Current Affairs (February-2020) Part-26

Current Affairs (Part-26)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नई दिल्ली में आयोजित होने वाले टेक्नोलॉजी समिट 2020 में कौन सा देश भागीदार देशहोगा?
(A). भारत
(B).
थाईलैंड
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
फिलीपींस
(E).
पुर्तगाल
उत्तरः
E
व्याख्याः
नई दिल्ली में आयोजित होने वाले टेक्नोलॉजी समिट 2020 में पुर्तगाल भारत का भागीदार देश होगा। भारत इस साल के अंत में पुर्तगाल में यूथ हैचटन का आयोजन भी करेगा

2.   अप्रैल 2020 के महीने में किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने अपने पहले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की मेजबानी करने का फैसला किया?
(A). गोवा
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
जम्मू और कश्मीर
(E).
बिहार
उत्तरः
D
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेश (UT) प्रशासन J-K को निवेश और उद्योगों को आकर्षित करने के उद्देश्य से अप्रैल 2020 के महीने में श्रीनगर और जम्मू के राजधानी शहरों में पहले ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट -2020 की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

3.   नवंबर 2020 में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु सम्मेलन के 26 वें सम्मेलन CoP 26’ की मेजबानी करने के लिए कौन सा यूरोपीय शहर निर्धारित है?
(A). बर्लिन
(B).
ग्लासगो
(C).
जिनेवा
(D).
लंदन
(E).
बुडापेस्ट
उत्तरः
B
व्याख्याः
UNFCCC (जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन) के लिए पार्टियों के सम्मेलन (COP 26) के 26 वें सत्र को UK (यूनाइटेड किंगडम) सरकार की अध्यक्षता के तहत स्कॉटलैंड में ग्लासगो के स्कॉटिश इवेंट्स कैंपस (SEC) में 9-19 नवंबर 2020 से आयोजित किया जाना है। 2019 में मैड्रिड, स्पेन में COP 25 आयोजित किया गया था।

4.   भारतीय मूल के व्यक्ति का नाम बताइए जिसे 26 वें सम्मेलन के लिए COP26 ’जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के लिए प्रभारी मंत्री नियुक्त किया गया है?
(A). आलोक शर्मा
(B).
प्रीति पटेल
(C).
ऋषि सनक
(D).
स्वाति दांडेकर
(E).
सैम अरोड़ा
उत्तरः
A
व्याख्याः
आगरा, उत्तर प्रदेश (UP) से भारतीय मूल के आलोक शर्मा (52) को ब्रिटेन के COP26 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के प्रभारी मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कैबिनेट फेरबदल में आलोक शर्मा को व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति राज्य सचिव के पद पर पदोन्नत किया, जहां उन्होंने पूर्व ऊर्जा मंत्री क्लेयर पेरी नील की जगह ली।

5.   फरवरी 2020 में किस एशियाई देश ने 13 वें एशियाई व्यापार और सामाजिक निवेशक फोरम 2019-20 और 4 वें एशिया के सबसे बड़े ब्रांड और लीडर्स 2019-20 की मेजबानी की?
(A). भारत
(B).
थाईलैंड
(C).
सिंगापुर
(D).
फिलीपींस
(E).
कतर
उत्तरः
B
व्याख्याः
7 फरवरी 2020 को, एशियाई व्यापार और सामाजिक निवेशक फोरम 2019-20 के चौथे संस्करण और एशिया के सबसे बड़े ब्रांड और लीडर्स 2019-20 का 13 वां संस्करण भारत और एशिया में निवेश में सुधार करने के उद्देश्य से मैरियट मारक्विस होटल, बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित किया गया।

6.   किस भारतीय स्टील कंपनी को राष्ट्रीय कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) से भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) को रु19, 700 करोड़ में खरीदने की मंजूरी मिली है?
(A). महिंद्रा यूफीन स्टील
(B).
जेएसडब्ल्यू स्टील लि
(C).
टाटा स्टील
(D).
जिंदल स्टील एंड पावर
(E).
ईएसएसएआर स्टील इंडिया लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने दिवालिया भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) के अधिग्रहण के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील (जिसे पहले जिंदल साउथ वेस्ट के रूप में जाना जाता था) की 19,700 करोड़ रुपये की बोली मंजूर की थी।

7.   मुख्य रक्षा स्टाफ (CDS) ने जून 2020 तक एयर डिफेंस कमांड’ (ADC) नामक पहली त्रि-सेवा कमांड स्थापित करने का लक्ष्य रखा। भारत का CDS कौन है?
(A). करमबीर सिंह
(B).  
राकेश कुमार सिंह भदौरिया
(C).
बिपिनरावत
(D).
राजनाथ सिंह
(E).
मनोजमुन्दनारवन
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय वायु सेना (IAF) के एक अधिकारी की अध्यक्षता में जून 2020 तक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिनरावत ने पहले एकीकृत त्रि-सेवा कमांड की स्थापना करने का लक्ष्य रखा है। सैन्य मामलों के विभाग को दिए गए जनादेश के तहत एक कमांड के तहत तीन सेवाओं के संसाधनों को मिलाकर, देश के वायु स्थान की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

8.   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 2020-21 के दौरान 10 पृथ्वी वेधशाला निगरानी उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी की, जिसमें पहली बार जियो इमेजिंग सैटेलाइट शामिल है। पहले जियो इमेजिंग सैटेलाइट का नाम बताइए?
(A). जीसैट – 1
(B).
रिसैट – 1
(C).
जीआईएसएटीटी – 1
(D).
सरल – 1
(E).
इन्सैट – 1
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतरिक्ष विभाग की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) 2020-21 के दौरान 10 पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों की अंतरिक्ष निगरानी सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है, जिसमें पहली बार जियो इमेजिंग सैटेलाइट जीआईएसएटी -1 शामिल है। अब तक, 10 राष्ट्रीय पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, 18 संचार उपग्रह और आठ नेविगेशन उपग्रह सक्रिय हैं।

9.   किस भारतीय राज्य सरकार ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके वितरण से निपटने के लिए योद्वाव मोबाइल ऐप लॉन्च किया?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
तेलंगाना
(D).
कर्नाटक
(E).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने योद्वाव (योद्धा) मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ कोच्चि, केरल, में किया जिसके माध्यम से सार्वजनिक नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके वितरण के बारे में पुलिस को सूचित कर सकते हैं

10.      संपत्ति खरीदने के लिए अपने सदस्य डेवलपर्स के साथ होमबॉयर्स को जोड़ने के लिए भारतीय परिसंघ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) द्वारा शुरू किए गए ऐप का नाम बताएं?
(A). ’ क्रेडाई योजना
(B). ’
क्रेडाई आवास
(C). ’
क्रेडाई मकान
(D). ’
क्रेडाई घर
(E). ’
क्रेडाई भूमि
उत्तरः
B
व्याख्याः
क्रेडाई ( कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने संपत्ति खरीदने के लिए अपने सदस्य डेवलपर्स के साथ होमबॉयर्स को जोड़ने के लिए एक क्रेडाई आवास ऐप (एप्लिकेशन) लॉन्च किया ऐप को रायपुर, छत्तीसगढ़ में परिवहन, आवास और पर्यावरण, वन और कानून मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा लॉन्च किया गया था। विवेकचंद, छत्तीसगढ़ RERA प्रमुख भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

11.      टोक्यो, जापान (24 जुलाई से 9 अगस्त, 2020) में आयोजित होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का आदर्श वाक्य क्या है?
(A). ’एक नई दुनिया
(B). ’
जुनून
(C).
इंस्पायरए जनरेशन
(D). ’
यूनाइटेड बाय इमोशन
(E). ’
हॉट, कूल, योर्स
उत्तरः
D
व्याख्याः
ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों की टोक्यो आयोजन समिति ने आधिकारिक आदर्श वाक्य, “यूनाइटेड बाय इमोशनको प्रकट किया, जो कि सार्वभौमिक मूल्योंऔर खेल की एकजुट शक्तिको दर्शाता है, आगामी 2020 ओलंपिक टोक्यो, जापान में जुलाई 24-9 अगस्त, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। आधिकारिक ओलंपिक आदर्श वाक्य तेज़, उच्चतर, मजबूतहै, लेकिन प्रत्येक मेजबान शहर का अपना आदर्श वाक्य खेलों के उस संस्करण के साथ चुनता है

12.      किस टीम ने पुरुषों की टीम स्पर्धा में फिलीपींस के मनीला में आयोजित बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप 2020 में कांस्य पदक जीता है?
(A). भारत
(B).
चीनी ताइपे
(C).
जापान
(D).
चीन
(E).
मलेशिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय पुरुषों की टीम ने बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप 2020 में दो बार की गत विजेता इंडोनेशिया से हारने के बाद कांस्य पदक प्राप्त किया, जो कि 11 से 16 फरवरी 2020 तक फिलीपींस के मनीला में रिजाल मेमोरियल कोलिज़ीयम में आयोजित टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में 2-3 अंकों के साथ हुई। यह दूसरी बार है जब भारत ने 2016 में हैदराबाद, तेलंगाना में पहला कांस्य पदक जीतने के बाद चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया। फाइनल में, महिला टीम, जापान ने दक्षिण कोरिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता और इंडोनेशिया ने पुरुष टीम स्वर्ण पदक जीतने के लिए मलेशिया को मात दी।
भारतीय टीम के सदस्य: अर्जुन एम आर, सुभंकर डे, ध्रुव कपिला, श्रीकांत किदांबी, प्रणय कुमार, सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी, बी साई प्रणीत, लक्ष्य सेन, चिराग शेट्टी

13.      किसने सेंट लुइस,संयुक्त राज्य अमेरिका में कैर्न्स कप चैस के दूसरे संस्करण को जीता?
(A). शशिकिरण कृष्णन
(B).
विश्वनाथनअनंद
(C).
कोनेरू हम्पी
(D).
परिमार्जननेगी
(E).
हरिकाड्रोनावल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने US (संयुक्त राज्य अमेरिका) के सेंट लुइस में आयोजित केर्न्स कप शतरंज टूर्नामेंट जीता है उसने 9 राउंड के 6 अंक और 45,000 डॉलर के नकद पुरस्कार के बाद खिताब जीता। यह केर्न्स कप का दूसरा संस्करण था।

14.      पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित चाणक्यनीति : जीवन और जीवन पर छंद के रूप में संस्कृत से मौजूदा भाषा के प्राचीन मास्टर ऑफ स्टेटक्राफ्ट चाणक्य की प्रसिद्ध कहावत का अनुवाद किसने किया है?
(A). के श्रीनिवासचारी
(B).
ऐन डी हक्सर
(C).
विष्णु शर्मा
(D).
द्वैपायन व्यास
(E).
भारवि
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय राजनयिक आदित्य नारायण धैर्यशील हक्सर ने प्राचीन राजकीय चाणक्य या कौटिल्य के प्राचीन गुरुओं (कहावतों) का संस्कृत से मौजूदा भाषाओं में अनुवाद किया है, जो पाठकों और पुस्तक के लिए मौजूदा मौजूदा भाषाओं में चाणक्यनीति : जीवन और जीवन पर छंद के रूप में पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित हुई है

15.      निकिता पर्ल वलिगवा का निधन हाल ही में हुआ वह एक ________ थी?
(A). क्लाइमेट एक्टिविस्ट
(B).
राजनयिक
(C).
वकील
(D).
बाल अभिनेत्री
(E).
पॉप सिंगर

उत्तरः
D
व्याख्याः
निकिता पर्ल वलिगवा, एक युगांडा की छात्रा, जिसने 2016 में डिज्नी फिल्म क्वीन ऑफ़ काटवेमें एक यादगार भूमिका निभाई का मस्तिष्क ट्यूमर की वजह से 15 वर्ष में युगांडा, कंपाला में निधन हो गया एक छोटा एक बड़ा बन सकता है क्वीन ऑफ़ काटवेसे ग्लोरिया के यादगार उद्धरणों में से एक है

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved