Current Affairs (February-2020) Part-13

Current Affairs (Part-13)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कपड़ा मंत्रालय, स्मृति ईरानी के अनुसार वित्त वर्ष 16 से 20 के बीच संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन कोष योजना (ATUFS) के लिए फंड रिलीज / _______ है?
(A). 6717.18 करोड़
(B). 6171.81
करोड़
(C). 7161.10
करोड़
(D). 7611.81
करोड़ रु
(E). 8176.11
करोड़ रु
उत्तरः
A
व्याख्याः
2015-16 से 2019-20 की अवधि के दौरान, केंद्र ने संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन कोष योजना (ATUFS) के तहत कुल 6,717.18 करोड़ रुपये जारी किए हैं। 2.86 लाख व्यक्तियों के रोजगार को कवर करते हुए कुल 9,641 आवेदन और रु40026.5 करोड़ का निवेश कपड़ा इकाइयों द्वारा प्रस्तुत, जनवरी 2020 तक यूआईडी (विशिष्ट पहचान संख्या) के साथ जारी किए गए हैं। कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कपड़ा उद्योग की प्रतिस्पर्धा के तहत यह जानकारी दी है।

2.   किस भारतीय राज्य ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लॉन्च किया है जो की गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों को 6000रूपए वित्तीय सहायता प्रदान करता है?
(A). हरियाणा
(B).
ओडिशा
(C).
पंजाब
(D).
महाराष्ट्र
(E).
हिमाचल प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंतचौटाला ने वर्तमान राज्य सरकार के 100 दिनों के सफल होने के अवसर पर संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की। यह योजना गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के बारे में है।

3.   किस भारतीय राज्य सरकार ने 25रूपए में भोजन परोसने के लिए 1,000 कुदुम्बश्री होटल स्थापित करने की पहल का खुलासा किया?
(A). कर्नाटक
(B).
ओडिशा
(C).
तमिलनाडु
(D).
केरल
(E).
तेलंगाना
उत्तरः
D
व्याख्याः
7 फरवरी, 2020 को, 2020-21 के लिए बजट पेश करते समय, केरल के वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक ने 25 रुपये में केरल भोजन प्रदान करने के लिए 1,000 ‘कुदुम्बश्रीहोटल स्थापित करने की पहल का खुलासा किया है। इस संबंध में, प्रत्येक 1034 स्थानीय निकायों में में एक बजट होटल की स्थापना की जाएगी।

4.   संयुक्त राष्ट्र (UN) ने सीरिया के इदलिब प्रांत में मानवीय क्रियाकलापों के लिए _____ को केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (CERF) से जारी किया है?
(A). $ 10 मिलियन
(B). $ 20
मिलियन
(C). $ 30
मिलियन
(D). $ 40
मिलियन
(E). $ 50
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
7 फरवरी, 2020 को, सीरिया के इदलिब प्रांत को संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) के केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (CERF) से मानवीय कार्यों के लिए अतिरिक्त USD 30 मिलियन मिले हैं

5.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, महिला जननांग विकृति (एफजीएम) के इलाज के लिए वैश्विक वार्षिक लागत ______ है, जो FGM (6 फरवरी, 2020) के खिलाफ जीरो टॉलरेंस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर WHO द्वारा जारी इंटरएक्टिव टूल पर आधारित है?
(A). $ 1 बिलियन
(B). $ 1.1
बिलियन
(C). $ 1.3
बिलियन
(D). $ 1.4
बिलियन
(E). $ 1.8
बिलियन
उत्तरः
D
व्याख्याः
फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन (6 फरवरी, 2020) के लिए जीरो टॉलरेंस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र की (UN) स्वास्थ्य एजेंसी, WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने इंटरैक्टिव मॉडलिंग टूल प्रस्तुत किया है। इस उपकरण के अनुसार, महिला जननांग विकृति (FGM) महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है और इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए, दुनिया भर में $ 1.4 बिलियन का बोझ पड़ता है।

6.   भारतीय रिज़र्व बैंक ने 10 से 14 फरवरी, 2020 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। FLW का विषय क्या है?
(A). थीम: उपभोक्ता संरक्षण
(B).
थीम: किसान
(C).
थीम: सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSMEs)”
(D).
थीम: प्राथमिकता क्षेत्र उधार (PSL)”
(E).
थीम: ग्राहकों को शिक्षित करें
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) “”सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSMEs)” थीम पर आधारित, 10 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) 2020 का आयोजन करने जा रहा है। आरबीआई MSMEs उद्यमियों को आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेश प्रसारित करने के लिए फरवरी 2020 में एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान भी शुरू करेगा।

7.   किस बैंक / संगठन ने नोवेल कोरोनवायरस (nCoV) (फरवरी 2020) के प्रकोप से निपटने के लिए $ 2 मिलियन प्रायोजित करने की मंजूरी दी है?
(A). वर्क बैंक
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक
(C).
एशियाई विकास बैंक
(D).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(E).
एक्जिम बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने नोवेल कोरोनोवायरस (nCoV) के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए 2 मिलियन डॉलर के प्रायोजन के रूप में मंजूरी दी है। वित्त पोषण के तहत कंबोडिया, चीन, लाओस, म्यांमार, थाईलैंड और वियतनाम में क्षेत्रीय तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी।

8.   MOOCLabs द्वारा जारी किस भारतीय संस्थान ने 2020 में बिजनेस स्कूलों के बीच ग्लोबल मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स प्रदर्शन में 3rd (भारतीय संस्थानों में शीर्ष) स्थान प्राप्त किया?
(A). भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर
(B).
भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद
(C).
भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता
(D).
जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर
(E).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर (IIMB), कर्नाटक ने 2020 में टॉप बिजनेस स्कूलों के बीच ग्लोबल MOOC (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) के प्रदर्शन में तीसरी रैंक हासिल की। MOOCLabs ने विश्व स्तर पर उन बिजनेस स्कूलों के लिए रैंकिंग प्रकाशित की जो MOOC कोर्स प्रदान कर रहे हैं। IIM, बेंगलुरु edX प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध 43 ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। सूची में HEC पेरिस, फ्रांस सबसे ऊपर है।

9.   किस भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी ने वानबरी फार्मास्युटिकल कंपनी के 4 प्रमुख ब्रांडों का 88.60 करोड़ में अधिग्रहण किया है?
(A). सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(B).
सिप्ला लिमिटेड
(C).
अरबिंदो फार्मा लिमिटेड
(D).
इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
(E).
बायोकॉन लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
सिप्ला फार्मास्युटिकल कंपनी, मुंबई, महाराष्ट्र ने वानबरी फार्मास्युटिकल कंपनी, नवी मुंबई, महाराष्ट्र से 4 ब्रांड हासिल किए हैं। वानबरी ने सिप्ला को ब्रांड्स रिंकल, सीडीन्स, प्रोडक्टिव और फॉलिन की बिक्री के लिए रु 8.60 करोड़ तक प्राप्त किया था।

10.      रोगी सुरक्षा और गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल (फरवरी 2020) के लिए AIIMS मंगलगिरि के साथ कौन सा भारतीय संस्थान सहयोग करेगा?
(A). भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान, कोलकाता
(B).
भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान, कालीकट
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास, चेन्नई
(D).
इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च, मुंबई
(E).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेस, बेंगलुरु
उत्तरः
C
व्याख्याः
तमिलनाडु में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M), और आंध्र प्रदेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) मंगलगिरी ने रोगी सुरक्षा और गुणवत्ता स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में एक साथ सहयोग करने की घोषणा की है।

11.      भारतीय सेना प्रमुख जिसने दुनिया का पहला बुलेट प्रूफ हेलमेट विकसित किया है जो 10 मीटर से कम दूरी पर AK-47 बुलेट को रोक सकता है?
(A). नीतीश कुमार सिंह
(B).
गिरीश चंद्र जोशी
(C).
अनूप मिश्रा
(D).
अश्विननागपाल
(E).
सेमला विजय कुमार
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय सेना में प्रमुख, अनूप मिश्रा ने दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट विकसित किया है जो AK-47 बुलेट राउंड को 10 मीटर से कम दूरी तक रोक सकता है। हेलमेट को भारतीय सेना के अभयपरियोजना के तहत विकसित किया गया है।

12.      किस कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की सहायक कंपनी ने स्थायी कोयला खनन के लिए IIT – बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (IIT-BHU) के साथ मिलकर ‘SARAS’ (विज्ञान और एप्लाइड रिसर्च एलायंस एंड सपोर्ट) नाम से एक R & D केंद्र की स्थापना की है?
(A). महानदी कोलफील्ड्स
(B).
उत्तरी कोलफील्ड्स
(C).
भारत कोकिंग कोयला
(D).
वेस्टर्न कोलफील्ड्स
(E).
दक्षिण-पूर्वी कोलफील्ड्स
उत्तरः
B
व्याख्याः
कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की सहायक कंपनी NCL (नॉर्दर्न कोलफील्ड लिमिटेड) ने IIT (BHU) -इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी), वाराणसी उत्तर प्रदेश (UP) के सहयोग से ‘SARAS’ (विज्ञान और एप्लाइड रिसर्च एलायंस एंड सपोर्ट) नाम से एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किस है।

13.      कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में खगोलविदों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने प्रारंभिक ब्रह्मांड (फरवरी 2020) से एक्सएमएम -2599 नामक एक मॉन्स्टर आकाशगंगा की खोज की है। किस पत्रिका ने खोज का विवरण प्रकाशित किया है?
(A). एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
(B).
न्यू एस्ट्रोनॉमी
(C).
जर्नल ऑफ कॉस्मोलॉजी
(D).
इकारस
(E).
वेधशाला
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों के नेतृत्व में खगोलविदों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने एक्सएमएम -2599 नामक एक मॉन्स्टर आकाशगंगा की खोज की है। यह आकाशगंगा ब्रह्मांड के बनने के ठीक 1.8 साल बाद लगभग 12 बिलियन साल पहले अस्तित्व में थी। इस खोज का विवरण एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

14.      सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरीज़ (CSW) और वाइल्डलाइफ़ इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (WII) के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, भारत में किस पशु की आबादी में पिछले 120 – 200 वर्षों (फरवरी 2020) से 75-90% की गिरावट आई है?
(A). भारतीय तेंदुआ
(B).
भारतीय ऑरोच
(C).
एशियाई चीता
(D).
ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
(E).
वाक्विता
उत्तरः
A
व्याख्याः
7 फरवरी 2020 को वैज्ञानिकों ने पाया कि पिछले 120 से 200 वर्षों में भारत में तेंदुए की आबादी 75-90% तक कम हो गई है, यह सुझाव देते हुए कि तेंदुओं को भारत में बाघों की तरह ही संरक्षण की आवश्यकता है। अध्ययन का आयोजन सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरीज (CWS), बेंगलुरु, कर्नाटक और भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) उत्तराखंड, देहरादून द्वारा किया गया था।

15.      अबीगैल स्पीयर्स जो हाल ही में किस खेल से जुड़े डोप टेस्ट में असफल होने के बाद पर 22 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था?
(A). टेनिस
(B).
तैरना
(C).
भाला फेंक
(D).
फुटबॉल
(E).
बास्केटबॉल

उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी अबीगैल स्पीयर्स (38 वर्ष) को अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) द्वारा 22 महीने का डोपिंग प्रतिबंध दिया गया था। 2019 US (संयुक्त राज्य अमेरिका) ओपन मैच से डोपिंग टेस्ट में असफल होने के बाद उनपर प्रतिबंध की घोषणा की गई थी। जो प्रतिबंध 07 नवंबर, 2019 से शुरू किया गया था, वह 6 सितंबर, 2021 की आधी रात को समाप्त होगा।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved