Current Affairs (February-2020) Part-22

Current Affairs (Part-22)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   प्रसिद्ध होटल श्रृंखला लीला समूह द्वारा निर्मित पटरियों पर 5-सितारा होटल जोड़ने के लिए भारत का पहला रेलवे स्टेशन है जो दिसंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा?
(A). हावड़ा रेलवे स्टेशन
(B).
विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन
(C).
चारबाग रेलवे स्टेशन
(D).
घूम रेलवे स्टेशन
(E).
गांधीनगर रेलवे स्टेशन
उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, श्री विनोद कुमार यादव के अनुसार, भारतीय रेलवे ने यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाओं का अनुभव देने के लिए गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन में पटरियों पर 5- स्टार होटल तैयार करने की योजना बनाई है यह भारत में पहला प्रयोग होगा।होटल प्रसिद्ध होटल चेन लीला ग्रुप द्वारा बनाया जा रहा है, जो दिसंबर 2020 तक पूरा हो सकता है।

2.   स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण के अनुसार की (MoHFW), क्षय रोग (TB) सरकार को राष्ट्रीय सामरिक योजना की शुरुआत के बाद से सूचनाएं (2017-2025) के मामलों की संख्या से _____ 23.98 लाख 2019 में वृद्धि हुई है?
(A). 32%
(B). 38%
(C). 26%
(D). 17%
(E). 9%
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विकास शील के अनुसार, तपेदिक (TB) की सूचनाओं 38% तक बढ़ गयी है, 2017 में 17.36 लाख से लेकर 2019 में 23.98 लाख तक यह नई राष्ट्रीय सामरिक (2017-25) लॉन्च के बाद से हुआ है केंद्र सरकार ने राज्यों को नकद प्रोत्साहन देने की योजना बनाई है, जहां, यदि कोई राज्य अपनी TB की घटना को 80% तक कम करता है, तो वह 1 करोड़ देगा। इसी तरह, यदि घटना 60% तक कम हो जाती है, तो उसे 75 लाख मिलेंगे, जबकि 40% की कमी से 50 लाख का पुरस्कार आकर्षित होगा, और 20% की कमी पर 25 लाख का एक अतिरिक्त अतिरिक्त धन लगेगा।

3.   केंद्रीय शिपिंग मंत्रालय ने अपने गंगा बैंक के साथ आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सतत विकास मॉडल के लिए अर्थ गंगापरियोजना की घोषणा की है। केंद्रीय शिपिंग मंत्री कौन है?
(A). मनसुख मंडाविया
(B).
सदानंद गौड़ा
(C).
धर्मेंद्र प्रधान
(D).
प्रहलाद सिंह पटेल
(E).
हरदीप सिंह पुरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
शिपिंग, (स्वतंत्र प्रभार), रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, ‘गंगा बैंकके साथ आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान देने के साथ अर्थ गंगापरियोजना एक स्थायी विकास मॉडल का अर्थ है।

4.   किस भारतीय राज्य सरकार ने छात्रों को बोर्ड परीक्षा 2020 से पहले प्रश्नों को हल करने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
पंजाब
(E).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के प्रश्नों को हल करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया। टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर को UP के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने लॉन्च किया था, जो शिक्षा विभाग का संचालन करते हैं।

5.   डांग थाई नोक थिन्ह 3-दिवसीय (11– 13 फरवरी) भारत का दौरे पर हैं वे किस राष्ट्र के उपराष्ट्रपति है?
(A). नेपाल
(B).
म्यांमार
(C).
वियतनाम
(D).
चीन
(E).
दक्षिण कोरिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ़ वियतनाम के उप-राष्ट्रपति, श्रीमती डांग थाई नोक थिन्ह ने भारत की 3-दिवसीय (11-13 फरवरी, 2020) यात्रा का भुगतान किया, जिसके दौरान उन्होंने भारत के उप-राष्ट्रपति, मुप्पावरवु वेंकैया नायडू के साथ द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल-स्तरीय वार्ता की। भारत और वियतनाम के बीच सीधी उड़ानों के शुभारंभ का संयुक्त उद्घाटन नई दिल्ली में हुआ।

6.   किस भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक ने स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा सरकार के माइक्रो स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) विभाग के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?
(A). यस बैंक
(B).
एक्सिस बैंक
(C).
ECECआई बैंक
(D).
HDFC बैंक
(E).
इंडसइंड बैंक
उत्तरः
D
व्याख्याः
ओडिशा सरकार के माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) विभाग ने हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) बैंक लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो स्टार्टअप ओडिशा द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप को स्मार्ट बैंकिंग समाधान प्रदान करने के लिए है।

7.   किस देश ने काउंटरवेलिंग ड्यूटी (CVD) जांच (फरवरी 2020) के लिए भारत से आयात किया है?
(A). रूस
(B).
चीन
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
मॉरीशस
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
E
व्याख्याः
संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि (USTR) ने भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेंटीना को काउंटरवेलिंग ड्यूटी (CVD) जांच के लिए कार्यप्रणाली के तहत विशेष प्राथमिकताएं प्राप्त करने से हटा दिया है। यह विकासशील देशों की एक सूची है जो इस बात की जांच से छूट देते हैं कि क्या वे गलत सब्सिडी वाले निर्यात से अमेरिकी उद्योग को नुकसान पहुंचाते हैं।

8.   हैदराबाद और तेलंगाना (फरवरी 2020) में डेटा केंद्र स्थापित करने के लिए कौन सी -कॉमर्स कंपनी $ 1.6 बिलियन का निवेश करेगी?
(A). अमेज़न वेब सेवा
(B).
ब्रेनबेसेस सॉल्यूशंस
(C).
फ्लिपकार्ट
(D).
इंडियामार्ट
(E).
एफएसएम ईकॉमर्स उद्यम
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेज़ॅन, -कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) कंपनी और अपनी अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा में अग्रणी, हैदराबाद, तेलंगाना के पास 2 डेटा केंद्र स्थापित कर रहा है, जिसमें कुल निवेश रु 11,630 करोड़ (लगभग 1.6 बिलियन डॉलर) है क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से ग्राहक डेटा और सूचना को प्रबंधित और संसाधित करने के लिए डेटा सेंटर का उद्देश्य सुरक्षित और सुरक्षित भंडारण है। 2019 में, अमेज़ॅन ने 15 हजार कर्मचारियों से मिलकर हैदराबाद के गाचीबोवली में एक कार्यालय खोला था। यह अमेरिका (संयुक्त राज्य) के बाहर अमेरिकी कंपनी अमेज़ॅन द्वारा पहली स्वामित्व वाली इमारत थी।

9.   भारत के वित्त मंत्री के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020 (2019-2020) में देश के नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का मूल्य _______ है?
(A). $ 2 ट्रिलियन
(B). $ 2.2
ट्रिलियन
(C). $ 2.5
ट्रिलियन
(D). $ 2.9
ट्रिलियन
(E). $ 3.3
ट्रिलियन
उत्तरः
D
व्याख्याः
लोकसभा में केंद्रीय बजट 2020-21 पर चर्चा का जवाब देते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि 2024-25 तक बुनियादी ढांचे के विकास में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा और देश का नाममात्र GDP (सकल घरेलू उत्पाद) 2014-15 में 2 ट्रिलियन डॉलर से 2019-20 में 2.9 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ गया है

10.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे फरवरी 2020 को न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). एस के मित्रा
(B).
एस किरण कुमार
(C).
बीएन सुरेश
(D).
जी नारायणन
(E).
जी. माधवन नायर
उत्तरः
D
व्याख्याः
वयोवृद्ध ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के अंतरिक्ष वैज्ञानिक जी नारायणन को NSIL (न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है, जो भारत सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई (PSU) है।

11.      भारत सरकार ने राजीव बंसल को किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया है?
(A). भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI)
(B).
एयर इंडिया
(C).
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC)
(D).
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)
(E).
राष्ट्रीय उर्वरक [NFL]
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत सरकार ने राजीव बंसल को एयर इंडिया का CMD (अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक) नियुक्त किया। वह अश्वनीलोहणी के उत्तराधिकारी हैं जो 1-वर्ष के अनुबंध का विस्तार करने के लिए सहमत नहीं थे जो कि 11 फरवरी, 2020 को समाप्त हो गया था।

12.      सूर्यकांत मैनक, किस क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के अध्यक्ष ने हाल ही में (फ़रवरी 2020) इस्तीफा दे दिया?
(A). इंडिया लिमिटेड की क्रेडिट रेटिंग सूचना सेवा (क्रिसिल)
(B).
इन्फॉर्मेंशन और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी लिमिटेड (ICRA)
(C).
क्रेडिट विश्लेषण और अनुसंधान सीमित (CARE)
(D).
इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च प्रा. लिमिटेड
(E).
भारत की लघु और मध्यम उद्यम रेटिंग एजेंसी (SMERA)
उत्तरः
C
व्याख्याः
सूर्यकांत मैनक CARE (क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड) के अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया है, जिसका कारण एजेंसी की दिवालिया छाया-बैंकिंग फर्म इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (IL & FS) की रेटिंग में अनियमितता है।

13.      अमेरिकी न्यूरोलॉजिस्ट और ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ कार्ल एच जून के साथ बायोएशिया 2020 के जीनोम वैली एक्सिलेंस अवार्ड किसने जीता है?
(A). सौम्यास्वामीनाथन
(B).
डॉन डब्ल्यू क्लीवलैंड
(C).
एमके भान
(D).
अंजी रेड्डी
(E).
वसंत नरसिम्हन
उत्तरः
E
व्याख्याः
अमेरिकन इम्यूनोलॉजिस्ट और ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ कार्ल एच जून और नोवार्टिस के CEO डॉ वसंत नरसिम्हन को बायोमेशिया 2020 के जीनोम वैली एक्सिलेंस अवार्ड के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। यह समारोह तेलंगाना सरकार के वार्षिक वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान मंच द्वारा फरवरी (17- 19, 2020) को आयोजित किया जाएगा।

14.      उस भारतीय का नाम बताइए जिसने वर्तमान श्रेणीके तहत प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार 2020 जीता है?
(A).
श्रीनिवास कुलकर्णी
(B).
संजय सुब्रह्मण्यम
(C).
एबी येहोशुआ
(D).
क्रिस्टियाना फिगर्स
(E).
गीता सेन
उत्तरः
E
व्याख्याः
     गीता सेन, एक भारतीय नारीवादी विद्वान, कार्यकर्ता ने जनसंख्या नीतियों, प्रजनन और यौन स्वास्थ्य, महिलाओं के अधिकारों, गरीबी, श्रम बाजारों और वैश्विक शासन के क्षेत्र में उनके पथ-ब्रेकिंग कार्य के लिए वर्तमानश्रेणी के तहत प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार जीता है।
S.No
वर्ग
जीता
1
अतीत (सांस्कृतिक संरक्षण और पुनरुद्धार)
लोनी जी. बंच III (अमेरिकी शिक्षक और इतिहासकार)
2
अतीत (सांस्कृतिक संरक्षण और पुनरुद्धार)
प्रो.बरबाजारशीनेब्लाट-गिम्ब्लेट (न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर)
3
वर्तमान लिंग समानता
डेबोरा डिनिज़ रॉड्रिग्स (ब्राज़ीलिया विश्वविद्यालय में कानून के प्रोफेसर) प्रो।
4
भविष्य-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
डेमिस हासबीस (ब्रिटिश कृत्रिम बुद्धि शोधकर्ता और दुनिया की अग्रणी AI शोध कंपनी डीपमाइंड के सह-संस्थापक और CEO हैं।)
5
भविष्य-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
अम्नोन शाशुअ (इज़राइली कंप्यूटर वैज्ञानिक और CEO और इज़रायली कंपनी मोबिलेये के सह-संस्थापक)

15.      भारत के राष्ट्रपति ने किस भारतीय नौसेना स्टेशन (फ़रवरी 2020) को राष्ट्रपति रंग पुरस्कार से सम्मानित किया है?
(A). आईएनएस पारंदू
(B).
आईएनएस शिवाजी
(C).
आईएनएस देवगा
(D).
आईएनएस ट्राटा
(E).
आईएनएस वज्रकोष

उत्तरः
B
व्याख्याः
रामनाथ कोविंद, भारत के राष्ट्रपति और भारतीय वायुसेना (भारतीय सशस्त्र बल) के सर्वोच्च कमांडर, ने आईएनएस (भारतीय नौसेना स्टेशन) शिवाजी, लोनावाला, महाराष्ट्र को राष्ट्रपति का रंग (सर्वोच्च सैन्य सम्मान) प्रदान किया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved