Current Affairs (February-2020) Part-35

Current Affairs (Part-35)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में (फरवरी 2020), किस देश के साथ भारतीय मूल के राज्य श्रमिकों के लिए वृक्षारोपण स्कूलों में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए भारत ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). नेपाल
(B).
श्रीलंका
(C).
बांग्लादेश
(D).
भूटान
(E).
म्यांमार

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत और श्रीलंका ने भारतीय मूल के संपत्ति श्रमिकों के लिए वृक्षारोपण स्कूलों में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं।


2.   USIBC (US इंडिया बिजनेस काउंसिल) के वैश्विक निदेशक मंडल (फरवरी 2020) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). महेश पलाशीकर
(B).
निशाबिसवाल
(C).
प्रकाश एच मेहता
(D).
आशुखुल्लर
(E).
विजय आडवाणी

उत्तरः

E

व्याख्याः

US-इंडिया बिजनेस काउंसिल (US-IBC) ने विजय आडवाणी को अपने वैश्विक निदेशक मंडल का नया अध्यक्ष नियुक्त किया USआईबीसी संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और इंडो-पैसिफिक में शीर्ष वैश्विक कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है।


3.   किस भारतीय कंपनी / फर्म ने ब्रिक्स सीसीआई के वार्षिक प्रत्यक्ष कर शिखर सम्मेलन और पुरस्कार 2020 के द्वितीय संस्करण में सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस डायरेक्ट टैक्स टीम ऑफ ईयर पुरस्कार जीता है?
(A). अमारा राजा समूह
(B).
टीवीएस ग्रुप
(C).
धरमपाल सत्यपाल ग्रुप
(D).
अवंता ग्रुप
(E).
आदित्य बिड़ला ग्रुप

उत्तरः

C

व्याख्याः

ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (CCI) ने अक्रोमिक प्वाइंट के साथ मिलकर वार्षिक प्रत्यक्ष कर शिखर सम्मेलन और पुरस्कार 2020 के दूसरे संस्करण का आयोजन किया जो एक अंतरराष्ट्रीय परामर्श फर्म है। इसका उद्देश्य प्रत्यक्ष कर और इसके निहितार्थों से संबंधित मुद्दों को हल करना है। धरमपालसत्यपाल लिमिटेड ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस डायरेक्ट टैक्स टीम के लिए पुरस्कार जीता।


4.   मनोज कुमार जो हाल ही में (फरवरी 2020) समाचार में हैं, _______ है?
(A). अभिनेता
(B).
पर्यावरणविद
(C).
पत्रकार
(D).
संगीतकार
(E).
कानून निर्माता

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रसिद्ध अभिनेता मनोज कुमार 82 वर्ष को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के माध्यम से, देशभक्ति, सामाजिक और सांस्कृतिक भावनाओं को उजागर करने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स (WBR) लंदन द्वारा WBR गोल्डन युग के साथ सम्मानित किया गया है


5.   शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की 9 वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ समूह की बैठक किस देश में आयोजित की गई (फरवरी 19-20, 2020)?
(A). नई दिल्ली, भारत
(B).
बीजिंग, चीन
(C).
मास्को, रूस
(D).
इस्लामाबाद, पाकिस्तान
(E).
नूर- सुल्तान, कजाकिस्तान

उत्तरः

D

व्याख्याः

शंघाई सहयोग संगठन (शंघाई सहयोग संगठन) की दो दिवसीय 9 वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ कार्यदल (EWG) की बैठक SCO सदस्य राज्यों और क्षेत्रीय सुरक्षा के बीच सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए 19 फरवरी से 20 फरवरी तक इस्लामाबाद, पाकिस्तान में आयोजित की गई थी।


6.   अचीविंग ग्लोबल गोल्स 2030 थीम के साथ सड़क सुरक्षा पर 3rd वैश्विक मंत्रिस्तरीय सम्मेलन का आयोजन कहाँ हुआ?
(A). स्टॉकहोम, स्वीडन
(B).
ओस्लो, नॉर्वे
(C).
बर्लिन, जर्मनी
(D).
हेग, नीदरलैंड
(E).
लंदन, यूनाइटेड किंगडम

उत्तरः

A

व्याख्याः

सड़क सुरक्षा पर 3rd वैश्विक मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 19-20 फरवरी, 2020 को स्वीडन के स्टॉकहोम में आयोजित किया गया था। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से स्वीडन सरकार द्वारा आयोजित किया गया था


7.   IRCTC की चैटबोट सेवा का नाम बताइए, जिसे हिंदी भाषा में अपग्रेड करके रेलवे ग्राहकों (पहले केवल अंग्रेजी भाषा में) के साथ जोड़ा गया है?
(A). RAIL DRISHTI
(B). ASKDISHA
(C). Railway Buddy
(D). ASKYOU
(E). ASKME

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने ग्राहक सेवाओं को बढ़ाने और -टिकट साइट (www.irctc.co.in) में ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए आवाज के साथ-साथ टेक्स्ट द्वारा ASKDISHA (डिजिटल इंटरैक्शन टू सीक सहायता) को हिंदी भाषा में अपग्रेड किया है ASKDISHA चैटबोट को शुरू में अंग्रेजी भाषा में लॉन्च किया गया था।


8.   हॉकी खिलाड़ी एलेक्स डैनसन-बेनेट ने हाल ही में (फरवरी 2020) खेल से संन्यास की घोषणा किस देश से की है?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
जर्मनी
(C).
ग्रेट ब्रिटेन
(D).
अर्जेंटीना
(E).
नीदरलैंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

ग्रेट ब्रिटेन महिला क्षेत्र की हॉकी कप्तान एलेक्स डैनसन-बेनेट, 34 वर्ष, ने सिर में चोट के कारण खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।


9.   उस देश का नाम बताइए जो AIBA (इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन) वर्ल्ड कप 2020 के नए संस्करण की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). रूस
(B).
चिली
(C).
कजाकिस्तान
(D).
क्यूबा
(E).
मेक्सिको

उत्तरः

A

व्याख्याः

AIBA (इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन) टीम वर्ल्ड कप 2020 के नए प्रारूप की मेजबानी करने वाला रूस पहला देश होगा, जिसे AIBA के कार्यकारी समिति के सदस्यों द्वारा बुडापेस्ट, हंगरी, यूरोप में हुई बैठक में अनुमोदित किया गया था बॉक्सिंग टूर्नामेंट शांति के लिए मुक्केबाजीके आदर्श वाक्य के तहत द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75 वीं वर्षगांठ के साथ होगा।


10.      भारतीय फुटबॉल क्लब का नाम बताइए, जो AFC (एशियन फुटबॉल क्लब) चैंपियन लीग (2021 संस्करण) के ग्रुप स्टेज के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला इंडियन क्लब बन गया है?
(A). मोहन बागान .सी.
(B).
बेंगलुरु FC
(C).
चेन्नईयिन FC
(D).
FC गोवा
(E).
FC पुणे शहर

उत्तरः

D

व्याख्याः

FC गोवा, एक भारतीय पेशेवर फुटबॉल क्लब (FC) ने भारतीय फुटबॉल में नया इतिहास रचा है जब उसने जमशेदपुर FC को एक इंडियन सुपर लीग (ISC 2019-20) में हराया था और AFC (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) चैंपियंस लीग 2021 ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करने वाला पहला भारतीय क्लब बन गया


11.      विश्व विचार दिवस 2020 का थीम विविधता, समानता और समावेशहै। विश्व विचार दिवस हर साल मनाया जाता है?
(A). 24 फरवरी
(B). 19
फरवरी
(C). 18
फरवरी
(D). 22
फरवरी
(E). 21
फरवरी

उत्तरः

D

व्याख्याः

हर साल 22 फरवरी को 150 देशों के गर्ल स्काउट्स और गर्ल गाइड्स विश्व विचार दिवस मनाते हैं। विश्व विचार दिवस 2020 का विषय विविधता, समानता और समावेशहै। यह दिवस स्काउटिंग और मार्गदर्शक संस्थापक लॉर्ड बैडेन-पॉवेल और उनकी पत्नी लेडी ओलेव बेडेन-पॉवेल की स्मृति में मनाया जाता है


12.      किस भारतीय मंत्रालय ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रीय रुर्बन मिशन 2016 में शुरू किया है?
(A). आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
(B).
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
ग्रामीण विकास मंत्रालय
(E).
उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास मंत्रालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

श्यामा प्रसाद मुखर्जी नेशनल रूर्बन मिशन (SPMRM) के लॉन्च की 4 वीं वर्षगांठ 21 फरवरी 2016 को मनाई गई है मिशन ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य स्थानीय स्तर पर आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है बुनियादी सेवाओं को बढ़ाने और अच्छी तरह से संगठित ग्रामीण समूहों का निर्माण करके इन ग्रामीण समूहों के व्यापक परिवर्तन लाना है


13.      भारतीय एयरपोर्ट का नाम बताइए, जो कृषि और फार्मा उत्पादों (फरवरी 2020) को स्टोर और प्रोसेस करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एक्सपोर्ट कोल्ड जोनहै?
(A). सरदारवल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अहमदाबाद
(B).
छत्रपतिशिवजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मुंबई
(C).
लोकप्रियागोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी
(D).
केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कर्नाटक
(E).
वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पोर्ट ब्लेयर

उत्तरः

B

व्याख्याः

जीवीके के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम एंड एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के एक संयुक्त उपक्रम (JV) के मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) ने छत्रपतिशिवजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट ने कृषि और फार्मा उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण के लिए क्षेत्र दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट-आधारित तापमान-नियंत्रित सुविधा, ‘एक्सपोर्ट कोल्ड जोनबनाया है।


14.      किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने डायल 112 को पुलिस, चिकित्सा और अग्नि आपात (फरवरी 2020) के लिए एकीकृत संख्या के रूप में संचालित किया है?
(A). मणिपुर
(B).
ओडिशा
(C).
गोवा
(D).
तेलंगाना
(E).
केरल

उत्तरः

E

व्याख्याः

केरल पुलिस ने संचालित डायल 112 (पुलिस 100 के समेकन), आग (101), स्वास्थ्य (108) आपात स्थिति में नागरिकों के लिए गृह मंत्रालय द्वारा शुरू इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS) अखिल भारत नंबर शुरू किये हैं। राज्य ने सभी 19 पुलिस जिलों में पुलिस, चिकित्सा और आग की आपात स्थितियों और महिला हेल्पलाइन के लिए एकीकृत आपातकालीन नंबर लॉन्च किया।


15.      किस योजना के तहत सरकार ने किसानों के लिए कृषि इनपुट लागत और घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए 50, 580 करोड़ (फरवरी 2020 तक) का भुगतान किया है?
(A). प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना (PMFBY)
(B).
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY)
(C).
ग्रामीण भण्डारण योजना योजना
(D).
परंपरागत कृषि विकास योजना (PKVY)
(E).
प्रधान मंत्री सम्मान निधि (PM -KISAN)

उत्तरः

E

व्याख्याः

केंद्र ने कहा किप्रधान मंत्री सम्मान निधि (PM -KISAN)योजना (24 फरवरी, 2019 को शुरू) के तहत किसानों को 50, 850 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। यह योजना कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय नरेंद्र सिंह तोमर ने PM -KISAN मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य योजना की पहुंच को व्यापक बनाना है। योजना के तहत किसानों को कृषि इनपुट लागत और घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए 3 बराबर किस्तों में 6000रु दिए गए हैं


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved