Current Affairs (February-2020) Part-34

Current Affairs (Part-34)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   MSME मंत्रालय ने मंत्रालय की योजनाओं और गतिविधियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम (NLAP) 2020 शुरू किया है। वर्तमान MSME मंत्री कौन है?
(A). रविशंकर प्रसाद
(B).
नितिन जयराम गडकरी
(C).
सदानंद गौड़ा
(D).
प्रकाश जावड़ेकर
(E).
रामविलासपासवान

उत्तरः

B

व्याख्याः

17, फ़रवरी 2020 से 28 फ़रवरी 2020 तक सूक्ष्म, लघु और मद्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय ने एक राष्ट्रीय स्तर का जागरूकता कार्यक्रम (NLAP) 2020 की शुरूआत की है MSME के लिए यूनियन मंत्री नितिन गडकरी हैं


2.   2-दिवसीय पहले भारत-बंगला पर्यटन उत्सव (20-21, 2020) कहाँ आयोजित किया गया?
(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश
(C).
दिसपुर, असम
(D).
अगरतला, त्रिपुरा
(E).
इंफाल, मणिपुर

उत्तरः

D

व्याख्याः

पहली बार 2 दिन लंबे भारत-बंगला पर्यटन उत्सव (20-21, 2020) को उज्जयंता पैलेस त्रिपुरा में त्रिपुरा पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया


3.   केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में नए सेना मुख्यालय भवन की नींव रखी। नए सेना मुख्यालय को _________ नाम दिया गया है?
(A). स्वराजभवन
(B).
शास्त्रीभवन
(C).
थलसेनाभवन
(D).
वायु भवन
(E).
नौसेनभान

उत्तरः

C

व्याख्याः

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में सेना मुख्यालय के नए भवन थलसेना भवनका शिलान्यास किया। सेना मुख्यालय वर्तमान में रायसीना हिल, दिल्ली में प्रतिष्ठित दक्षिण ब्लॉक में स्थित है।


4.   किस केंद्रीय मंत्रालय ने पारसी समुदाय की जनसंख्या बढ़ाने के उद्देश्य से जियो पारसी योजना चलाई?
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(D).
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
(E).
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री, मुख्तार अब्बास नकवी के अनुसार, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1992 के तहत एक अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदाय पारसी (पारसी) की आबादी वर्ष 2013 के बाद 233 से बढ़ गई, जब सरकार ने जियो पारसी योजना शुरू की


5.   आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार, 25 जून 2020 तक अपनी स्थिति बढ़ाने के लिए पिछड़े शहरों (बहन शहर के रूप में) के लिए 100 दिन की चुनौती में चंडीगढ़ के साथ जोड़ी गई स्मार्ट सिटी मिशन में किस शहर को शीर्ष स्थान दिया गया है?
(A). अहमदाबाद
(B).
नागपुर
(C).
तिरुपुर
(D).
रांची
(E).
भोपाल

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्र सरकार 20-20 मॉडल लेकर आई है, जिसके अनुसार शीर्ष 20 शहरों को निचले 20 शहरों के साथ जोड़ा जाएगा। इस मिशन को सफल तरीके से लागू करने के लिए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने पिछड़े शहरों के लिए 25 जून 2020 तक स्मार्ट सिटीज मिशन की 5 वीं वर्षगांठ पर अपनी स्थिति बढ़ाने के लिए 100 दिन की चुनौती दी है। शीर्ष अहमदाबाद को चंडीगढ़ के साथ जोड़ा गया है जो 81 वें स्थान पर है 96 वें स्थान पर पोर्ट ब्लेयर को नागपुर दिया गया है, जसकी रैंक 2 है।


6.   जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली (फरवरी 2020) में आयोजित महिला उद्यमियों के लिए राष्ट्रीय जैविक खाद्य उत्सव त्योहार का विषय क्या है?
(A). स्वस्थ भोजन, जैविक भोजन
(B).
जैविक बाजार, भविष्य का कृषि विकास
(C).
महिला उद्यमियों के लिए जैविक बाजार
(D).
महिलाओं के लिए अच्छा; भारत के लिए अच्छा; आपके लिए अच्छा हैं
(E).
भारत के ऑर्गेनिक मार्केट पोटेंशियल को उजागर करें

उत्तरः

E

व्याख्याः

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में महिला उद्यमियों के लिए राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव का उद्घाटन किया। इस उत्सव का विषय भारत के ऑर्गेनिक मार्केट पोटेंशियल को उजागर करेंहै।


7.   उस रेलवे स्टेशन का नाम बताइए, जहां भारतीय रेलवे स्टेशनों के विकास निगम (IRSDC) ने फिट इंडियापहल के तहत स्टेशन में भारत की पहली स्क्वाट मशीन स्थापित की है?
(A). छत्रपतिशिवजी टर्मिनस
(B).
हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन
(C).
तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन
(D).
आनंदविहार रेलवे स्टेशन
(E).
चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली फिट इंडियापहल को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय रेलवे स्टेशनों के विकास निगम (IRSDC) ने दिल्ली के आनंदविहार रेलवे स्टेशन पर एक भारत की पहली स्क्वाट मशीन स्थापित की है, जहाँ एक व्यक्ति जो 3 मिनट में 30 स्क्वैट्स करता है (या 180 सेकंड) को मुफ्त में एक प्लेटफ़ॉर्म टिकट मिलेगा।


8.   किस भारतीय राज्य सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए (राज्य बजट में) समृद्धि कृषि नीती -2020’ का प्रस्ताव किया है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
तेलंगाना
(C).
हरियाणा
(D).
पंजाब
(E).
ओडिशा

उत्तरः

E

व्याख्याः

ओडिशा वित्त मंत्री निरंजन पुजारी के साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 1.5 लाख करोड़ रुपये के लिए वार्षिक बजट 2020-21 प्रस्तुत किया, के वर्ष 2019-20 में 1.39 लाख करोड़ था। बजट को पेपरलेस ग्रीन बजटकहा गया है यह पहल 5T कार्रवाई के तहत 75 लाख पन्नों की छपाई को कम करने की योजना बनाई गई है ताकि लगभग 1000 पेड़ों को बचाया जा सके। किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए समृद्धि कृषि निति -2020’ प्रस्तावित की गई है।


9.   किस भारतीय राज्य सरकार ने किसानों को सस्ती भोजन (10 रुपये प्रति प्लेट) प्रदान करने के लिए अटल किसान मजदूर कैंटीन शुरू की है?
(A). ओडिशा
(B).
हरियाणा
(C).
पंजाब
(D).
कर्नाटक
(E).
गुजरात

उत्तरः

B

व्याख्याः

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अनुसार राज्य सरकार राज्य भर में मंडियों और चीनी मिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर) सस्ते भोजन प्रदान करने के लिए किसानों और मजदूरों को 10 रुपये प्रति प्लेट की रियायती दर पर खोलेगी


10.      फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने घोषणा की है, पाकिस्तान अगले 4 महीनों तक ग्रे लिस्ट में रहेगा FATF का मुख्यालय स्थित है?
(A). न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
बीजिंग, चीन
(C).
पेरिस, फ्रांस
(D).
लंदन, यूनाइटेड किंगडम
(E).
वियना, ऑस्ट्रिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF), जो एक संगठन है जो अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के वित्तपोषण की निगरानी करता है, ने पाकिस्तान को 4 महीने का विस्तार दिया और मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के वित्तपोषण से निपटने में अपनी विफलता के लिए कार्रवाई की चेतावनी दी।


11.      वित्तीय समावेशन (2019-2024) के लिए RBI की 5-वर्षीय राष्ट्रीय रणनीति के अनुसार, सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री (PCR) _______ द्वारा पूरी तरह से संचालित की गई है?
(A). मार्च 2020
(B).
जनवरी 2021
(C).
अप्रैल 2021
(D).
मार्च 2022
(E).
जुलाई 2022

उत्तरः

D

व्याख्याः

ग्राहकों के बीच वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने और किफायती तरीके से औपचारिक वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय समावेशन (NSFI) 2019-24 के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति जारी की है। रणनीति RBI की वित्तीय समावेशन सलाहकार समिति (FIAC) द्वारा तैयार की गई है रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2022 तक सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री (PCR) को पूरी तरह से चालू किया जाना है।


12.      भारतीय रिजर्व बैंक के 5 साल की राष्ट्रीय रणनीति के रूप में वित्तीय समावेशन (2019-2024) के लिए, हर वयस्क जिसने प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) द्वारा दाखिला लिया के तहत को एक बीमा योजना और पेंशन योजना के तहत ____ तक नामांकित किया जाना चाहिए?
(A). जून 2021
(B).
जून 2020
(C).
अप्रैल 2020
(D).
मार्च 2020
(E).
मार्च 2021

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक के 5 साल की राष्ट्रीय रणनीति के रूप में वित्तीय समावेशन (2019-2024) के लिए, हर वयस्क जिसने प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) द्वारा दाखिला लिया के तहत को एक बीमा योजना और पेंशन योजना के तहत मार्च 2020 तक नामांकित किया जाना चाहिए।


13.      विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार डिलीवरिंग रोड सेफ्टी इन इंडियाशीर्षक से भारत में आधी सड़क दुर्घटना के लिए अतिरिक्त अनुमानित लागत निवेश की क्या आवश्यकता है?
(A). $ 98 बिलियन
(B). $ 11 9
बिलियन
(C). $ 9 1
बिलियन
(D). $ 109
बिलियन
(E). $ 1 13
बिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व बैंक द्वारा भारत में डेलीवरिंग रोड सेफ्टी की रिपोर्ट को सम्मेलन के दौरान जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि भारत को अपने सड़क दुर्घटना के घातक परिणाम को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा में अनुमानित $ 109 बिलियन का निवेश करने की आवश्यकता है। इससे प्रतिवर्ष GDP के 3.7% के बराबर आर्थिक लाभ होगा।


14.      नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAR) के अनुसार वर्ष 2019-20 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) क्या है?
(A). 5%
(B). 4.6%
(C). 5.1%
(D). 4.9%
(E). 5.6%

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER), नई दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी थिंक ऑफ इकोनॉमिक्स, ने अनुमान लगाया है कि भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 4.9% होगी, जो नेशनल स्टेटिस्टिकल ऑफिस (NSO) के 5% से कम है। .NCAER ने अनुमान लगाया है कि वर्ष 2020-21 में देश की विकास दर 5.6% हो सकती है।


15.      स्वीडन के रिकबैंक (सेंट्रल बैंक) ने _________ नामक दुनिया के पहले सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है?
(A). -रूपिया
(B).
-रिंगित
(C).
-क्रोन
(D).
-क्रो
(E).
-वोन

उत्तरः

D

व्याख्याः

स्वीडन के केंद्रीय बैंक रिकबैंक (या बस रिकबैंक) ने मुद्रा के अपने डिजिटल संस्करण -क्रोना का परीक्षण करना शुरू कर दिया था। अगर यह साल भर चलने वाला पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा, तो इससे दुनिया की पहली केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) का निर्माण होगा।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved