Current Affairs (February-2020) Part-17

Current Affairs (Part-17)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय कंपनी ने शारंगतोपखाने को लॉन्च किया और लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवाने को डेफएक्सपो 2020 मे सौंपा?
(A). रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(B).
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL)
(C).
आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB)
(D).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL)
(E).
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
उत्तरः
C
व्याख्याः
आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) ने 36 किमी रेंज के साथ 155 एमएम की आर्टिलरी गन शारंगलॉन्च किया और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को एक मॉडल सौंप दिया।

2.   किस भारतीय कंपनी ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित DefExpo2020 में DRDO के मार्गदर्शन में अमोघा -3” एंटी-गाइडेड मिसाइल और वरुणास्त्रएंटी-सबमरीन टॉरपीडो लॉन्च किया है?
(A). रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(B).
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL)
(C).
आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB)
(D).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL)
(E).
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने अमोघा -3 को एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल लॉन्च किया। इसने DRDO के तकनीकी मार्गदर्शन में निर्मित, पनडुब्बी रोधी टारपीडो का भी प्रक्षेपण किया।

3.   किस भारतीय रक्षा विनिर्माण कॉम ने हाई टेक ड्रोन निर्माण के लिए लार्सन एंड टर्बो (एल एंड टी) के साथ समझौता किया?
(A). काडेट डिफेंस सिस्टम
(B).
आईडियाफोर्ज
(C).
अदानी समूह
(D).
क्विडिच
(E).
AUS
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंफ्रास्ट्रक्चर की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) ने रक्षा उपयोग के लिए हाई-टेक ड्रोन और एलाइड सिस्टम की पेशकश करने के लिए घरेलू मानव रहित हवाई वाहन निर्माता कंपनी आईडियाफोर्ज के साथ एक समझौता किया है। वे ड्रोन के दुर्भावनापूर्ण या अनपेक्षित उपयोग के खतरे का मुकाबला करने के लिए ड्रोन विरोधी समाधान भी पेश करेंगे।

4.   जर्मनी के कुम्बोल्ड विश्वविद्यालय और भारत के रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के अनुसार, नॉवेल कोरोनोवायरस (nCoV) के आयात के जोखिम वाले देशों की सूची में भारत की रैंक क्या है?
(A). 13
(B). 14
(C). 15
(D). 16
(E). 17
उत्तरः
E
व्याख्याः
जर्मनी के हम्बोल्ट विश्वविद्यालय और रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट में शोधकर्ताओं द्वारा विकसित कोरोनोवायरस के अपेक्षित वैश्विक प्रसार के लिए एक गणितीय मॉडल के अनुसार, चीन के वुहान में उत्पन्न होने वाले नॉवेल कोरोनावायरस (nCoV) के आयात के जोखिम वाले देशों की सूची में भारत 17 वें स्थान पर है। कोरोनावायरस मामलों के आयात के जोखिम वाले शीर्ष 5 देशों में थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, ताइवान, अमेरिका शामिल हैं

5.   उस बैलिस्टिक मिसाइल का नाम बताइए जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 200 किमी की स्ट्राइक रेंज के साथ विकसित किया है?
(A). प्रणाश
(B).
प्रहार
(C).
अग्नि
(D).
निर्भय
(E).
पृथ्वी
उत्तरः
A
व्याख्याः
डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) प्राणशको विकसित कर रहा है, एक नई 200Km स्ट्राइक रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है जो प्रहार का उन्नत संस्करण होगा, जिसमें स्ट्राइक रेंज 150Km होगी। प्राणश एक एकल चरण ठोस प्रणोदक सतह से सतह मिसाइल है।

6.   ज्योति गुलिया किस खेल से जुड़े हैं?
(A). हॉकी
(B).
शूटिंग
(C).
कुश्ती
(D).
बॉक्सिंग
(E).
डिस्कस थ्रो
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय मुक्केबाजों ने 64 वें बॉसके इस्तवान मेमोरियल में 5 पदक (4 सिल्वर, 1 कांस्य) है यह 2-8 फरवरी, 2020 को हंगरी के डेब्रासेन में आयोजित एलीट पुरुष और महिलाओं के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट है गौरव चौहान (91 किग्रा) रजत, ज्योतिगुलिया (51 किग्रा) रजत, मनीषा (57 किग्रा) रजत, पीएल प्रसाद (52 किग्रा) कांस्य, सचिन (57 किग्रा) कांस्य जीता

7.   विद्या विश्वनाथन ने पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित इंडियन नेशनल बिलियर्ड्स एंड स्नूकर चैम्पियनशिप 2020 में महिलाओं का खिताब जीता है। इवेंट (फरवरी 2020) में पुरुषों का खिताब किसने जीता है?
(A). पंकज आडवाणी
(B).
आदित्य मेहता
(C).
रूपेश शाह
(D).
आलोक कुमार
(E).
गीतसेठी
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय पूर्व पेशेवर स्नूकर खिलाड़ी, आदित्य मेहता (34) और विद्या विश्वनाथन पिल्लई (42) ने 11 जनवरी – 09 फरवरी 2020 से महाराष्ट्र के पुणे में PYC हिंदू जिमखाना में इंडियन नेशनल बिलियडर्स एंड स्नूकर चैंपियनशिप 2020 में अपने पुरुष और महिला का खिताब जीता है

8.   हाल ही में किसने पोल वॉल्ट में टोरून, पोलैंड (फरवरी 2020) में वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर टूर मीटिंग में 6.16 मीटर के पिछले रिकॉर्ड को हराकर पोल वॉल्ट में विश्व रिकॉर्ड बनाया है?
(A). पॉल बर्गेस
(B).
सर्गेई बुबका
(C).
रेनॉड लाविलेंनी
(D).
आर्मंड मोंडो डुप्लेन्ट्स
(E).
प्रेज़ेमिसलावॉज़रविस्की
उत्तरः
D
व्याख्याः
20 वर्षीय अमेरिकी मूल के स्वीडिश पोल वाल्टर आर्मंड मोंडो डुप्लेन्ट्स ने फ्रेंचमैन रेनॉड लाविलिनेनी का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। मोंडो डुप्लेन्ट्स ने पोलैंड के टोरून में विश्व एथलेटिक्स इंडोर टूर की बैठक में अपने दूसरे प्रयास में 6.17 मीटर की ऊंचाई पर छलांग लगाई।

9.   हाल ही में (फरवरी 2020) T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार 50 से अधिक स्कोर बनाने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी कौन बने हैं?
(A). मिताली राज
(B).
एलिसे पेरी
(C).
क्रिस गेल
(D).
ब्रेंडन मैकुलम
(E).
सोफी डिवाइन
उत्तरः
E
व्याख्याः
न्यूजीलैंड के कप्तान सोफी डिवाइन T20 क्रिकेट में लगातार पांच से अधिक-प्लस स्कोर बनाने वाले पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने मिताली राज, ब्रेंडन मैकुलम और क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में चार सीधे पचास से अधिक स्कोर थे।

10.      विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 में समावेशी हरित विकास के लिए विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों में निवेशविषय के साथ मनाया गया?
(A). 6 फरवरी
(B). 9
फरवरी
(C). 11
फरवरी
(D). 13
फरवरी
(E). 15
फरवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 11 फरवरी को मनाया गया। विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों को समान भागीदारी और पहुंच प्राप्त करने के लिए यह दिन मनाया गया। थीम: समावेशी हरित विकास के लिए विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों में निवेशहै विषय का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को विज्ञान के विकल्प के लिए प्रोत्साहित करना है।

11.      11 फरवरी को ______ के रूप में मनाया गया था?
(A). विश्व योग दिवस
(B).
विश्व यूनानी दिवस
(C).
विश्व आयुर्वेद दिवस
(D).
विश्व होम्योपैथी दिवस
(E).
विश्व सिद्ध दिवस
उत्तरः
B
व्याख्याः
2017 से 11 फरवरी, 2020 को विश्व यूनानी दिवस मनाया गया। यह दिन महान यूनानी विद्वान और समाज सुधारक हकीम अजमल खानके जन्मदिन का प्रतीक है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) मंत्रालय, नई दिल्ली, भारत द्वारा आयोजित 4 वें यूनानी दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे।

12.      दूसरी बिम्सटेक डिजास्टर मैनेजमेंट अभ्यास एक सांस्कृतिक विरासत स्थल जो भूकंप और बाढ़ या स्ट्रोममें गंभीर क्षति को झेलता हैविषय के साथ किस भारतीय राज्य में आयोजित किया गया?
(A). ओडिशा
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तमिलनाडु
(E).
गुजरात
उत्तरः
A
व्याख्याः
भुवनेश्वर / पुरी, ओडिशा में 11-13 फरवरी, 2020 तक दूसरा बिम्सटेक डिजास्टर मैनेजमेंट एक्सरसाइज -2020 (बिम्सटेक DMEx-2020)’ का आयोजन एक सांस्कृतिक विरासत स्थल जो भूकंप और बाढ़ या स्ट्रोममें गंभीर क्षति को झेलता है भारत सरकार की ओर से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) द्वारा आयोजित, BIMSTEC DMEx-2020 का उद्घाटन मुख्यमंत्री ओडिशा, श्री नवीन पटनायक ने 11 फरवरी, 2020 को किया था।

13.      20 वीं हुनर हीट 13 फरवरी, 2020 को कौशल से काम थीम के साथ नई दिल्ली में आयोजित होने वाले मास्टर कारीगरों और शिल्पकारों के हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शित करता है हुनर हीट भारतीय मंत्रालय की पहल है?
(A). संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
संस्कृति मंत्रालय
(D).
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
(E).
ग्रामीण विकास मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की एक पहल 20 वीं हुनर हीट ‘, भारत में कौशल से कामकी थीम के आधार पर 13 से 23 फरवरी, 2020 तक लोगों को गेट लॉन, राजपथ, नई दिल्ली में उपलब्ध कराई जाएगी।

14.      फरवरी 2020 में जलवायु परिवर्तन और महासागरीय स्वास्थ्य पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन CLIMFISHCON-2020 “‘क्लाइमेट चेंज-इफेक्टिव एडाप्टेशन फॉर सिक्योर फ्यूचरके साथ कौन से भारतीय राज्य की मेजबानी करता है?
(A).
महाराष्ट्र
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
केरल
(D).
कर्नाटक
(E).
तमिलनाडु
उत्तरः
C
व्याख्याः
“CLIMFISHCON” वैश्विक जलवायु परिवर्तन के कारण जल विज्ञान चक्र, महासागर पारिस्थितिकी तंत्र, मत्स्य पालन और खाद्य सुरक्षा में परिवर्तन पर चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है और सम्मेलन 11 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक केरल के कोच्चि में ली मेरिडियन कन्वेंशन सेंटर में होने जा रहा है। सम्मेलन का विषय क्लाइमेट चेंज-इफेक्टिव एडाप्टेशन फॉर सिक्योर फ्यूचरहै।

15.      केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मानव और पशु पर इस्तेमाल होने वाले सभी चिकित्सा उपकरणों को ड्रग्सके रूप में किस अधिनियम के तहत घोषित करते हुए अधिसूचना जारी की है?
(A). ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940
(B).
सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1960
(C).
दवा और सौंदर्य प्रसाधन नियम, 1945
(D).
भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956
(E).
ड्रग्स कंट्रोल एक्ट,1950

उत्तरः
A
व्याख्याः
यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी चिकित्सा उपकरण एक ही मानक और गुणवत्ता के हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जो सभी चिकित्सा उपकरणों को मनुष्यों या जानवरों पर दवाओंकी श्रेणी में घोषित करती है। यह अधिसूचना, 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स अधिनियम, 1940 की धारा 3 के उपखंड (iv) के उप-खंड (iv) के अनुसार बनाई गई थी।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved