Current Affairs (February-2020) Part-19

Current Affairs (Part-19)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस देश ने भारत को 1.867 बिलियन डॉलर (फरवरी 2020) की अनुमानित लागत के लिए एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली की बिक्री को मंजूरी दी है?
(A). रूस
(B).
चीन
(C).
इज़राइल
(D).
फ्रांस
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
E
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (DSCA) संयुक्त राज्य अमेरिका के हिस्से द्वारा घोषित USD 1.867 बिलियन की अनुमानित लागत के लिए भारत के रक्षा विभाग को एक एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (IADWS) की बिक्री को मंजूरी दे दी है।

2.   स्वीडन और फ्रांस के ग्राहकों के लिए विदेशी स्वामित्व वाले उपग्रहों के निर्माण के लिए पहली भारतीय एयरोस्पेस निजी फर्म कौन सी है?
(A). लार्सन एंड टुब्रो
(B).
अनंत टेक्नोलॉजीज
(C).
ट्रांसपेस टेक्नोलॉजीज
(D).
ध्रुव अंतरिक्ष
(E).
एस्ट्रो-इंडिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
एयरोस्पेस फर्म अनंत टेक्नोलॉजीज (ATL), हैदराबाद ने भारत में 6 विदेशी स्वामित्व वाले उपग्रहों के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह पहली बार है जब कोई निजी फर्म वैश्विक ग्राहकों के लिए उपग्रह बना रही है। फर्म जल्द ही बेंगलुरु में एक उपग्रह बनाने की सुविधा खोलेगी। अनंत टेक्नोलॉजीज स्वीडन और फ्रांस में ग्राहकों के लिए 50 किलो और 250 किलोग्राम वजन के विदेशी स्वामित्व वाले उपग्रह का निर्माण करेगा और लगभग 30% कम लागत वाले उपग्रहों को एकीकृत करेगा।

3.   किस टीम ने प्रीमियर बैडमिंटन लीग (PBL) 2020 जीता है?
(A). हैदराबाद हंटर्स
(B).
बंगलुरु रैप्टर्स
(C).
मुंबई रॉकेट्स
(D).
नॉर्थईस्टर्न वारियर्स
(E).
चेन्नई सुपरस्टार
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बी साई प्रणीत और विश्व नंबर 2 ताई त्ज़ु यिंग के नेतृत्व में बेंगलुरू रैप्टर्स ने मिश्रित युगल जोड़ी -चेन पेंग सून और नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स के ईओएमएचई वॉय को हराकर प्रीमियर बैडमिंटन लीग (PBL) का खिताब 2020 के लिए दूसरी बार 4-2 के स्कोर से लीग के पांचवें सीज़न के फाइनल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए जीता

4.   प्रीमियर बैडमिंटन लीग (PBL) 2020 में लीग के इमर्जिंग प्लेयर का ख़िताब किसने जीता?
(A). लक्षय सेन
(B).
प्रणव जेरी चोपड़ा
(C).
प्रियांशुराजावत
(D).
अश्मिताचली
(E).
सुबंकरडी
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रीमियर बैडमिंटन लीग (PBL) में प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट का खिताब ताइवान के बैडमिंटन खिलाड़ी ताई त्ज़ु यिंग ने जीता, लीग के इमर्जिंग प्लेयर प्रियांशुराजावत थे और इंडियन प्लेयर ऑफ़ लीग को सिक्की रेड्डी ने जीता था

5.   नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अनुसार पुरुषों की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) रैंकिंग में नंबर 1 ODI गेंदबाज (12 फरवरी, 2020) कौन है?
(A). जसप्रीत बुमराह
(B).
ट्रेंट बोल्ट
(C).
मुजीब उर रहमान
(D).
कगीसोराबाद
(E).
पैट कमिंस
उत्तरः
B
व्याख्याः
ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) पुरुष वनडे (वनडे इंटरनेशनल) रैंकिंग के अनुसार, 12 फरवरी 2020 को जारी की गई, तेज गेंदबाज जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह बॉलिंग रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान खो चुके हैं और नंबर एक पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट गए हैं

6.   किसने 16 पारियों में 9 50 के स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है, 16 पारियों में इयान चैपल के 8 50 के पिछले रिकॉर्ड को हराकर?
(A). ऋषभ पंत
(B).
श्रेयस अय्यर
(C).
केएल राहुल
(D).
मनीष पांडे
(E).
केदारजधव
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल को पीछे छोड़ दिया और एक विशेष विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अय्यर ने अब तक 17 मैचों की 16 पारियों में 8 अर्द्धशतक और एक शतक बनाया है। श्रेयस अय्यर ने 16 पारियों में 9 बार सर्वश्रेष्ठ 50+ स्कोर का रिकॉर्ड बनाया। इसके साथ, उन्होंने इयान चैपल को पछाड़ दिया, जिन्होंने 16 पारियों में 8 बार 50+ स्कोर बनाए थे।

7.     थिन माइंड मैपपुस्तक किसने लिखी है?
(A). डेविड जे लिंकन
(B).
आरकेएस मंगेश दाश
(C).
धर्मेंद्र राय
(D).
राल्फ वॉटसन
(E).
कृति शाह
उत्तरः
C
व्याख्याः
धर्मेंद्र राय, माइंड मैप और ब्रेन लिटरेसी ट्रेनर ने अपनी पुस्तक थिन माइंड मैपलॉन्च की। पुस्तक को मानचित्रण के विशेषज्ञ के रूप में तैयार किया गया है। TEDx पर रचनात्मकता और माइंड मैपिंग पर बात करने वाले धर्मेंद्र राय दुनिया के पहले व्यक्ति थे उन्होंने 10 वर्षों से कम समय में 380 से अधिक माइंड मैप सेमिनार आयोजित किए हैं जो एक विश्व रिकॉर्ड है।

8.   नंदू आर कुलकर्णी जो हाल ही में (फरवरी 2020) समाचार में हैं _____ थे?
(A). सामाजिक सुधारक
(B).
पत्रकार
(C).
कानून निर्माता
(D).
सैंड आर्टिस्ट
(E).
फिल्म निर्माता
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रसिद्ध पत्रकार नंदू आर कुलकर्णी 70 वर्ष, का निधन मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। वह 1992 में कोलकाता स्थित समाचार पत्र स्टेट्समैनके ब्यूरो प्रमुख थे और उन्होंने राजनीति और व्यवसाय सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर रिपोर्ट की।

9.   अंतर्राष्ट्रीय डार्विन दिवस _______ को मनाया गया था?
(A). 10फरवरी
(B). 11
फरवरी
(C). 12
फरवरी
(D). 13
फरवरी
(E). 14
फरवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
12 फरवरी, 2020 को, डार्विन डे, विकासवादी जीव विज्ञान के पिता, चार्ल्स डार्विन की जयंती मनाने के लिए मनाया गया था। इस साल 12 फरवरी को चार्ल्स डार्विन की 211 वीं जयंती मनाई गई है।

10.      12 फरवरी से 18 फरवरी, 2020 को ______ सप्ताह के रूप में मनाया जाता है?
(A). वित्तीय साहित्य सप्ताह
(B).
राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह
(C).
सड़क सुरक्षा सप्ताह
(D).
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह
(E).
विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 12 फरवरी को मनाया गया यह दिन राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) और उत्पादकता सप्ताह की नींव रखेगा यह फरवरी 12 से फरवरी 18, 2020 तक मनाया जाता है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आती है।

11.      आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मानव संसाधन और विकास मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने किस संगठन के साथ स्कूल स्वास्थ्य राजदूत पहल के लिए पाठ्यक्रम विकसित किया है?
(A). भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSE)
(B).
केंद्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी संस्थान (CIET)
(C).
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT)
(D).
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
(E).
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में एक अवसर के दौरान आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम (SHP) के तहत संयुक्त रूप से स्कूल स्वास्थ्य राजदूत पहल के लिए पाठ्यक्रम जारी किया पाठ्यक्रम शिक्षक स्वास्थ्य और कल्याण राजदूतके रूप में कार्य करेंगे। मानव संसाधन और विकास मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के साथ राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने नोडल शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रम रूपरेखा और प्रशिक्षण सामग्री विकसित की है।

12.      ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने 10 जनवरी, 2020 को अधिसूचना जारी की है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ENDS) के तहत घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों हवाई अड्डों में ______ को ले जाना प्रतिबंधित है।
(A). -सिगरेट
(B).
वेप पेन
(C).
-हुक्का
(D).
दोनों A और B
(E).
सभी (A), (B)  और (C)
उत्तरः
E
व्याख्याः
ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने 10 जनवरी, 2020 को अधिसूचना जारी की है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ENDS) के तहत घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों हवाई अड्डों में -सिगरेट,वेप पेन,-हुक्का ले जाना मना है।

13.      मंत्रिमंडल ने—-की राशि पूंजी के आसव के लिए सैद्धांतिक मंजूरी तीन सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NICL) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIICL) को दिया है?
(A). 1000 करोड़
(B). 1500
करोड़ रु
(C). 2000
करोड़
(D). 2500
करोड़ रु
(E). 3000
करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
कैबिनेट तीन सार्वजनिक क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों (PSGIC), ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NICL) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIICL) के लिए कैपिटल इनफ्यूजन के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। इस संबंध में, इन 3 PSGIC की महत्वपूर्ण वित्तीय स्थिति को दर्शाते हुए 2500 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।

14.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने योजना के दायरे को बढ़ाने के लिए प्रत्यक्ष कर विवादि से विश्वास विधेयक, 2020’ में बदलावों को मंजूरी दे दी, इसमें ______ से नीचे के विवाद भी शामिल होंगे।
(A). 1 करोड़
(B). 5 
करोड़
(C). 10
करोड़
(D). 10
लाख
(E). 50
लाख
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विभिन्न ऋण वसूली न्यायाधिकरणों (C) में लंबित प्रत्यक्ष करों से संबंधित मुकदमों को कम करने के उद्देश्य से Tax डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 ’ में बदलाव को मंजूरी दे दी, जिसमें नए बदलाव की गुंजाइश बढ़ाने के लिए नए बदलाव की तलाश की जा रही है। योजना में 5 करोड़ रुपये से कम के विवाद शामिल होंगे। यह योजना 30 जून, 2020 तक खुली रहेगी।

15.      किस देश के साथ भारत ने सितंबर 2019 (मत्स्य पालन विभाग में कैबिनेट अनुमोदन) 2019 में सतत विकास के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). श्रीलंका
(B).
मालदीव
(C).
आइसलैंड
(D).
बांग्लादेश
(E).
भूटान

उत्तरः
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और आइसलैंड के बीच स्थायी मत्स्य विकास के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी है इस MoU पर भारत और आइसलैंड ने 10 सितंबर, 2019 को हस्ताक्षर किए थे।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved