Current Affairs (February-2020) Part-20

Current Affairs (Part-20)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नागरिक संशोधन अधिनियम (CAA), नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन्स (NRC) और नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित करने वाला पहला UT है?
(A). नई दिल्ली
(B).
पुदुचेरी
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
चंडीगढ़
(E).
लक्षद्वीप
उत्तरः
B
व्याख्याः
पुडुचेरी विधानसभा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) 2019, नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (NRC) और नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया है। केरल, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, और मध्य प्रदेश की विधान सभा CAA के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था।

2.   किस राज्य की पुलिस ने अपराध पर अंकुश लगाने के लिए ऑटो-रिक्शा चालकों के लिए यूनिक नंबर आवंटित करते हुए ऑपरेशन नाकैल लागू किया है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
गुजरात
(E).
तेलंगाना
उत्तरः
C
व्याख्याः
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद पुलिस स्टेशन ने ऑपरेशन नाकैल शुरू किया है, जिसके तहत सभी ऑटो-रिक्शा चालकों को एक 4-अंकीय संख्या के साथ आवंटित किया गया है और सभी चालक आगे, बाईं ओर के नंबर को पेंट कर सकते हैं।, ऑटो रिक्शा के दाईं और पीछे की तरफ जो बाद में चालक की पहचान / सत्यापन किया जाता है। यदि कोई उत्पीड़न का सामना करता है तो ग्राहक नंबर का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

3.   किस भारतीय राज्य ने नगरपालिका वित्त पोषण मंच के राज्यव्यापी कार्यान्वयन के लिए eGOV नींव के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
तमिलनाडु
(D).
गुजरात
(E).
तेलंगाना
उत्तरः
A
व्याख्याः
नगरपालिका वित्तीय लेखा प्रणाली को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश (UP) सरकार और eGOV फाउंडेशन, बेंगलुरु, कर्नाटक के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए

4.   किस देश में आयोजित पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास (IFAD) 2020 के वार्षिक शासी परिषद की बैठक का 43 वां सत्र आयोजित हुआ?
(A). जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(B).
रोम, इटली
(C).
वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
लंदन, यूनाइटेड किंगडम
(E).
वियना, ऑस्ट्रिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
FAO (फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन) में “2030 तक भूख को समाप्त करने के लिए टिकाऊ खाद्य प्रणालियों में निवेशविषय पर आधारित कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) की वार्षिक गवर्निंग काउंसिल की 2 दिवसीय 43 वें सत्र की बैठक 11 से 12 फरवरी, 2020 तक रोम, इटली मुख्यालय में हुई

5.   श्रीलंकाई प्रधान मंत्री ने द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए फ़रवरी 7 -11, 2020 के बीच 5 दिवसीय भारतीय यात्रा की श्रीलंका के प्रधान मंत्री कौन हैं?
(A). महेंद्र राजपक्षे
(B).
गोतबाया राजपक्ष
(C).
मैत्रिपाला सिरिसेना
(D).
नमल राजपक्षे
(E).
सजितप्रेमदासा
उत्तरः
A
व्याख्याः
श्रीलंका के प्रधानमंत्री (PM) महेंद्र राजपक्षे ने द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए 7-11 फरवरी, 2020 तक भारत की 5 दिवसीय यात्रा का भुगतान किया। राष्ट्रपति गोताबैया राजपक्षे द्वारा उनके छोटे भाई को कार्यालय में नियुक्त किए जाने के बाद विदेश में यह उनकी पहली आधिकारिक यात्रा है।

6.   श्रीलंका के प्रधानमंत्री अपने 5 दिवसीय भारत दौरे (2020 फरवरी) के लिए लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर पहुंचे लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा कहाँ पर स्थित है?
(A). गुजरात
(B).
महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
केरल
उत्तरः
D
व्याख्याः
श्रीलंकाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश (UP) के वाराणसी पहुंचे और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया और प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा- अर्चना की।

7.   दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय साइट बेकर्स की टॉप 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल बैंकों के बीच बैंक इन ब्रैंड वैल्यू में सबसे ज्यादा बढ़ोतरीकी लिस्ट में कौन सा बैंक टॉप पर है?
(A). एक्सिस बैंक
(B).
ECECआई बैंक
(C).
इंडसइंड बैंक
(D).
आईडीएफसी बैंक
(E).
यस बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
बैंकर शीर्ष 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020′ रिपोर्ट के अनुसार भारत के इंडसइंड बैंक वैश्विक बैंकों के बीच ब्रांड मूल्य में सबसे अधिक वृद्धिकी सूची में सबसे ऊपर है। पिछले 12 महीनों में इसकी ब्रांड वैल्यू 122% बढ़ी है। बैंक ने Q3 FY20 के अंत में कुल 3.1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति की सूचना दी।

8.   दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय साइट बेकर्स के अनुसार टॉप 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020’ ने टॉप 50 बाइ टोटल ब्रांड वैल्यू बाय कंट्रीकी सूची में भारत का स्थान ____ है?
(A). 2
(B). 5
(C). 8
(D). 3
(E). 7
उत्तरः
C
व्याख्याः
बेकर्स टॉप 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020’ के अनुसार, सूची में शीर्ष 50 देश द्वारा कुल ब्रांड मूल्यचीन शीर्ष स्थान पर है, जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (US) 2 स्थान पर है जबकि कनाडा और यूनाइटेड किंगडम (UK) तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं। जापान पांचवें स्थान पर गया है। 2019 में 10 वें स्थान की तुलना में भारत इस सूची में 8 वें स्थान पर है। भारत का ब्रांड मूल्य 2020 में 26,516 $ m है, जो 2019 में 23,409 $ m की तुलना में 13% की वृद्धि दर्शाता है।

9.   इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) का अनुमान है कि 2020 में भारत के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर / _______ है?
(A). 5%
(B). 5.3%
(C). 5.9%
(D). 6.1%
(E). 5.6%
उत्तरः
D
व्याख्याः
इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने भी भारत के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान लगाया था जो 2020 के लिए 6.1 प्रतिशत था, जो कि वर्ष 2019 के लिए अनुमानित 4.9 प्रतिशत है।

10.      इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा वर्ष 2020 के लिए अनुमानित वैश्विक विकास दर 2.3% से घटकर _____ हो गई है?
(A). 2.2%
(B). 2.1%
(C). 1.9%
(D). 1.7%
(E). 1.6%
उत्तरः
A
व्याख्याः
इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने वर्ष 2020 के लिए अपने वैश्विक विकास पूर्वानुमान को पिछले 2.3 प्रतिशत से संशोधित कर 2.2 प्रतिशत कर दिया है, और इसका कारण चीन में नॉवेल कोरोनावायरस के प्रकोप द्वारा बनाए गए वैश्विक बाजार में प्रभाव है।

11.      सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2020 में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 68 महीने के उच्च स्तर ____ हो गई।
(A). 7.35%
(B). 7.59%
(C). 7.92%
(D). 6.78%
(E). 6.98%
उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय सांख्यिकीय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार संगठन सांख्यिकी और मंत्रालय के (एनएसओ) कार्यक्रम कार्यान्वयन (MoSPI), खुदरा मुद्रास्फीति 7.59% की एक 68 महीने की उच्च जनवरी 2020 में 7.35% की तुलना के रूप में दिसंबर 2019 में कीमतों की वजह से खाद्य पदार्थ जैसे कि सब्जियां, अंडे, मांस और मछली, ईंधन के साथ महंगा हो गया।

12.      सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP), दिसंबर 2018 में 2.5% की तुलना में दिसंबर 2019 में उद्योग उत्पादन ___ तक फिसल गया?
(A). 0.9%
(B). 0.3%
(C). 1.3%
(D). 0.5%
(E). 1.1%
उत्तरः
B
व्याख्याः
औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) को गिरते हुए भी देखा जा सकता है, औद्योगिक उत्पादन दिसंबर 2019 में 0.3% फिसल गया है, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 2.5% की वृद्धि हुई थी।

13.      किस टेक्नोलॉजिकल जायंट कंपनी ने 7 राज्यों (1 फरवरी 2020) में 1 लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ साझेदारी में वी थिंक डिजिटलकार्यक्रम शुरू किया है?
(A). गूगल
(B).
माइक्रोसॉफ्ट
(C).
फेसबुक
(D).
अमेज़न
(E).
लिंक्डइन
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP), पश्चिम बंगाल और बिहार सहित 7 राज्यों में 1 लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए फेसबुक ने वी थिंक डिजिटलकार्यक्रम शुरू किया। इसे राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है।

14.      अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ लेंगे वह किस पार्टी के हैं?
(A). भारतीय जनता पार्टी (BJP)
(B).
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC)
(C).
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)
(D).
आम आदमी पार्टी (AAP)
(E).
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)
उत्तरः
D
व्याख्याः
आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता श्री अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी,2020 को रामलीला मैदान में अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ नई दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे 2013, 2015 और 2020 की अवधि के दौरान वह लगातार 3 बार दिल्ली के रहेंगे

15.      किस भारतीय पूर्व क्रिकेटर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के निदेशक क्रिकेट (फ़रवरी 2020) के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). दिनेश मोंगिया
(B).
रॉबिन सिंह
(C).
हेमांगबडानी
(D).
अनिल कुंबले
(E).
हरभजन सिंह

उत्तरः
B
व्याख्याः
56 वर्षीय, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रॉबिन रामनारायण सिंह, UAE (संयुक्त अरब अमीरात) के क्रिकेट के निदेशक नियुक्त किये गए हैं उन्हें अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने मुख्य कोच डगलस रॉबर्ट ब्राउन की बर्खास्तगी के बाद नियुक्त किया था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved