Current Affairs (February-2020) Part-33

Current Affairs (Part-33)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने ESPN वार्षिक पुरस्कार 2019 में स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ ईयर (फीमेल) पुरस्कार जीता है?
(A). पीवी सिंधु
(B).
दुती चंद
(C).
कोनेरू हम्पी
(D).
मानसी जोशी
(E).
मनु भाकर

उत्तरः

A

व्याख्याः

        एंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग नेटवर्क (ESPN) मल्टी-स्पोर्ट एनुअल अवार्ड्स 2019 ने पीवी सिंधु को लगातार तीसरी बार स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ ईयर 2019 ’ महिला पुरस्कार देने की घोषणा की। पीवी सिंधु (बैडमिंटन) ने विश्व चैम्पियनशिप 2019 में स्वर्ण पदक जीता। वह विश्व चैम्पियनशिप प्राप्त करने वाली पहली भारतीय हैं।

पुरस्कार श्रेणी

विजेता का नाम

खेल का नाम

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

बलबीर सिंह सीनियर

हॉकी

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ ईयर (महिला)

पीवी सिंधु

बैडमिंटन

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ ईयर (पुरुष)

सौरभ चौधरी

शूटिंग

वर्ष की वापसी

कोनेरू हम्पी

शतरंज

वर्ष के उभरते खिलाड़ी

दीपक पुनिया

कुश्ती

वर्ष की टीम

मनु भाकर – सौरभ चौधरी

शूटिंग

वर्ष का पैरा-एथलीट वर्ष के अंतर से अलग-थलग

मानसी जोशी

एथलीट

पल पल

पीवी सिंधु

बैडमिंटन

करेज अवार्ड

दुती चंद

Spinter

वर्ष के कोच

पुलेला गोपीचंद

बैडमिंटन

करेज अवार्ड

दुती चंद

Spinter

वर्ष के कोच

पुलेला गोपीचंद

बैडमिंटन


2.   उस भारतीय का नाम बताइये जिसने पत्रकारिता में में उनके योगदान के लिए एएफपी के केट वेब पुरस्कार 2019 जीता है?
(A). रामनाथ गोयनका
(B).
रवीश कुमार
(C).
अहमर खान
(D).
असदहशीम
(E).
कविता राव

उत्तरः

C

व्याख्याः

27 वर्षीय भारतीय फ्रीलांस रिपोर्टर अहमर खान को कश्मीर में भारत सरकार के द्वारा अनुच्छेद 370 को रद्द करते हुए कश्मीर में लोग कैसे प्रभावित हुए, इस पर लिखित रिपोर्ट, वीडियो की उनकी श्रृंखला के लिए 2019 केट वेब पुरस्कार के विजेता के रूप में एग्नेस फ्रांस- प्रेस द्वारा घोषित किया गया था।


3.   किसे भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आदर्श विधान सभा अध्यक्ष / आदर्श विधान परिषद सभापति पुरस्कार 2019 प्रस्तुत किया?
(A). पुरुषोत्तम दास टंडन
(B).
पी रामकृष्णन
(C).
डीएच शंकरमूर्ति
(D).
बमन बनर्जी
(E).
पी धनपाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू ने 4 दिवसीय भारतीय छात्र संसद 20 से 23 फरवरी 2020 तक विज्ञान भवन, नई दिल्ली, भारत में आयोजित समारोह के 10 वें संस्करण के उद्घाटन के दौरान केरल विधानसभा के अध्यक्ष श्री पी रामकृष्णन को आदर्श विधान सभा अध्यक्ष / आदर्श विधान परिषद के सभापति पुरस्कार 2019 को प्रस्तुत किया।


4.   मुंबई में आयोजित -गवर्नेंस (23 फरवरी 2020) के 23 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में नागरिक केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता में भारत के किस ग्राहक शिकायत पोर्टल ने राष्ट्रीय -गवर्नेंस अवार्ड्स की श्रेणी- II के तहत सिल्वर अवार्ड जीता है?
(A). शगुन
(B).
इन्स्योर
(C).
समाधान
(D).
रेलमदद
(E).
जन सूचना

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुंबई में आयोजित -गवर्नेंस (23 फरवरी 2020) के 23 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में नागरिक केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता में भारतीय रेलवे के शिकायत निवारण पोर्टल, रेलमदद को राष्ट्रीय -गवर्नेंस अवार्ड्स की श्रेणी- II के तहत सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।


5.   स्थायी खाद्य समाधानों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार (न्यू कर्ट बर्गफोर्स फाउंडेशन द्वारा बनाया गया) क्या है?
(A). स्वादिष्ट भोजन पुरस्कार
(B).
स्वस्थ भोजन पुरस्कार
(C).
स्थायी खाद्य पुरस्कार
(D).
जैविक खाद्य पुरस्कार
(E).
फूड प्लैनेट प्राइज

उत्तरः

E

व्याख्याः

न्यू कर्ट बर्गफोर्स फाउंडेशन ने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में टिकाऊ खाद्य समाधानों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार बनाया। पुरस्कार का नाम फूड प्लैनेट प्राइज है और यह 1 मिलियन का है। जूरी पुरस्कार की अध्यक्षता पॉट्सडैम इंस्टिट्यूट फॉर क्लाइमेट रिसर्च के निदेशक जोहन रॉक्सट्रॉम द्वारा की जाएगी। पुरुष्कारों को 2 श्रेणियों में दिया जायगा जो इस प्रकार हैं -एक सतत खाद्य पदार्थों के लिए एक मौजूदा स्केलेबल समाधानके लिए और दूसरा वैश्विक खाद्य क्षेत्र परिवर्तन के लिए अभिनव पहल के लिए दिया जायेगा


6.   12-सदस्यीय प्रौद्योगिकी समूहके गठन प्रस्ताव को कैबिनेट ने 19 फरवरी, 2020 को मंजूरी दी थी प्रौद्योगिकी समूहका प्रमुख कौन है?
(A). के विजयराघवन
(B).
नृपेन्द्रमिस्रा
(C).
पीके सिन्हा
(D).
अजीतडॉवल
(E).
सुरजीत दत्ता

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार (GoI), प्रोफेसर के विजयराघवन की अध्यक्षता में 12-सदस्यीय प्रौद्योगिकी समूहके गठन को मंजूरी दी है इस समूह के काम के 3 प्रमुख स्तंभों में नीति, खरीद और अनुसंधान एवं विकास (अनुसंधान एवं विकास) प्रस्तावों पर समर्थन शामिल होगा। यह प्रौद्योगिकी समूह सरकार को नवीनतम तकनीकों के बारे में बेहतर सुझाव देगा


7.   भारतीय संस्थान का नाम बताइए, जो कि नेचर रैंकिंग इंडेक्स 2020 (01 दिसंबर, 2018 से 30 नवंबर, 2019 तक कुल अनुसंधान उत्पादन के आधार पर) में भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान पर है?
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT-B)
(B).
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)
(C).
भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER)
(D).
भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC)
(E).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)

उत्तरः

E

व्याख्याः

      वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)  नेचर रैंकिंग इंडेक्स 2020 (01 दिसंबर, 2018 से 30 नवंबर, 2019 तक कुल अनुसंधान उत्पादन के आधार पर) में भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान पर है।
रैंक, शेयर और गणना

पद

संस्थान

गणना ()

शेयर प्रतिशत (SP)

1

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)

142

87.74

2

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC)

211

83.61

3

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)

232

62.18


8.   SBI कार्ड 3 नए रिटेल एल सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (जैसे- लाइफस्टाइल होम सेंटर SBI कार्ड, मैक्स SBI कार्ड और स्पर SBI कार्ड) लॉन्च करने के लिए लैंडमार्क समूह के साथ जुड़ गया है SBI कार्ड का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बेंगलुरु, कर्नाटक
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
चेन्नई, तमिलनाडु
(D).
गुड़गांव, हरियाणा
(E).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) कार्ड्स एंड पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (जिसे पहले SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), भारत में एक भुगतान समाधान प्रदाता, ने लैंडमार्क ग्रुप, सबसे बड़े खुदरा और आतिथ्य संगठनों में से एक के साथ 3 नए रिटेल एल सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (जैसे लाइफस्टाइल होम सेंटर SBI कार्ड, मैक्स SBI कार्ड और स्पर SBI कार्ड) लांच करने के लिए साझेदारी में प्रवेश किया है, रिटेल को- SBI कार्ड का मुख्यालय हरियाणा के गुड़गांव में स्थित है


9.   हाल ही में (2020 फरवरी) नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने एक नया घोंघा प्रजातियों की खोज की है। घोंघा प्रजाति किसके नाम पर थी?
(A). सचिन तेंदुलकर
(B).
दिव्यमलौम
(C).
मलाला यूसुफजई
(D).
ग्रेटा थुनबर्ग
(E).
डोनाल्ड ट्रम्प

उत्तरः

D

व्याख्याः

नीदरलैंड्स के लीडेन में स्थित जैव विविधता पर एक शोध केंद्र नेचुरल बायोडायवर्सिटी सेंटर के वैज्ञानिकों के एक समूह ने भूमि घोंघा की एक नई प्रजाति की खोज की है और इसे युवा स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग के सम्मान में ” Craspedotropis gretathunbergae ” नाम दिया है।


10.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस देश से $ 2.6 बिलियन मूल्य के 24 सिकोरस्की MH-60 सी हॉक मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
रूस
(D).
इज़राइल
(E).
ईरान

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय नौसेना के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से बहु-भूमिका हेलीकाप्टर 24 सिकोरस्की MH-60 सी हॉक मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर की खरीद को अमरीकी डालर 2.6 अरब (लगभग Rs.1871 करोड़ रुपए) की कीमत में मंजूरी दी है


11.      HRMS ऐप को भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया था जो CRIS (सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम) द्वारा डिज़ाइन किया गया था HRMS में ‘R’ को दर्शाता है?
(A). संसाधन
(B).
रजिस्टर
(C).
प्राप्त करें
(D).
इनाम
(E).
निवारण

उत्तरः

A

व्याख्याः

श्री विनोद कुमार यादव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, ने HRMS (मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली) मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) लॉन्च किया, जिसके माध्यम से भारतीय रेलवे के सभी कर्मचारी अपनी सेवाओं से संबंधित डेटा को देख और एक्सेस कर सकते हैं। एप्लिकेशन को CRIS (सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था।


12.      प्रज्ञान ओझा जिन्होंने हाल ही में (फरवरी 2020) सेवानिवृत्ति की घोषणा की, किस खेल से संबंधित है?
(A).
बैडमिंटन
(B).
कुश्ती
(C).
हॉकी
(D).
क्रिकेट
(E).
शूटिंग

उत्तरः

D

व्याख्याः

बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने ट्विटर पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बारे में ट्वीट किया। 33 वर्षीय इस खिलाड़ी के पास पेशेवर क्रिकेट में 16 साल का अनुभव है। ओडिशा के भुवनेश्वर के रहने वाले हैं। उन्होंने 108 मैच खेले, 84 8रन बनाए और 424 विकेट लिए


13.      फरवरी 2020 में निधन होने वाले अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर कंप्यूटर के किस फ़ंक्शन / कमांड के आविष्कारक हैं?
(A). डिलीट
(B).
कट-कॉपी-पेस्ट
(C).
शटडाउन
(D).
प्रिंट दस्तावेज़
(E).
अनडू

उत्तरः

B

व्याख्याः

लॉरेंस गॉर्डन टेस्लर को लैरी टेस्लर के रूप में जाना जाता है, जो एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे, जिन्होंने मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन के क्षेत्र में काम किया था और 1973 में कंप्यूटरों के लिए कॉपी-कट-पेस्ट कार्यों के आविष्कारक थे उनका 74 साल की उम्र में निधन हो गया है।


14.      अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (IMLD) 21 फरवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। IMLD 2020 का विषय है?
(A). थीम: ” ” स्वदेशी भाषाओं का विकास
(B).
थीम: भाषा के आधार पर कोई भेदभाव नहीं
(C).
थीम: बहुभाषी शिक्षा के माध्यम से सतत फ्यूचर्स की ओर
(D).
थीम: बिना सीमाओं के भाषाएँ
(E).
थीम: शिक्षा की गुणवत्ता शिक्षा, भाषा (शिक्षा) और सीखने के परिणाम

उत्तरः

D

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (IMLD) 21 फरवरी को 2000 से यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र, शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) के विश्वव्यापी पालन के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है यह दिन भाषाई, सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता पैदा करता है और भारत में इस दिन को मातृभाषा के रूप में मनाया जाता है थीम: बिना सीमाओं की भाषाएं हैं


15.      शिपिंग के लिए राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारत के पहले फ्लोटिंग जेटी का उद्घाटन किस भारतीय राज्य में किया है?
(A). गुजरात
(B).
महाराष्ट्र
(C).
गोवा
(D).
कर्नाटक
(E).
केरल

उत्तरः

C

व्याख्याः

शिपिंग के लिए राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंडोवी नदी के तट पर भारत के पहले फ्लोटिंग जेटी का उद्घाटन का उद्घाटन किया और वास्को, गोवा में एक क्रूज टर्मिनल पर एक आव्रजन सुविधा कार्यालय का भी उद्घाटन किया


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved