Current Affairs (February-2020) Part-5

Current Affairs (Part-5)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत उड़े देश का आम नागरिक (RCS-UDAN) पहल एलायंस एयर ने भुवनेश्वर से वाराणसी के लिए सीधे दैनिक उड़ान संचालन शुरू किया यह RCS-UDAN के तहत ___ मार्ग है?
(A). 100 वें
(B). 150
वें
(C). 200
वें
(D). 250
वें
(E). 300
वें
उत्तरः
D
व्याख्याः
एलायंस एयर, जो एयर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, ने RCS-UDAN (क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना उड़े देश का आम नागरिक) के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) के तहत भुवनेश्वर (ओडिशा) से वाराणसी (उत्तर प्रदेश) के लिए दैनिक उड़ान संचालन शुरू किया। इसने RCS-UDAN के तहत 250 वें मार्ग को चिह्नित किया। भुवनेश्वर से वाराणसी मार्ग RCS-UDAN के तहत एलायंस एयर के लिए 58 वां मार्ग था।

2.   कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2016-20 तक (जनवरी 17,2020 तक) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत प्रशिक्षित लोगों की संख्या / है?
(A). 69.84 लाख
(B). 71.97
लाख
(C). 73.47
लाख
(D). 75.09
लाख
(E). 77.79
लाख
उत्तरः
C
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 तक, लगभग 73.47 लाख उम्मीदवारों को लघु अवधि प्रशिक्षण (STT) पाठ्यक्रम और भारत भर में पूर्व शिक्षण (RPL) की मान्यता 2016-2020 से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत प्रदान की गई थी। यह कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MoSD & E) के कौशल भारत मिशन के तहत एक प्रमुख कार्यक्रम है। प्रशिक्षण के बाद 2 या 3 महीने के लिए विशेष समूह और विशेष क्षेत्रों के लिए प्रति माह 1500 रुपये का पोस्ट प्लेसमेंट समर्थन प्रति प्रशिक्षु दिया जाएगा।

3.   किस देश ने टिड्डियों के सबसे बुरे आक्रमण के बाद पाकिस्तान के अलावा, फसलों को बड़े नुकसान के कारण टिड्डियों को राष्ट्रीय आपातकालघोषित किया है?
(A). भारत
(B).
अफगानिस्तान
(C).
सोमालिया
(D).
युगांडा
(E).
रवांडा
उत्तरः
C
व्याख्याः
सोमालिया की सरकार ने टिड्डियों पर एक राष्ट्रीय आपातकाल हमले की घोषणा की क्योंकि इन कीड़ों ने दुनिया के सबसे गरीब देशों और दुनिया के सबसे कमजोर क्षेत्रों में से एक में खाद्य आपूर्ति को बड़ा नुकसान पहुंचाया। सोमालिया ऐसा घोषणा करने वाला पहला देश है और इसकी घोषणा का उद्देश्य इन कीड़ों से निपटने के लिए राष्ट्रीय प्रयास को तेज करना है। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री (PM) इमरान खान ने भी बड़े पैमाने पर टिड्डियों के हमले के कारण राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। इन टिड्डियों ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पूरी फसल को नष्ट कर दिया है, जिसे इस संकट से उबरने के लिए अब 730 करोड़ रुपये की आवश्यकता है।

4.   फिच रेटिंग्स इंक ने अपने भारत के आर्थिक विकास के दृष्टिकोणमें क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की GDP का अनुमान लगाया है?
(A). 4.4%
(B). 4.6%
(C). 4.8%
(D). 5%
(E). 5.1%
उत्तरः
B
व्याख्याः
अपने भारत के आर्थिक विकास के दृष्टिकोणमें एक अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स इंक ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर 5.6% रहने का अनुमान लगाया है। चालू वित्त वर्ष 2019-20 (वित्त वर्ष 20) के लिए, GDP 4.6% अनुमानित है।

5.   नवीनतम भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों (जनवरी 17, 2020 पर के रूप में) के अनुसार बैंक जमा 9.51% की वृद्धि होकर 131.26 लाख करोड़ की राशि हो गया जबकि बैंक का क्रेडिट ___ से बढ़कर 100.0 5 लाख करोड़ हो गया है?
(A). 6.15%
(B). 5.77%
(C). 6.71%
(D). 7.21%
(E). 9.43%
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 17,2020 को समाप्त पखवाड़े में बैंक ऋण और जमा क्रमशः 7.21% और 9.51% बढ़कर 100.05 लाख करोड़ रुपये और 131.26 लाख करोड़ रुपये हो गए।

6.   अमेज़ॅन ने रेलवे स्टेशन (जनवरी 2020) पर पिक-अप कियोस्क (एक छोटी सी झोपड़ी) स्थापित करने के लिए भारतीय रेलवे के किस क्षेत्र के साथ भागीदारी की है?
(A). दक्षिणी रेलवे
(B).
उत्तर रेलवे
(C).
पश्चिम रेलवे
(D).
पूर्वी रेलवे
(E).
मध्य रेलवे
उत्तरः
D
व्याख्याः
बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी (MNC) अमेज़ॅन इंडिया ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सियालदह रेलवे स्टेशन पर एक पिक-अप कियोस्क स्थापित करने के लिए पूर्वी रेलवे इन्वर्टर के साथ भागीदारी की है। पहले मुंबई, महाराष्ट्र में 4 रेलवे स्टेशनों में पिकअप कियोस्क का सफल पायलट 2019 में स्थापित किया गया था।

7.   वह सरकारी संगठन जिसने यम रेस्तरां (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (YRIPL) और देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड (DIL) के संयोजन के लिए स्वीकृति दी (फरवरी 2020) है?
(A). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(B).
भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI)
(C).
भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
(D).
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
(E).
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड फरवरी 03,2020, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने यम रेस्तरां (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (YRIPL) और देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड (DIL) के संयोजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी। प्रस्ताव यह है कि DIL कुछ इक्विटी शेयरहोल्डिंग का अधिग्रहण करने जा रहा है और कुछ केएफसी रेस्तरां बेच रहा है।

8.   रामशहरदिनाज की जगह अल्बिनकुर्ती को (फरवरी 2020) कहाँ के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया?
(A). मोल्दोवा
(B).
क्रोएशिया
(C).
कोसोवो
(D).
मोंटेनेग्रो
(E).
उत्तर मैसेडोनिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
विद्रोही नेता अल्बिनकुर्ती (44 वर्ष) को कोसोवो गणराज्य के नए और चौथे प्रधान मंत्री के रूप में अपनी संसद द्वारा नियुक्त किया गया है। एल्बिन ने PM के रूप में रामुशहरदीनाज की जगह ली।

9.   भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा टोक्यो ओलंपिक 2020 (24 जुलाई – 9 अगस्त, 2020) में टीम इंडिया के गुडविल एम्बेसडर बनने के लिए किसे आमंत्रित किया गया था?
(A). सचिन तेंदुलकर
(B).
मैरी कॉम
(C).
अभिनवबिंद्रा
(D).
सौरवंगुलि
(E).
प्रियंका चोपड़ा
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 में भारतीय दल का सद्भावना राजदूत बनने के लिए आमंत्रित किया है, जो 24 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 तक आयोजित होने वाला है।

10.      एशिया-प्रशांत में बैंकर पत्रिका सेंट्रल बैंकर ऑफ ईयर 2020’ किसने जीती है?
(A). उर्जित पटेल
(B).
शक्तिकांता दास
(C).
एनएस विश्वनाथन
(D).
बीपी कानूनगो
(E).
कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन
उत्तरः
B
व्याख्याः
बैंकर पत्रिका, फाइनेंशियल टाइम्स लिमिटेड के स्वामित्व वाली एक ब्रिटिश अंग्रेजी भाषा के मासिक वित्तीय मामलों के प्रकाशन ने रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को सेंट्रल बैंकर ऑफ ईयर 2020’ के रूप में नामित किया है, जो विकास को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को संतुलित करने के लिए है।

11.      जोर्गोवैंकाटबाकोवी ने बैंकर मैगज़ीन द्वारा घोषित ग्लोबल सेंट्रल बैंकर अवार्ड 2020 का खिताब जीता है। जोर्गोवंका टबाकोवी किस नेशनल बैंक के प्रमुख हैं?
(A). स्विट्जरलैंड
(B).
जर्मनी
(C).
सर्बिया
(D).
इटली
(E).
यू.एस.
उत्तरः
C
व्याख्याः
बैंकर पत्रिका, फाइनेंशियल टाइम्स लिमिटेड के स्वामित्व वाली एक ब्रिटिश अंग्रेजी भाषा के मासिक वित्तीय मामलों के प्रकाशन के लिए ग्लोबल सेंट्रल बैंकर अवार्ड 2020 के शीर्षक की घोषणा की गई है, जो कि सर्बिया के नेशनल बैंक के प्रमुख जोर्गोवैंकाटबाकोवीको दिया गया है।

12.      केरल स्थित मलयालम समाचार पत्र द्वारा ब्लू इज लाइक ब्लू के अनुवाद के लिए वर्ष 2020 का मातृभूमि बुक ऑफ ईयर पुरस्कार किसने जीता है?
(A). विनोद कुमार शुक्ल
(B).
माधुरी विजय
(C).
जीतथायिल
(D).
अनीता देसाई
(E).
अरविंद अदिगा
उत्तरः
A
व्याख्याः
हिंदी कवि-उपन्यासकार और 1999 साहित्य अकादमी विनोद कुमार शुक्ल (83) ने अपनी अनुवादित पुस्तक ब्लू इज़ लाइक ब्लूके लिए 2020 का पहला मातृभूमि बुक ऑफ ईयर पुरस्कार जीता है, जो आम लोगों और उनके दैनिक संघर्षों से निपटता है।

13.      अभिनेत्री वहीदा रहमान ने वर्ष 2018 के लिए राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान पुरस्कार जीता है। किस राज्य सरकार ने राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान पुरस्कार की स्थापना की है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
हरियाणा
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
ओडिशा
(E).
मिजोरम
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रसिद्ध \बॉलीवुड अभिनेत्री वहीदा रहमान को वर्ष 2018 के लिए मध्य प्रदेश (MP) सरकार के राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान के लिए चुना गया था। उन्हें महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री, ममलाक्ष्मीशादो के मुंबई स्थित आवास पर सम्मानित किया जाएगा।

14.      किस राज्य के परिवहन निगम ने अपने कम दुर्घटना दर के लिए परिवहन मंत्रालय का सड़क सुरक्षा पुरस्कार 2018-19 जीता है?
(A). नागालैंड
(B).
दिल्ली
(C).
गोवा
(D).
पुदुचेरी
(E).
असम
उत्तरः
B
व्याख्याः
दिल्ली सरकार के सार्वजनिक परिवहन दिल्ली परिवहन निगम (DTC) को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में परिवहन मंत्री के सड़क सुरक्षा पुरस्कार 2018-19 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार इसकी सबसे कम दुर्घटना दर के लिए दिया गया था। पहाड़ी क्षेत्र के लिए नागालैंड ने पुरस्कार जीता।

15.      किस डॉक्यूमेंट्री फिल्म ने मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF) गोल्डन कोंच अवार्ड 2020 (फरवरी 2020) का 16 वां संस्करण जीता है?
(A). पोर्ट्रेट ऑफ़ सुज़ेन
(B).
फॉक्स ऑफ पामग्रोव
(C).
अन एस्से ऑफ़ रेन
(D).
बबेको; टेल मि व्हेन आई डाई
(E).
व्हेन वी वर किंग

उत्तरः
D
व्याख्याः
मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (MIFF) 2020 का 16 वां संस्करण, दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों के लिए सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय आयोजन, नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम, वर्ली, मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था। बबेको; टेल मि व्हेन आई डाई ब्राजील की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ने गोल्डन कोंच अवार्ड 2020 जीता है।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved