Current Affairs (February-2020) Part-3

Current Affairs (Part-3)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत ने किस देश के साथ अडू पर्यटन क्षेत्र स्थापित करने के लिए $ 2.49 मिलियन मूल्य के समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?

(A). श्रीलंका
(B).
बांग्लादेश
(C).
थाईलैंड
(D).
मालदीव
(E).
इटली

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत और मालदीव ने मालदीव के 5 द्वीपों पर एडू पर्यटन क्षेत्र की स्थापना के लिए 5 समझौता ज्ञापनों (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 2.49 मिलियन डॉलर की परियोजना लागत के साथ होआफुशी में एक बोतलबंद पानी संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए मालदीव में एक बसा एक द्वीप पर भी हस्ताक्षर किए गए

2.   किस देश ने फरवरी 2020 में मोहम्मद तौफीक अल्लावी को अपना नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है, वह आदिल अब्दुल- महदी के उत्तराधिकारी है?

(A). ओमान
(B).
इराक
(C).
ईरान
(D).
अल्जीरिया
(E).
कतर

उत्तरः
B
व्याख्याः
3 फरवरी, 2020 को मोहम्मद तौफीक अल्लावी, 65 वर्ष के, को उनके राष्ट्रपति बरहीम सालिह द्वारा इराक के नए प्रधान मंत्री (PM) के रूप में नियुक्त किया गया था वे आदिल अब्दुल- महदी के उत्तराधिकारी थे जिन्होंने सरकार विरोधी विरोध के कारण नवंबर 2019 में इस्तीफा दे दिया था।

3.   जनवरी 2020 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा निम्नलिखित में से किसे क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) का सदस्य नियुक्त किया गया है?
(A). मदन लाल
(B).
रुद्रप्रताप सिंह
(C).
सुलक्षणा नाइक
(D).
दोनों A और B
(E).
सभी A और और C
उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपनी 3-सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) की नियुक्ति की घोषणा की है। समिति में मदन लाल, रुद्रप्रताप सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं और नियुक्ति की अवधि 1 वर्ष है।

4.   किस राष्ट्र में भारत के विदेश मंत्रालय ने गोपाल बागले को भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में तरनजीत संधू की जगह नियुक्त किया है?

(A). नेपाल
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
श्रीलंका
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(E).
न्यूजीलैंड

उत्तरः
C
व्याख्याः
विदेश मंत्रालय ने अनुभवी उच्चायुक्त श्री गोपाल बागले 1992 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी को डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ श्रीलंका में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया है। बागले, तरनजीत संधू की जगह लेंगे, जिन्हें अमेरिका में भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है

5.   भारत की पैरालंपिक समिति (फरवरी 2020) के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

(A). दीपा मलिक
(B).
मरियप्पन थंगावेलु
(C).
देवेंद्र झाझरिया
(D).
गुरशरण सिंह
(E).
शशि रंजन प्रसाद सिंह

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत की एकमात्र महिला पैरालम्पिक पदक विजेता हरियाणा की दीपा मलिक को भारत की पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। वह अंतरिम अध्यक्ष गुरशरण सिंह की उत्तराधिकारी हैं

6.   प्रमोद अग्रवाल अनिल कुमार झा की जगह किस भारतीय महारत्न कंपनी (फरवरी 2020) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (MD) बन गए हैं?

(A). भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL)
(B).
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (BHEL)
(C).
भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल)
(D).
कोल इंडिया (CIL)
(E).
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC)

उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रमोद अग्रवाल कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (MD) बने। वह अनिल कुमार झा के उत्तराधिकारी हैं जो 31 जनवरी 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे।

7.   किस भारतीय शहर और राज्य ने फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री मातृ मात्रु वंदना योजना (PMMVY) के कार्यान्वयन में प्रथम स्थान हासिल किया है?

(A). हैदराबाद और तेलंगाना
(B).
चेन्नई और तमिलनाडु
(C).
अहमदाबाद और गुजरात
(D).
इंदौर और मध्य प्रदेश
(E).
भुवनेश्वर और ओडिशा

उत्तरः
D
व्याख्याः
महिला एवं बाल विकास मंत्री (MoWCD) श्रीमती स्मृति ज़ुबिन ईरानी ने प्रधानमंत्री मातृ मात्रु वंदना योजना (PMMVY) के सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए इंदौर और मध्य प्रदेश को पुरस्कार प्रदान किये।

8.   नई दिल्ली में 7 वें MSME उत्कृष्टता पुरस्कार में एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) द्वारा आयोजित सबसे होनहार ब्रांड (गोल्ड श्रेणी) 2019 में किस कंपनी को चुना गया?

(A). अमूल्य मीका
(B).
अपोलो पंप्स प्राइवेट लिमिटेड
(C).
आयुर्वेदमित्र
(D).
रंग एन क्राफ्ट
(E).
उज्ज्वल उद्योग

उत्तरः
A
व्याख्याः
अमूल्य मीका (पूर्वांचल लेमिनेट्स प्राइवेट लिमिटेड) के प्रबंध निदेशक राकेश अग्रवाल को MSME उत्कृष्टता पुरस्कार के 7 वें संस्करण के दौरान एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) द्वारा आयोजित सबसे होनहार ब्रांड (गोल्ड श्रेणी) 2019 में किस कंपनी को चुना गया इस अवार्ड और समिट का आयोजन एसोसिएटेड चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) द्वारा नई दिल्ली के ले मेडेन में किया गया था।

9.   प्रकाश जावड़ेकर द्वारा उद्घाटित नई दिल्ली में किस भारतीय संगठन ने विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) 2020 का आयोजन किया?
(A). टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)
(B).
केंद्रीय औषधीय और सुगंधित पौधे (CIMAP)
(C).
ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI)
(D).
प्रकृति के लिए वर्ल्ड वाइड फंड भारत (WWF)
(E).
इंडियन काउंसिल फॉर फॉरेस्ट रिसर्च फाउंडेशन (ICFRF)
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन (MoEF और CC) मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने 3 दिवसीय विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) 2020 का उद्घाटन किया। शिखर सम्मेलन का आयोजन ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) द्वारा किया गया जो ऊर्जा के क्षेत्र में एक शोध संस्थान है।

10.      नई दिल्ली में विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) 2020 के लिए थीम क्या है?
(A). थीम: “2020 की ओर लक्ष्य: गणना करना
(B).
थीम: “2025 लक्ष्यों की ओर: इसे बनाना
(C).
थीम: “2030 लक्ष्यों की ओर: दशक की गणना करना
(D).
थीम: “2030 एसडीजी लक्ष्यों की ओर: दशक की गणना करना
(E).
थीम: “2030 लक्ष्यों की ओर: विश्व को स्थायी बनाना
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) 2020 नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में “2030 लक्ष्यों की ओर: दशक की गणना करनाथीम पर आधारित है।

11.      वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट 2020 में टुवर्ड्स लो कार्बन स्टील सेक्टर: ऑब्जर्वेशन ऑफ चेंजिंग मार्केट, टेक्नोलॉजी, एंड पॉलिसी कॉन्सेप्ट फॉर इंडियन स्टील का विमोचन किसने किया?

(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
फग्गन सिंह कुलस्ते
(D).
धर्मेंद्र प्रधान
(E).
रविशंकर प्रसाद

उत्तरः
D
व्याख्याः
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने TERI की रिपोर्ट टुवर्ड्स लो कार्बन स्टील सेक्टर: ऑब्जर्वेशन ऑफ चेंजिंग मार्केट, टेक्नोलॉजी, एंड पॉलिसी कॉन्सेप्ट फॉर इंडियन स्टीलजारी की है। रिपोर्ट को ऊर्जा संक्रमण आयोग (ETC) भारत द्वारा तैयार किया गया था, जो नई दिल्ली में TERI पर आधारित एक शोध मंच है। TERI की रिपोर्ट के अनुसार भारत की कार्बन उत्सर्जन में 600 मीट्रिक टन की वृद्धि करने के लिए स्टील की बढ़ती मांग है

12.      EDGE 2020 कॉन्क्लेव किससे संबंधित है?

(A). ऑटोमोबाइल
(B).
कृषि
(C).
अंतरिक्ष
(D).
बैंकिंग
(E).
पर्यावरण

उत्तरः
C
व्याख्याः
ISRO ने सार्वजनिक रूप से EDGE 2020 नाम के 2-दिवसीय स्पेस कॉन्क्लेव में भी घोषणा की है, कि इसने लगभग तीन सप्ताह के टर्नअराउंड समय में इस तरह के लॉन्च वाहनों के निर्माण की क्षमता का निर्माण किया है।

13.      कॉमनवेल्थ डे के लिए 2020 कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (CHOGM) की थीम डिलिवरिंग कॉमन फ्यूचर : कनेक्टिंग, इनोवेटिंग, ट्रांसफॉर्मिंगहै। CHOGM 2020 आयोजित होगा?

(A). अक्रा, घाना
(B).
नैरोबी, केन्या
(C).
किगाली, रवांडा
(D).
विक्टोरिया, सेशेल्स
(E).
कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (CHOGM) 2020 का आयोजन 22 जून से 28 जून, 2020 के बीच किगाली, रवांडा में किया जाएगा, जिसका विषय ““डिलिवरिंग कॉमन फ्यूचर : कनेक्टिंग, इनोवेटिंग, ट्रांसफॉर्मिंगहै।

14.      हाल ही में जारी काउंटरपॉइंट रिसर्च की मार्केट मॉनिटर सर्विस रिपोर्ट (जनवरी 2020) के अनुसार, दुनिया के स्मार्टफोन बाजार में भारत की रैंक है?

(A). 1
(B). 2
(C). 3
(D). 4
(E). 5

उत्तरः
B
व्याख्याः
हाल ही में जारी काउंटरपॉइंट रिसर्च की मार्केट मॉनीटर सेवा रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बनने के लिए पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका (US) से आगे निकल गया और सूची में चीन सबसे ऊपर था। भारत ने 2019 में 7% साल-दर-साल वृद्धि के साथ 158 मिलियन शिपमेंट दर्ज किए, जो मुख्य रूप से चीनी स्मार्टफोन ब्रांडों के कारण थे।

15.      काउंटरपॉइंट रिसर्च के मार्केट मॉनिटर द्वारा जनवरी 2020 में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, कौन सा स्मार्टफोन ब्रांड स्मार्टफोन बाजार में सबसे ऊपर है?

(A). श्याओमी
(B).
सैमसंग
(C).
विवो
(D).
ओप्पो
(E).
रेआलमी

उत्तरः
A
व्याख्याः
चीनी स्मार्टफोन कंपनी श्याओमी 28% बाजार हिस्सेदारी के साथ लगातार दूसरे वर्ष स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान पर रही। श्याओमी के बाद 21% बाजार हिस्सेदारी के साथ दक्षिण कोरियाई ब्रांड सैमसंग दूसरे स्थान पर था। सबसे तेजी से बढ़ते ब्रांडों में से कुछ में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड वीवो 16% पर 76% वर्ष के विकास के साथ शामिल है। 10% की दर से रियलमी ने 255% की वृद्धि दर्ज की, जबकि ओप्पो ने 9% पर वर्ष की वृद्धि पर 28% दर्ज की।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved