Current Affairs (February-2020) Part-4

Current Affairs (Part-4)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारतीय नौसेना ने किस भारतीय राज्य में 5-दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास मातला अभियान ‘ (जनवरी 2020) आयोजित किया?

(A). ओडिशा
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
गुजरात
(E).
महारास्ट्र

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय नौसेना, भारतीय सशस्त्र बलों की नौसैनिक शाखा, ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सुंदरबन क्षेत्र में मातला भियान नामक 5-दिवसीय लंबी तटीय सुरक्षा अभ्यास किया है मातला नदी के नाम पर किए गए इस अभ्यास में 2 नौसैनिक नौकाओं को मैन ऑफ वॉर जेट्टीमें झंडी दिखाकर रवाना किया गया और भारत-बांग्लादेश के बीच अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रोटोकॉल मार्ग के माध्यम से कोलकाता से हेमनगर (दोनों पश्चिम बंगाल में) तक ले जाया गया

2.   इसरो ने कम लागत वाले लॉन्च वाहनों को तैयार करने की घोषणा की है जो 2020 के अगले चार महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है। लॉन्च वाहनों की लागत रेंज है?

(A). 10-15 करोड़
(B). 14-20
करोड़
(C). 20-25
करोड़
(D). 25-30
करोड़
(E). 30-35
करोड़

उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कम लागत वाले लॉन्च वाहनों को तैयार करने की घोषणा की है जहां पहला लॉन्च 2020 में अगले चार महीनों में होने की उम्मीद है। लॉन्च वाहनों की लागत 30-35 करोड़ और वजन 500kgs है।

3.   किस स्पेस एजेंसी ने 16 साल (जनवरी 2020) के बाद अपने स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप को डिकमीशन किया?
(A). राष्ट्रीय अंतरिक्ष अध्ययन केंद्र (CNES)
(B).
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)
(C).
जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(D).
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)
(E).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
उत्तरः
D
व्याख्याः
31 जनवरी, 2020 को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप को डिकमीशन किया है। 16 साल से अधिक समय तक ब्रह्मांडीय अवरक्त विकिरण का पता लगाकर ब्रह्मांड का अध्ययन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला यह दूरबीन पहली बार 2003 में लॉन्च किया गया था।

4.   राष्ट्रीय खेलों का 36 वां संस्करण पणजी, गोवा (20 अक्टूबर, 2020 से 4 नवंबर, 2020) में आयोजित होने है गोवा का राज्य पक्षी इस आयोजन का आधिकारिक शुभंकर है। गोवा का राज्य पक्षी कौन सा है?

(A). वाइट विंगड वुड डक
(B).
फ्लेम -थ्रोटेड बुलबुल
(C).
येलो फ़ूटेड ग्रीन पिजन
(D).
ग्रीन इम्पीरियल पिजन
(E).
काली गर्दन वाली क्रेन

उत्तरः
B
व्याख्याः
गोवा के फ्लेम- थ्रोटेड बुलबुल या रूबिगुला राज्य पक्षी, को आधिकारिक तौर पर गोवा के पणजी में होने जा रहे 36 वें राष्ट्रीय खेलों के लिए शुभंकर घोषित किया गया है। यह 20 अक्टूबर, 2020 से 4 नवंबर, 2020 तक 36 वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा, इस आयोजन के लिए 24 स्थानों में 37 खेल आयोजन होंगे। राष्ट्रीय खेलों का अगला संस्करण (37 वां) संस्करण छत्तीसगढ़ में आयोजित होने जा रहा है।

5.   नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने वेटलिफ्टर रामशाद एआर पर 2 साल के लिए रविंदर कुमार पर 4 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया रविंदर कुमार किस खेल से संबंधित हैं?

(A). वेटलिफ्टर
(B).
क्रिकेट
(C).
बॉक्सिंग
(D).
कुश्ती
(E).
रोइंग

उत्तरः
D
व्याख्याः
नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने भारतीय वेटलिफ्टर रामशाद एआर पर 2 साल की अवधि के लिए प्रतिबंध लगाने के बाद उन्हें डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन करने का दोषी पाया। इसी तरह, भारतीय पहलवान रविंदर कुमार को डोप टेस्ट में फेल होने के लिए NADA ने 4 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

6.   पुरुषों के एकल वर्ग में 20 जनवरी – 2 फरवरी 2020 के बीच रॉड लेवर एरिना में आयोजित ऑस्ट्रेलियन ओपन (AO) के 108 वें संस्करण में किसने जीत हासिल की?

(A). डोमिनिक थिएम (ऑस्ट्रिया)
(B).
नोवाक जोकोविच (सर्बिया)
(C).
रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)
(D).
राफेल नडाल (स्पेन)
(E).
स्टेन वावरिंका (स्विट्जरलैंड)

उत्तरः
B
व्याख्याः
सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 में अपना 17 वां ग्रैंड स्लैम खिताब और रिकॉर्ड 8 वां पुरुष एकल खिताब जीतने का दावा किया।

7.   ऑस्ट्रेलियाई ओपन (AO) के 108 वें संस्करण के महिला एकल सी एच एम्पियन सोफिया केनिन किस देश की हैं?
(A). सर्बिया
(B).
स्विट्जरलैंड
(C).
US
(D).
फ्रांस
(E).
स्पेन
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिका की 21 वर्षीय महिला एकल चैंपियन सोफिया केनिन 12 साल में सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनलिस्ट बन गई हैं। उनकी जीत 2008 की मारिया शारापोवा की जीत के बाद हुई, जब वह 20 साल की थीं।

8.   भारत 5 मैचों की T 20 श्रृंखला 5-0 से जीतने वाली पहली क्रिकेट टीम है भारत ने यह उपलब्धि किस क्रिकेट राष्ट्र के खिलाफ हासिल की?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
श्रीलंका
(C).
वेस्ट इंडीज
(D).
न्यूजीलैंड
(E).
बांग्लादेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ 5-0 से 5 मैचों की T20 सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई। क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी टीम ने 5 मैचों की T20 श्रृंखला 5-0 के अंतर से जीती हो। 5 मैच सीरीज़ जीतने वाली भारत की पहली टीम होने के अलावा, यह पहली बार भी था जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में T20 सीरीज़ जीती थी, जो पहले दो बार असफल रही थी।

9.   मोस्ट कैप्ड पुरुष T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर (जनवरी 2020 तक) कौन है?
(A). रोहित शर्मा
(B).
शोएब मलिक
(C).
रॉस टेलर
(D).
एमएस धोनी
(E).
सुरेश रैना
उत्तरः
B
व्याख्याः
पाकिस्तान के शोएब मलिक और भारत के रोहित शर्मा वर्तमान में रॉस टेलर (100 मैचों) से केवल दो खिलाड़ी आगे हैं जहाँ उन्होंने क्रमशः 113 मैच और 108 मैच खेले हैं।

10.      पंजाब के जसवंत सिंह हाल ही में (फरवरी 2020) खबरों में हैं वे है?
(A). राजनेता
(B).
लेखक
(C).
गायक
(D).
पर्यावरणविद
(E).
रेत कलाकार
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रख्यात पंजाबी लेखक, उपन्यासकार और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित जसवंत सिंह कंवल (101) का अपने पैतृक गांव ढुडीके, मोगा जिला पंजाब में उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया

11.      अमेरिकी लेखक हिगिंस क्लार्क जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) को प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है?
(A). ”लेखन की रानी
(B). ”
क्वीन ऑफ़ थ्रिल
(C). ”
सस्पेंस की रानी
(D). ”
प्यार की रानी
(E). ”
राजा की रानी
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिकी लेखिका मैरी थेरेसा एलीनोर हिगिंस क्लार्क को सस्पेंस की रानीके रूप में भी जाना जाता है, जिनका निधन 92 साल की उम्र में नेपल्स, फ्लोरिडा, अमेरिका में हुआ उन्होंने राष्ट्रपति का चित्र”, अमेरिकी राष्ट्रपतियों की रेडियो श्रृंखला के लिए एक पटकथा लेखक के रूप में भी काम किया। हिगिंस क्लार्क की प्रसिद्ध पुस्तकों स्ट्रेंजर इज वॉचिंगऔर लकी डेको फिल्मों और टेलीविजन के लिए अनुकूलित किया गया था।

12.      वर्ल्ड वेटलैंड्स डे 2020 का विषय वेटलैंड्स एंड बायोडायवर्सिटीहै। विश्व वेटलैंड्स दिवस हर साल मनाया जाता है?
(A). 31 जनवरी
(B). 2
फरवरी
(C). 4
फरवरी
(D). 9
फरवरी
(E). 13
फरवरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
जागरूकता फैलाने और पूरी दुनिया में वेटलैंड्स के संरक्षण के लिए 2 फरवरी को वर्ल्ड वेटलैंड्स डे (WWD) मनाया गया। WWD 2020 की थीम वेटलैंड्स एंड बायोडायवर्सिटीहै।

13.      भारत के सबसे बड़े ग्रामीण तकनीकी उत्सव अंतप्रांगणया 2020’ को विषय ग्रामीण टेक इनोवेटर्स को स्पॉट और प्रोत्साहित करना किस भारतीय राज्य आयोजित हुआ है?
(A). तमिलनाडु
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
कर्नाटक
(E).
महाराष्ट्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के सबसे बड़े ग्रामीण तकनीकी उत्सव अंतप्रांगणया 2020’ का आयोजन राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (RGUKT), बसर, निर्मल जिले, तेलंगाना में हुआ और इस उत्सव का उद्घाटन तेलंगाना के निर्मल जिला कलेक्टर एम प्रशांति ने किया था। यह उत्सव 31 जनवरी से 1 फरवरी 2020 तक 3 दिनों के लिए आयोजित किया गया था। वर्ष 2020 के लिए थीम ग्रामीण टेक इनोवेटर्स को स्पॉट और प्रोत्साहित करनाथा। यह त्योहार 300 प्रोटोटाइप, कामकाजी मॉडल प्रदर्शित करता है, पानी के लिए स्वत: स्विच, घर का बिजली, धूम्रपान अवशोषक, स्वचालित सड़क प्रकाश व्यवस्था, स्मार्ट डस्टबिन, शून्य बजट खेती, स्वचालित सिंचाई आदि जैसी तकनीकों का प्रदर्शन करता है।

14.      नोवेल कोरोनवायरस को राज्य आपदा’ (फरवरी 2020) घोषित करने वाला पहला भारतीय राज्य कौन सा है?
(A).
पश्चिम बंगाल
(B).
तमिलनाडु
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).  
हरियाणा
(E).
केरल
उत्तरः
E
व्याख्याः
केरल सरकार ने राज्य में संक्रमण के लिए तीन लोगों के परीक्षण सकारात्मक होने के बाद नोवेल कोरोनवायरस वायरस महामारी को राज्य आपदाघोषित किया है, जिसकी घोषणा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा द्वारा की गई थी, लगभग 25 देश अब तक नोवेल कोरोनवायरस से संक्रमित थे।

15.      विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा कौन सा पहल शुरू किया गया है जिसका उद्देश्य भारत में मजबूत विज्ञान और प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है
(A). साथी
(B).
संवाद
(C).
समर्थ
(D).
समाधान
(E).
समृद्धि

उत्तरः
A
व्याख्याः
डीएसटी (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करता है, ने साझा, पेशेवर रूप से प्रबंधित और मजबूत विज्ञान और प्रौद्योगिकी बुनियादी ढाँचा बनाने के उद्देश्य से भारत में परिष्कृत विश्लेषणात्मक और तकनीकी सहायता संस्थान (साथी)नामक एक विशेष योजना शुरू की है।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved