Current Affairs (February-2020) Part-16

Current Affairs (Part-16)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/


1.   किस राज्य सरकार ने किताबों की आदत को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के रीडिंग मिशन -2022” पर आधारित रीडिंग मिशन” (फ़रवरी 2020) लॉन्च किया है?
(A). गोवा
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
हरियाणा
(E).
केरल
उत्तरः
D
व्याख्याः
10 फरवरी, 2020 को कंवर पाल, हरियाणा के शिक्षा मंत्री, ने छात्रों के बीच पढ़ने की आदतों को बढ़ाने के लिए-रीडिंग मिशन- हरियाणा की शुरुआत की। शिक्षण संस्थानों में महीने में एक बार छात्रों द्वारा बुक रिव्यू सेशन आयोजित किए जाएंगे और 45 मिनट का मास रीडिंग प्रोग्राम होगा। हर महीने के 4th शनिवार को आयोजित किया जाता है।

2.   गौरेला-पेंड्रा-मरवाही भारत के किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश के 28 वें जिले के रूप में गठित किया गया था?
(A). हरियाणा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
पंजाब
(D).
नई दिल्ली
(E).
ओडिशा
उत्तरः
B
व्याख्याः
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) भूपेश बघेल ने गौरेला-पेंड्रा-मेवाही राज्य के 28 वें जिला राज्य के रूप में उद्घाटन किया। बिलासपुर के नक्काशीदार नए जिले में 3 तहसील (तालुका) और 3 विकास खंड हैं जिनका नाम गौरेला, पेंड्रा और मरवाही है

3.   किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने कावेरी डेल्टा क्षेत्र को संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र (SAZ) (फरवरी 2020) घोषित किया है?
(A). पुदुचेरी
(B).
केरल
(C).
कर्नाटक
(D).
तमिलनाडु
(E).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडापादी के पलानीस्वामी ने घोषणा की कि तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा क्षेत्र एक संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र (SAZ) के रूप में घोषित होने जा रहा है, उन्होंने यह भी कहा कि डेल्टा क्षेत्र को एक संरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए विशेष कानून टीम बनाई जाएगी।

4.   सैलिसबरी मैदान में आयोजित सैन्य अभ्यास AJEYA WARRIOR का 5 वां संस्करण भारत और _____ (फरवरी 2020) के बीच है?
(A). सिंगापुर
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
रूस
(E).
बांग्लादेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय सेना और यूनाइटेड किंगडम (UK) की सेना AJEYA WARRIOR-2020 के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का 5 वां संस्करण फरवरी (13 से 26) 2020 तक सलिसबरी मैदान, यूनाइटेड किंगडम (UK) में आयोजित किया जाएगा

5.   पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य मानदंड को 25 करोड़ से बढ़ाकर _____ कर दिया है?
(A). 30 करोड़
(B). 35
करोड़
(C). 40
करोड़
(D). 45
करोड़
(E). 50
करोड़
उत्तरः
E
व्याख्याः
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA), नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के नियामक ने पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य मानदंड 50 करोड़ रुपये पहले 25 करोड़ रुपये से दोगुना कर दिया है। अनिश्चितकालीन वैधता वाले लाइसेंस के लिए भी प्रावधान किया गया है।

6.   भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑटोमोबाइल, आवास और MSME क्षेत्र को ऋण देने के लिए 5 वर्ष के लिए वाणिज्यिक बैंकों की सीआरआर आवश्यकता को कम किया है। CRR में ‘C’ क्या है?
(A). क्रेडिट
(B).
नकद
(C).
कंपनी
(D).
करंट
(E).
राजधानी
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5 वर्षो के लिए बैंकों के लिए वाणिज्यिक बैंकों की कैश रिजर्व रेशियो (CRR) की आवश्यकता को कम कर दिया है। अब बैंकों को अपनी जमा राशि पर 5 वर्षों के लिए नकद आरक्षित अनुपात (CRR) को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी। ऋणों के बराबर राशि ऑटोमोबाइल, आवासीय आवास, और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए 31 जनवरी -31 जुलाई, 2020 के बीच उनकी शुद्ध मांग और CRR के रखरखाव के लिए समय देनदारियों (NDTL) के बराबर है।

7.   भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के तहत सार्वजनिक उद्यम विभाग (डीपीई) द्वारा तैयार सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण 2018-19” के अनुसार, भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) कंपनी सबसे अधिक लाभदायक है?
(A). तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
(B).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC)
(C).
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)
(D).
एयर इंडिया
(E).
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC)
उत्तरः
A
व्याख्याः
सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण 2018-19” जो सभी केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों, ONGC, IOC और NTPC की वार्षिक आर्थिक स्थिति को मापता है, 2018-19 में मुनाफे के साथ शीर्ष तीन सार्वजनिक उपक्रम रहे लगातार तीसरे वर्ष एयरटेल, MTएनएल और बीएसएनल को सबसे अधिक नुकसान हुआ

8.   हॉलीवुड, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉल्बी थिएटर में आयोजित अकादमी पुरस्कार 2020 के डाउन सिंड्रोम अवार्ड्स में अवार्ड के साथ पहले ऑस्कर प्रस्तुतकर्ता कौन है?
(A). ज़ाचारी रॉबिन गोट्सगेन
(B).
बिली पोर्टर
(C).
नताली पोर्टमैन
(D).
बिली इलिश
(E).
जनेले मोने
उत्तरः
A
व्याख्याः
2019 के कॉमेडी-ड्रामा पीनट बटर फाल्कनमें अभिनय करने वाले अभिनेता ज़ाचरी रॉबिन गोट्सजेन ने डाउन सिंड्रोम के साथ पहला ऑस्कर प्रस्तुतकर्ता के रूप में इतिहास बनाया है, एक आनुवंशिक विकार जिसमें कुछ जन्म दोष, सीखने की समस्याएं और चेहरे की विशेषताएं शामिल हैं।

9.   मूल पटकथा श्रेणी के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीतने वाले पहली एशियाई फिल्म निर्माता कौन हैं?
(A). आंग ली
(B).
बोंग जून-हो
(C).
इस्माइल मर्चेंट
(D).
विलियम कोंग
(E).
हस ली-कोँग
उत्तरः
B
व्याख्याः
पहली बार बोंग जून हो ने अपनी शैली में परासाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले एशियाई और दक्षिण कोरियाई फिल्म निर्माता बनकर इतिहास रचा

10.      भारत के विवेकसागर प्रसाद को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के वर्ष 2019 के पुरस्कार के लिए पुरुषों के उभरते हुए सितारे के रूप में चुना गया। वर्ष 2019 की FIH महिला उभरते स्टार के लिए किसे चुना गया?
(A). सविता
(B).
रानी रामपाल
(C).
लालरेम्सियामी
(D).
मोनिका
(E).
शर्मिला देवी
उत्तरः
C
व्याख्याः
मिजोरम से भारतीय पेशेवर हॉक वाई खिलाड़ी लालरेम्सियामी (19) को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ FIH (अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ) महिला राइजिंग स्टार चुना गया। वहीं, भारतीय टीम के मिडफील्डर विवेकसागर प्रसाद (19) को 2019 का स्टार सर्वश्रेष्ठ FIH मेन्स राइजिंग चुना गया।

11.      वार्षिक ईएसपीएनक्रिकइन्फो पुरस्कार 2019 के 13 वें संस्करण में वर्ष के पुरस्कार के एकदिवसीय बल्लेबाजी प्रदर्शन से किसे सम्मानित किया गया है?
(A). विराट कोहली
(B).
इयोन मॉर्गन
(C).
बेन स्टोक्स
(D).
रोहित शर्मा
(E).
कुसलपेरेरा
उत्तरः
C
व्याख्याः
न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप खिताब जीतने के लिए इंग्लैंड का नेतृत्व करने के लिए इयोन मॉर्गन को कैप्टैन ऑफ़ ईयर नामित किया गया था बेन स्टोक्स को 13 वें वार्षिक ईएसपीएनक्रिकइंफो पुरस्कार 2019 में 10 अन्य पुरस्कारों के साथ एकदिवसीय (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनपुरस्कार दिया गया।

12.      फरवरी 2020 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा समर्थित भारत के किस शहर में संरक्षणवादी प्रवासी प्रजातियों (CMS) के सम्मेलन (CoP) के 13 वें संस्करण की मेजबानी किस भारतीय शहर में होगी?
(A). लखनऊ
(B).
अहमदाबाद
(C).
चेन्नई
(D).
गांधीनगर
(E).
नई दिल्ली
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि वन्य प्राणियों के प्रवासी प्रजाति (CMS) के संरक्षण पर कन्वेंशन ऑफ पार्टीज (CoP) का 13 वां सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा समर्थित एक पर्यावरण संधि है। भारत द्वारा गुजरात के गांधीनगर में 17 से 22 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जा रहा है।

13.      माइग्रेटरी स्पीशीज (CMS) के संरक्षण के सम्मेलन (CoP) के 13 वें संस्करण के लिए चुना गया आधिकारिक शुभंकर _____ है?
(A). एशियाई हाथी
(B).
महान भारतीय बस्टर्ड
(C).
समुद्री कछुआ
(D).
अमूर फाल्कन
(E).
हंपबैक व्हेल
उत्तरः
B
व्याख्याः
ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गिब आई) को 13 वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (CoP) ऑफ कंजर्वेशन ऑफ माइग्रेटरी स्पीसीज (CMS) के आधिकारिक शुभंकर के रूप में चुना गया है

14.      प्रवासी प्रजाति के संरक्षण (CMS) के सम्मेलन (cop) के 13 वें संस्करण का विषय क्या है?
(A). थीम: प्रवासी प्रजातियां ग्रह को जोड़ती हैं और हम उनका स्वागत करते हैं
(B).
थीम: उनका भविष्य हमारा भविष्य है वन्यजीव और लोगों के लिए सतत विकास
(C).
थीम: प्रवासी प्रजातियां दुनिया को सुंदर बनाती हैं
(D).
थीम: दुनिया का भविष्य प्रवासी दुनिया
(E).
थीम: सतत विकास के लिए प्रवासी प्रजातियों की रक्षा
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत में CMS cop 13 के लिए विषय प्रवासी प्रजातियां ग्रह को जोड़ती हैं और हम उनका स्वागत करते हैं है

15.      लखनऊ, उत्तर प्रदेश (फरवरी 5-9,2020) में आयोजित डेफएक्सपो 2020 में आयोजित निम्नलिखित सम्मेलन / सम्मेलन में से कौन सा है?
(A). भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्री का सम्मेलन
(B).
भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन
(C).
ब्रिटेन-भारत रक्षा उद्योग मंच
(D).
दोनों A और B
(E).
सभी A और B  और C
उत्तरः
E
व्याख्याः
लखनऊ, उत्तर प्रदेश (फरवरी 5-9, 2020) में आयोजित डेफएक्सपो 2020 में आयोजित होने वाले सम्मेलन भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्री के सम्मेलन, भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन और UK-भारत रक्षा उद्योग मंच हैं।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved