Current Affairs (February-2020) Part-12

Current Affairs (Part-12)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   फ्रांसीसी ऊर्जा प्रमुख टोटल गैस एंड पावर बिजनेस सर्विसेज SAS (TOTAL) किस भारतीय कंपनी की $ 510 मिलियन की अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं की 50% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी?
(A). वेस्टस इंडिया
(B).
सुजलान इंडिया लिमिटेड
(C).
अदानी ग्रीन एनर्जी लि
(D).
टाटा पावर सोलर लिमिटेड
(E).
रेनू पावर लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
फ्रांसीसी ऊर्जा प्रमुख टोटल गैस और पावर बिजनेस सर्विसेज SAS (TOTAL) सौर ऊर्जा संयुक्त में अन्य उपकरणों के साथ $ 510 मिलियन (3633 करोड़) के लिए अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) की सभी परिचालन अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में 50% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। उद्यम (JV) जो अडानी समूह की कंपनी के पास 2,148 mw का होगा, शेष JV में 50% AGEL द्वारा आयोजित किया जाएगा।

2.   फरवरी 2020 में, दूरसंचार विभाग ने ______ के साथ टाटा टेलीसर्विसेज के विलय को मंजूरी दी?
(A). रिलायंस कम्युनिकेशंस
(B).
भारती एयरटेल
(C).
टाटा इंडिकॉम
(D).
आइडिया सेल्युलर
(E).
वोडाफोन एस्सार
उत्तरः
B
व्याख्याः
दूरसंचार विभाग (DoT), संचार मंत्रालय के एक विभाग ने भारती एयरटेल लिमिटेड (जिसे एयरटेल भी कहा जाता है) के साथ टाटा ग्रुप- टाटा टेलेसेर्विसेस (महाराष्ट्र) के उपभोक्ता मोबाइल परिचालन के विलय को मंजूरी दे दी है।

3.   इमामी ग्रुप ने इमामी सीमेंट लिमिटेड में अपनी 100% इक्विटी हिस्सेदारी किस भारतीय कंपनी (फरवरी 2020) को बेचने की घोषणा की?
(A). नुवोको विस्टा
(B).
डिसमैनकारबोजेनमिस
(C).
जैन इरिगेशन सिस्टम
(D). CIL
नोवा पेट्रोकेमिकल्स
(E).
डंकन इंजीनियरिंग
उत्तरः
A
व्याख्याः
इमामी ग्रुप ने 5500 करोड़ रुपए की राशि के लिए एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्र, इमामी सीमेंट लिमिटेड में अपनी 100% इक्विटी हिस्सेदारी को नुवोको विस्टा कॉर्पोरेशन लिमिटेड, निरमा ग्रुप को बेचने की घोषणा की।

4.   किस भारतीय संस्थान ने दुर्लभ न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी (”(ALS) /“ Lou ”) को ठीक करने के लिए एक अणु ढूंढा है?
(A). IIT- मद्रास
(B). IIT-
बॉम्बे
(C). IIT-
हैदराबाद
(D). IIT-
कलकत्ता
(E). IIT-
गांधीनगर
उत्तरः
C
व्याख्याः
IIT- हैदराबाद तेलंगाना (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद) के शोधकर्ताओं ने AIM -4” नामक एक अणु पाया जो अमियोट्रोफिक लेटरल स्केलेरोसिस” (ALS) नामक दुर्लभ न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के उपचार में मदद कर सकता है, जिसे लू गेहरिग्स रोगके रूप में जाना जाता है।

5.   अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में रिकॉर्ड लंबे समय तक रहने के बाद नासा अंतरिक्ष यात्री जो (फरवरी 2020) पृथ्वी पर लौटे है?
(A). पैगी व्हिटसन
(B).
लुका परमिटानो
(C).
क्रिस्टीना कोच
(D).
अलेक्जेंडर स्कोवर्टसोव
(E).
वल्लरीपॉलिकोव
उत्तरः
C
व्याख्याः
वलेरी NASA (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच (41 वर्ष) संयुक्त राज्य अमेरिका (US) से हैं, जिन्होंने 2019 में पहली बार सभी महिला स्पेस वॉक को कजाखस्तान के कजाख रेगिस्तान में एक Suzuz MS-13 कैप्सूल में उतारा। वह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड बनाने के बाद उतरे है। उसने अंतरिक्ष में एक 328 मिशन को समाप्त करने के बाद लैंडिंग की कोच ने एक महिला द्वारा अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक लगातार रहने के लिए नासा के पैगी व्हिटसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

6.   नए और पुराने व्यवस्था के तहत किस विभाग ने टैक्स गड़ना के लिए कैलकुलेटर लांच किया (फरवरी 2020)?
(A). आयकर विभाग
(B).
राजस्व विभाग
(C).
व्यय विभाग
(D).
निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग
(E).
उपभोक्ता मामले विभाग
उत्तरः
A
व्याख्याः
आयकर (IT) विभाग ने ITR (आयकर रिटर्न) फाइलिंग के लिए कटौती और छूट का दावा किए बिना नए कर स्लैब के लिए अपनी कर देयता का अनुमान लगाने के लिए व्यक्तियों के लिए एक -कैलकुलेटर लॉन्च किया।

7.   अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) द्वारा भारत के नॉन प्लेइंग डेविस कप कप्तान 2020 के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). रोहितराजपाल
(B).
लिएंडर पेस
(C).
महेश भूपति
(D).
रोहन बोपन्ना
(E).
सुमितनागल
उत्तरः
A
व्याख्याः
अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) ने घोषणा की कि रोहितराजपाल भारत के नई दिल्ली में आयोजित चयन समिति की बैठक में भारत के नॉन प्लेइंग डेविस कप कप्तान 2020 के रूप में जारी रहेंगे।

8.   एलिस पेरी ने ICC महिला T20 विश्व कप 2020 ट्रॉफी दौरे से पहले भित्ति चित्र का अनावरण किया, जिसमें दुनिया के दो प्रसिद्ध पेरीज़एलिसे पेरी और ______ शामिल हैं?
(A). एडम पेरी
(B).
कटी पेरी
(C).
अल्फ्रेड पेरी
(D).
लिंडा पेरी
(E).
केनी पेरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
ऑस्ट्रेलियाई ऑल-राउंडर एलिसे पेरी ने दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पेरीज़’ (एलिसे पेरी और वैश्विक पॉप सुपरस्टार कैटी पेरी) को मनाते हुए एक भित्ति चित्र का अनावरण किया है, जिसे स्थानीय कलाकार टेलाब्रोकमैन द्वारा 21 फरवरी से 18 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में होने वाले ICC महिला टी 20 विश्व कप 2020 ट्रॉफी टूर शहर के प्रतिष्ठित होसियर लेन (मेलबर्न) में चित्रित किया गया था।

9.   हाल ही में (फरवरी 2020) में राजू भरतण का निधन निधन हो गया वे थे?
(A). अभिनेता
(B).
फिल्म इतिहासकार
(C).
क्रिकेट पत्रकार
(D).
दोनों A और B
(E).
दोनों (B) और (C)
उत्तरः
E
व्याख्याः
प्रसिद्ध क्रिकेट पत्रकार और फिल्म इतिहासकार, राजू भरतण, 86 वर्ष, का निधन मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। वह हिंडू और स्पोर्टस्टार के लेखक भी हैं और भारत के क्रिकेट मैचों के लोकप्रिय रेडियो कमेंटेटर भी हैं।

10.      किस मंत्रालय ने 100 स्मार्ट शहरों और 14 अन्य शहरों में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता का उपयोग करने के लिए इज ऑफ लिविंग इंडेक्स (EOLI) और म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स (MPI) का मूल्यांकन ढांचा शुरू किया है?
(A). गृह मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार मामलों के मंत्रालय
(C).
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(D).
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
(E).
पंचायत राज मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने दो आकलन फ्रेमवर्क लॉन्च किए हैं। 100 स्मार्ट शहरों और 14 अन्य मिलियन प्लस शहरों में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए इज ऑफ लिविंग इंडेक्स (EOLI) और म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स (MPI) 2019 ढांचा शुरू किया है इससे शहरों को योजना बनाने के साक्ष्य का उपयोग करने, उन्हें लागू करने और फिर उनके प्रदर्शन की निगरानी करने का अधिकार मिलेगा। यह सर्वेक्षण, जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा रहा है, 1 फरवरी 2020 से शुरू हुआ है और यह 29 फरवरी 2020 तक जारी रहेगा।

11.      कौन सा मेट्रो स्टेशन 69.3 किमी की परिचालन दूरी के साथ (2020 फरवरी) में देश का 2nd सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन बन गया?
(A). दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन
(B).
नममा मेट्रो
(C).
हैदराबाद मेट्रो रेल
(D).
चेन्नई मेट्रो रेल
(E).
कोच्चि मेट्रो रेल
उत्तरः
C
व्याख्याः
तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री श्री के चंद्रशेखर राव ने जुबली बस स्टेशन (JBS) से महात्मा गांधी बस स्टेशन (MGBS) तक नई मेट्रो लाइन को हरी झंडी दिखाई, जो कि हैदराबाद और सिकंदराबाद से जुड़ती है और 11 किलोमीटर (किलोमीटर) तक फैला है। भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क बन गया है, जिसकी कुल परिचालन दूरी 69.2 किमी है कर्नाटक का नम्मा मेट्रो रेल नेटवर्क भारत का 42.3kms की परिचालन दूरी का तीसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है।

12.      किस विभाग ने भारत में आयात और विनिर्माण मानक के लिए एलपीजी रबड़ की नली के गुणवत्ता नियंत्रण मानदंडों को अधिसूचित किया है जो 1 अगस्त, 2020 से लागू होता है?
(A). रसायन और पेट्रो रसायन विभाग
(B).
उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग
(D).
जैव प्रौद्योगिकी विभाग
(E).
आंतरिक सुरक्षा विभाग
उत्तरः
B
व्याख्याः
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने भारत में उप-मानक उत्पादों के आयात और उत्पादन को शामिल करने के उद्देश्य से LPG (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) रबड़ नली के लिए गुणवत्ता नियंत्रण मानदंडों को अधिसूचित किया है। यह मानक अगस्त 1, 2020 से लागू होगा। डीपीआईIT कुछ स्टील की वस्तुओं और केबलों और प्रेशर कुकर के लिए गुणवत्ता नियंत्रण मानदंडों के साथ सामने आया है।

13.      पहला दिशा पुलिस स्टेशन का उद्घाटन हाल ही में (फरवरी 2020) किस भारतीय राज्य में हुआ था?
(A). तेलंगाना
(B).  
आंध्र प्रदेश
(C).  
कर्नाटक
(D).  
उत्तर प्रदेश
(E).  
मध्य प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) येदुगुरीसंदिंदी (YS) जगनमोहन रेड्डी ने यौन उत्पीड़न और अन्य जघन्य हत्याओं की पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय प्रदान करने के उद्देश्य से पूर्वी गोदावरी जिले के राजमहेंद्रवरम में राज्य का पहला दिशा पुलिस थाना शुरू किया है। यह यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 के तहत बनाया गया है AP सरकार ने AP दिशा विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है जो 21 दिनों में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार,बलात्कार और सामूहिक बलात्कार के मामलों को निपटाना अनिवार्य करता है और अपराध के लिए मृत्युदंड सहित सजा देगा

14.      प्रधान मंत्री मोदी ने फरवरी 2020 में बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के उत्सव में भाग लिया है। बोडो भारत के किस राज्य में सबसे बड़ा जनजाति समुदाय है?
(A). मेघालय
(B).
सिक्किम
(C).
असम
(D).
नागालैंड
(E).
अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
असम में बोडो एकल सबसे बड़ा जनजातीय समुदाय है, जो राज्य की आबादी का 5-6 प्रतिशत है। उन्होंने अतीत में असम के बड़े हिस्से को नियंत्रित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जनवरी को केंद्र, असम सरकार और प्रतिबंधित असम आधारित विद्रोही समूह नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडानंद (NDFB) के बीच त्रिपक्षीय बोडो समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए असम के कोकराझार में रैली में भाग लिया।

15.      पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 1 जनवरी, 2020 तक एलपीजी का कवरेज _____% तक पहुंच गया है?
(A). 87.8
(B). 82.4
(C). 99.6
(D). 96.9
(E). 92.7

उत्तरः
D
व्याख्याः
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, भारत में कुल 27.5 करोड़ एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) या रसोई गैस कनेक्शन हैं और इसमें से 8 करोड़ कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा एलपीजी कवरेज 1 जनवरी 2020 के अनुसार 96.9% तक पहुंच गया है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved