Current Affairs (February-2020) Part-6

Current Affairs (Part-6)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन, यूके में आयोजित बाफ्टा पुरस्कार 2020 के 73 वें संस्करण में किस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता है?
(A). जोकर
(B).
पैरासाइट
(C). 1917
(D).
लिटिल वीमेन
(E).
बोम्ब्शेल
उत्तरः
C
व्याख्याः
73 वें ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स (बाफ्टा) अवार्ड्स 2020 समारोह में, लोकप्रिय रूप से बाफ्टा अवार्ड्स 2019 के रूप में संदर्भित 2 फरवरी, 2020 को रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन, यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था। श्रेणियों के लिए पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फिल्म, उत्कृष्ट ब्रिटिश फिल्म, सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ उत्पादन डिजाइन, सर्वश्रेष्ठ ध्वनि, सर्वश्रेष्ठ विशेष दृश्य प्रभाव सभी फिल्म 1917 द्वारा जीते गए।

2.   बाफ्टा अवार्ड्स 2020 के 73 वें संस्करण में, फिल्म पैरासाइट ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए अंग्रेजी भाषा में नहीं और सर्वश्रेष्ठ मूल स्क्रीनिंग श्रेणी में पुरस्कार जीते। पारसाइट फिल्म किस भाषा में बनाई गई थी?
(A). फ्रेंच
(B).
स्पेनिश
(C).
चीनी
(D).
कोरियाई
(E).
रूसी
उत्तरः
D
व्याख्याः
73 वें ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स (बाफ्टा) अवार्ड्स 2020 समारोह में, लोकप्रिय रूप से बाफ्टा अवार्ड्स 2019 के रूप में संदर्भित 2 फरवरी, 2020 को रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन, यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था। सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए पुरस्कार अंग्रेजी भाषा में नहीं और सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा श्रेणी कोरियाई मूवी पैरासाइट द्वारा जीती गई।

3.   सरकार ने नोवेल कोरोनोवायरस प्रकोप (फरवरी 2020) की निगरानी के लिए मंत्री समूह (GoM) के साथ एक टास्क फोर्स का गठन किया है टास्क फोर्स का प्रमुख / अध्यक्ष कौन है?
(A). नितिन जयराम गडकरी
(B).
राज नाथ सिंह
(C).
अमित शाह
(D).
हर्षवर्धन
(E).
रविशंकर प्रसाद
उत्तरः
D
व्याख्याः
03 फरवरी, 2020 को सरकार ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के अध्यक्ष डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जो हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालयों,गृह, नागरिक उड्डयन और महिला और बाल विकास (WCD) के प्रतिनिधियों से फैलने वाले नोवेल कोरोनावायरस (nCoV) की निगरानी के लिए है। यह घोषणा केरल राज्य में nCoV के एक तीसरे सकारात्मक मामले का पता चलने के बाद की गई थी। समूह के मंत्री (GoM) दैनिक आधार पर स्थिति की समीक्षा करेंगे।

4.   इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेटरिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) की हालिया रिपोर्ट चाइल्डहुड न्यूमोनिया पर वैश्विक मंच से पहले जारी की गई है जो निमोनिया के कारण बच्चों की मौत के बारे में डेटा देता है चाइल्डहुड निमोनिया पर पहला वैश्विक मंच (जनवरी 2020) कहाँ आयोजित किया गया है?
(A). बार्सिलोना, स्पेन
(B).
लंदन, यूनाइटेड किंगडम
(C).
अंकारा, तुर्की
(D).
रोम, इटली
(E).
जिनेवा, स्विट्जरलैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) की चाइल्डहुड निमोनिया की रिपोर्ट 29 से 31 जनवरी तक बार्सिलोना में चाइल्डहुड निमोनिया पर पहला वैश्विक मंच से पहले जारी किया गया है

5.   इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैलुएशन (IHME) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु निमोनिया के कारण होती है?
(A). 9%
(B). 12%
(C). 14%
(D). 18%
(E). 15%
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5 वर्ष से कम आयु के 14% लोगों की मृत्यु मुख्य रूप से निमोनिया के कारण हुई। यह सालाना लगभग 1,27,000 मौतों का कारण है, जहां 2013 में यह आंकड़ा 1,78,000 था।

6.   भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने किस संस्थान के साथ नई दिल्ली में क्लासिक स्वाइन फ़्लू (CSF) कोशिका संरचना का टीका जारी किया जिसकी कीमत 2 रुपये से कम है?
(A). बकरी, मखदूम पर केंद्रीय अनुसंधान संस्थान
(B).
केंद्रीय भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान, अविकानगर, राजस्थान
(C).
भारतीय जैव प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद
(D).
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु
(E).
केन्द्रीय मवेशी अनुसंधान संस्थान, मेरठ
उत्तरः
D
व्याख्याः
क्लासिकल स्वाइन फीवर (CSF) सुअर की सबसे महत्वपूर्ण बीमारियों में से एक है जो उच्च मृत्यु दर का कारण बनता है। वैक्सीन को ICAR और IVRI (भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान) द्वारा विकसित किया गया था जिसे नई दिल्ली में जारी किया गया था। RS.15-25 / – प्रति खुराक से कम के आसपास रु .2 / – की नई CSF वैक्सीन और लैपिनाइज्ड CSF वैक्सीन की खुराक और रु .30 / प्रति खुराक कोरियाई वैक्सीन है।

7.   किस भारतीय संस्थान ने फरवरी 2020 में सार्थक मानव भाषा अंग्रेजी में स्पीच-इम्पेयर्ड ह्यूमन के ब्रेन सिग्नल को परिवर्तित करने के लिए एक नई AI तकनीक विकसित की?
(A). IIT बॉम्बे
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
कलकत्ता
(D). IIT
दिल्ली
(E). IIT
हैदराबाद
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (IIT-M) के शोधकर्ताओं की टीम में विशाल नंदीगाना की अगुवाई में, फ्लूइड प्रणाली प्रयोगशाला में सहायक प्रोफेसर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने सरल मानव भाषा अंग्रेजी में स्पीच-इम्पेयर्ड ह्यूमन के ब्रेन सिग्नल को परिवर्तित करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक विकसित की है।

8.   किस भारतीय कंपनी ने यूरोपीय रक्षा प्रमुख MBDA मिसाइल सिस्टम के साथ मिलकर कोयंबटूर, तमिलनाडु में मिसाइल एकीकरण सुविधा स्थापित की है?
(A). रिलायंस ग्रुप
(B).
टाटा ग्रुप
(C).
लार्सन एंड टर्बो समूह
(D).
अडानी समूह
(E).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड) और यूरोपीय रक्षा प्रमुख MBDA मिसाइल सिस्टम ने कोयम्बटूर, तमिलनाडु (TN) में एक मिसाइल एकीकरण सुविधा स्थापित की है। L & T MBDA मिसाइल सिस्टम (LTMMSL) ने असेंबली, ‘इनर्टइंटीग्रेशन (बिना विस्फोटक) और मिसाइल सबसिस्टम और वेपन लॉन्च सिस्टम का परीक्षण किया है।

9.   भारत की पहली अनमैन्ड कॉम्बैट एरियल व्हीकल (UCAV) के निर्माण के लिए डेफएक्सपो 2020” में इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के साथ एक समझौता करने जा रही मैं कौन सी भारतीय कंपनी है?
(A). टाटा समूह
(B).
महिंद्रा समूह
(C).
रिलायंस इंडस्ट्रीज
(D).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड
(E).
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड
उत्तरः
D
व्याख्याः
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश (UP) में आगामी डेफएक्सपो 2020 में इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के साथ एक साझेदारी संधि पर हस्ताक्षर करेगी, ताकि पहली बार भारत में उन्नत मानवरहित लड़ाकू हवाई वाहन (UCAV) का निर्माण किया जा सके।

10.      हाल ही में (फरवरी 2020) जारी आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर कौन बरकरार रहा?
(A). अजिंक्य रहाणे
(B).
स्टीव स्मिथ
(C).
विराट कोहली
(D).
मार्नसलाबुस्चगने
(E).
चेतेश्वरपुजारा
उत्तरः
C
व्याख्याः
01 फरवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपनी नवीनतम टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग जारी की। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने रैंकिंग में नंबर 1 स्थान बरकरार रखा जबकि भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा 6 वें स्थान पर रहे और भारत के अजिंक्य रहाणे 9 वें स्थान पर खिसक गए। विराट के बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर स्टीवेन स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) और मार्नसलाबुस्चगने (ऑस्ट्रेलिया) थे।

11.      कवि रवींद्रनाथ सिंह, जिन्हें बिप्लब कवि के नाम से जाना जाता है हाल ही में (FEB 2020) ख़बरों में थे वे किस भारतीय राज्य में जन्मे हैं?
(A). असम
(B).
मिजोरम
(C).
ओडिशा
(D).
हिमाचल प्रदेश
(E).
सिक्किम
उत्तरः
C
व्याख्याः
2, फरवरी 2020 को प्रसिद्ध ओडिया कवि और स्वतंत्रता सेनानी, रवीन्द्रनाथ सिंह, 89 वर्ष, का निधन खपुरिया, कटक, ओडिशा में हुआ। उनका जन्म 27 जनवरी 1931 को ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले में हुआ था। उन्हें अपने देशभक्ति लेखन के लिए लोकप्रिय बिप्लब कवि’ (क्रांतिकारी कवि) के रूप में जाना जाता था।

12.      हाल ही में निधन हो चुके डैनियल अरप मोई, पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपति हैं?
(A). केन्या
(B).
जिम्बाब्वे
(C).
युगांडा
(D).
कोमोरोस
(E).
दक्षिण सूडान
उत्तरः
A
व्याख्याः
डैनियल अरप मोई केन्या के पूर्व राष्ट्रपति थे जो एक स्कूल शिक्षक थे और केन्या के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले राष्ट्रपति बने, उनकी उम्र 95 साल थी और उनकी मृत्यु हो गई और एक महीने तक अस्पताल में इलाज भी चला। मोई डेथ की घोषणा केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा ने स्टेट ब्रॉडकास्टर पर एक बयान के साथ की।

13.      नारायण रेड्डी जिनका हाल ही में निधन हो गया, तेलंगाना के किस निर्वाचन क्षेत्र के पूर्व सांसद (सांसद) हैं?
(A). वारंगल
(B).
हैदराबाद
(C).
सिकंदराबाद
(D).
निज़ामाबाद
(E).
पेद्दापल्ली
उत्तरः
D
व्याख्याः
निजामाबाद लोकसभा के पूर्व सांसद (संसद सदस्य), नारायण रेड्डी, वरिष्ठ तेलंगाना आंदोलन के वरिष्ठ वकील, शिक्षाविद और समर्थक, का हैदराबाद, तेलंगाना में 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

14.      यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) द्वारा आयोजित वर्ल्ड कैंसर डे (WCD) हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। 2019-21 के लिए थीम WCD है?
(A). थीम: आई ऍम नो वन कैन
(B).
थीम: आई ऍम आई विल
(C).
थीम: वी कैन आई कैन
(D).
थीम: वी एंड आई विल
(E).
थीम: नॉट बियॉन्ड अस
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व कैंसर दिवस का आयोजन यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC), जिनेवा, स्विट्जरलैंड द्वारा हर साल 4 फरवरी को किया जाता है ताकि कैंसर की रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता बढ़ाई जा सके। विश्व कैंसर दिवस का मुख्य लक्ष्य कैंसर से होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करना है। 2019-21 तक WCD का विषय आई ऍम आई विल होगा। विषय पर प्रकाश डाला गया है कि हम सभी कैंसर से लड़ सकते हैं।

15.      सुप्रीम कोर्ट (SC) ने राज्य के सरकारी उपक्रमों को 4 सप्ताह के भीतर मोबाइल ग्राम न्यायालयों की स्थापना के संबंध में अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया है एससी पीठ का प्रमुख कौन है जिसने आदेश दिया था?
(A).
जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े
(B).
न्यायमूर्ति जस्टिस चेलमेश्वर
(C).
न्यायमूर्ति नथमलपति वेंकटरमण
(D).
जस्टिस इंदिरा बनर्जी
(E).
जस्टिस अनिरुद्ध बोस

उत्तरः
C
व्याख्याः
सुप्रीम कोर्ट (SC) ने न्यायमूर्ति नथमलपति वेंकटरमण की अध्यक्षता में राज्य के सरकारी उपक्रमों को 4 सप्ताह के भीतर 4 सप्ताह के भीतर मोबाइल ग्राम न्यायालयों की स्थापना के संबंध में अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया है इसने उच्च न्यायालयों (HC) को मामले पर संबंधित विभाग के साथ परामर्श में तेजी लाने के लिए भी कहा।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved