Current Affairs (February-2020) Part-25

Current Affairs (Part-25)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   सोनम शेरपा परिक्रमा के संस्थापक, जिनका हाल ही में ________ है?
(A). फैशन डिजाइनर
(B).
गिटारिस्ट
(C).
ज्योतिषी
(D).
अध्यात्मवादी
(E).
राजनेता
उत्तरः
B
व्याख्याः
संगीत बैंड परिक्रमा के सदस्य और प्रमुख-गिटारवादक, सोनम शेरपा, का निधन 48 वर्ष की आयु में पश्चिम बंगाल के कुरसेओंग में हृदयगति रुकने के कारण हुआ। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1971 को कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था।

2.   विश्व पैंगोलिन दिवस 2020 ______ पर मनाया गया था?
(A). 12 फरवरी
(B). 13
फरवरी
(C). 14
फरवरी
(D). 15
फरवरी
(E). 16
फरवरी
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व पैंगोलिन दिवस में हर साल फ़रवरी के तीसरे शनिवार को इसकी निगरानी और जागरूकता बढ़ाने और विलुप्त होने से इन अद्वितीय प्रजातियों की रक्षा करने के लिए मनाया जाता है 9 वीं वर्ल्ड पैंगोलिन दिन 15 फ़रवरी 2020 को मनाया गया

3.   किस भारतीय राज्य के वन विभाग और वन्य जीव संरक्षण ट्रस्ट (WCT) ने पैंगोलिन को रेडियो टैग किया है ताकि इसकी पारिस्थितिकी का पता चल सके और संरक्षण योजना विकसित की जा सके?
(A). मिजोरम
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
झारखंड
(E).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
E
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) वन विभाग और वन्यजीव संरक्षण ट्रस्ट (WCT) ने पहली बार अपनी पैंगोलिन को जानने और एक प्रभावी संरक्षण योजना विकसित करने के लिए एक रेडियो पैंगोलिन (मनिस्कृसिकाडाटा) को रेडियो-टैग किया है

4.   थीम संस्कृति के माध्यम से एकता” 2020 के साथ लुई-नगई-नि त्यौहार किस राज्य में मनाया गया?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
नागालैंड
(C).
मणिपुर
(D).
मिजोरम
(E).
असम
उत्तरः
C
व्याख्याः
मणिपुर के नागा जनजातियों के बीज बोने त्योहार का लुई-नगई-नि नागा लॉन्ग मैदान उखरुल मणिपुर में मनाया गया। यह दस से अधिक नगा जनजातियों द्वारा हॉर्नबिल के बाद दूसरा बड़ा अंतर-जनजाति नागा त्योहार जिसे नागालैंड की नगा जनजातियाँ मनाती हैं

5.   किस भारतीय राज्य ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में राज्य से स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए नकद पुरस्कार 6 करोड़ रुपये की घोषणा की है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
झारखंड
(D).
बिहार
(E).
हरियाणा
उत्तरः
E
व्याख्याः
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि राज्य सरकार स्वर्ण पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों के लिए 6 करोड़ रुपये प्रदान करेगी।रजत पदक विजेता के लिए 4 करोड़ और ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेताओं के लिए 2.5 करोड़ और हरियाणा सिविल सेवा या हरियाणा पुलिस में खेल खिलाडियों को नौकरी देगी

6.   किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की सरकार ने अंबाला शहर के बस स्टैंड का नाम बदलकर सुषमास्वाज बस स्टैंड (फरवरी 2020) कर दिया है?
(A). ओडिशा
(B).
नई दिल्ली
(C).
हरियाणा
(D).
मध्य प्रदेश
(E).  
झारखंड
उत्तरः
C
व्याख्याः
हरियाणा परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है अंबाला शहर संसदीय क्षेत्र से BJP विधायक (विधान सभा के सदस्य) असीम गोयल ने नाम बदलने के लिए अनुरोध नवनिर्मित अंबाला शहर बस स्टेशंन के रूप में सुषमा स्वराज (पूर्व केंद्रीय मंत्री और BJP के दिग्गज) बस स्टैंड रखने का प्रस्ताव दिया था

7.   किस भारतीय राज्य सरकार ने हर महीने (फरवरी 2020) पुलिस अधिकारी को बढ़ावा देने और सम्मान देने के लिए सराहना और कमांडयोजना शुरू की है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा
(E).
महाराष्ट्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
पंजाब के डीजीबी (पुलिस महानिदेशक) दिनकर गुप्ता ने फिल्लौर, पुजाब में सराहना और कमांडयोजना शुरू की, ताकि हर महीने असाधारण काम करने वाले पुलिस अधिकारियों का विश्वास बढ़ाया जा सके और हर महीने सर्वश्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जा सके

8.   उद्धव बाल ठाकरे ने लातूर मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर विलासरावदेशमुख इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज करने की मंजूरी दे दी है उद्धव बाल ठाकरे किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री है?
(A). गुजरात
(B).
कर्नाटक
(C).
गोवा
(D).
महाराष्ट्र
(E).
पश्चिम बंगाल
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव बाल ठाकरे ने लातूर मेडिकल कॉलेज का नामकरण विलासरावदशमुख इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के रूप में करने की मंजूरी दे दी है और लातूर शहर, महाराष्ट्र के पूर्व विधायक (विधान सभा सदस्य) श्री त्र्यंबकराव श्रीरंगराव भिसे द्वारा प्रस्ताव शुरू किया गया था

9.   उत्तर प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री मोदी द्वारा भारत की पहली रात भर की निजी ट्रेन का उद्घाटन किया गया है?
(A). तेजस एक्सप्रेस
(B).
महाकाल एक्सप्रेस
(C).
सुविधा
(D).
राजधानी एक्सप्रेस
(E).
युवा एक्सप्रेस
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधान मंत्री मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ट्रेन 3 ज्योतिर्लिंग तीर्थ केंद्रों वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी यह देश में पहली रात की निजी ट्रेन होगी। ट्रेन में यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को 10 लाख रुपये के मानार्थ यात्रा बीमा के साथ कवर किया जाएगा। सुरक्षा सेवाओं, गुणवत्ता वाले शाकाहारी भोजन, बेडरोल और हाउसकीपिंग सेवाओं जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी और इंदौर के बीच चलेगी

10.      582 वीं बैठक में आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल ने वर्ष 2020-21 से सरकार के वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) के साथ आरबीआई के वित्तीय वर्ष को संरेखित करने की सिफारिश की। वर्तमान भारतीय रिजर्व बैंक के वित्तीय वर्ष के बीच है?
(A). जनवरी दिसंबर
(B).
अक्टूबर सितंबर
(C).
जुलाई जून
(D).
सितंबर अगस्त
(E).
मार्च फरवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिज़र्व बैंक) के केंद्रीय निदेशक मंडल ने अपनी 582 वीं बैठक में आरबीआई के वित्तीय वर्ष को संरेखित करने की सिफारिश की, वर्तमान में जुलाई-जून, सरकार के वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) से वर्ष 2020-21 तक। अब, प्रस्ताव को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। बैठक को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संबोधित किया उनके साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, वित्त सचिव राजीव कुमार और व्यय सचिव टीवी सोमनाथ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

11.      अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने वित्तीय वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास का अनुमान 6.6% से घटाकर ______ कर दिया है?
(A). 6%
(B). 5.6%
(C). 5%
(D). 4.5%
(E). 5.4%
उत्तरः
E
व्याख्याः
17 फरवरी, 2020 को मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस, एक अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास का अनुमान 6.6% से कम कर दिया है और अगले वित्तीय वर्ष (2020) -21) विकास दर का अनुमान 6.7% से 5.8% है।

12.      किस देश के साथ भारत ने गुजरात के लोथल में एक विश्व स्तरीय राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (NMHC) विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). स्विट्जरलैंड
(B).
वियतनाम
(C).
पुर्तगाल
(D).
नीदरलैंड
(E).
यूनाइटेड किंगडम
उत्तरः
C
व्याख्याः
पुर्तगाल के राष्ट्रपति श्री मार्सेलो रेबेलो डी सूसा की भारत यात्रा के दौरान MoU में से एक पुर्तगाल गणराज्य के सहयोग से लोथल, गुजरात में एक विश्व स्तरीय राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (NMHC) विकसित करना है। यह आम समुद्री विरासत को दर्शाने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा।

13.      अमेजन फिल्मफेयर अवार्ड्स 2020 के 65 वें संस्करण में किस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्मपुरस्कार जीता है, यह असम के गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में आयोजित किया गया था?
(A). वॉर
(B).
सांड की आंख
(C).
आर्टिकल 15
(D).
गली बॉय
(E).
उरी: सर्जिकल स्ट्राइक
उत्तरः
D
व्याख्याः
अमेजन फिल्मफेयर अवार्ड्स 2020 का 65 वां संस्करण गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में आयोजित किया गया था, जो 15 फरवरी 2020 से 16 फरवरी 2020 तक हुआ ज़ोया अख्तर के निर्देशन में बनी गली बॉयबड़े विजेता के रूप में उभरी क्योंकि इसने प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते।

14.      अमेजन फिल्मफेयर अवार्ड्स 2020 के 65 वें संस्करण में अग्रणी भूमिका (महिला) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार किसने जीता जिसे गुवाहाटी, असम के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में आयोजित किया गया था?
(A). प्रियंका चोपड़ा
(B).
आलिया भट्ट
(C).
भूमि पेडनेकर
(D).
तापसी पन्नू
(E).
शिल्पा राव
उत्तरः
B
व्याख्याः
     अमेजन फिल्मफेयर अवार्ड्स 2020 का 65 वां संस्करण गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में 15 फरवरी 2020 से – 16 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया गया रणवीर सिंह ने गली बॉय में अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी हासिल की, जबकि आलिया भट्ट ने उसी फिल्म के लिए लीडिंग रोल (महिला) सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।
यहाँ 65 वें फिल्मफेयर पुरस्कारों की पूरी विजेताओं की सूची है :
S.No
पुरस्कार का नाम
से जीता
1
सर्वश्रेष्ठ फिल्म
गली बॉय
2
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
गली बॉय के लिए जोया अख्तर
3
सर्वश्रेष्ठ फिल्म (क्रिटिक्स)
अनुच्छेद 15 (अनुभव सिन्हा) और सोनचिरैया (अभिषेक चौबे)
4
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता एक अग्रणी भूमिका (पुरुष) में
गली बॉय के लिए रणवीर सिंह
5
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचक)
अनुच्छेद 15 के लिए आयुष्मानकृष्ण
6
अग्रणी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (महिला)
गली बॉय के लिए आलिया भट्ट
7
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलोचक)
भूमि Pednekar और TaapseePannu के लिए Saand की आंख
8
सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला)
गली बॉय के लिए अमृतसुभाष
9
सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष)
गली बॉय के लिए सिध्दांतचतुर्वेदी
10
सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम
जोया अख्तर-AnkurTewari गली लड़के के लिए मिथुन, AmaalMallik, विशाल मिश्रा, SachetParampara और AkhilSachdeva के लिए कबीर सिंह
1 1
सर्वश्रेष्ठ गीत
देवी और AnkurTewari के लिए अपना समय आएगा (गली लड़के)
12
सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष)
कलंकनाही (कलंक) के लिए अरिजीत सिंह
13
सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका (महिला)
घुंघरू (युद्ध) के लिए शिल्पा राव
14
बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर
उरी के लिए आदित्य धर : सर्जिकल स्ट्राइक
15
बेस्ट डेब्यू एक्टर
अभिमन्यु Dassani के लिए MardKo दर्द NahiHota
16
बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस
अनन्या पांडे  स्टूडेंट ऑफ ईयर 2 के लिएपतिपत्नीअवरह
17
सर्वश्रेष्ठ मूल कहानी
अनुभा सिन्हा और गौरव सोलंकी अनुच्छेद 15 के लिए
18
सर्वश्रेष्ठ पटकथा
गली बॉय के लिए रीमा कागती और जोया अख्तर
19
सबसे अच्छा संवाद
गली बॉय के लिए विजय मौर्य
20
लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार
रमेश सिप्पी
21
सिनेमा में उत्कृष्टता
गोविंदा
22
आगामी संगीत प्रतिभा के लिए आरडी बर्मन पुरस्कार
यूआर के लिए शशवतसचदेव
23
बॉलीवुड फैशन के लिए 30 साल का उत्कृष्ट योगदान
मनीष मल्होत्रा

15.      हैदराबाद, तेलंगाना में आयोजित टुडे फॉर टुमॉरोकी थीम के साथ एशिया के सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान मंच के 17 वें संस्करण में कौन सा देश भागीदार देशहै?
(A). स्विट्जरलैंड
(B).
जर्मनी
(C).
इथियोपिया
(D).
थाईलैंड
(E).
सिंगापुर

उत्तरः
A
व्याख्याः
टुडे फॉर टुमॉरोकी थीम के साथ एशिया के सबसे बड़े बायोटेक्नोलॉजी और लाइफ साइंसेज फोरम के बायो एशिया 2020 के 3 दिन लंबे 17 वें संस्करण की शुरुआत हैदराबाद, तेलंगाना में हुई। स्विट्जरलैंड 2020 की वार्षिक परंपरा के भाग के रूप में भागीदार देश है और इस आयोजन में स्विट्जरलैंड से उद्योगों, शिक्षा और स्टार्ट-अप की लगभग 40-सदस्यीय टीम ने भाग लिया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved