Current Affairs (February-2020) Part-36

Current Affairs (Part-36)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय राज्य सरकार ने छात्रों के छात्रावास और मेस के खर्च को संभालने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जगनन्ना वस्ति दीवना योजना शुरू की है?
(A). तमिलनाडु
(B).
ओडिशा
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तेलंगाना
(E).
कर्नाटक

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने विजयनगरम जिले में जगनन्ना वस्ति दीवना नामक एक शैक्षिक योजना शुरू की है इस योजना के तहत, छात्रावास और मेस के खर्च को संभालने के लिए ITI, पॉलिटेक्निक, यूजी और पीजी शिक्षा पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों को 2, 300 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।


2.   राजलक्ष्मी सिंह देव किस भारतीय खेल महासंघ (फरवरी 2020) के अध्यक्ष के रूप में चुने गए?
(A). बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया
(B).
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया
(C).
बॉल बैडमिंटन फेडरेशन ऑफ इंडिया
(D).
एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया
(E).
रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया

उत्तरः

E

व्याख्याः

हैदराबाद, तेलंगाना में सफल चुनाव संपन्न होने के बाद राजलक्ष्मी सिंह देव को RFI (रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) के अध्यक्ष और एमवी श्रीराम को RFI के महासचिव के रूप में चुना गया। चुनाव भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) पर्यवेक्षक के गोविंदराज के तहत आयोजित किया गया था


3.   सुश्री पद्मजा को किस देश में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता दी गई है?
(A). साइप्रस गणराज्य
(B).
न्यू कैलेडोनिया
(C).
सेंट क्रिस्टोफर और नेविस
(D).
कांगो गणराज्य
(E).
वानुअतु गणराज्य

उत्तरः

E

व्याख्याः

सुश्री पद्मजा, वर्तमान में फिजी गणराज्य में भारत की उच्चायुक्त हैं, उन्हें सुवा में निवास के साथ, वानुआतु गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता प्राप्त है


4.   उस बॉलीवुड अभिनेता का नाम बताइए, जिन्होंने दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2020 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है जो मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया?
(A). शाहरुख खान
(B).
ऋतिक रोशन
(C).
सलमान खान
(D).
अक्षय कुमार
(E).
आमिर खान

उत्तरः

B

व्याख्याः

   दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह पुरस्कार 2020 मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया। ऋतिक रोशन को फिल्म सुपर 30” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

पुरस्कारों की श्रेणी

विजेताओं

सर्वश्रेष्ठ फिल्म

सुपर 30

श्रेष्ठ अभिनेता

ऋतिक रोशन

मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्टर

किच्छा सुदीप

टेलीविजन श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

धीरज धूपर

टेलीविजन में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

दिव्यांका त्रिपाठी

सबसे पसंदीदा टेलीविजन अभिनेता

हर्षद चोपड़ा

टेलीविज़न सीरीज़ में सबसे पसंदीदा जोड़ी

श्रीतिजा और शब्बीर अहलूवालिया (कुमकुम भाग्य)

बेस्ट रियलिटी शो

बिग बॉस 13

सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन श्रृंखला

कुमकुम भाग्य

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरुष

अरमान मलिक

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका (महिला)

तुलसी कुमार

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री वेब सीरीज़

दीया मिर्ज़ा (काफ़िर)

सबसे अच्छा लंगर

मनीष पॉल

बेस्ट डिजिटल फिल्म

आपका अपना

दशक स्टार 2020

अनुपम खेर

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पापराज़ी

मानव मंगलानी


5.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने ‘ LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2020 ‘ का खिताब जीता है?
(A). लारा दत्ता
(B).
आशा भट्ट
(C).
नेहा जायसवाल
(D).
वर्तिका सिंह
(E).
एडलिन कॉस्टेलिनो

उत्तरः

E

व्याख्याः

एडलिन कॉस्टेलिनो ने मंगलौर, कर्नाटक से LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का खिताब जीत लिया है और उन्हें वर्तिका सिंह पिछले संस्करण की विजेता द्वारा ताज पहनाया गया।


6.   उस भारतीय वैज्ञानिक का नाम बताइए, जिसे विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (SERB) महिला उत्कृष्टता पुरस्कार -2020 से सम्मानित किया गया है?
(A). डॉ आस्था मिश्रा
(B).
डॉ स्वाति त्रिपाठी
(C).
डॉ महक गुप्ता
(D).
डॉ नाज़िया अब्बास
(E).
डॉ.नीति कुमार

उत्तरः

E

व्याख्याः

CSIR-CDRI (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान-केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ (उत्तर प्रदेश) परिषद, CSIR-CDRI (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट) की प्रभाग की एक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.नीति कुमार को 28 फरवरी, 2020 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह के दौरान भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली के विज्ञान भवन में SERB (विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड) महिला उत्कृष्टता से सम्मानित किया जायेगा


7.    जेंडर जस्ट वर्ल्डथीम के साथ अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 2020 किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में आयोजित किया गया?
(A). नई दिल्ली
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पुदुचेरी
(E).
तमिलनाडु

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन का विषय जेंडर जस्ट वर्ल्डथा, जबकि इसका विषय न्यायपालिका और बदलती दुनियाथा। सम्मेलन ने भारत की न्यायिक प्रणाली में जस्ट वर्ल्डअवधारणा पेश की, जिसका उद्देश्य देश के न्यायिक प्रणाली को प्रत्येक नागरिक को उनके लिंग के बावजूद ले जाना है।


8.   किस देश ने 3 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रवासी प्रजातियों के अध्यक्ष पद को ग्रहण किया है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
मेक्सिको
(C).
नेपाल
(D).
भारत
(E).
फिलीपींस

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत ने जैव विविधता के मुद्दों से निपटने के लिए सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर ध्यान देने के साथ अगले तीन वर्षों के लिए CoP प्रेसीडेंसी ग्रहण की। इस संबंध में, PM मोदी ने प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। अगले तीन वर्षों के लिए एक CoP अध्यक्ष के रूप में, भारत केंद्रीय पर्यटन मार्ग के संरक्षण की दिशा में काम करेगा।


9.   सलीम अली सेंटर फॉर ऑर्निथोलॉजी एंड नेचुरल हिस्ट्री (SACON) भारत के किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थित है?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
तमिलनाडु
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
तेलंगाना
(E).
असम

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कई उपायों के माध्यम से भारत में पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण के लिए 10 साल की व्यापक योजना बनाई है। यह एक दूरदर्शी परिप्रेक्ष्य योजना (VPP) 2020-2030 है जिसने 15 प्रमुख कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया है VPपी को मंत्रालयों सहित विभिन्न हितधारकों द्वारा लागू किया जाएगा, सालिम अली सेंटर फॉर ऑर्निथोलॉजी एंड नेचुरल हिस्ट्री (SACON), अनाकीटी, कोयम्बटूर, तमिलनाडु इस उद्देश्य के लिए केंद्र है।


10.      किस भारतीय प्रवासी प्रजाति को 13 वें पक्षकार सम्मेलन (CoP) में संरक्षित सूची में जोड़ा गया है?
(A). बंगाल फ्लोरिकन
(B).
एशियाई हाथी
(C).
ग्रेट भारतीय बस्टर्ड
(D).
दोनों A और B
(E).
सभी (A), (B)  और (C)

उत्तरः

E

व्याख्याः

CMS उन प्रवासी प्रजातियों को सूचीबद्ध करता है जिन्हें विलुप्त होने का खतरा है। सदस्य देश अपनी सीमा के दौरान सूचीबद्ध प्रजातियों की रक्षा के लिए बाध्य हैं। इस सूची में जोड़े गए दस प्रजातियों में से 13 वें सम्मेलन (CoP) के दौरान कन्वेंशन ऑफ माइग्रेटरी स्पीसीज (CMS CoP 13) के दौरान तीन भारतीय प्रजातियां एशियाई हाथी, बंगाल फ्लोरिकन और ग्रेट भारतीय बस्टर्ड हैं


11.      उस अरब राष्ट्र का नाम बताइए जिसने 2020 में G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक की मेजबानी की थी।
(A). बहरीन
(B).
कुवैत
(C).
कतर
(D).
सऊदी अरब
(E).
ओमान

उत्तरः

D

व्याख्याः

G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक 22-23 फरवरी, 2020 को सऊदी अरब के रियाद में “21 वीं सदी के सभी के वास्तविक अवसरोंविषय पर आयोजित की गई। सऊदी अरब G20 अध्यक्ष पद पर काबिज होने वाला पहला अरब राष्ट्र है और वह G20 लीडर्स समिट 2020 की 15 वीं बैठक 21-22 नवंबर 2020 से सऊदी अरब के रियाद में आयोजित करेगा


12.      दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारत की किस मोबाइल टॉवर अवसंरचना कंपनी के साथ सिंधु टॉवर के विलय की स्वीकृति दी है?
(A). भारती इंफ्राटेल
(B).
टाटा कम्युनिकेशंस
(C).
टॉवर विजन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(D).
जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर लि।
(E).
महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारत की सबसे बड़ी मोबाइल टावर कंपनी इंडस टावर्स के भारती इंफ्राटेल के साथ विलय के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को मंजूरी दे दी है विलय के बाद, नई इकाई चीन टॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, चीन में बीजिंग के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टॉवर कंपनी बन जाएगी।


13.      चीन के शंघाई एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी के खगोलविदों की एक टीम ने पहली बार मिल्की वे के बाहर आकाशगंगा में सांस लेने वाली ऑक्सीजन की खोज की है। यह खोज किस पत्रिका द्वारा प्रकाशित की गई थी?
(A). जर्नल ऑफ मैटेरियल साइंस
(B).
सौर भौतिकी
(C).
एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
(D).
प्रकृति संचार
(E).
लैंसेट

उत्तरः

C

व्याख्याः

चीन के शंघाई एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी में खगोलविदों की एक टीम, जून्झी वांग के नेतृत्व में मिल्की वे के बाहर एक आकाशगंगा में आणविक ऑक्सीजन की पहचान की गई है। इस दल ने प्रकाशीय तरंगों का विश्लेषण करके आणविक ऑक्सीजन की उपस्थिति की पहचान की, जो कि मार्केरियन 231 से पृथ्वी पर पहुंची थी, जो कि 581 मिलियन प्रकाश मीटर दूर एक आकाशगंगा थी। खोज को एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है।


14.      हैबिटेबल-जोन प्लैनेट फाइंडर (HPF), एक खगोलीय स्पेक्ट्रोग्राफ ने अपने पहले एक्सोप्लैनेट को ________ के रूप में मान्य किया है
(A). K2-18b
(B). COROT -7b
(C). G9-40b
(D). 51 pegasi b
(E). PH1b

उत्तरः

C

व्याख्याः

हैबिटेबल-जोन प्लैनेट फाइंडर (HPF) टेक्सास में मैकडोनाल्ड ऑब्जर्वेटरी में 10-मीटर हॉबी-एबेरली टेलिस्कोप पर स्थापित एक खगोलीय स्पेक्ट्रोग्राफ, (US) और पेन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित पहले ग्रह G9-40b (एक्सोप्लैनेट) को मान्य किया गया है। निष्कर्षों का विवरण एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया था।


15.      दोमराजु गुकेश हाल ही में (फरवरी 2020) ख़बरों में हैं वे किस खेल से संबंधित है?
(A). रोइंग
(B).
जिम्नास्टिक
(C).
शतरंज
(D).
स्नूकर
(E).
स्क्वैश

उत्तरः

C

व्याख्याः

13 वर्षीय युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर (GM) दोमराजु गुकेश (भारत के सबसे कम उम्र GM) 34 वें कान ओपन 2020 शतरंज टूर्नामेंट कान, फ्रांस में आयोजित अंतिम दौर में हरयुतुन बर्गेसियन (फ्रांस) को हराकर चैंपियन के रूप में उभरे गुकेश ने हिलरोड डेनमार्क में 110 वीं वर्षगांठ ओपन इवेंट 2020 में भी ख़िताब जीता और यह उनका पहला ओपन टूर्नामेंट शीर्षक था।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved