Current Affairs (February-2020) Part-23

Current Affairs (Part-23)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने भारतीय शिक्षा में उत्कृष्ट योगदानके लिए इंडियन अचीवर्स अवार्ड 2020 जीता है?
(A). मुकेश ऋषि
(B).
श्यामजजू
(C).
राजेंद्रइंद्रन सिंह
(D).
भाईचुंगभूटिया
(E).
अनुराग सिंह ठाकुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
राजेंद्रइंद्रमन सिंह, पी रियादशिनी ग्रुप ऑफ स्कूल्स एंड कॉलेजों के संस्थापक और अध्यक्ष को उनके आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन टू इंडियन एजुकेशनकी मान्यता में इंडियन अचीवर्स अवार्ड (IAA) से सम्मानित किया गया है।

2.   सोहिनी शास्त्री जो हाल ही में (फरवरी 2020) समाचार में ________हैं?
(A). फुटबॉल खिलाड़ी
(B).
राजनेता
(C).
ज्योतिषी
(D).
शिक्षाविद
(E).
सोशल रिफॉर्मर
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोलकाता में जन्मे प्रसिद्ध ज्योतिषी डॉ.सोहिनी शास्त्री को IAA वर्ष के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी के रूप में सम्मानित किया गया

3.   अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ (FIH) के प्लेयर ऑफ़ ईयर पुरस्कार 2019 प्राप्त करने वाले पहले भारतीय हॉकी प्लेयर कौन हैं?
(A). दिलप्रीत सिंह
(B).
गुरसाहिबजीत सिंह
(C).
रमनदीप सिंह
(D).
मनप्रीत सिंह
(E).
गुरजंट सिंह
उत्तरः
D
व्याख्याः
        भारत की पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह पवार (27) को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) द्वारा वर्ष 2019 के FIH मेंस प्लेयर के रूप में चुना गया है। इसके साथ ही वह यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय बन गए। वहीं, नीदरलैंड की महिला कप्तान ईवा डी गोएड (30) को FIH महिला खिलाड़ी ऑफ ईयर 2019 के रूप में नामित किया गया है।
S.No
पुरस्कार का नाम
जीता
1
वर्ष 2019 का FIH मेन्स गोलकीपर
विन्सेन्ट वानास्च (बेल्जियम)
2
वर्ष 2019 की FIH महिला गोलकीपर
राचेल लिंच (ऑस्ट्रेलिया)
3
वर्ष 2019 का FIH मेन्स कोच
कॉलिन बैच (ऑस्ट्रेलिया)
4
वर्ष 2019 की FIH महिला कोच
एलिसन रेजिना अन्नन (ऑस्ट्रेलिया)

4.   नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) द्वारा आयोजित ड्रग ट्रैफिकिंग के संयोजन पर 2-दिवसीय बिम्सटेक सम्मेलन किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में आयोजित किया गया था?
(A). गोवा
(B).
महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली
(D).
पंजाब
(E).
चंडीगढ़
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री, श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में दो दिवसीय लंबे बिम्सटेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल पहल) सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था।

5.   एंटी-हाइजैक एक्सरसाइज का संचालन नौसैनिक डोर्नियर विमान आईएनएस देवगा के किस भारतीय शहर में आयोजित अपहरण के दौरान विभिन्न एजेंसियों द्वारा नियंत्रित योजनाओं और प्रक्रियाओं का परीक्षण करने के लिए एक नकली स्थिति पैदा करने के लिए किया गया था?
(A). चेन्नई
(B).
विशाखापत्तनम
(C).
मुंबई
(D).
कोच्चि
(E).
सूरत
उत्तरः
B
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर INS देवगा, (भारतीय नौसेना का एक नौसैनिक हवाई अड्डा) द्वारा नौसेना डोर्नियर विमान का उपयोग करके एक मॉक स्थिति बनाकर 12 फरवरी 2020 को एंटी-हाइजैक अभ्यास आयोजित किया गया था और अभ्यास का मुख्य उद्देश्य हाईजैक खतरों के दौरान विभिन्न एजेंसियों द्वारा नियंत्रित योजनाओं और प्रक्रियाओं का परीक्षण करने के लिए था

6.   राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) रोबोट जो मंगल 2020 रोवर मिशन के दौरान मंगल ग्रह के खनिज विज्ञान का अध्ययन करने जा रहा है, ________ है?
(A). स्पेसAI
(B).
रोबकैम
(C).
सुपरकैम
(D).
बॉटएक्स
(E).
एयरबोट
उत्तरः
C
व्याख्याः
नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) मंगल ग्रह पर मिनरलॉजी और रसायन विज्ञान का अध्ययन करने के लिए सुपरकैमनामक एक नए लेजर-टॉटिंग रोबोट को लगभग 20 फीट (7 मीटर) दूर भेजने के लिए तैयार है, ताकि वैज्ञानिकों को संकेत खोजने में मदद मिल सके। सुपरकैम, एक रॉक-वेपोराइज़िंग इंस्ट्रूमेंट, मंगल 2020 रोवर पर सवार सात उपकरणों का एक हिस्सा है।

7.   किस देश के वैज्ञानिक ने “2MASS 1155-7919 b” नामक बेबी विशाल ग्रहकी खोज की है?
(A). भारतीय
(B).
रूस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
चीन
(E).
उत्तर कोरिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (RIT), रोचेस्टर में, न्यूयॉर्क, US ने पृथ्वी से सिर्फ 330 प्रकाश वर्ष दूर 2MASS 1155-7919 b नामक निकटतम ज्ञात बेबी विशाल ग्रहका पता लगाया है।

8.   हाल ही में (फरवरी 2020) किस देश के वैज्ञानिक ने नए थानाथेरेपिस्टों के 79 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म पाए हैं?
(A). भारत
(B).
ब्राजील
(C).
वियतनाम
(D).
कनाडा
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
D
व्याख्याः
कैलगरी विश्वविद्यालय के स्नातक जारेड वोरिस और डारला ज़ेलेंत्स्की ने पता लगाया है कि 2010 में कनाडा के अल्बर्टा में 79 मिलियन साल पुराना डायनासोर जीवाश्म है, जो जॉन और सैंड्रा डी ग्रोट के जीवाश्म पाए जाने के बाद थानाथेरेपिस्टों नाम की टायरानोसॉर की एक नई प्रजाति का है।

9.   कृत्रिम तालाब में ब्राजील के वैज्ञानिक द्वारा पाया गया नया रहस्यमय वायरस ______ है?
(A). कोरोनावायरस
(B).
यारवॉयरस
(C).
एस्ट्रोवायरस
(D).
लूजो वायरस
(E).
मेलाका वायरस
उत्तरः
B
व्याख्याः
शोधकर्ताओं ने एक असामान्य और पेचीदा घटना की खोज की है जो ब्राजील के शहर बेलो होरिज़ोंटे के एक कृत्रिम तालाब पांपुलहा में यारवायरस कहलाता है। वायरावायरस में जीन (पहले वर्णित नहीं) और गूढ़ उत्पत्ति और फ़ाइलेग्राफीहै, जो आकार में छोटा है।

10.      फरवरी, 2020 में लद्दाख के साथ खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2020 की मेजबानी करने के लिए कौन सा भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश है?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
गोवा
(C).
असम
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
पुदुचेरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
खेलो इंडिया कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, लद्दाख का केंद्र शासित प्रदेश फरवरी के तीसरे सप्ताह में उद्घाटन खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों 2020 और जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग 7 मार्च, 2020 से मेजबानी करेगा।

11.      ओलंपिक क्वालीफायर 2020 के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) बॉक्सिंग टास्क फोर्स रैंकिंग में किस भारतीय मुक्केबाज को नंबर 1 पर रखा गया?
(A). मैरी कॉम
(B).
अमित पंघाल
(C).
विजेंद्र सिंह
(D).
विकास कृष्णन
(E).
सरिता देवी
उत्तरः
B
व्याख्याः
24 वर्षीय विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता मुक्केबाज अमित पंघाल ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IoC) में मुक्केबाजी टास्क फोर्स रैंकिंग में 52 किग्रा भार वर्ग में ओलंपिक अंकों के लिए 420 अंकों के साथ रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल किया है। रजत पदक जीतने का दावा करने वाले वह पहले भारतीय बने। विश्व चैम्पियनशिप में, उन्होंने 2018 के कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते।

12.      राजिंद्र कुमार पचौरी (नोबल अवार्डी) जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस भारतीय संस्थान के पूर्व महानिदेशक हैं?
(A). टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)
(B).
केंद्रीय औषधीय और सुगंधित पौधे (CIMAP)
(C).
ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI)
(D).
प्रकृति के लिए वर्ल्ड वाइड फंड भारत (WWF)
(E).
इंडियन काउंसिल फॉर फॉरेस्ट रिसर्च फाउंडेशन (ICFRF)
उत्तरः
C
व्याख्याः
ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) के पूर्व अध्यक्ष और महानिदेशक राजिंद्र कुमार पचौरी का भारत में नई दिल्ली में हृदय रोग के कारण 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कचौरी को जलवायु परिवर्तन पर नीतिगत पैनल की ओर से नोबेल शांति पुरस्कार मिला।

13.      भारत का कौन सा रेलवे क्षेत्र सबसे अधिक 13 ऊर्जा न्यूट्रल स्टेशन पाने वाला पहला रेलवे क्षेत्र है?
(A). उत्तर मध्य क्षेत्र
(B).
दक्षिण मध्य क्षेत्र
(C).
मध्य क्षेत्र
(D).
पश्चिमी क्षेत्र
(E).
पूर्वी क्षेत्र
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) क्षेत्र भारत का पहला 13 ऊर्जा-न्यूट्रल स्टेशन वाला क्षेत्र बन गया है। यह संख्या भारतीय रेलवे नेटवर्क के सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक है। 13 ऊर्जा न्यूट्रल स्टेशनों पर स्थापित सभी सौर पैनलों की कुल क्षमता 50 लाख रुपये की लागत से 99 kWp है

14.      केंद्र सरकार ने मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) अधिनियम, 2015 द्वारा मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 2015 में संशोधन किया है ताकि इस मामले का मध्यस्थता शीघ्र निष्पादन हो सके और मध्यस्थ की मध्यस्थता सुनिश्चित हो सके। भारत के कानून और न्याय मंत्री कौन हैं?
(A). रविशंकर प्रसाद
(B).
नितिन जयराम गडकरी
(C).
मदन मोहन मालवीय
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर
(E).
रामविलासपासवान
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्यस्थता प्रक्रिया को सुचारू बनाने, लागत प्रभावी, मामले के त्वरित निष्पादन और मध्यस्थ की मध्यस्थता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने मध्यस्थता और (संशोधन) अधिनियम, 2015 द्वारा मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 2015 में संशोधन किया है 15 जुलाई, 2019 को कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा राज्य सभा में मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक 2019 पेश किया गया था

15.      नई दिल्ली में मधुमक्खी पालकों के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ‘एपियर ऑन व्हील्सको किसने हरी झंडी दिखाई?
(A). सदानंद गौड़ा
(B).
रामविलासपासवान
(C).
हर्ष वर्धन
(D).
नितिन गडकरी
(E).
धर्मेंद्र प्रधान

उत्तरः
D
व्याख्याः
नितिन गडकरी सूक्ष्म, लघु और मद्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय मंत्री ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष श्री कुमार सक्सेना की उपस्थिति में नई दिल्ली में एपियर ऑन व्हील्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया एपियर ऑन व्हील्स बीबॉक्स के आसान रखरखाव और KVIC द्वारा डिजाइन किए गए लाइव कॉलोनियों के प्रवास के लिए एक अनूठी अवधारणा है

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved