Current Affairs (February-2020) Part-28

Current Affairs (Part-28)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   स्टेट ऑफ इंडियाज बर्ड 2020 : रेंज, ट्रेंड्स एंड कंजर्वेशन स्टेटस के अनुसार गुजरात के गांधीनगर में आयोजित प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13 वें सम्मेलन (CoP) में शुरू की गई रिपोर्ट में पिछले 5 साल में 146 पक्षी प्रजातियां _____% गिरावट में है।
(A). 65
(B). 70
(C). 75
(D). 80
(E). 85
उत्तरः
D
व्याख्याः
स्टेट ऑफ़ इंडियाज़ बर्ड 2020 : रेंज, ट्रेंड्स एंड प्रोटेक्शन स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार गुजरात के गांधीनगर में हो रहे वन्य प्राणियों के प्रवासी प्रजाति के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13 वें सम्मेलन (CoP) में शुरू की गई। भारत में पक्षियों की आबादी की 146 प्रजातियों में से 80% पिछले 5 वर्षों में गिरावट के साथ 50% के करीब गई हैं और सिर्फ 6% से अधिक स्थिर और 14% बढ़ रही हैं

2.   भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने 7 बिलियन डॉलर के इक्विटी मूल्य के लिए ZF फ्रेडरिकशफेन AG द्वारा WABCO होल्डिंग इंक को मंजूरी दे दी है। CCI के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?
(A). रजनीश कुमार
(B).
अशोक कुमार गुप्ता
(C).
संगिता रेड्डी
(D).
अजय त्यागी
(E).
एसजे मुखोपाध्याय
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत, भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ZF फ्रेडरिकशफेन द्वारा WABCO (वेस्टिंगहाउस एयर ब्रेक कंपनी) होल्डिंग्स इंक के अधिग्रहण के लिए मंजूरी दे दी है (जर्मनी में ऑटोमोटिव उद्योग), समझौते के अनुसार, ZF USD 136.50 प्रति शेयर के हिसाब से WABCO के 100% शेयरों को 7 बिलियन अमरीकी डालर के कुल इक्विटी मूल्य (लगभग 49,700 करोड़ रुपये) में हासिल करेगा। अशोक कुमार गुप्ता भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के अध्यक्ष हैं।

3.   मुख्य रक्षा कर्मचारी (सीडीएस) ने थिएटर कमांड का गठन किया, जो ______ द्वारा एकल कमांडर के तहत सभी युद्ध-लड़ संरचनाओं को पूरा कर सकता है।
(A). 2020
(B). 2021
(C). 2022
(D). 2023
(E). 2024
उत्तरः
C
व्याख्याः
2022 तक थिएटर कमांड्स: हर सेवा के लिए अलग-अलग कमांड होने के बजाय, सीडीएस एक संयुक्त या थिएटर कमांड होने पर वर्ष 2022 तक काम कर रहा है, जो कि एक कमांडर के तहत सभी युद्ध-लड़ संरचनाओं को पूरा कर सकता है। कमांडर या तो सेना, वायु सेना या नौसेना से हो सकता है। रंगमंचीकरण का मतलब तीनों सेवाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) के कर्मियों की विशिष्ट इकाइयों को एक आम थिएटर कमांडर के तहत रखना है ताकि वे एक एकजुट इकाई के रूप में लड़ें। 2021 तक वायु रक्षा कमान: अन्य प्रस्तावित कमान संयुक्त वायु रक्षा कमान है जो 2021 तक चलेगी। इसमें सेना से मिसाइल जैसी हवाई संपत्ति होगी। नौसेना भी इसका हिस्सा होगी। इसका उद्देश्य हवाई हमलों के मामले में आदेशों का समय पर कार्यान्वयन है।

4.   कैब में यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस ने किस कंपनी के साथ हिम्मत प्लस ऐपलॉन्च किया?
(A). ओला
(B).
उबर
(C).
मेरु
(D).
कारजोंरेंट
(E).
सवारी
उत्तरः
B
व्याख्याः
उबर के साथ दिल्ली पुलिस ने कैब में यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर हिम्मत प्लस ऐपलॉन्च किया।

5.   कौन सा देश अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) जूनियर पुरुष विश्व कप 2021 की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). दक्षिण अफ्रीका
(B).
अर्जेंटीना
(C).
भारत
(D).
ऑस्ट्रेलिया
(E).
नीदरलैंड
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने घोषणा की कि भारत जूनियर पुरुष विश्व कप 2021 की मेजबानी करेगा और महिलाओं का जूनियर विश्व कप पहली बार दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रूम में आयोजित किया जाएगा। यह तीसरी बार है जब भारत 2016 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश (UP) और 2013 में नई दिल्ली में होने वाले प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा

6.   कौन सा देश अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) जूनियर महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी करने जा रहा है?
(A).
दक्षिण अफ्रीका
(B).
अर्जेंटीना
(C).
भारत
(D).
ऑस्ट्रेलिया
(E).
नीदरलैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने घोषणा की कि भारत जूनियर पुरुष विश्व कप 2021 की मेजबानी करेगा और महिलाओं का जूनियर विश्व कप पहली बार दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रूम में आयोजित किया जाएगा। यह तीसरी बार है जब भारत 2016 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश (UP) और 2013 में नई दिल्ली में होने वाले प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा

7.   17 फरवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की (ICC) T20 रैंकिंग में नंबर 1 T20 बल्लेबाज कौन है?
(A). स्टीव स्मिथ
(B).
आरोन फिंच
(C).
विराट कोहली
(D).
बाबर आज़म
(E).
केएल राहुल
उत्तरः
D
व्याख्याः
     भारतीय कप्तान विराट कोहली 10 वें स्थान पर खिसक गए लेकिन केएल राहुल और रोहित शर्मा दूसरे और 11 वें स्थान पर स्थिर बने रहे, जबकि बाबर आजम (पाक) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी T20 (ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल) रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए है।
T20I 
रैंकिंग में शीर्ष 3 खिलाड़ी और भारतीय खिलाड़ी रैंकिंग:
पद
बल्लेबाजी
बॉलिंग
हरफनमौला
1
बाबर आज़म (पाकिस्तान)
राशिद खान (अफगानिस्तान)
मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)
2
लोकेश राहुल (भारत)
मुजीब उर रहमान (अफगानिस्तान)
ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)
3
एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)
मिशेल सेंटनर (न्यूजीलैंड)
सीन विलियम्स (जिम्बाब्वे)
भारतीय खिलाड़ियों की रैंक
विराट कोहली- 10 वीं
जसप्रित बुमराह- 12 वीं
विराट कोहली- 40 वां

8.   नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने अमित दहिया को गलत सैंपल कलेक्शन भेजने पर 4yrs के लिए बैन कर दिया है। अमित दहिया किस खेल से संबंधित हैं?
(A). हॉकी
(B).
भाला फेंक
(C).
कुश्ती
(D).
क्रिकेट
(E).
भारोत्तोलन
उत्तरः
B
व्याख्याः
एंटी-डोपिंग डिसिप्लिनरी पैनल (ADDP) ने भाला फेंकने वाले अमित दहिया पर गलत सैंपल कलेक्शन भेजने के लिए चार साल के लिए प्रतिबंध और दूसरी नेशनल जेवलिन थ्रो ओपन चैंपियनशिप 2019 हरियाणा के सोनीपत में आयोजित के दौरान अधिकारियों को धोखा देने की कोशिश करने के लिए नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) को आदेश पारित किया है।

9.   तपस पाल, जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) संसद के पूर्व सदस्य (सांसद) किस भारतीय राज्य से हैं?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
बिहार
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
ओडिशा
उत्तरः
D
व्याख्याः
बंगाली अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद (संसद सदस्य) तापस पाल का निधन 61 साल की उम्र में मुंबई, महाराष्ट्र में कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ। उनका जन्म 19 सितंबर 1958 को पश्चिम बंगाल के चंदननगर में हुआ था और उन्होंने बायो साइंस में हुगली मोहसिन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

10.      हैरी ग्रेग का हाल ही में (फ़रवरी 2020) निधन हो गया वह किस खेल से संबंधित थे?
(A). शूटिंग
(B).
बेसबॉल
(C).
तैरना
(D).
फुटबॉल
(E).
बास्केटबॉल
उत्तरः
D
व्याख्याः
मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व गोलकीपर और म्यूनिख के नायक हैरी ग्रेग का निधन 87 वर्ष की आयु में कोलाराइन, उत्तरी आयरलैंड, ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) में हुआ। उनका जन्म 27 अक्टूबर 1932 को उत्तरी आयरलैंड के मघेराफेल्ट में हुआ था। हेरी ग्रेग को 1958 की हवाई दुर्घटना में 2 साथियों और एक गर्भवती मां को बचाने के लिए म्यूनिख के हीरोके रूप में नामित किया गया था।

11.      हॉल ऑफ फेम गोल्फर मिक्की राइट का निधन हाल ही में (फरवरी 2020) निधन हो गया बे किस देश से थी?
(A). रूस
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
यूक्रेन
(D).
USA
(E).
ब्रिटेन
उत्तरः
D
व्याख्याः
हॉल ऑफ फेमर मैरी कैथरीन मिक्की राइट, एक अमेरिकन एलपीजीए (लेडीज प्रोफेशनल गोल्फ एसोसिएशन) टूर प्रोफेशनल गोल्फर थीं, जिनका निधन 85 वर्ष की आयु में हुआ उनका जन्म 14 फरवरी, 1935 को अमेरिका के सैन डिएगो, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में हुआ था। वह वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम की सदस्य थीं। मिक्की राइट 1955 में एलपीजीए टूर में शामिल हुईं और एलपीजीए टूर पर 82 इवेंट जीते, जिसमें कैथी व्हिटवर्थ के पीछे ऑल-टाइम जीत की सूची में उनका दूसरा स्थान है, जिन्होंने 88 बार जीत हासिल की। प्रमुख चैंपियनशिप में 13 जीत, जो यहां पैटी बर्ग के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 15 बड़ी जीत हासिल की।

12.      भारत के केंद्रीय गवर्नमेंट ने इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (IDSA) का नाम बदल दिया है। संस्थान का नाम किस पूर्व भारतीय मंत्री के नाम पर रखा गया?
(A). सुषमास्वाज
(B).
अरुण जेटली
(C).
अटल बिहारी वाजपेयी
(D).
मनोहर परिकर
(E).
वल्लभभाई पटेल
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने दिवंगत मनोहर परिकर के प्रतिबद्धता और विरासतका सम्मान करने के लिए इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (IDSA) का नाम बदलकर मनोहर परिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस कर दिया है स्वर्गीय मनोहर परिकर पूर्व रक्षा मंत्री और पद्मा भूषण अवार्डी थे रक्षा मंत्री IDSA संस्थान, नई दिल्ली की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष होता है स्वर्गीय परिकर 9 नवंबर, 2014 से 1 मार्च, 2017 तक रक्षा मंत्री थे और मंत्रालय में कई सुधारों की शुरुआत की।

13.      भारत की पीठ के सर्वोच्च न्यायालय (SC) ने सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी आयोग गठित करने की मंजूरी दे दी है ताकि महिला सैन्य अधिकारी सेवानिवृत्ति की आयु तक काम कर सकें बेंच में हैं?
(A). जस्टिस एसए बोबडे
(B).
जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़
(C).
जस्टिस अजय रस्तोगी
(D).
दोनों A और B
(E).
दोनों (B)  और (C)
उत्तरः
E
व्याख्याः
न्यायालय बेंच डी वाई चंद्रचूड़ और अजय रस्तोगी ने शार्ट सर्विस कमीशन सेना में (SSC) महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन और कमान पोस्ट की पात्रता के बारे में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को सहमति दी है
नए बदलाव: स्थायी कमीशन देने का मतलब है कि महिला सैन्य अधिकारी अब रिटायरमेंट की उम्र तक सेना में काम कर सकती हैं।
पृष्ठभूमि: भारतीय सैन्य सेवा में महिला अधिकारियों को शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के माध्यम से भर्ती किया जाता है और 10 साल की अवधि के लिए सेना में काम कर सकते हैं, जो 14 साल तक बढ़ सकते हैं। हालांकि, 20 साल तक काम नहीं कर पाने के कारण उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद भी पेंशन नहीं दी जाती है। पुरुष SSC अधिकारियों को 10 साल की सेवा के अंत में स्थायी कमीशन मिल सकता है, लेकिन यह विकल्प महिला अधिकारियों के लिए उपलब्ध नहीं था।

14.      मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत पशुपालन और डेयरी विभाग ने 2025 तक दूध प्रसंस्करण क्षमताओं को _____ तक दोगुना करने की घोषणा की?
(A). 100 MT
(B). 104
MT
(C). 108
MT
(D). 112
MT
(E). 120
MT
उत्तरः
C
व्याख्याः
मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत पशुपालन और डेयरी विभाग ने घोषणा की कि सरकार 2025 तक 53.5 मिलियन मीट्रिक टन से 108 मिलियन मीट्रिक टन (MT) दूध प्रसंस्करण क्षमता बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेगी

15.      ऑल इंडियन काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने भारत के सभी विश्वविद्यालयों को एक साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) पाठ्यक्रमों की पेशकश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। AICTE का वर्तमान अध्यक्ष कौन है?
(A). मृणाल मिरी
(B).
अनीता करवाल
(C).
आर सुब्रह्मण्यम
(D).
अनिल सहस्रबुद्धे
(E).
डीपी सिंह

उत्तरः
D
व्याख्याः
AICTE (ऑल इंडियन काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन) ने देश भर के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को PGDM (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट) और MBA (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) कोर्स एक साथ कराने की पेशकश पर रोक लगा दी है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved