Current Affairs (February-2020) Part-39

Current Affairs (Part-39)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कैथरीन जॉनसन, जिनका हाल ही में निधन हो गया _________ है?
(A). गणितज्ञ
(B).
हॉलीवुड अभिनेता
(C).
जीवविज्ञानी
(D).
अंतरिक्ष यात्री
(E).
कानून निर्माता

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रसिद्ध नासा के गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का अमेरिका के वर्जीनिया में 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया उनका जन्म 26 अगस्त, 1918 को व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स, वेस्ट वर्जीनिया, अमेरिका में हुआ था। उनके जीवन को फिल्म हिडन फिगरमें चित्रित किया गया था। कैथरीन को 2016 में राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदकसे सम्मानित किया गया था


2.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जो एकीकृत वाहन पंजीकरण शुरू करने के लिए देश में पहला और उत्तर प्रदेश के बाद एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस लॉन्च करने वाला दूसरा बन गया है?
(A). ओडिशा
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
पंजाब
(D).
झारखंड
(E).
गोवा

उत्तरः

B

व्याख्याः

मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश) राज्य देश में पहला एकीकृत वाहन पंजीकरण और उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस शुरू करने वाला राज्य बन गया है। कार्ड का उद्देश्य QR कोड के साथ लाइसेंस और वाहन पंजीकरण ड्राइविंग के लिए स्मार्ट कार्ड एकीकृत प्रदान करना है MP पहला राज्य है जिसने दोनों स्मार्ट कार्ड एक साथ जारी किए हैं।


3.   गंगापुरमकिशन रेड्डी (MoS – गृह मंत्रालय) ने किस भारतीय शहर में राष्ट्रीय साइबर अनुसंधान, नवाचार और क्षमता केंद्र का उद्घाटन किया है?
(A). पुणे, महाराष्ट्र
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
हैदराबाद, तेलंगाना
(D).
गुवाहाटी, असम
(E).
रायपुर, छत्तीसगढ़

उत्तरः

C

व्याख्याः

गृह मंत्रालय के राज्य मंत्री (MOS), श्री गंगापुरमकिशन रेड्डी ने हैदराबाद, तेलंगाना राज्य (TS) में केंद्रीय जासूस प्रशिक्षण संस्थान (CDTI) में राष्ट्रीय साइबर अनुसंधान, नवाचार और क्षमता केंद्र का उद्घाटन किया है। केंद्र का उद्देश्य राष्ट्र को साइबर खतरों से निपटने में मदद करना है। यह भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के तहत 7 प्रमुख इकाइयों में से एक है


4.   पहले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) राज्य का नाम बताएं जिसने नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
तेलंगाना
(C).
बिहार
(D).
आंध्र प्रदेश
(E).
तमिलनाडु

उत्तरः

C

व्याख्याः

बिहार भारत का पहला नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) राज्य बन गया, जिसने नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया और 2010 के प्रारूप के अनुसार, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को लागू करने के लिए एक संशोधन के साथ एक प्रस्ताव भी पारित किया। इस संबंध में, बिहार विधानसभा द्वारा एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया गया है।


5.   भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 वां संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग (JMC) किस भारतीय राज्य में आयोजित किया गया?
(A). बेंगलुरु
(B).
चेन्नई
(C).
मुंबई
(D).
हैदराबाद
(E).
नई दिल्ली

उत्तरः

E

व्याख्याः

संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग (JMC) का 16 वां आयोग नई दिल्ली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित किया गया था। बैठक की सह-अध्यक्षता श्री पीयूष गोयल, रेलवे और वाणिज्य और उद्योग मंत्री, भारत सरकार और सीनेटर साइमन बर्मिंघम, व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री, ऑस्ट्रेलिया सरकार ने की थी।


6.   आपदा प्रबंधन के राष्ट्रीय संस्थान (NIDM) ने तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलापन (CDRR एंड R) पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किस भारतीय राज्य / संघ शासित क्षेत्र में किया?
(A). केरल
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
नई दिल्ली
(E).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

आपदा प्रबंधन के राष्ट्रीय संस्थान (NIDM) ने तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलापन (CDRR एंड R) पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में किया गया। गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने एक दिवसीय सम्मेलन में स्वागत भाषण दीया


7.   उस नाम भारतीय मंत्रीका नाम बताइये जिसने प्रशासक के लिए उच्च शिक्षा नेतृत्व विकास कार्यक्रमविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) के बीच एक संयुक्त उद्यम और यूनाइटेड किंगडम के तहत ब्रिटिश काउंसिल (UK) भारत शिक्षा एवं रिसर्च इनिशिएटिव (UKIERI) का शुभारंभ किया।
(A). रमेश पोखरियाल
(B).
अमित शाह
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर
(E).
हर्ष वर्धन

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD) श्री रमेश पोखरियाल ने नई दिल्ली में प्रशासक के लिए उच्च शिक्षा नेतृत्व विकास कार्यक्रमका शुभारंभ किया यह पहल यूनाइटेड किंगडम (UK) इंडिया एजुकेशन एंड रिसर्च इनिशिएटिव (UKIERI) के तहत UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) और ब्रिटिश काउंसिल के बीच संयुक्त उद्यम है।


8.   अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा (24-25 फरवरी, 2020) के दौरान, अमेरिका ने भारत को छह एएच -64 अपाचे हेलीकॉप्टर, और 24 MH -60 आर सी हॉक हेलीकॉप्टरों की बिक्री के लिए रक्षा सौदा _____ को अंतिम रूप दिया है।
(A). $ 750 मिलियन
(B). $ 10
बिलियन
(C). $ 1175
मिलियन
(D). $ 3
बिलियन
(E). $ 7
बिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा (24-25 फरवरी, 2020) के दौरान, अमेरिका ने भारत को छह एएच -64 अपाचे हेलीकॉप्टर, और 24 MH -60 आर सी हॉक हेलीकॉप्टरों की बिक्री के लिए रक्षा सौदा $ 3 बिलियन को अंतिम रूप दिया है।


9.   अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनको क्या उपहार प्रस्तुत किया गया?
(A). ताजमहल की मूर्ति
(B). 3
बुद्धिमान बंदरों की प्रतिमा
(C).
गांधीजी की प्रतिमा
(D).
लाल किले की मूर्ति
(E).
डोनाल्ड ट्रम्प की प्रतिमा

उत्तरः

B

व्याख्याः

महात्मा गांधी की “3 बुद्धिमान बंदरोंकी प्रतिमा, उनके तावीज़ की एक प्रति या ज्ञान की एक प्रति के साथ-साथ उनकी आत्मकथा का एक विशेष संस्करण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया को साबरमती आश्रम में भेंट की गई वस्तुओं में से एक था।


10.      भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की रिपोर्ट के अनुसार नकदी से इलेक्ट्रॉनिक तक डिजिटलीकरण की प्रगति का आकलनशीर्षक से, GDP के लिए डिजिटल भुगतान का मूल्य 2014-15 में 660% से बढ़कर 2018-19 में _____ हो गया।
(A). 752%
(B). 796 %
(C). 862%
(D). 698%
(E). 736%

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक की (RBI) रिपोर्ट नकदी से इलेक्ट्रॉनिक तक डिजिटलीकरण की प्रगति का आकलनके अनुसार सकल घरेलू उत्पाद में डिजिटल भुगतान के मूल्य 660% से 2014-15 में की वृद्धि होकर 2018-19 में 862% हो गया


11.      भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्टनकदी से इलेक्ट्रॉनिक तक डिजिटलीकरण की प्रगति का आकलनके अनुसारअक्टूबर 2014 से अक्टूबर 2016 के बीच संचलन में नोटों (NIC) के औसत दर में वृद्धि ____ हुई।
(A). 22%
(B). 26%
(C). 19%
(D). 14%
(E). 36%

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्टनकदी से इलेक्ट्रॉनिक तक डिजिटलीकरण की प्रगति का आकलनके अनुसारसंचलन में नोटों (NIC) [ मुद्रा सर्कुलेशन में (CIC) संचलन में सिक्के] अक्टूबर 2014 और अक्टूबर 2016 के बीच 14% की औसत दर से वृद्धि हुई


12.      भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की रिपोर्ट नकदी से इलेक्ट्रॉनिक तक डिजिटलीकरण की प्रगति का आकलनशीर्षक से, देश भर में CIC (सर्कुलेशन में मुद्रा) पिछले 5 साल (2014-15 से 2018-19) में _____ की एक वार्षिक वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) में वृद्धि हुई है।
(A). 15.2%
(B). 9.6%
(C). 10.2%
(D). 13.2%
(E). 18.6%

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की रिपोर्ट के अनुसार नकदी से इलेक्ट्रॉनिक तक डिजिटलीकरण की प्रगति का आकलनशीर्षक, देश भर में CIC (सर्कुलेशन में मुद्रा) पिछले 5 वर्षों (2018-19 के लिए 2014-15)  में वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से 10.2% से अधिक हो गया।


13.      संगठन का पता लगाएं, जिसने अपतटीय भारत रुपए के माध्यम से $ 10 साल के बांड (फरवरी 2020) के माध्यम से 118 मिलियन डॉलर हासिल किए।
(A). वर्ड बैंक (WB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
निर्यात-आयात बैंक (EXIM)
(E).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

उत्तरः

C

व्याख्याः

एशियाई विकास प्रतिबंध (ADB) ने भारतीय रुपये से जुड़े 10-वर्षीय बॉन्ड के एक नए मुद्दे से 850 करोड़ रुपये (लगभग 118 मिलियन डॉलर) हासिल किए हैं, जो बॉन्ड 6.15% के अर्ध-वार्षिक कूपन को प्रभावित करते हैं और इसकी कीमत 6.19% है।


14.      उस निजी क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए, जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक से बिना पूर्वानुमति (फरवरी 2020) के लिए नई शाखाएँ खोलने की अनुमति मिली।
(A). लक्ष्मी विलास बैंक
(B).
फेडरल बैंक
(C).
धनलक्ष्मी बैंक
(D).
सिटी यूनियन बैंक
(E).
बंधन बैंक

उत्तरः

E

व्याख्याः

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा बंधन बैंक पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है और इसे पूर्व अनुमति के बिना नई शाखाएं खोलने की अनुमति दी। हालाँकि, RBI कुछ नियामक शर्तों के साथ आया और बैंक को निर्देश दिया कि वह कुल बैंकिंग आउटलेट्स का लगभग 25% ग्रामीण क्षेत्रों में खोलने का आदेश दे जहाँ बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।


15.      बहुराष्ट्रीय वित्त सेवा कंपनी, मास्टरकार्ड (फरवरी 2020) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). मार्क श्वार्ट्ज
(B).
सिल्वियो बारजी
(C).
माइकल माइबैक
(D).
अल्फ्रेड एफ केली
(E).
रिचर्ड हेथोर्नथवेट

उत्तरः

C

व्याख्याः

मास्टरकार्ड ने माइकल मेबैक को अपना नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नामित किया वह अजयपाल सिंह बंगा की जगह लेंगे, जो 1 मार्च, 2020 से निदेशक मंडल के कार्यकारी चेयरमैन के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved