Current Affairs (February-2020) Part-24

Current Affairs (Part-24)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में (फरवरी 2020) किस भारतीय राज्य में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य की पहली अंतर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा का उद्घाटन किया?
(A). महाराष्ट्र
(B).
पंजाब
(C).
गुजरात
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
ओडिशा
उत्तरः
A
व्याख्याः
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबई (महाराष्ट्र) और पुणे (महाराष्ट्र) के बीच पहली अंतर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा का उद्घाटन किया।

2.   भारत सरकार (भारत सरकार) 3 दिनों के राष्ट्रीय जैविक खाद्य उत्सव की मेजबानी किस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में भारत के जैविक बाजार की क्षमता का खुलासाके साथ करेगी?
(A). महाराष्ट्र
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
केरल
(E).
नई दिल्ली
उत्तरः
E
व्याख्याः
भारत सरकार (GOI) को भारत के नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फरवरी (21 से 23 फरवरी, 2020) तक राष्ट्रीय जैविक खाद्य उत्सव की मेजबानी करनी है। महोत्सव का उद्घाटन श्रीमती हरसिमरत कौर बादल खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (MoFPI) द्वारा किया जाएगा। जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने और जैविक उत्पादों के उत्पादन और प्रसंस्करण के क्षेत्र में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 3-दिन का त्योहार पहली बार मनाया जा रहा है। थीम: भारत के ऑर्गेनिक मार्केट पोटेंशियल को रेखांकित करना है

3.   किस भारतीय राज्य सरकार ने पेड़ लगाने की प्रथा को बढ़ावा देने के लिए जल जीवन हरियाली अभियान के तहत प्यारपौधा ‘ (प्यार का एक पौधा) लॉन्च किया?
(A). ओडिशा
(B).
बिहार
(C).
झारखंड
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
गुजरात
उत्तरः
B
व्याख्याः
बिहार के राज्य सरकार के पर्यावरण विभाग ने पटना में एक वन विभाग ने राज्य में पेड़ लगाने की प्रथा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जल जीवन हरियाली अभियान के तहत `प्यारपौधा` (प्रेम का पौधा) अभियान शुरू किया है। पहल के एक हिस्से के रूप में पर्यावरण विभाग लोगों से करीबी लोगों को उपहार में प्यार का पौधा देने की अपील कर रहे हैं और यह सालों तक जिंदा रहेगा और पटना में पौधों की दुकाने इस उद्देश्य के लिए लगाए गए हैं।

4.   किस भारतीय राज्य सरकार ने अंगनफौन्बा’(पहली धान की फसल की बुवाई) कार्यक्रम शुरू किया है?
(A). असम
(B).
नागालैंड
(C).
मेघालय
(D).
मणिपुर
(E).
अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
मणिपुर के मुख्यमंत्री, नोंगथोम्बाम बिरेन सिंह ने इम्फाल पूर्व में अरपट्टीमायलाईकेई में अंगनफौन्बा ” (प्रथम फसल धान की बुवाई) कार्यक्रम का शुभारंभ किया कार्यक्रम संगठित रूप से अरपति उरूप और किसान एसोसिएशन द्वारा कैरो विधान सभा के एसी सदस्य (विधायक)लौरेमबम रामेष्वर की देखरेख में किया गया था

5.   भारत सरकार (GoI) ने 2 एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) और 9 अन्य मेडिकल कॉलेजों का आवंटन किया है जिसके लिए भारतीय राज्य / संघ राज्य क्षेत्र (फरवरी 2020) है?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
राजस्थान
(D).
बिहार
(E).
पंजाब
उत्तरः
A
व्याख्याः
जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री, लोक शिकायत और पेंशन, ने उल्लेख किया कि भारत सरकार (GoI) ने जम्मू और कश्मीर के लिए 2 एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) और जम्मू कश्मीर में एक (जम्मू कश्मीर) को आवंटित किया है जितेंद्र सिंह ने यह भी उल्लेख किया कि 2 एम्स के अलावा जम्मू और कश्मीर में 9 मेडिकल कॉलेज भी स्वीकृत किए गए हैं।

6.   उस भारतीय मूल के व्यक्ति का नाम बताइए जिसे यूनाइटेड किंगडम (UK) के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (फरवरी 2020) द्वारा सरकारी खजाने का नया चांसलर नियुक्त किया गया है?
(A). आलोक शर्मा
(B).
प्रीति पटेल
(C).
ऋषि सनक
(D).
स्वाति दांडेकर
(E).
सैम अरोड़ा
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय मूल के ऋषि सनक (39) को यूनाइटेड किंगडम (UK) के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा सरकारी खजाने का नया चांसलर नियुक्त किया गया है। चांसलर ऑफ एक्सेकर UK सरकार के मुख्य वित्तीय मंत्री हैं। वह पाकिस्तानी मूल के साजिदजाविद को सफल करंगे है जिसने चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया है

7.   विनय दूबे को किस कंपनी का मुख्य परिचालन अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है?
(A). एयरइंडिया
(B).
गोइंडिया
(C).
गोएयर
(D).
एयर अलायन्स
(E).
एलायंसगो
उत्तरः
C
व्याख्याः
विनय दूबे को गोएयर के CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया गया था वह फरवरी 2019 में इस्तीफा देने वाले कॉर्नेलिसविर्सविजक के उत्तराधिकारी थे। गोएयर में MD (प्रबंध निदेशक), जहांगीर वाल्दिया मुख्य कार्यकारी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

8.   फ़ोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनियररिपोर्ट के अनुसार मुकेश अम्बानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं जिनकी सम्पति $17.8 बिलियन है?
(A). लक्ष्मी मित्तल
(B).
गौतम अडानी
(C).
राधाकिशनदामनी
(D).
उदय कोटक
(E).
शिव नादर
उत्तरः
C
व्याख्याः
सुपरमार्केट चेन DMart के फाउंडर राधाकिशनदामनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, दमानी की सम्पति मार्च 2017 में कुल $ 17.8 बिलियन है। DMart के शेयरों में मार्च 2017 में 700%,1.55 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हुआ।
शीर्ष 5 व्यक्ति:
मुकेश अंबानी ($ 57.4 बिलियन),
राधाकिशनदामनी ($ 17.8 बिलियन),
शिव नादर ($ 16.5 बिलियन),
उदय कोटक ($ 14.9 बिलियन),
गौतम अडानी ($ 14.1 बिलियन)

9.   फरवरी 2020 को रोम, इटली में कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) परिषद के 43 वें का थीम क्या था?
(A). थीम: ग्रामीण परिवर्तन: सतत विकास की कुंजी
(B).
थीम: ” 2030 तक भूख समाप्त करने के लिए स्थायी खाद्य प्रणालियों में निवेश
(C).
थीम: ग्रामीण नवाचार और उद्यमिता
(D).
थीम: लंबे समय तक लचीलापन: टिकाऊ ग्रामीण अर्थव्यवस्थाओं में निवेश
(E).
थीम: निवेश ग्रामीण लोगों, स्टेशन ते और बाद में व्यापार 2020 -एजेंडा
उत्तरः
B
व्याख्याः
IFAD की 43 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक रोम, इटली में 11-12 फरवरी, 2020 को “2030 तक भूख को समाप्त करने के लिए स्थायी खाद्य प्रणालियों में निवेशविषय पर आयोजित की गई थी।

10.      कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) परिषद की 43 वां बैठक फरवरी 2020 पर रोम, इटली में आयोजित हुई इसमें कहा गया कि कहा करीब 100 लाख लोगों को जलवायु परिवर्तन की वजह से _____ तक गरीबी की ओर धकेल दिया जायेगा?
(A). 2022
(B). 2025
(C). 2024
(D). 2027
(E). 2030
उत्तरः
E
व्याख्याः
IFAD की 43 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक रोम, इटली में 11-12 फरवरी, 2020 को “2030 तक भूख को समाप्त करने के लिए स्थायी खाद्य प्रणालियों में निवेशविषय पर आयोजित की गई थी। बैठक के दौरान, कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का क्रम और यह कृषि पर प्रभाव 2030 तक लगभग 100 मिलियन लोगों को गरीबी की ओर धकेल देगा।

11.      ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस (GSM) ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस (WMC) 2020 को रद्द कर दिया है। WMC को शुरू में आयोजित करने की योजना बनाई गई थी?
(A).
नई दिल्ली, भारत
(B).
बार्सिलोना, स्पेन
(C).
इस्तांबुल, तुर्की
(D).
जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(E).
बर्लिन, जर्मनी
उत्तरः
B
व्याख्याः
13 फरवरी, 2020 को जीएसएम एसोसिएशन (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशन) ने कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण बार्सिलोना, स्पेन में आयोजित होने वाले MWC 2020 (मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस) को रद्द कर दिया है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की बैठक 2006 से बार्सिलोना, स्पेन में प्रतिवर्ष आयोजित की जाती थी। जहां दुनिया भर में सरकारों, मंत्रियों, नीति निर्माताओं, ऑपरेटरों और उद्योग के नेताओं को प्रस्तुत किया जाता है और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास पर चर्चा की जाती है

12.      15 वें वित्त आयोग ने वित्त पोषण रक्षा और आंतरिक सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था की जांच के लिए 5 सदस्यीय पैनल बनाया है। पैनल का प्रमुख कौन है?
(A). एएन झा
(B).
अजय भल्ला
(C).
एनके सिंह
(D).
टी वी सोमनाथन
(E).
अजय कुमार
उत्तरः
C
व्याख्याः
15 वें वित्त आयोग ने 15 वे वित्त आयोग के अध्यक्ष, नंद किशोर (एनके) सिंह के नेतृत्व में पांच सदस्यीय समूह की स्थापना की है, जो रक्षा और आंतरिक सुरक्षा के लिए अलग व्यवस्था की आवश्यकता की जांच करते हैं।

13.      भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने नगरपालिका ऋण प्रतिभूति बाजार के विकास से संबंधित नीतिगत मामलों पर सिफारिशें प्राप्त करने के लिए नगर निगम बांड विकास समिति का गठन किया है। समिति के प्रमुख कौन हैं?
(A). एनएस विश्वनाथन
(B).
एसके मोहंती
(C).
जी सी चतुर्वेदी
(D).
अजय त्यागी
(E).
सुजीत प्रसाद
उत्तरः
E
व्याख्याः
SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) ने नगरपालिका ऋण प्रतिभूति बाजार के विकास से संबंधित नीतिगत मामलों पर सिफारिशें प्राप्त करने के लिए SEBI के कार्यकारी निदेशक, श्री सुजीत प्रसाद की अध्यक्षता में नगर निगम बांड विकास समिति का गठन किया है समिति के सदस्यों में मंत्रालय, नगर निगम, कानून यर्स, पेशेवरों और बाजार चिकित्सकों के प्रतिनिधि शामिल हैं

14.      इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज़ (IISS) की वार्षिक मिलिट्री बैलेंसरिपोर्ट के अनुसार, विश्व के सबसे बड़े रक्षा खर्च करने वालों में भारत की रैंक क्या है?
(A). 2
(B). 3
(C). 4
(D). 5
(E). 7
उत्तरः
D
व्याख्याः
      इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) की वार्षिक मिलिट्री बैलेंसरिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में रक्षा पर वैश्विक खर्च 4% प्रतिशत बढ़ा है, जो 10 वर्षों (2010-2019) में सबसे बड़ी वृद्धि दर्शाता है। रिपोर्ट में शीर्ष 15 देशों को दिखाया गया है, उनमें से दुनिया के सबसे बड़े रक्षा खर्चकर्ता संयुक्त राज्य अमेरिका (US), चीन, सऊदी अरब, रूस और भारत हैं।
पद
देश
रक्षा खर्च (US $ bn)
1
संयुक्त राज्य अमेरिका
684.6
2
चीन
181.1
3
सऊदी अरब
78.4
4
रूस
61.6
5
भारत
60.5
6
यूनाइटेड किंगडम
54.8
7
फ्रांस
52.3
8
जापान
48.6
9
जर्मनी
48.5
10
दक्षिण कोरिया
39.8

15.      क्रिकेट की नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICC) T20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग 2020 के अनुसार नंबर 1 T20 इंटरनेशनल (T20I) बैट्समैन कौन है?
(A). स्मृतिमार्धन
(B).
सुजी बेट्स
(C).
सोफी डिवाइन
(D).
जेमिमाहारोडिक्स
(E).
एलिसे पेरी

उत्तरः
B
व्याख्याः
बल्लेबाजी रैंकिंग: न्यूजीलैंड के बल्लेबाज सुजाना विल्सन सुजीबेट्स 765 की रेटिंग के साथ पहले स्थान पर हैं।
गेंदबाजी: गेंदबाजी रैंकिंग में, ऑस्ट्रेलिया की मेगन स्कट पहले स्थान पर रहीं और भारत की पूनम यादव शीर्ष 10 से बाहर होने के लिए छह स्थान फिसल गई और अब 12 वें स्थान पर बनी हुई है।
यहां ICC T20 रैंकिंग 2020 में टॉप 3 और भारतीय खिलाड़ियों की सूची दी गई है :
पद
बल्लेबाजी
बॉलिंग
हरफनमौला
1
सुजाना विल्सन सूजीबेट्स (न्यूजीलैंड)
मेगन शुट्ट (ऑस्ट्रेलिया)
एलिसे एलेक्जेंड्रा पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
सोफी फ्रांसेस मोनिक डिवाइन (न्यूजीलैंड)
2
सोफी फ्रांसेस मोनिक डिवाइन (न्यूजीलैंड)
शबनम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका)
3
बेथानी लुईस मूनी (ऑस्ट्रेलिया)
सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड)
नताली स्काइवर 
(इंग्लैंड)
भारतीय खिलाड़ियों की रैंक
स्मृति श्रीनिवास मंधाना-वें
जेमिमा रोडरिक्वेंस -वें
हरमनप्रीत कौर-वें
राधा प्रकाश यादव -वें दीप्तिभवन शर्मा -वें

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved