Current Affairs (February-2020) Part-14

Current Affairs (Part-14)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   रोजर कहन जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) ______ है?
(A). हॉलीवुड अभिनेता
(B).
पॉप गायक
(C).
लेखक
(D).
राजनेता
(E).
वेटलिफ्टर
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिकी लेखक रोजर कहन, 1972 में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक बॉयज़ ऑफ़ समरके लिए जाने जाते हैं, जिनका अपने बेटे गॉर्डन जैक्स कहन द्वारा घोषित आयु संबंधी बीमारियों के कारण अमेरिका के न्यूयॉर्क के ममारमोनक नर्सिंग होम में निधन हो गया।

2.   आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ___ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहरों को——-सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों से जोड़ा है जो पिछड़े स्मार्ट शहरों के लिए सिस्टर सिटीके रूप में काम करेंगे?
(A). 10, 10
(B). 15, 15
(C). 10, 20
(D). 20, 20
(E). 15, 20
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 20 सर्वश्रेष्ठ शहरों के साथ 20 ख़राब प्रदर्शन वाले शहरों को जोड़ा है। देश के शीर्ष 20 स्मार्ट शहर सिस्टर सिटीके रूप में काम करेंगे और सबसे पिछड़े 20 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने में मदद करने का काम करेंगे।

3.   आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार कौन सा शहर वाराणसी (फरवरी 2020) की सिस्टर सिटीके रूप में कार्य करेगा?
(A). दीव
(B).
सूरत
(C).
अहमदाबाद
(D).
अमृतसर
(E).
चंडीगढ़
उत्तरः
D
व्याख्याः
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने खराब प्रदर्शन करने वाले 20 स्मार्ट शहरों के साथ 20 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्मार्ट शहरों को सिस्टर सिटीके रूप में जोड़ने का फैसला किया है। सूची के अनुसार, PM मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी अमृतसर का मार्गदर्शन करेगा। वाराणसी को एक अन्य पवित्र शहर अमृतसर के साथ जोड़ा गया है। अब, वाराणसी अमृतसर को स्मार्ट शहरों मिशन के तहत अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

4.   कौन सा मंत्रालय सांस्कृतिक एकता (10 फरवरी – 18 2020) को बढ़ावा देने के लिए पूरे भारत में 18-दिवसीय एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का आयोजन कर रहा है?
(A). संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B).
संस्कृति मंत्रालय
(C).
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
(D).
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(E).
ग्रामीण विकास मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
10 फरवरी, 2020 को, 18 दिनों तक चलने वाले एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियानको विभिन्न राज्यों में सांस्कृतिक एकता के सूत्र में लाने के उद्देश्य से पूरे भारत में शुरू किया है अभियान का आयोजन 28 फरवरी 2020 तक, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा किया जायेगा

5.   हॉर्नबिल उत्सव 8 फरवरी, 2020 को किस भारतीय राज्य में पहली बार आयोजित किया गया था?
(A). असम
(B).
मेघालय
(C).
त्रिपुरा
(D).
सिक्किम
(E).
अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
हॉर्नबिल त्योहार त्रिपुरा, अगरतला में मनाया गया मुख्यमंत्री (CM) बिप्लब कुमार देव ने बारामुरा पहाड़ी (पश्चिमी त्रिपुरा में) में 2 दिवसीय हॉर्नबिल उत्सव का उद्घाटन किया यह त्यौहार त्रिपुरा में पहली बार मनाया गया था। हॉर्नबिल उत्सव हर साल 1 से 10 दिसंबर तक पूर्वोत्तर भारत के नागालैंड में मनाया जाता है। इसे त्योहारों का त्योहारभी कहा जाता है।

6.   हाल ही में (फरवरी 2020) किस राज्य सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़े देश का आम नागरिक (RCS-UDAN) के तहत अपनी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की है जो कनेक्टिविटी योजना के तहत 260 वें परिचालन मार्ग है?
(A). असम
(B).
उत्तराखंड
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
मेघालय
(E).
पंजाब
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, श्री प्रदीप सिंह खारोला, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ संयुक्त रूप से देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से गौचर तक और सहस्त्रधारा से चिन्यालीसौड़ तक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी स्कीम- उड़े देश का आम नागरिक डॉट कॉम के लिए पहली हेलिकॉप्टर सेवाओं का उद्घाटन किया इस हेलिकॉप्टर सर्विसेज का मुख्य उद्देश्य देश में पहाड़ी क्षेत्रों की हवाई कनेक्टिविटी में सुधार करना है।

7.   कौन सा राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश UDAN 4.0 योजना के तहत कवर नहीं है?
(A). लद्दाख
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
उत्तराखंड
(E).
ओडिशा
उत्तरः
E
व्याख्याः
UDAN 4.0- आम लोगों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों (उत्तर पूर्वी क्षेत्र, पहाड़ी राज्यों, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और द्वीपों) को जोड़ने का लक्ष्य है

8.   मार्च 2020 में फिनटेक इनोवेशन इंडिया फिनटेक फेस्टिवल (IFF) को बढ़ावा देने के लिए भारत का पहला होम बेस्ड ग्लोबल प्लेटफॉर्म ______ में आयोजित किया जाएगा?
(A). चेन्नई
(B).
बेंगलुरु
(C).
मुंबई
(D).
हैदराबाद
(E).
नई दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडिया फिनटेक फेस्टिवल (IFF) 2020, फिनटेक इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए भारत का पहला होम बेस्ड ग्लोबल प्लेटफॉर्म है, जो मार्च 2020 में मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा। मेडी IFF 2020 के लिए प्रोग्राम पार्टनर है।

9.   नई दिल्ली में हुई बैठक के दौरान मोटर वाहन समझौते को लागू करने के लिए BBIN सदस्य राष्ट्र समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करने के लिए विचार-विमर्श कर रहे थे BBIN में ‘N’ किस राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है?
(A). न्यूजीलैंड
(B).
नीदरलैंड
(C).
नेपाल
(D).
नॉर्वे
(E).
उत्तर कोरिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
BBIN (बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल) सदस्य राष्ट्रों ने देशों के बीच यात्री, व्यक्तिगत और मालवाहक वाहनों के आवागमन के लिए मोटर वाहन समझौते (MVA) को लागू करने के लिए प्रस्तावित समझौता ज्ञापन (सदस्य को समझने) पर चर्चा की

10.      सूचना प्रौद्योगिकी (IT) प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौन गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) का सदस्य नहीं होगा?
(A). GSTN के सदस्य सचिव
(B).
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के प्रतिनिधि
(C).
राज्य मंत्री, वित्त
(D).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के प्रतिनिधि
(E).
अखिल भारतीय व्यापारी संघ (CAIT) के प्रतिनिधि
उत्तरः
C
व्याख्याः
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (GSTN), एक गैर-लाभकारी, गैर-सरकारी संगठन जो जीएसटी पोर्टल की संपूर्ण IT प्रणाली का प्रबंधन करता है, ने जीएसटी प्रणाली में नई कार्यक्षमता और नए IT प्लेटफार्मों को अपनाने पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक परामर्श समिति का गठन किया है। समिति में जीएसटी परिषद, GSTN के सदस्य सचिव, अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) के प्रतिनिधियों और सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ और ASSOCHAM) ऑल इंडिया ट्रेडर्स कन्फेडरेशन ऑफ बॉडी (CAIT) और पेशेवर निकाय जैसे इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, जैसे अन्य जैसे उद्योग मंडलों के प्रतिनिधियों द्वारा अनुशंसित राज्यों के अधिकारी शामिल होंगे।

11.      प्रसारभारती के अध्यक्ष सूर्य प्रकाश लगातार 2 कार्यकाल के बाद अपने पद से सेवानिवृत्त हुए। प्रसार भारती के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) कौन हैं?
(A). जौहरसीसर
(B).
बृजेश ठाकुर
(C).
शशि शेखरवम्पति
(D).
मृणाल पांडे
(E).
राजीव सिंह
उत्तरः
C
व्याख्याः
10 फरवरी, 2020 को प्रसारभारती (भारत की सार्वजनिक सेवा प्रसारण एजेंसी) के अध्यक्ष, सूर्य प्रकाश ने 2014 में शुरू हुई लगातार 2 सेवा की शर्तों को पूरा करने के बाद अपने पद से सेवानिवृत्त हो गए। वर्तमान CEO श्री शशि शेखरवम्पति हैं

12.      वर्ष 2019 के लिए पुरुष वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IoC) का कोच लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड किसने जीता है?
(A). पुलेला गोपीचंद
(B).
रमाकांत आचरेकर
(C).
बिशेश्वर नंदी
(D).
रवि शास्त्री
(E).
श्रीनिवास राव
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के वार्षिक पुरस्कारों के तीसरे संस्करण पर वर्ष 2019 के पुरुष वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IoC) कोच लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला है, वह प्रथम भारतीय कोच हैं जिन्हे ओलंपिक समिति द्वारा इस लाइफटाइम पुरस्कार से सम्मानित किया जाना है

13.      दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकांकागुआ, अर्जेंटीना पर चढ़ने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की कौन है?
(A). जॉर्डन रोमेरो
(B).
मालवथपोर्न
(C).
बछेंद्री बाल
(D).
काम्यकार्तिकेयन
(E).
अरुणिमा सिन्हा
उत्तरः
D
व्याख्याः
12 साल की काम्यकार्तिकेयन, मुंबई, महाराष्ट्र में नेवी चिल्ड्रन स्कूल (NCS) की कक्षा 7 की छात्रा, माउंट एकांकागुआ,पर चढ़ने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई। एकॉनकागुआ, अर्जेंटीना एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी है जो लगभग 6962 मीटर है

14.      -गवर्नेंस 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन के 23 वें संस्करण में डिजिटल परिवर्तन श्रेणी के लिए सरकारी प्रक्रिया री-इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता में किस परियोजना को स्वर्ण पुरस्कार मिला?
(A). वाइल्डलाइफ सर्विलांस एंड एंटी-पॉइजिंग सिस्टम
(B).
फोटोनवीआर शिक्षा में आभासी वास्तविकता
(C).
आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना
(D).
स्विफ्ट जाओ
(E).
रियल टाइम प्रदूषण निगरानी प्रणाली
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत उत्कृष्टता की श्रेणी में गोल्ड प्राप्त हुआ इसने सरकार को डिजिटल परिवर्तन के लिए फिर से इंजीनियरिंग की प्रक्रिया में सक्षम बनाया। आंध्र प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (APPCB) ने बोर्ड की वास्तविक समय प्रदूषण निगरानी प्रणाली (RTPMS) परियोजना के लिए -गवर्नेंस वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

15.      ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया की सरकारों के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त रूप से पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) का 4 वां संस्करण समुद्री सुरक्षा सहयोग 2020 पर किस भारतीय शहर में आयोजित किया?
(A). चेन्नई
(B).
नई दिल्ली
(C).
लखनऊ
(D).
पणजी
(E).
हैदराबाद

उत्तरः
A
व्याख्याः
समुद्री सुरक्षा सहयोग 2020 पर EAS (पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन) सम्मेलन का 2-दिवसीय 4 वां संस्करण 6-7 फरवरी 2020 तक चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में आयोजित किया गया था। सम्मेलन संयुक्त रूप से विदेश मंत्रालय (MEA) भारत सरकार (GoI) ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया की सरकारों के सहयोग सेद्वारा आयोजित किया गया था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved