Current Affairs (February-2020) Part-37

Current Affairs (Part-37)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन कहाँ किया गया था?
(A). हैदराबाद, तेलंगाना
(B).
गुवाहाटी, असम
(C).
पुणे, महाराष्ट्र
(D).
कटक, ओडिशा
(E).
लखनऊ, उत्तर प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ओडिशा के कटक में जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में पहली बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया देश भर के 159 विश्वविद्यालयों के लगभग 3, 400 एथलीट रग्बी सहित 17 विषयों में भाग लेंगे जो 6 टीम स्पर्धाओं में से एक है।


2.   नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अखाड़ा केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप (18-23 फरवरी, 2020) 2020 में भारत की रैंक क्या है, ?
(A). 1
(B). 2
(C). 3
(D). 4
(E). 5

उत्तरः

C

व्याख्याः

      2020 के एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) द्वारा आयोजित, शौकिया कुश्ती के खेल के लिए एक अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय, इंदिरा गांधी अखाड़ा, नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था 16 पदक (8 स्वर्ण, 4 रजत, 4 कांस्य) के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। जबकि इंडिया ने 20 पदकों (5 स्वर्ण, 6 रजत, 9 कांस्य) के साथ तीसरा स्थान हासिल किया
भारतीय विजेता:

S.No

खिलाडि का नाम

वर्ग

पदक

1

रवि कुमार दहिया

पुरुषों की फ़्रीस्टाइल- 57 किग्रा

स्वर्ण

2

सुनील कुमार

पुरुषों की ग्रीको-रोमन -87 किग्रा

स्वर्ण

3

पिंकी

महिलाओं की फ्रीस्टाइल -55 किग्रा

स्वर्ण

4

सरिता मोर

महिलाओं की फ्रीस्टाइल- 59 किग्रा

स्वर्ण

5

 

दिव्या ककरन

महिलाओं की फ्रीस्टाइल- 68 किग्रा

स्वर्ण

6

बजरंग पुनिए

पुरुषों की फ्रीस्टाइल -65 किग्रा

रजत

7

जितेन्द्र कुमार

पुरुषों की फ्रीस्टाइल -74 किग्रा

रजत

8

गौरव बालियान

पुरुषों की फ्रीस्टाइल -79 किग्रा

रजत

9

सत्यव्रत कादियान

पुरुषों की फ़्रीस्टाइल -97 किलोग्राम

रजत

10

निर्मला देवी

महिलाओं की फ्री स्टाइल -50 किग्रा

रजत

1 1

साक्षी मलिक

महिलाओं की फ्रीस्टाइल -65 कि.ग्रा

रजत

12

राहुल अवारे

पुरुषों की फ्रीस्टाइल -61 किग्रा

कांस्य

13

दीपक पुनिया

पुरुषों की फ्रीस्टाइल -86 किग्रा

कांस्य

14

अर्जुन हलकुर्की

पुरुषों की ग्रीको-रोमा -55 किग्रा

कांस्य

15

आशु

पुरुषों की ग्रीको-रोमा -67 किग्रा

कांस्य

16

आदित्य कुंडू

पुरुषों की ग्रीको-रोमा -72 किग्रा

कांस्य

17

हरदीप सिंह

पुरुषों की ग्रीको-रोमा -97 किलोग्राम

कांस्य

18

विनेश फोगट

महिलाओं की फ्रीस्टाइल- 53 किग्रा

कांस्य

19

अंशु मलिक

महिलाओं की फ्रीस्टाइल- 57 किग्रा

कांस्य

20

गुरशरणप्रीत कौर

महिलाओं की फ्रीस्टाइल- 72 किग्रा

कांस्य


3.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने भारत माता कौन हैपुस्तक लिखी है?
(A). विक्रम सेठ
(B).
किरण देसाई
(C).
पुरुषोत्तम अग्रवाल
(D).
सुधा मूर्ति
(E).
अरुंधति रॉय

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री श्री मनमोहन सिंह ने भारत माता कौन हैका विमोचन किया है और पुस्तक का अंग्रेजी संस्करण प्रोफेसर पुरुषोत्तम अग्रवाल द्वारा लिखा गया है, और कन्नड़ संस्करण का अनुवाद प्रोफेसर केई राधाकृष्ण द्वारा किया गया है और इसका शीर्षक यारू भारत माते है। यह दिल्ली कर्नाटक संघ के सहयोग से स्वप्ना बुक हाउस, बेंगलुरु द्वारा प्रकाशित


4.   पुस्तक डेथ एन इनसाइड स्टोरी: बुक फॉर आल दोज हु शैल डाईके लेखक कौन हैं
(A).
जग्गीवासुदेव
(B).
श्री श्री रविशंकर
(C).
माता अमृतानंदमयी
(D).
मोरारीबापू
(E).
ज़ाकिरनाइक

उत्तरः

A

व्याख्याः

तमिलनाडु के कोयम्बटूर में ईशा योग केंद्र में 26 वें महाशिवरात्रि समारोह में मुख्य अतिथि रहे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एक पुस्तक लॉन्च की है जिसका शीर्षक डेथ एन इनसाइड स्टोरी: बुक फॉर आल दोज हु शैल डाईहै जिसे जग्गीवासुदेव, जो एक भारतीय योगी, लेखक और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक हैं द्वारा लिखा गया है।


5.   सी चेन्निगप्पा जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) किस भारतीय राज्य के पूर्व मंत्री हैं?
(A). तेलंगाना
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
कर्नाटक
(D).
महाराष्ट्र
(E).
गुजरात

उत्तरः

C

व्याख्याः

पूर्व कर्नाटक मंत्री और जनता दल (सेकुलर) के नेता सी चेन्निगप्पा का 22 फरवरी को 70 वर्ष की आयु में बेंगलुरु, कर्नाटक में निधन हो गया, कांग्रेस-JD(S)गठबंधन सरकार में 2006 में वन मंत्री थे


6.   पश्चिम बंगाल के खिलाड़ी अशोक चटर्जी का हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) किस खेल से संबंधित है?
(A). हॉकी
(B).
फुटबॉल
(C).
क्रिकेट
(D).
बैडमिंटन
(E).
शतरंज

उत्तरः

B

व्याख्याः

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अशोक चटर्जी जो भारत के 1965 और 1966 में मर्डेका कप कांस्य पदक जितने में टीम का हिस्सा थे का कोलकाता में 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अशोक ने 1969 में मोहन बागान क्लब की कप्तानी की और उन्हें 2019 में मोहन बागान क्लब लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया


7.   नेताजी परिजन कृष्णा बोस हाल ही में (फरवरी 2020) खबरों में हैं वे एक _________ है?
(A). राजनेता
(B).
अभिनेता
(C).
संगीतकार
(D).
सिंगर
(E).
पर्यावरणविद

उत्तरः

A

व्याख्याः

कृष्णा बोस, पूर्व लोक सभा सांसद और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रिश्तेदार का दिल से संबंधित बीमारियों की वजह से दूर कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 89 साल की उम्र में निधन हो गया वह नेताजी अनुसंधान ब्यूरो की अध्यक्षा थीं। वह 1998 और 1999 में जादवपुर, पश्चिम बंगाल निर्वाचन क्षेत्र से सांसद और TMC (अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस) के उम्मीदवार के रूप में और 1996 में कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में निर्वाचित हुए।


8.   केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस _______ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है?
(A). 26 जनवरी
(B). 15
अप्रैल
(C). 24
फरवरी
(D). 12
मई
(E). 24
जुलाई

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय उत्पाद शुल्क को हर साल 24 फरवरी को पूरे भारत में मनाया जाता है ताकि उत्पाद शुल्क विभाग के कर्मचारियों को केंद्रीय उत्पाद शुल्क को बेहतर तरीके से पूरा करने और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। केंद्रीय उत्पाद शुल्क और नमक अधिनियम को मनाने के लिए केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाया जाता है, जिसे 24 फरवरी, 1944 को लागू किया गया था।


9.   लोसार त्योहार भारत के किस राज्य में मनाया जाता है?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा
(E).
मेघालय

उत्तरः

B

व्याख्याः

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में लोसार उत्सव मनाया गया यह त्योहार तिब्बती कैलेंडर, जिसे तिब्बती नव वर्ष भी कहा जाता है, के पहले दिन मनाया जाता है। लोसार तिब्बती बौद्ध धर्म में एक त्योहार है।


10.      केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शूटरों को उनके अभ्यास के लिए पर्याप्त आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद प्रदान करने के लिए शस्त्र अधिनियम और शस्त्र नियमों पर प्रावधानों में संशोधन किया है। आर्म्स एक्ट किस वर्ष पारित किया गया था?
(A). 2000
(B). 1986
(C). 1968
(D). 1959
(E). 1992

उत्तरः

D

व्याख्याः

गृह मंत्रालय ने शूटरों को उनके अभ्यास के लिए पर्याप्त आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद प्रदान करने के लिए शस्त्र अधिनियम, 1959 और शस्त्र नियम, 2016 के प्रावधानों में संशोधन किया है। शस्त्र (संशोधन) अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के अनुसार किसी भी व्यक्ति के पास होने वाली आग्नेयास्त्रों की अधिकतम संख्या को तीन से घटाकर दो कर दिया गया है। तीन फायर आर्म्स रखने वालों को अतिरिक्त बंदूक 13.12.2020 तक सरेंडर करनी होगी।


11.      पहले भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जिसने PMUY (प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना) के कार्यान्वयन के कारण 100% एलपीजी कवरेज प्राप्त की?
(A). नई दिल्ली
(B).
गोवा
(C).
हरियाणा
(D).
उत्तराखंड
(E).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः

E

व्याख्याः

PMUY (प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना) योजना के कार्यान्वयन के कारण 100% एलपीजी (द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस) कवरेज वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया। PMUY योजना के अलावा, राज्य सरकार ने मई 2018 में शेष घरों के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना भी शुरू की।


12.      केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपनी भारत यात्रा के दौरान मालदीव के गृह मंत्री शेख इमरान अब्दुल्ला के साथ वार्ता की मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं?
(A). अशरफ गनी
(B).
इब्राहिम मोहम्मद सोलीह
(C).
बिध्या देवी भंडारी
(D).
अब्दुल हमीद
(E).
लोट्टशेयरिंग

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मालदीव के गृह मंत्री शेख इमरान के साथ 20 से 23 फरवरी, 2020 तक अपनी 4 दिवसीय भारत यात्रा के दौरान 2 देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने और सुरक्षा और कानून प्रवर्तन, सहयोग, आतंकवाद का मुकाबला, कट्टरपंथीकरण, मादक पदार्थों की तस्करी के क्षेत्र पर व्यापक चर्चा की। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह, राजधानी माले और मुद्रा मालदीवियन रूफिया


13.      किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश नाबार्ड ने आधारभूत संरचना को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास निधि (RIDF) के तहत 400.64 करोड़ स्वीकृत किए हैं?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
हरियाणा
(C).
गुजरात
(D).
हिमाचल प्रदेश
(E).
ओडिशा

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत में एपेक्स डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने जम्मू-कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) को 400.64 करोड़ रुपये की राशि दी है यह राशि अपने रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (RIDF) – ट्रेंच XXV’ चालू वित्त वर्ष-वित्त वर्ष (2019-20) के दौरान ग्रामीण अवसंरचना को बढ़ावा देने के तहत स्वीकृत की गई है


14.      भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए जिसने बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (BFSI) क्षेत्र में रोजगार के लिए अलग-अलग लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ हाथ मिलाया है?
(A). इंडियन बैंक
(B).
आईडीबीआई बैंक लि।
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
कॉर्पोरेशन बैंक
(E).
आईडीबीआई बैंक लि।

उत्तरः

C

व्याख्याः

ग्लोबल टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (BFSI) के क्षेत्र में नौकरी खोजने के लिए अलग-अलग लोगों को प्रशिक्षित किया है इस साझेदारी के एक भाग के रूप में 500 विकलांगों युवकों पहले वर्ष में प्रशिक्षित किया जाएगा और भारतीय स्टेट बैंक फाउंडेशन और माइक्रोसॉफ्ट कि BFSI उद्योग रोजगार के अवसरों के लिए विकलांगों लोगों के साथ और अधिक आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं तो एक कृत्रिम बुद्धिमता संचालित बाजार का विकास होगा।


15.      महाथिर बिन मोहम्मद, जो हाल ही में (फरवरी 2020) समाचार में है कि किस देश से संबंधित है?
(A). सिंगापुर
(B).
दक्षिण कोरिया
(C).
मलेशिया
(D).
थाईलैंड
(E).
नेपाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

दुनिया के सबसे पुराने सरकारी नेता महाथिर बिन मोहम्मद (94) ने 24 फरवरी 2020 को मलेशिया के प्रधानमंत्री (PM) के रूप में इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे को मलेशिया के राजा अल-सुल्तान अब्दुल्लाह ने स्वीकार किया है और उत्तराधिकारी नियुक्त होने तक उन्हें मलेशिया के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved