Current Affairs (February-2020) Part-29

Current Affairs (Part-29)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत के राष्ट्रपति राम नाथगोविंद ने 17-18 फरवरी, 2020 तक दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का 2 दिवसीय दौरा किया था। केंद्र शासित प्रदेशों (UT) दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का विलय किससे प्रभावी है?
(A). 15 अगस्त, 2019
(B). 26
जनवरी, 2020
(C). 27
नवंबर, 2019
(D). 9
दिसंबर 2019
(E). 17
फरवरी 2020
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथकोविंद ने 17-18 फरवरी, 2020 तक दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की 2 दिवसीय आधिकारिक यात्रा का भुगतान किया। यह दादरा और नगर हवेली और दमन के केंद्र शासित प्रदेश (UT) की उनकी पहली यात्रा है। दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, (DNHDD), पश्चिमी भारत में एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के केंद्र शासित प्रदेशों के विलय के माध्यम से बनाया गया था। प्रस्तावित विलय की योजना जुलाई 2019 में भारत सरकार द्वारा घोषित की गई थी और आवश्यक कानून भारत की संसद में दिसंबर 2019 में पारित किया गया था और 26 जनवरी 2020 को लागू हुआ।

2.   किस भारतीय राज्य सरकार ने 15,337 करोड़ की आवंटित निधि के साथ 3 साल में सभी सरकारी अस्पताल को आधुनिक बनाने के लिए- नाडु- नेदु योजना शुरू की है?
(A). ओडिशा
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तमिलनाडु
(D).
तेलंगाना
(E).
कर्नाटक
उत्तरः
B
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) येदुगिरीसंदिंदी जगनमोहन रेड्डी ने एसTBसी ग्राउंड, कुरनूल, AP में नाडु- नेदु योजना (मोटे तौर पर तब और अब तेलुगु में) का शुभारंभ किया 3 वर्षों में सभी सरकारी (सरकारी) अस्पतालों को आधुनिक बनाने के लिए 15,337 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है

3.   आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना जिसके तहत राज्य भर में बुजुर्ग लोगों को मुफ्त में आंखों की जांच की जाएगी, _______ है?
(A). YSR मत्स्यकार्नस्थम योजना
(B).
YSR अम्मा शून्य योजना
(C).
YSR कापूनास्थम योजना
(D).
YSR आरोग्यसरा योजना
(E).
YSR कांति वेलूगु योजना
उत्तरः
E
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी ने 10 अक्टूबर 2019 को अनंतपुरा जिले में विश्व दृष्टि दिवसके अवसर पर अपनी क्रांतिकारी स्वास्थ्य योजना यानी YSR कांति वेलूगु योजना की शुरुआत की यह मूल रूप से एक नि: शुल्क मास स्क्रीनिंग कार्यक्रम है जिसे चरणबद्ध तरीके से आंध्र प्रदेश में लागू किया जाने वाला है। 18 फरवरी, 2020 को CM ने 560 करोड़ रुपये की लागत से YSR कांतिवेलगु का तीसरा चरण शुरू किया, जिसके तहत राज्य भर में 56,88,420 बुजुर्गों को मुफ्त में आंखों की जांच की जाएगी।

4.   किस देश के साथ भारत ने सतत विकास (फरवरी 2020) के लिए नीली अर्थव्यवस्था पर सहयोग के लिए आशय पत्र (LoI) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). नॉर्वे
(B).
श्रीलंका
(C).
मालदीव
(D).
ऑस्ट्रेलिया
(E).
सिंगापुर
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, डॉ हर्षवर्धन ने नॉर्वे के जलवायु और पर्यावरण मंत्री, महामहिम श्री श्रीविनुंग रोतेवतन ने तीसरी बैठक में भारत-नॉर्वे टास्क फोर्स ऑन ब्लू इकोनॉमी ऑन सस्टेनेबल डेवलपमेंट का संयुक्त रूप से नई दिल्ली, भारत में उद्घाटन किया है। 2 देशों ने एक लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) पर भी हस्ताक्षर किए और एकीकृत महासागर प्रबंधन और अनुसंधान पर एक साथ समर्थन और काम करने के लिए सहमत हुए।

5.   भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के मानदंडों ने किसे एसेट अंडर प्रबंधन (AUM) के तहत परिसंपत्तियों का 2.25% की / 75,000 प्रति वर्ष की राशि प्रस्तावित सलाहकार कैपिंग शुल्क निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए मजबूत करने के लिए फैसला किया है?
(A). बाजार दलाल
(B).
निवेश सलाहकार
(C).
स्टॉक खरीदार
(D).
स्टॉक ट्रेडर
(E).
निवेश एजेंट
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत में प्रतिभूति बाजार के नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों के हितों की रक्षा के इरादे से निवेश सलाहकारों के लिए पात्रता नियमों को कड़ा करने का फैसला किया है। इसने एक सलाहकार कैपिंग फीस निर्धारित करने का भी फैसला किया है और एसेट अंडर प्रबंधन (AUM) / 75,000 प्रति वर्ष की राशि के तहत 2.25% संपत्ति का शुल्क प्रस्तावित किया है। शुल्क एक बार में 2 तिमाहियों तक लिया जा सकता है और पूरी तरह से शुल्क नहीं लिया जा सकता है।

6.   किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) ऋणों की सुविधा के लिए गुजरात राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?
(A). भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)
(C).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)
(D).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM)
(E).
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI)
उत्तरः
A
व्याख्याः
MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) क्षेत्र में उद्यमियों को पर्याप्त क्रेडिट प्रदान करने के लिए, गुजरात राज्य सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ एक MoU (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके माध्यम से बैंक उद्यमियों को कार्यशील पूंजी प्रदान करना, एक आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर नए MSME को शुरू करना है। अक्टूबर 2019 में, गुजरात राज्य ने घोषणा की कि MSME इकाइयों को अब प्रारंभिक 3 साल की अवधि के लिए संचालन शुरू करने के लिए विभिन्न अनुमोदन लेने की आवश्यकता नहीं होगी वे राज्य की नोडल एजेंसी से आशय की घोषणा प्रस्तुत करके एक पावती प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद परिचालन शुरू कर सकते हैं।

7.   किस देश ने अशरफ गनी को फरवरी 2020 में लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुना है?
(A). कतर
(B).
संयुक्त अरब अमीरात
(C).
कुवैत
(D).
अफगानिस्तान
(E).
ईरान
उत्तरः
D
व्याख्याः
अफगानिस्तान निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष अशरफ गनी अहमदजई (70) ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल जीता, एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अफगानिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा घोषित सितंबर 2019 के चुनाव में 50.64% वोट हासिल किए। अशरफ गनी ने अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को हराया, जो चुनाव में 39.52% वोट हासिल किये हैं

8.   5 साल के लिए या 65 वर्ष की आयु (फरवरी 2020) तक कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). सुप्रतिमबिन्दोपाध
(B).
पंकज जैन
(C).
अरविंद सिंह
(D).
अजय भूषण पांडे
(E).
अनिल कुमार झा
उत्तरः
A
व्याख्याः
सुप्रतिमबिन्दोपाध को PFRDA (पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सुप्रिम को नियुक्ति की तिथि से 5 वर्ष की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक के लिए मंजूरी दे दी वे श्री पंकज जैन के उत्तराधिकारी हैं

9.   सुधीर भार्गव (फरवरी 2020) की जगह भारत के अगले मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). सुरेश पटेल
(B).
संजय कोठारी
(C).
केवी चौधरी
(D).
बिमल जुलका
(E).
अमिता पांडव
उत्तरः
D
व्याख्याः
नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय चयन समिति ने पूर्व सूचना और प्रसारण सचिव बिमल जुलका को वर्तमान सूचना आयुक्त केंद्रीय सूचना आयोग में नए मुख्य सूचना आयुक्त चुना है बिमल जुलका सुधीर भार्गव के CIC के रूप में उत्तराधिकारी होंगे

10.      केवी चौधरी (फरवरी 2020) के स्थान पर नए मुख्य सतर्कता आयुक्त (CVC) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). सुधीर भार्गव
(B).
बिमल जुलका
(C).
सुरेश पटेल
(D).
अमितापांडव
(E).
संजय कोठारी
उत्तरः
E
व्याख्याः
नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय चयन समिति ने वर्तमान मुख्य सचिव संजय कोठारी को नए मुख्य सतर्कता आयुक्त (CVC) के रूप में चुना है संजय कोठारी केवी चौधरी CVC के रूप में उत्तराधिकारी होंगे

11.   टाइम्स हायर एजुकेशन () इमर्जिंग इकोनॉमीज़ यूनिवर्सिटी इट्स रैंकिगिंग्स 2020 के अनुसार विश्वविद्यालय रैंकिंग 2020 में भारतीय विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर है?
(A). भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु
(B).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे
(D).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
(E).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की
उत्तरः
A
व्याख्याः
      टाइम्स हायर एजुकेशन () इमर्जिंग इकोनॉमीज़ यूनिवर्सिटी इट्स रैंकिगिंग्स 2020 के अनुसार जिसमें 47 देशों के कुल 533 विश्वविद्यालय हैं, भारत में दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में 11 संस्थान हैं जहां भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु (कर्नाटक) 48.4 अंक के साथ 16th रैंक पर है। चीन की सिंघुआ यूनिवर्सिटी 83.8 अंक के साथ टॉप पर रही है।
पद
विश्वविद्यालय का नाम
देश
स्कोर

1
शिघुआ विश्वविद्यालय
चीन
83.8

2
पीकिंग विश्वविद्यालय
चीन
83

3
झेजियांग विश्वविद्यालय
चीन
65.5

शीर्ष 100 में भारतीय विश्वविद्यालयों की रैंक
16
भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु
48.4

32
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
42.9

34
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे
42.4

38
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
41.9

58
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की
38.4

61
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर
38.2

63
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
37.7

63
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़
37.7

73
रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान
37.3

77
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
37.1

90
अमृता विश्व विद्यापीठम्
35.3


12.      इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की (EIU) ‘ वर्ल्डवाइड एजुकेशन फॉर फ्यूचर इंडेक्स (WEFFI) 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, फिनलैंड इंडेक्स सबसे ऊपर है और इंडेक्स में भारत की रैंक _________ है।
(A). 35
(B). 38
(C). 40
(D). 47
(E). 52
उत्तरः
A
व्याख्याः
       फ्यूचर इंडेक्स (WEFFI) 2019 के लिए वर्ल्डवाइड एजुकेशन ने भारत को 35 वें स्थान पर रखा, जबकि 2018 में इसे 40 वें स्थान पर रखा गया। WEFFI की रिपोर्ट इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा बनाई गई है और येदान प्राइज फाउंडेशन द्वारा कमीशन की गई है सूचकांक में फिनलैंड सबसे ऊपर है, इसके बाद स्वीडन दूसरे स्थान पर और न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है।
पद
अर्थव्यवस्था
35
भारत
1
फिनलैंड
2
स्वीडन
3
न्यूजीलैंड

13.      विश्व भाषा डेटाबेस एथ्नोलॉग (दुनिया की बोली जाने वाली भाषाओं के वार्षिक डेटाबेस) के 22 वें संस्करण के अनुसार अंग्रेजी और मंदारिन के बाद विश्व में सबसे अधिक कौन सी भारतीय भाषा बोली जाती है?
(A). बंगाली
(B).
हिंदी
(C).
तमिल
(D).
गुजराती
(E).
तेलुगु
उत्तरः
B
व्याख्याः
      विश्व भाषा डेटाबेस एथनोलॉग के 22 वें संस्करण के अनुसार हिंदी 2019 में 615 मिलियन बोलने वालों के साथ दुनिया की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। अंग्रेजी भाषा 1,132 मिलियन वक्ताओं के साथ सूची में सबसे ऊपर थी और मंदारिन चीनी 1,117 मिलियन वक्ताओं के साथ दूसरे स्थान पर थी।
शीर्ष 3 भाषाएँ:
स्थान
बोली
1
अंग्रेजी (1,132 मिलियन)
2
मंदारिन चीनी (1,117 मिलियन)
3
हिंदी (615 मिलियन)

14.      भारत रूस रक्षा सौदे फरवरी 2020 में ________ (अमेरिकी डॉलर में) पार करने के लिए निर्धारित हैं।
(A). 12
बिलियन
(B). 13
बिलियन
(C). 14
बिलियन
(D). 15
बिलियन
(E). 16
बिलियन
उत्तरः
E
व्याख्याः
भारत और रूस के बीच रक्षा सौदे 16 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग रु11,44 लाख करोड़) को पार करने के लिए निर्धारित हैं, जिसमें भारत ने रूस के साथ 14 MoU (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कि Defexpo 2020 के दौरान भूमि, नौसेना और प्रणालियों के विकास और उत्पादन को कवर करता है और हाई-टेक सिविलियन प्रोडक्ट्स, और कलाश्निकोव राइफल्स, कामोव हेलीकॉप्टर और एस -400 एयर डिफेंस सिस्टम के उत्पादन के लिए अलग से अनुबंध किए गए

15.      गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लि (GRSE) ने भारतीय नौसेना को 4 वीं पनडुब्बी रोधी युद्ध कार्वेट दिया। 4 वीं पनडुब्बी रोधी युद्ध को ___________ नाम दिया गया है।
(A). आईएनएस अरिहंत
(B).
आईएनएस कामोर्ता
(C).
आईएनएस कदमत
(D).
आईएनएस कवारत्ती
(E).
आईएनएस किल्टान

उत्तरः
D
व्याख्याः
कोलकाता आधारित रक्षा पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों) GRSE (गार्डन रीच शिपबिल्डर्स और इंजीनियर्स लि) ने परियोजना 28 के तहत पनडुब्बी विरोधी युद्ध कार्वेट (ASWC) आईएनएस कवर्त्ती (भारतीय नौसेना पोत) चौथे और अंतिम सौंप दिया है। परियोजना -28 के तहत पहले 3 जहाजों आईएनएस कमोर्टा आईएनएस कदमत्त और आईएनएस किल्टन (पूर्व मालाबार में भाग लिया) GRSE द्वारा भारतीय नौसेना के लिए दिए गए हैं

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved