Current Affairs (February-2020) Part-15

Current Affairs (Part-15)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित -गवर्नेंस 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन के 23 वें संस्करण का विषय क्या है?
(A). थीम: भारत 2020: सांस्कृतिक परिवर्तन
(B).
थीम: भारत 2020: आर्थिक परिवर्तन
(C).
थीम: भारत 2020: डिजिटल परिवर्तन
(D).
थीम: भारत 2020: निरक्षरता परिवर्तन
(E).
थीम: भारत 2020: सामाजिक परिवर्तन
उत्तरः
C
व्याख्याः
-गवर्नेंस 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन का 2-दिवसीय 23 वां संस्करण इंडिया 2020: डिजिटल परिवर्तनविषय पर आधारित है, 6-उप विषयों के साथ 7-8 फरवरी, 2020 तक मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था।

2.   किस देश ने बैलिस्टिक मिसाइल राड -500” का अनावरण किया जो पूर्व प्रमुख जनरल कासिमसुलेमानी को समर्पित था?
(A). ईरान
(B).
इराक
(C).
सीरिया
(D).
तुर्की
(E).
आर्मेनिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
9 फरवरी, 2020 को अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के साथ बढ़ते तनाव के बीच, ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, “राड -500” लॉन्च की है। नई मिसाइल में उपग्रह को कक्षा में रखने के लिए एक पावर जनरेशन इंजन ज़ोहिर ‘ (जो मिश्र धातु से बना है) है। राड -500 मिसाइल पहले बनी फतेह -110 मिसाइल का आधा वजन है, हालांकि इसकी मारक क्षमता 500 किमी है।

3.   भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग ने एक निजी फर्म के साथ कम लागत वाली गनशॉट लोकेटर का विकास किया, जिसका नाम _______ है जिसका अनावरण DefExpo 2020 के 11 वें संस्करण में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुआ।
(A). ” पार्थ
(B). ”
एकौ
(C). ”
पृथ्वी
(D). ”
माइक
(E). ”
अग्नि
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंडियन आर्मी कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग (CM), पुणे, महाराष्ट्र, ने संयुक्त रूप से एक निजी फर्म के साथ गनशॉट लोकेटर के रूप में नामित, ” पार्थ विकसित किया है। डिवाइस आयातित की तुलना में बहुत सस्ता है। मेजर अनूप मिश्रा ने उत्तर प्रदेश (UP) के लखनऊ में आयोजित डेफएक्सपो 2020 में पार्थ गनशॉट लोकेटर प्रदर्शित किया

4.   17 जनवरी – 9 फरवरी 2020 के बीच ICC अंडर -19 विश्व कप 2020 का 13 वां संस्करण _____ में कहाँ आयोजित किया गया था?
(A). भारत
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
दक्षिण अफ्रीका
(D).
इंग्लैंड
(E).
UAE
उत्तरः
C
व्याख्याः
2020 ICC अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप का 13 वां संस्करण, 17 जनवरी – 9 फरवरी 2020 तक दक्षिण अफ्रीका में एक अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों का क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा प्रशासित किया गया था और 16 टीमों ने क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लिया था। टीमों के बीच कुल 48 मैच खेले गए। यह दूसरी बार था जब दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट की मेजबानी की।

5.   किस देश ने ICC अंडर -19 विश्व कप 2020 के 13 वें संस्करण में भारत को (3 फरवरी, 9 फरवरी) 3 विकेट से हराकर डीएल पद्धति से फाइनल में जीत हासिल की है?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
पाकिस्तान
(D).
बांग्लादेश
(E).
दक्षिण अफ्रीका
उत्तरः
D
व्याख्याः
फाइनल बांग्लादेश और भारत के बीच जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था बांग्लादेश की युवा टीम ने ICC U19 विश्व कप 2020 के फाइनल में एक रोमांचक मैच में भारत को तीन विकेट से हराया। इसके साथ ही बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर -19 विश्व कप खिताब जीता।

6.   अवैध क्रिकेट एक्शन के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा बॉलिंग से सस्पेंड किए गए रकीब शम्सुद्दीन किस देश के हैं?
(A). बांग्लादेश
(B).
पाकिस्तान
(C).
कनाडा
(D).
ओमान
(E).
मलेशिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
कनाडाई स्पिनर रकीब शम्सुद्दीन (18) को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया है, जिसके 6.7 नियमों के अनुसार ICC ने तत्काल प्रभाव से इसे क्र दिया है। 22 जनवरी, 2020 को दक्षिण अफ्रीका और कनाडा के बीच खेले गए मैच के दौरान ICC अंडर -19 विश्व कप के इवेंट पैनल में उनकी गेंदबाजी एक्शन को अवैध पाए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया।

7.   अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने महिलाओं की चैंपियंस ट्रॉफी के लिए किस देश को लगातार 2 बार सम्मानित किया है?
(A). इंग्लैंड
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
भारत
(D).
न्यूजीलैंड
(E).
दक्षिण अफ्रीका
उत्तरः
B
व्याख्याः
ऑस्ट्रेलिया को ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) महिला चैंपियनशिप ट्रॉफी 2020 से सम्मानित किया गया, जिसे उन्होंने 2017 और 2020 के बीच आठ-टीमों की एक दिवसीय चैम्पियनशिप में जीत हासिल करके बनाए रखा। ICC महिला चैम्पियनशिप ने मेजबान न्यूजीलैंड और चार शीर्ष टीमों को प्रत्यक्ष रूप से सम्मानित किया है। विश्व कप 2021 के लिए अब ऑस्ट्रेलिया क्वालिफाइड है

8.   किस भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने नीदरलैंड के बिबिएन स्चोफॉफ्स के साथ थाईलैंड में अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) महिला टेनिस इवेंट 2020 में युगल खिताब जीता?
(A). सानिया मिर्जा
(B).
अंकिता रैना
(C).
निरुपमा संजीव
(D).
रिया भाटिया
(E).
सुनीता राव
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंकिता रैना (27), एक भारतीय पेशेवर टेनिस खिलाड़ी, जो अपने पार्टनर के साथ नीदरलैंड्स की बिबिएन स्चोफॉफ्स के साथ ITF (इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन) महिला युगल के फाइनल में जापान की मियाबी इनौई और चीन की जिया-क्यूई कांग की जोड़ी के खिलाफ 6-2, 3-6, 10-7 स्कोर के साथ नांथाबूरी, थाईलैंड में जीती यह पेशेवर सर्किट में अंकिता के लिए 18 वां करियर युगल खिताब है, और स्चोफॉफ्स के साथ तीसरा है

9.   उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने चाइल्ड ऑफ़ डेस्टिनी पुस्तक जारी की है जो _______ की आत्मकथा है?
(A). कोनेरू रामकृष्ण राव
(B).
सलमान रुश्दी
(C).
विक्रम सेठ
(D).
अमिताव घोष
(E).
आरके नारायणन
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति श्री मुप्पावरापुवैंकेया नायडू ने GIITM (गांधी प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान) विश्वविद्यालय विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश, भारत में प्रोफेसर कोनेरू रामकृष्ण राव की पुस्तक चाइल्ड ऑफ डेस्टिनीनामक एक पुस्तक का विमोचन किया

10.      गिरिराज किशोर जो हाल ही में (फरवरी 2020) समाचार में हैं ______थे?
(A). अभिनेता
(B).
उपन्यासकार
(C).
राजनेता
(D).
वकील
(E).
थिएटर आर्टिस्ट
उत्तरः
B
व्याख्याः
पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और जाने माने हिंदी उपन्यासकार गिरिराज किशोर का 83 वर्ष की आयु में कानपुर, उत्तर प्रदेश (UP) में निधन हो गया।

11.      पी परमेस्वरन जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) किस भारतीय राज्य से संबंधित हैं?
(A). तमिलनाडु
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
केरल
(E).
कर्नाटक
उत्तरः
D
व्याख्याः
आरएसएस के वयोवृद्ध लेखक और दार्शनिक लेखक पी परमेस्वरन (93) का आयु संबंधी बीमारियों के कारण केरल के पलक्कड़ में निधन हो गया। परमेस्वरन का जन्म थमरासीरिल्लम, आलमपुझा जिले के मुहम्मा गाँव में वर्ष 1927 में हुआ था।

12.      स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय हर साल _____ पर नेशनल डीवॉर्मिंग डे का आयोजन करता है?
(A). 9 फरवरी
(B). 10
फरवरी
(C). 11
फरवरी
(D). 12
फरवरी
(E). 13
फरवरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
10 फरवरी को देश भर में नेशनल डीवॉर्मिंग डे (NDD) मनाया गया। दिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा आयोजित किया गया था दिन का उद्देश्य बच्चों और किशोरों को आंत में परजीवी कीड़े की व्यापकता को कम करना है।

13.      विश्व दलहन दिवस 10 फरवरी को मनाया गया। वर्ल्ड पल्स डे का पहला संस्करण ____ पर शुरू हुआ?
(A). 2020
(B). 2026
(C). 2019
(D). 2017
(E). 2018
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व दलहन दिवस 10 फरवरी, 2020 को मनाया गया था। दालों के महत्व को पहचानने के लिए संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा विश्व दलहन दिवस की स्थापना की गई थी। 20 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा के 73 वें सत्र द्वारा 2019 के बाद से हर साल 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस को नामित किया गया है।

14.      15-16 फरवरी, 2020 को मुंबई में आयोजित होने वाला पहला येरुशलम -मुंबई उत्सवदो शहरों के बीच विशेष लिंक प्रदान करने के लिए है येरुशलम किस देश की राजधानी है?
(A). ईरान
(B).
इराक
(C).
इज़राइल
(D).
जॉर्डन
(E).
लेबनान
उत्तरः
C
व्याख्याः
15 और 16 फरवरी, 2020 को पहला येरुशलम -मुंबई फेस्टिवलछत्रपति शिवजी महाराज वस्तुसंग्रहालय, मुंबई, महाराष्ट्र में होगा। महोत्सव का उद्देश्य दो शहरों के बीच विशेष संबंध प्रदान करना है और साथ ही भारत और इजरायल के बीच कलाकारों, पर्यटन, सिनेमा के बीच सहयोग संबंधों को बढ़ावा देना है।

15.      कोयला मंत्रालय (MoC) ने हरे और सुरक्षित खनन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। वर्तमान कोयला मंत्री (फरवरी 2020) कौन हैं?
(A). नितिन जयराम गडकरी
(B).
रमेश पोखरियाल निशंक
(C).
प्रल्हाद जोशी
(D).
गिरिराज सिंह
(E).
प्रहलाद सिंह पटेल

उत्तरः
C
व्याख्याः
कोयला मंत्रालय (MoC) ने हरे, सुरक्षित और टिकाऊ खनन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। केंद्रीय कोयला और खान मंत्री श्री प्रहलाद जोशी ने नई दिल्ली, भारत में वेब पोर्टल लॉन्च किया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved