Current Affairs (February-2020) Part-11

Current Affairs (Part-11)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/


1.   किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग और सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग (PHE & IFC) का नाम बदलकर जल शक्ति विभाग कर दिया है?
(A). पुदुचेरी
(B).
महाराष्ट्र
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
हरियाणा
उत्तरः
C
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर (J & K) प्रशासन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग और सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग (PHE & IFC) का नाम बदलकर जल शक्ति विभागकर दिया। J & K के लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद की बैठक हुई, जिसमें जल जीवन मिशन (JJM) के क्रियान्वयन को मंजूरी दी गई, जिसमें दिसंबर 2021 तक पाइप जलापूर्ति के 100% कवरेज को प्राप्त करना था।

2.   किस राज्य ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन आवंटित की है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
हरियाणा
(C).
पंजाब
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
बिहार
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) राज्य सरकार की कैबिनेट ने अपने मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में अयोध्या जिले में एक नई मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन आवंटित करने की मंजूरी दी है। यह जमीन अयोध्या के फैजाबाद से लगभग 18 किलोमीटर दूर लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग के साथ धनीपुर गाँव में थी।

3.   किस भारतीय शहर को यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल ऑड्रे अज़ोले की भारत यात्रा (जनरल 2020) के दौरान यूनेस्को की विश्व विरासत शहर का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ?
(A). चेन्नई
(B).
हैदराबाद
(C).
जयपुर
(D).
अहमदाबाद
(E).
मुंबई
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल ऑड्रे अज़ोले ने गुलाबी शहर या दीवार वाले शहर जयपुर का दौरा किया, जो जून 2019 में भारत में 38 वाँ विश्व धरोहर स्थल बना। उन्होंने शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी सर्टिफिकेट प्रदान किया। 2017 में, अहमदाबाद वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का टैग पाने वाला भारत का पहला शहर बन गया।

4.   यूनेस्को के साथ सहयोग के लिए भारतीय राष्ट्रीय आयोग का प्रमुख कौन है, जिन्होंने नई दिल्ली (फरवरी 2020) में यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल ऑड्रे अज़ोले से मुलाकात की?
(A). नरेंद्र मोदी
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
नितिन जयराम गडकरी
(D).
रमेश पोखरियाल निशंक
(E).
रविशंकर प्रसाद
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक, जो यूनेस्को के साथ सहयोग के लिए भारतीय राष्ट्रीय आयोग के प्रमुख हैं, ने नई दिल्ली में डीजी यूनेस्को, ऑड्रे अज़ोले से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान, दोनों पक्षों ने शिक्षा क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

5.   किस देश ने दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और संरक्षण के लिए 27 राष्ट्र धार्मिक स्वतंत्रता गठबंधन (फरवरी 2020) शुरू करने की घोषणा की है?
(A). भारत
(B).
चीन
(C).
ऑस्ट्रिया
(D).
यू.एस.
(E).
फिनलैंड
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने 27-राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता गठबंधन शुरू किया, जो दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और संरक्षण में एक सामूहिक दृष्टिकोण अपनाने की कोशिश करेगा। यह अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पेओ द्वारा घोषणा की गई थी। गठबंधन में शामिल होने वाले प्रमुख देश ऑस्ट्रिया, ब्राजील, यूनाइटेड किंगडम, इजरायल, यूक्रेन, नीदरलैंड और ग्रीस हैं।

6.   भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 13.62 मिलियन भारतीय नागरिक विदेश में रह रहे हैं और _____ को अप्रैल 2018 – सितंबर 2019 के बीच प्रेषण के रूप में प्राप्त किया गया है?
(A). $ 118.3 बिलियन
(B). $ 114.7
बिलियन
(C). $ 119.3
बिलियन
(D). $ 127.6
बिलियन
(E). $ 113.3
बिलियन
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय सरकार ने अप्रैल 2018- सितंबर 2019 के बाद से देश में प्राप्त प्रेषणों का डेटा जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार 13.62 मिलियन भारतीय नागरिक विदेश में रह रहे हैं और प्रेषण के रूप में लगभग 118.3 बिलियन डॉलर प्राप्त हुए हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 के दौरान प्रेषण के रूप में $ 76.4 बिलियन प्राप्त हुए जबकि 2019-20 के दौरान $ 41.9 बिलियन प्राप्त हुए।

7.   फिलिप बार्टन को किस राष्ट्र ने भारत में नया उच्चायुक्त (फ़रवरी 2020) नियुक्त किया है?
(A). ब्रिटेन
(B).
स्वीडन
(C).
नॉर्वे
(D).
ब्राजील
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
A
व्याख्याः
ग्रेट ब्रिटेन के विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (FCO) ने घोषणा की कि उसने फिलिप रॉबर्ट बार्टन KCMG ओबीई (ब्रिटिश साम्राज्य का नाइट कमांडर आदेश) को भारत में ग्रेट ब्रिटेन के अपने नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया है, वह सर डॉमिनार एंथोनी जेरार्ड एस्क्विथ KCMG की जगह लेंगे और वसंत के मौसम में पदभार ग्रहण करेंगे।

8.   टिड़जाने थिअम ने जासूसी कांड के कारण क्रेडिट सुइस के CEO के रूप में इस्तीफा दे दिया क्रेडिट सुइस का मुख्यालय किस स्थित है?
(A). वियना, ऑस्ट्रिया
(B).
ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड
(C).
पेरिस, फ्रांस
(D).
लंदन, UK
(E).
न्यूयॉर्क, US
उत्तरः
B
व्याख्याः
टिड़जाने थिअम (57), एक फ्रांसीसी-इवोरियन बैंकर ने एक जासूसी कांड के बाद स्विस बैंक क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) से इस्तीफा दे दिया है बैंक के निदेशक मंडल (BoD) ने सर्वसम्मति से थिअम का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और नए CEO के रूप में थॉमस गॉटस्टीन को नियुक्त किया। क्रेडिट सुइस का मुख्यालय ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में है।

9.   ओडिशा, भुवनेश्वर (8 और 9 फरवरी, 2020 को) में शुरू होने वाले मिस्टिक कलिंग महोत्सव (MSF) का चौथा संस्करण प्रतिष्ठित मिस्टिक कलिंग साक्षरता पुरस्कार किसे मिलने वाला है?
(A). अक्खितमचुतन नंबूदरी
(B).
अमिताव घोष
(C).
मनोज दास
(D).
नासिरा शर्मा
(E).
के शिव रेड्डी
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रसिद्ध ओडिया और अंग्रेजी लेखक, मनोज दास, 85 साल, भारतीय और वैश्विक भाषाओं में, 8 फरवरी को रहस्यवादी कलिंग महोत्सव (MSF) के चौथे संस्करण के दौरान जो 8 फरवरी को ओडिशा, भुवनेश्वर में स्वस्ति प्रीमियम में शुरू होगा में मिस्टिक कलिंग साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त करेंगे हाल ही में उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार भी मिला। मनोज दास दिव्य पागलपन: ज्ञान, परमानंद और परिवर्तनपर त्योहार का मुख्य भाषण देंगे।

10.      भारत के राष्ट्रपति ने ______ (फरवरी 2020) को व्यक्तिगत श्रेणी के तहत कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किया है?
(A). एनएस धर्मशक्तु
(B).
योहीससकावा
(C).
दामोदर गणेश बापट
(D).
राल्फ नादर
(E).
बीके गोल्डटूथ
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथकोविंद ने नई दिल्ली, भारत में संस्थागत श्रेणी के तहत भारतीय नामांकन व्यक्ति श्रेणी और कुष्ठ मिशन ट्रस्ट के तहत डॉ एनएस धर्मशक्तु को कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किए

11.      5 मध्य एशियाई देशों के साथ किस संगठन ने नई दिल्ली में भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद का शुभारंभ किया है?
(A). भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(B).
फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(C). PhD
चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
(D).
सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियों के राष्ट्रीय संघ (NASSCOM)
(E).
भारत के वाणिज्य और उद्योग के एसोसिएटेड चैंबर (एसोचैम)
उत्तरः
B
व्याख्याः
व्यापार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने मध्य एशियाई देशों के 5 सबसे बड़े उद्योग निकायों (कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान) के साथ मिलकर नई दिल्ली में भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद में का शुभारंभ किया।

12.      इंडिया इंटरनेशनल समुद्री भोजन शो (IISS) 2020 का 22nd संस्करण ब्लू रेवोलुशन -बियॉन्ड प्रोडक्शन टू वैल्यू एडिशन विषय के साथ कहाँ शुरू किया गया?
(A). मुंबई, महाराष्ट्र
(B).
कोच्चि, केरल
(C).
विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
(D).
मैंगलोर, कर्नाटक
(E).
सूरत, गुजरात
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडिया इंटरनेशनल समुद्री भोजन शो (IISS) का एक 3-दिवसीय 22 वां संस्करण, “ब्लू रिवोल्यूशन- बियॉन्ड प्रोडक्शन टू वैल्यू एडिशनविषय पर आधारित, 2020 को केरल के कोच्चि में होटल ग्रैंड हयात में शुरू किया गया है। यह शो समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) द्वारा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है।

13.      2020 तक भारत का समुद्री खाद्य निर्यात लक्ष्य ______ है?
(A). $ 5 बिलियन
(B). $ 10
बिलियन
(C). $ 1
बिलियन
(D). $ 500
मिलियन
(E). $ 100
मिलियन
उत्तरः
B
व्याख्याः
जैसा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जलीय कृषि उत्पादक है, उसने इस वर्ष (यानी 2020) तक समुद्री खाद्य निर्यात का लक्ष्य $ 10 बिलियन निर्धारित किया

14.      जुलाई 2020 में धार्मिक स्वतंत्रता को आगे बढ़ाने के लिए कौन सा देश मंत्री बैठक की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). ऑस्ट्रिया
(B).
पोलैंड
(C).
ब्राजील
(D).
यूनाइटेड किंगडम
(E).
इज़राइल
उत्तरः
B
व्याख्याः
पोलैंड जुलाई 2020 में वारसा में अग्रिम धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अगले मंत्री बैठक की मेजबानी करेगा।

15.      गुमशुदा महिलाओं की सूची में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट के अनुसार मिसिंग वूमन एंड चिल्ड्रन इन इंडिया में मध्यप्रदेश अव्वल है। जबकि, भारत में सबसे अधिक लापता महिलाओं में कौन सा राज्य शीर्ष पर है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
तमिलनाडु
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
महाराष्ट्र
(E).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट मिसिंग वूमन एंड चिल्ड्रन इन इंडिया द्वारा जारी एक भारतीय सरकारी एजेंसी के अनुसार, सबसे बड़ी लापता महिलाओं की संख्या (33,964)  महाराष्ट्र से हैं और लापता बच्चों की संख्या वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश (MP) राज्य में अधिकतम (10, 038) है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved