चीन
(C).
पाकिस्तान
(D).
बांग्लादेश
(E).
म्यांमार
उत्तरः
D
व्याख्याः
अगरतला, भारत (त्रिपुरा) -अखौरा के बीच बांग्लादेश में 15.6 किमी लंबी रेलवे लाइन सितंबर 2021 तक पूरी हो जाएगी, इन रेल मार्गों से भारतीय रेलवे और बांग्लादेश रेलवे के बीच संपर्क में सुधार होगा और दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय पक्ष में भारत-बांग्ला रेलवे लिंक के लिए मंजूरी दी गई है। इस परियोजना के लिए भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया इरकॉन (इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड) को सौंप दी गई है, जो दोनों देशों के लिए परियोजना के निर्माण के लिए कार्यकारी एजेंसी है।

15.      किस भारतीय राज्य में पहली बार ड्रोन का उपयोग गांवों के मानचित्रण (फरवरी 2020) के लिए किया गया है?
(A). हरियाणा
(B).
पंजाब
(C).
उत्तराखंड
(D).
कर्नाटक
(E).
मध्य प्रदेश

उत्तरः
E
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) सरकार, पहली बार गांवों के मानचित्रण के लिए ड्रोन का उपयोग करेगी। यह भूमि सर्वेक्षण कार्य को मैन्युअल रूप से या उपग्रह चित्रों की सहायता से किया जाएगा। इस संबंध में, राज्य के राजस्व विभाग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत देश की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी सर्वे ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता किया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved