Current Affairs (February-2020) Part-38

Current Affairs (Part-38)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   अभय कुमार सिंह को राष्ट्रीय जल विद्युत निगम (NHPC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है। NHPC का मुख्यालय स्थित है?
(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
फरीदाबाद, हरियाणा
(C).
गुड़गांव, हरियाणा
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र
(E).
भुवनेश्वर, ओडिशा

उत्तरः

B

व्याख्याः

57 साल के अभय कुमार सिंह को 31 अगस्त (20 अगस्त) तक NHPC (नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन) में राज्य संचालित हाइड्रो पावर CMD (अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक) के रूप में नियुक्त किया गया था। वह रतीश कुमार के उत्तराधिकारी हैं NHPC का मुख्यालय हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित है।


2.   फॉरे ग्नसिंगबे को 4 वें समय (फरवरी 2020 में) के लिए टोगोके राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है टोगो की राजधानी क्या है?
(A). लोम
(B).
पोर्टो-नोवो
(C).
बमाको
(D).
मोनरोविया
(E).
कॉनार्की

उत्तरः

A

व्याख्याः

नेशनल इलेक्टोरल कमीशन ने फ्यूर ग्नसिंगबे को टोगो का (पश्चिम अफ्रीका का देश) राष्ट्रपति घोषित किया उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में 72% वोट लिए और उन्हें चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया। अंतिम परिणाम सुप्रीम कोर्ट ने घोषित किया। उन्होंने अगबयोमे कोढ़जो को हराया जिन्हे केवल 18% मत मिले राजधानी लोम और मुद्रा पश्चिम अफ्रीकी सीएफए फ्रैंक


3.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन बनानां (ICB) 2020 में ICAR- नेशनल रिसर्च सेंटर फ़ॉर बनाना द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्डसे सम्मानित किया गया था?
(A). तेनतिथिथ्या
(B).
एस.उमा
(C).
पी सुरेश कुमार
(D).
डॉ एन कुमार
(E).
आर.सेलावरजन

उत्तरः

D

व्याख्याः

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (TNAU) के कुलपति (VC) डॉ एन कुमार को तमिलनाडु के त्रिची में आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन बनानां (ICB) 2020 में ICAR- नेशनल रिसर्च सेंटर फ़ॉर बनाना द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्डसे सम्मानित किया गया


4.   निम्नलिखित केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में से किसने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड 2020 में सबसे अच्छा मार्चिंग दल के लिए ट्राफी जीत ली है?
(A). केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(B).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(C).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(D).
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)
(E).
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)

उत्तरः

C

व्याख्याः

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल को ट्रॉफी प्रदान की। भारतीय वायु सेना की टुकड़ी को तीन सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ नामित किया गया। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अन्य सैन्य बलों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में नामित किया गया है।


5.   उस संगठन का नाम बताइये जिसने छात्र विश्वकर्मा अवार्ड (CVA) का तृतीय संस्करण 2019 आयोजित किया?
(A). राष्ट्रीय तकनीकी सम्मान सोसाइटी
(B).
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद
(C).
नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन
(D).
तकनीकी शिक्षा के लिए भारतीय सोसायटी
(E).
तकनीकी शिक्षा के लिए भारतीय सोसायटी

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्र विश्वकर्मा अवार्ड (CVA) के तृतीय संस्करण को 23 टीमों के 8 उप श्रेणियों को नई दिल्ली में प्रस्तुत किया पुरस्कार समारोह अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, तकनीकी शिक्षा के लिए भारतीय सोसायटी और नीति आयोग की अटल अभिनव मिशन आयोग ने भी AICTE के साथ में विश्वकर्मा पुरस्कार 2019 में सहयोग किया सीवीए के अलावा, 6 संस्थानों को उत्कर्ष संथान विश्वकर्मा पुरस्कार (USVA) के तहत सम्मानित किया गया


6.   केले पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICB) 2020 ‘केले में सतत उत्पादन और मूल्य श्रृंखला प्रबंधन में नवाचारविषय पर कहाँ आयोजित किया गया था?
(A). नागपुर, महाराष्ट्र
(B).
कोचीन, केरल
(C).
लखनऊ, उत्तर प्रदेश
(D).
तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु
(E).
इंदौर, मध्य प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

केले पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICB) 2020 22 फरवरी को त्रिची, तमिलनाडु (TN) में केले की सहायता से सतत उत्पादन और मूल्य श्रृंखला प्रबंधन में नवाचार थीम के साथ आयोजित किया गया था


7.   उस नाम भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने 2019-20 के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी पहले डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) पेआउट्स प्रदर्शन रेटिंग को शीर्ष पर रखा है?
(A). उत्तराखंड
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
हरियाणा
(E).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

     केंद्र सरकार द्वारा पहली बार तैयार किए गए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) भुगतान के संबंध में हालिया रेटिंग के अनुसार, लघु राज्य हरियाणा 2019 में DBT भुगतान (4 करोड़ से अधिक लेनदेन में रु782 करोड़) में सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में उभरा है। जबकि पश्चिम बंगाल DBT भुगतान में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले 36 वें स्थान पर रहा।
DBT 
प्रदर्शन रैंकिंग 2019-20:

पद

राज्य

DBT भुगतान

1

हरियाणा

रुपये.4782 करोड़

2

उत्तराखंड

रुपये। 1060 करोड़

36

पश्चिम बंगाल

रुपये। 8793 करोड़


8.   निति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट ट्रांसफॉर्मिंग नुट्रिशन इन इंडिया :पोषण अभियान में किस राज्य ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लागू करने में बेहतर प्रदर्शन किया है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
ओडिशा
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
छत्तीसगढ़
(E).
पंजाब

उत्तरः

C

व्याख्याः

      “ट्रांसफॉर्मिंग नुट्रिशन इन इंडिया :पोषण अभियान समग्र पोषण के लिए प्रधानमंत्री की व्यापक योजना सितम्बर 2019 तक (पोषण) अभियान (पोषण मिशन) पर दूसरी प्रगति रिपोर्ट है इसे निति आयोग द्वारा जारी किया गया है  कार्यक्रम को निष्पादित करने के लिए अपनी तत्परता को मापने के लिए रिपोर्ट ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को रैंक किया
रैंकिंग में शीर्ष 3 राज्य:

पद

बड़े राज्य (19)

छोटे राज्य (8)

केंद्र शासित प्रदेश (7)

1

आंध्र प्रदेश

मिजोरम

दादरा और नगर हवेली

2

छत्तीसगढ़

सिक्किम

चंडीगढ़

3

मध्य प्रदेश

नगालैंड

दमन और दीव


9.   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने एनटीईपीसीओ की जारी और भुगतान की गई शेयर पूंजी का 100% और टीएचडीसी भारत की 74.5% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी, जो प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा के तहत है?
(A). धारा 29 (1)
(B).
धारा 30 (1)
(C).
धारा 31 (1)
(D).
धारा 32 (1)
(E).
धारा 33 (1)

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने उत्तर पूर्वी इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (NEEPCO) की जारी और भुगतान की गई शेयर पूंजी का 100% प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत राज्य के स्वामित्व वाली NTPC को मंजूरी दे दी है। टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (THDC) की 74.5% हिस्सेदारी, शेष 25.5% हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश सरकार के पास है।


10.      बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के पुरातत्व प्रोफेसर, अनिल कुमार दुबे और उनकी टीम ने उत्तर प्रदेश के किस शहर में 4, 000 साल पुराने शिल्प गांवों की खोज की है?
(A). लखनऊ
(B).
वाराणसी
(C).
मेरठ
(D).
कानपुर
(E).
आगरा

उत्तरः

B

व्याख्याः

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर, अनिल कुमार दुबे और उनकी टीम ने 4000 साल पुरानी शहरी बस्ती की खोज की, जिसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों के अनुसार, बभनियाव गांव, वाराणसी में शिल्प ग्राम के रूप में किया गया है।


11.      किस भारतीय मंत्रालय ने भारत में कंपनियों को शामिल करने के लिए समय को सरल और कम करने के लिए एप्लिकेशन / पोर्टल ‘ SPICe +’ लॉन्च किया है?
(A). वित्त मंत्रालय
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(D).
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
(E).
भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

श्री इंजेती श्रीनिवास, कारपोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव ने SPICe + वेब फार्म (सरलीकृत प्रोफार्मा को शामिल कंपनी के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्लस) उद्घाटन किया जो SPICe (सरलीकृत प्रोफार्मा इलेक्ट्रॉनिक शामिल कंपनी के लिए) का स्थान लेगा। 3 केंद्रीय मंत्रालयों सरकार और विभागों (कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय, श्रम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग) और एक राज्य सरकार (महाराष्ट्र) से 10 सेवाओं की पेशकश करेगा जिससे भारत में एक व्यवसाय शुरू करने के लिए कई प्रक्रियाओं, समय और लागत की बचत होती है और यह सभी नई कंपनी के लिए लागू होगा


12.      उस भारतीय संस्थान का नाम बताइए, जिसने स्वयं सहायता समूहों (SHG) द्वारा विकसित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए थिरुमथी कार्टमोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है?
(A). राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मिजोरम
(B).
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मेघालय
(C).
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, अरुणाचल प्रदेश
(D).
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, सिलचर, असम
(E).
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुचि, तमिलनाडु

उत्तरः

E

व्याख्याः

एक -कॉमर्स मोबाइल अनुप्रयोग जिसे थिरुमथी कार्टकहा जाता है आवेदन प्रौद्योगिकी, के राष्ट्रीय संस्थान द्वारा विकसित तिरुची स्वयं सहायता समूह (SHG) द्वारा विकसित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए (NITT) तिरुची में शुरू किया गया था।


13.      भारतीय शहर जो 2022 राष्ट्रमंडल तीरंदाजी और शूटिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). मुंबई
(B).
चंडीगढ़
(C).
भुवनेश्वर
(D).
चेन्नई
(E).
नई दिल्ली

उत्तरः

B

व्याख्याः

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) ने कॉमनवेल्थ गेम्स इंडिया (CGI) के 2022 कॉमनवेल्थ तीरंदाजी और शूटिंग चैंपियनशिप की मेजबानी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो भारत में जनवरी 2022 में आयोजित किया जाना है, जबकि बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 27 जुलाई से 7 अगस्त 2022 तक होने हैं।


14.      अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने फिक्सिंग के आरोपों के चलते यूसुफअब्दुलहिम अल बलुशी को 7 साल के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया यूसुफअब्दुल्रहीम अल बलूशी किस देश के लिए खेलते हैं?
(A). पाकिस्तान
(B).
बांग्लादेश
(C).
UAE
(D).
ओमान
(E).
अफगानिस्तान

उत्तरः

D

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ओमान के खिलाड़ी यूसुफुलदुलहिम अल बलुशी को 7 साल के लिए क्रिकेट के सभी प्रकारों से प्रतिबंधित कर दिया है, क्योंकि उन्होंने एक मैच को फिक्स करने की कोशिश की और उन्होंने ICC के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता को तोड़ने के 4 आरोपों को स्वीकार कर लिया।


15.      हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित वर्ल्ड टूर हंगरी ओपन 2020 (टेबल टेनिस) युगल वर्ग में रजत पदक जीतने वाली भारतीय जोड़ी का नाम बताइए?
(A). शरथ कमल और एंटनी अमलराज
(B).
एंटनी अमलराज और मनिकाबत्रा
(C).
शरथ कमल और साथियानगन्नसेकरन
(D).
शरथ कमल और मनिकाबत्रा
(E).
साथियानगन्नसेकरन और मनिकाबत्रा

उत्तरः

C

व्याख्याः

पेशेवर टेबल टेनिस की भारतीय जोड़ी खिलाडी ITTF (इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन) वर्ल्ड टूर हंगरी ओपन 2020 बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित युगल वर्ग में शरथ कमल और साथियानगन्नसेकरन ने रजत पदक जीत लिया है (फाइनल में जर्मन जोड़ी से हार गए)


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved