Current Affairs (February-2020) Part-21

Current Affairs (Part-21)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति फकीर मोहम्मद इब्राहिम कलीफुल्ला द्वारा घोषित 2023 तक अखिल भारतीय शतरंज संघ (AICF) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). भरत सिंह चौहान
(B).
नरेश शर्मा
(C).
एम अरुण सिंह
(D).
विपनेश भारद्वाज
(E).
अजय एच पटेल
उत्तरः
E
व्याख्याः
अखिल भारतीय शतरंज संघ (AICF) और सुप्रीम कोर्ट (SC) के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति फकीर मोहम्मद इब्राहिम कलीफुल्ला ने 2023 तक की अवधि के लिए विभिन्न पदों के लिए 5 व्यक्तियों की घोषणा की है। चुने गए 5 व्यक्ति अजय एच पटेल अध्यक्ष के रूप में भरत सिंह चौहान, सचिव के रूप में नरेश शर्मा, कोषाध्यक्ष के रूप में एम अरुण सिंह संयुक्त सचिव के रूप में और विपनेश भारद्वाज उपाध्यक्ष के रूप में हैं

2.   किस भारतीय शहर ने फरवरी 2020 में राइट टू वाटर एक्ट और वाटर राइट्स एक्ट्स दिशानिर्देशों के साथ राष्ट्रीय जल सम्मेलन की मेजबानी की?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
केरल
(C).
असम
(D).
तेलंगाना
(E).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
E
व्याख्याः
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने भोपाल, मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय जल सम्मेलन का उद्घाटन किया गया है। यह सम्मेलन राइट टू वाटर एक्ट और वाटर राइट्स एक्ट्स के दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने के लिए आयोजित किया जा रहा है और राज्य में जल संकट और राज्य को जल संपन्न राज्य बनाने पर भी चर्चा की गई है।

3.   भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर्स (BARC) भाभा कवच बुलेट प्रूफ जैकेट को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में शामिल किया गया था। BARC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बेंगलुरु
(B).
हैदराबाद
(C).
मुंबई
(D).
चेन्नई
(E).
नई दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) UNIT, BARC कैंप, मुंबई, महाराष्ट्र के ट्रॉम्बे में आयोजित एक समारोह के दौरान, BARC के निदेशक डॉ अजीत कुमार मोहंती ने CISF के महानिदेशक, राजेश रंजन को 55 भाभा कवच बुलेट प्रूफ जैकेट सौंपे भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई, महाराष्ट्र में है।

4.   अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) पुरुषों की टेस्ट रैंकिंग 2020 (11 फरवरी, 2020 को जारी) के अनुसार नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज कौन है?
(A). स्टीव स्मिथ
(B).
बाबर आज़म
(C).
विराट कोहली
(D).
मार्कस लबसचगने
(E).
चेतेश्वरपुजारा
उत्तरः
C
व्याख्याः
11 फरवरी 2020 को जारी ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) पुरुषों की टेस्ट रैंकिंग 2020 के अनुसार, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजों की सूची में 928 अंकों के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम 800 अंकों के साथ टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से 5 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

5.   किस टीम ने मुंबई के महिंद्रा हॉकी स्टेडियम में आयोजित 54 वें अखिल भारतीय बॉम्बे गोल्ड कप टूर्नामेंट का खिताब जीता है?
(A). दक्षिण मध्य रेलवे
(B).
मुंबई सीमा शुल्क
(C).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
भारतीय नौसेना
(E).
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय नौसेना, मुंबई (महाराष्ट्र) ने दक्षिण मध्य रेलवे (SCR), सिकंदराबाद (तेलंगाना) को फाइनल में 4-1 के स्कोर के साथ हराकर 54 वीं अखिल भारतीय बॉम्बे गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीता, जो पहली बार महोबा हॉकी स्टेडियम चर्चगेट, मुंबई, महाराष्ट्र में खेला गया था

6.   हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर (फरवरी 2020) द्वारा जारी पुस्तक कमेंट्री एंड डाइजेस्ट ऑन एयर, एक्ट 1981” किसने लिखी है?
(A). के के खंडेलवाल
(B).
विनोद राय
(C).
संदीप सेन
(D).
मिलन वैष्णव
(E).
गौतम दास
उत्तरः
A
व्याख्याः
मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़, हरियाणा में कमेंट्री एंड डाइजेस्ट ऑन एयर, एक्ट 1981” नामक एक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक को डॉ के खंडेलवाल और ब्राइट लॉ हाउस द्वारा प्रकाशित किया गया था।

7.   पुस्तक मेसेजेस फ्रॉम मेसेंजर्स किसने लिखी है?
(A). चेतन भगत
(B).
अरुंधति रॉय
(C).
विक्रम सेठ
(D).
अरविंद अडिगा
(E).
प्रीति के श्रॉफ
उत्तरः
E
व्याख्याः
प्रीति के श्रॉफ द्वारा लिखित पुस्तक मेसेजेस फ्रॉम मेसेंजर्सको मुंबई, महाराष्ट्र में लॉन्च किया गया था। पुस्तक भारतीय संस्कृति और परंपरा से संबंधित है और आत्म-मार्गदर्शन के लिए एक उपकरण के रूप में जीवन के सभी चरणों में सभी के लिए उपयुक्त है

8.   वेंडेल रॉड्रिक्स जो हाल ही में (फरवरी 2020) समाचार में है _________थे?
(A). थिएटर आर्टिस्ट
(B).
फैशन डिजाइनर
(C).
पर्यावरणविद
(D).
संगीतकार
(E).
स्टंट कलाकार
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रसिद्ध भारतीय फैशन डिजाइनर, वेंडेल रोड्रिक्स, 59 वर्ष का गोवा के कोलवले में निधन हो गया उनका जन्म 28 मई 1960 को गोवा में हुआ था।

9.   विश्व रेडियो दिवस (WRD) प्रतिवर्ष 13 फरवरी को मनाया जाता है। WRD 2020 का विषय क्या है?
(A). थीम: संवाद, सहनशीलता और शांति
(B).
थीम: रेडियो और खेल
(C).
थीम: रेडियो और विविधता
(D).
थीम: रेडियो इज यू
(E).
थीम: अभिव्यक्ति और पत्रकारों की स्वतंत्रता की रक्षा
उत्तरः
C
व्याख्याः
13 फरवरी, 2020, विश्व रेडियो दिवस (WRD) पूरे विश्व में रेडियो और विविधताथीम के साथ मनाया गया है। दिन का उद्देश्य रेडियो की अद्वितीय शक्ति को उजागर करना है जो जीवन को जोड़ता है और दुनिया भर से लोगों को एक साथ लाता है।

10.      राष्ट्रीय महिला दिवस ’(प्रत्येक वर्ष) _______ पर मनाया जाता है?
(A). 8 मार्च
(B). 13
फरवरी
(C). 8
फरवरी
(D). 19
मई
(E). 4
जनवरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्वतंत्रता कार्यकर्ता, सरोजिनी नायडू की जयंती, हर साल भारत 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाता है। उनका जन्म 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद ब्रिटिश भारत (अब तेलंगाना, भारत) में हुआ था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को सालाना मनाया जाता है।

11.      सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2020 विषय बेहतर इंटरनेट के लिए एक साथ” ________ को मनाया गया?
(A). 11 फरवरी
(B). 12
फरवरी
(C). 13
फरवरी
(D). 14
फरवरी
(E). 15
फरवरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
सुरक्षित इंटरनेट दिवस 11 फरवरी, 2020 को मनाया गया। यह दिन हर साल फरवरी के दूसरे सप्ताह के दूसरे दिन सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार यूरोप में यूरोपीय संघ की सुरक्षित सीमा परियोजना के तहत 2004 में शुरू किया गया था। थीम: बेहतर इंटरनेट के लिए एक साथहै

12.      किस भारतीय नौसेना के जहाज ने श्रीलंका के साथ दक्षिण पश्चिम तट पर संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण किया?
(A).
आईएनएस शिवालिक
(B).
आईएनएस विक्रमादित्य
(C).
आईएनएस सह्याद्री
(D).
आईएनएस जमुना
(E).
आईएनएस कामोर्ता
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय नौसेना के संधयाक वर्ग के हाइड्रोग्राफिक सर्वे शिप, INS (इंडियन नेवल शिप) जमुना (J16) श्रीलंका के साउथ वेस्ट कोस्ट से संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वे करने के लिए कोलंबो, श्रीलंका पहुंचा कप्तान एचए हरदास द्वारा कमांड किए गए जहाज को आपसी समझौते के आधार पर श्रीलंका में तैनात किया गया है।

13.      केंद्रीय गृह मंत्रालय ड्रग नियमों के प्रवर्तन के बारे में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने जा रहा है?
(A). नई दिल्ली
(B).
मुंबई
(C).
कोलकाता
(D).
भोपाल
(E).
चेन्नई
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय गृह मंत्रालय मध्य प्रदेश के भोपाल में, दवा कानूनों को लागू करने के बारे में NCB अधिकारियों के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा

14.      केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने दो संस्थानों प्रवासी भारतीय केंद्र और विदेशी सेवा संस्थान का नाम बदलने की घोषणा की है संस्थानों का नामकरण किस पूर्व भारतीय मंत्री के नाम पर किया जाएगा?
(A). अरुण जेटली
(B).
सुषमास्वाज
(C).
अनंत कुमार
(D).
अटल बिहारी वाजपेयी
(E).
गोपीनाथमुंडे
उत्तरः
B
व्याख्याः
विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि लोक सेवा में उनके अमूल्य योगदान के लिए दो संस्थानों, प्रवासी भारतीय केंद्र और विदेशी सेवा संस्थान का नाम पूर्व भारतीय राजनयिक सुषमास्वराज के नाम पर रखा गया है। यह घोषणा उनकी 68 वीं जयंती पर 14 फरवरी, 2020 को हुई है

15.      किस भारतीय मिनिस्टर ने -ऑफिस पर राष्ट्रीय कार्यशाला में भाग लिया और नई दिल्ली में केंद्रीकृत सार्वजनिक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) सुधारों का शुभारंभ किया?
(A). जितेंद्र सिंह
(B).
अमित शाह
(C).
नितिन गडकरी
(D).
जयशंकर
(E).
राजनाथ सिंह

उत्तरः
A
व्याख्याः
12 फरवरी, 2020 को, डॉ जितेंद्र सिंह, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (I / C), प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष ने -ऑफिस चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में आयोजित प्रवासीय भारतीय केंद्र में राष्ट्रीय कार्यशाला में भाग लिया। उन्होंने केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और मॉनिटरिन जी सिस्टम (CPGRAMS) सुधारों को भी शुरू किया, जिसका उद्देश्य 7.0 शिकायत निवारण समय को कम करना और शिकायत निवारण की गुणवत्ता में सुधार करना है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved