Current Affairs (February-2020) Part-18

Current Affairs (Part-18)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत सरकार ने राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद, हरियाणा का नाम बदलने का फैसला किया है। NIFM का नाम किस भारतीय पूर्व वित्त मंत्री के नाम पर रखा जाएगा?
(A). यशवंत सिन्हा
(B).
प्रणब मुखर्जी
(C).
अरुण जेटली
(D).
मनमोहन सिंह
(E).
जसवंत सिंह
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत सरकार ने राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद, हरियाणा का नाम बदलकर अरुण जेटली नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ाइनेंशियल मैनेजमेंट (AJNIFM) ” करने का निर्णय लिया

2.   भारत का सबसे बड़ा वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क (फरवरी 2020) किस भारतीय शहर को मिलने वाला है?
(A).
नई दिल्ली
(B).
हैदराबाद
(C).
बेंगलुरु
(D).
मुंबई
(E).
कोलकाता
उत्तरः
D
व्याख्याः
बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) मुंबई, महाराष्ट्र में 90 स्थानों में एक वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क का विकास होगा। यह भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क होगा।

3.   किस संस्था ने सांस्कृतिक मंत्रालय के आंचलिक सांस्कृतिक केंद्रों के साथ मिलकर अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची तैयार की है?
(A). ड्रामा स्कूल मुंबई
(B).
संगीत नाटक अकादमी
(C).
शामक नृत्य अकादमी
(D).
सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट
(E).
संगीत की संगम अकादमी
उत्तरः
B
व्याख्याः
संगीत नाटक अकादमी (SNA) ने संस्कृति मंत्रालय के आंचलिक सांस्कृतिक केंद्रों के साथ मिलकर अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची के लिए ICH तत्वों की एक सूची तैयार की है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने यह जानकारी दी।

4.   पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने हाल ही में फरवरी 2020 में सलेम क्रिकेट फाउंडेशन (SCF) का उद्घाटन किया। सलेम किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में जिला है?
(A). तमिलनाडु
(B).
पुदुचेरी
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तेलंगाना
(E).
कर्नाटक
उत्तरः
A
व्याख्याः
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के साथ तमिलनाडु के सेलम में वलपदी में सलेम क्रिकेट फाउंडेशन (SCF) मैदान का उद्घाटन किया

5.   फरवरी 2020 में किस भारतीय राज्य ने किसानों की सहायता के लिए 11 कृषि संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?
(A). तेलंगाना
(B).
ओडिशा
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) सरकार (सरकार) ने देश में 11 कृषि संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए, जो जैविक और प्राकृतिक खेती प्रक्रियाओं का उपयोग करके किसानों की आय में प्रौद्योगिकी और सतत वृद्धि के माध्यम से कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन स्थापित करने के लिए है।

6.   किस भारतीय राज्य की कैबिनेट ने भूजल अधिनियम 2020 को मंजूरी दी है जिसका उद्देश्य भूजल स्तर (फरवरी 2020) के गिरते स्तर को सुधारना है?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
महाराष्ट्र
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) राज्य मंत्रिमंडल ने अपने मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में भूजल के गिरते स्तर को सुधारने के उद्देश्य से भूजल अधिनियम -2020 को मंजूरी दी है। कैबिनेट ने भूजल स्तर को दूषित करने वाले व्यक्ति के खिलाफ दंड और सजा के प्रावधानों को भी मंजूरी दी है।

7.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन से घातक कोरोनावायरस का नाम बदलकर ‘COVID-19’ कर दिया है। COVID-19 में ‘D’ क्या है?
(A). रक्षा
(B).
रोग
(C).
कमी
(D).
डेटा
(E).
विध्वंस
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) स्वास्थ्य एजेंसी, WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने आधिकारिक तौर पर कोरोनावायरस का नाम बदलकर COVID-19′ कर दिया है जिसमे CO-कोरोना”, “VI -वायरसऔर “D-रोग जबकि “19” वर्ष 2019 के लिए था। क्योंकि प्रकोप पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान क्षेत्र में उत्पन्न हुआ था।

8.   केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक रुपये के मुद्रा नोट नियमों को छापने, 2020” की अधिसूचना जारी की है। एक रुपये के नोट फीचर में _____ के हस्ताक्षर होंगे?
(A). शक्तिकांता दास
(B).
निर्मलासथारमण
(C).
राजीव कुमार
(D).
अजय भूषण पांडे
(E).
अतनु चक्रवर्ती
उत्तरः
E
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक रुपये के मुद्रा नोट नियमों,2020 के मुद्रणको अधिसूचित किया है, जिसमें वित्त मंत्रालय के सचिव, श्री अतनु चक्रवर्ती के द्विभाषी हस्ताक्षर शामिल होंगे यह आयताकार 9.7 x 6.3 सेंटीमीटर का होगा, जिसके कागज 100% (कपास) चीर सामग्री से बने होंगे। नोट 110 माइक्रोन मोटा होगा, जिसका वजन 90 जीएसएम (ग्राम प्रति वर्ग मीटर) है। नोट का रंग गुलाबी हरा, आसपास का डिजाइन सागरसम्राट का होगा, जो एक तेल अन्वेषण रिग है।

9.   वित्त मंत्री के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको ने (PSB) _____ लाख करोड़ पिछले 18 महीनों में (मार्च 2018 – सितंबर 2019) में प्राप्त किये हैं?
(A). 1.87
(B). 1.94
(C). 2.03
(D). 2.16
(E). 2.29
उत्तरः
C
व्याख्याः
वित्त मंत्री ने बताया कि मार्च 2018 के अंत में PSB के बुरे ऋण 8.96 लाख करोड़ से घटकर सितंबर 2019 के अंत में 7.27 लाख करोड़ रह गए। उसने एक के ऊपर 2.03 लाख करोड़ की रिकवरी भी दर्ज की।

10.      भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खुदरा भुगतान प्रणालियों के लिए नए पैन-इंडिया न्यू अम्ब्रेला एंटिटी (NUE) की स्थापना के लिए मसौदा रूपरेखा प्रकाशित की। यह किस अधिनियम के तहत शामिल किया जाएगा? और आगे भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 4 के तहत आरबीआई को प्राधिकरण दिया गया है?
(A). भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934
(B).
बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949
(C).
कंपनी अधिनियम, 2013
(D).
बैंकिंग कंपनी (कानूनी व्यवसायी ग्राहक खाता) अधिनियम, 1949
(E).
कंपनी अधिनियम, 1956
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने खुदरा भुगतान प्रणाली के लिए नए पैन-इंडिया न्यू अम्ब्रेला एंटिटी (NUE) की स्थापना के लिए मसौदा रूपरेखा प्रकाशित की। इसे कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत शामिल किया जाएगा और भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (PSS Act) की धारा 4 के तहत प्राधिकरण दिया जाएगा। RBI ने सभी हितधारकों से मसौदा ढांचे पर टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।

11.      भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार आउटवर्ड फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट’ (OFDI) पर भारत का विदेशी निवेश जनवरी 2020 में _____% बढ़कर 2.10 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।
(A). 20
(B). 25
(C). 30
(D). 35
(E). 40
उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अनुसार भारतीय रिज़र्व बैंक के आउटवर्ड फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट (OFDI)’ के आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी निवेश जनवरी 2020 में सालाना आधार पर लगभग 40 प्रतिशत बढ़कर 2.10 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया। पिछले वर्ष 2019 में, भारतीय कंपनियों ने अपने विदेशी उद्यमों में 1.47 बिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया था।

12.      किस भारतीय बैंक ने 15 वें भारतीय बैंक संघों के बैंकिंग प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2020 में प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए सबसे अधिक ग्राहक केंद्रित बैंकऔर सर्वश्रेष्ठ भुगतान पहलपुरस्कार जीते हैं?
(A). ECECआई बैंक
(B).  
साउथ इंडियन बैंक
(C).
एचडीएफसी बैंक
(D).
एक्सिस बैंक
(E).
यस बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन बैंक एसोसिएशन के 15 वें वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन, एक्सपो एंड अवार्ड्स 2020 का आयोजन मुंबई, महाराष्ट्र में किया गया, जिसमें साउथ इंडियन बैंक ने बैंकिंग प्रौद्योगिकी श्रेणी में छह पुरस्कारों को शामिल किया है। साउथ इंडियन बैंक मोस्ट कस्टमर सेंट्रिक बैंक यूजिंग टेक्नोलॉजीश्रेणी में विजेता बन गया और छोटे बैंकों के लिए सर्वश्रेष्ठ भुगतान पहलश्रेणी में रनर अप रहा।

13.      फरवरी 2020 में इथियोपिया के अदीस अबाबा में आयोजित अफ्रीकी शिखर सम्मेलन 2020 के अफ्रीकी संघ (AU) के 33 वें संस्करण के प्रमुख है शिखर सम्मेलन का विषय क्या है?
(A). ”शरणार्थियों और आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों का वर्ष: अफ्रीका में जबरन विस्थापन की ओर
(B). ”
साइलेंसिंग गन्स: अफ्रीका के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण
(C). ”
भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जीतना: अफ्रीका के परिवर्तन के लिए एक सतत मार्ग
(D). ”
युवाओं में निवेश के माध्यम से जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करना
(E). ”
महिलाओं के अधिकारों पर विशेष ध्यान देने वाला मानव अधिकार
उत्तरः
B
व्याख्याः
इथियोपिया के अदीस अबाबा में 2 दिवसीय 33 वें अफ्रीकी संघ (AU) के प्रमुखों ने राज्य शिखर सम्मेलन 2020 के प्रमुखों को साइलेंसिंग गन्स: अफ्रीका के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माणविषय के तहत आयोजित किया। दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के राष्ट्रपति सिरिल रामफॉसा एक वर्ष के लिए अफ्रीकी संघ के नव निर्वाचित अध्यक्ष हैं। उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल- सिसी की जगह ली

14.      भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने महिंद्रा एंड महिंद्रा और भारत में परियोजनाओं के लिए 275 मिलियन डॉलर की कीमत वाली दूसरी कंपनी के बीच संयुक्त उद्यम को मंजूरी दी है?
(A). सुजुकी
(B).
टाटा मोटर्स
(C).
फोर्ड मोटर
(D).
हुंडई इंडिया
(E).
होंडा कारें
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड मोटर के बीच ज्वाइंट वेंचर (JV) को मंजूरी दे दी और फोर्ड इंडिया के ऑटोमोटिव बिज़नेस को JV में ट्रांसफर कर दिया। अक्टूबर 2019 में, महिंद्रा एंड महिंद्रा और US स्थित फोर्ड मोटर कंपनी ने भारत में $ 275 मिलियन का मूल्य वाला एक जेवी बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे

15.      किस भारतीय कंपनी ने अपनी आर्म इलेक्ट्रिसिटी आर्म कंपनी का 25.1% कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) को 3, 220 करोड़ रुपये में बेचा?
(A). अदानी ट्रांसमिशन
(B). JSW
एनर्जी लि
(C).
टाटा पावर कंपनी लि।
(D).
सुजलॉन एनर्जी
(E).
रिलायंस पावर लिमिटेड

उत्तरः
A
व्याख्याः
अदानी ट्रांसमिशन ने अपनी आर्म अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (AEML) में 25.1% हिस्सेदारी क़तर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) को लगभग 3220 करोड़ रु में बेची है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved