Current Affairs (February-2020) Part-40

Current Affairs (Part-40)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   जावेद अशरफ को भारत के अगले राजदूत के रूप में निम्न में से किस देश (फरवरी 2020) के लिए नियुक्त किया गया है?
(A). फिजी
(B).
जर्मनी
(C).
रूस
(D).
यूनाइटेड किंगडम
(E).
फ्रांस

उत्तरः

E

व्याख्याः

श्री जावेद अशरफ को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, वे विनय मोहन क्वात्रा के उत्तराधिकारी हैं विनय मोहन क्वात्रा नेपाल में भारत के अगले राजदूत बनेंगे, उन्होंने मनजीत सिंह पुरी का स्थान लिया


2.   पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) नेशनल सेंटर फॉर मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्टिंग (NCMRWF) का आयोजन किस भारतीय शहर में आयोजित किया गया है?
(A). अहमदाबाद, गुजरात
(B).
नवी मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
इंदौर, मध्य प्रदेश
(D).
चेन्नई, तमिलनाडु
(E).
नोएडा, उत्तर प्रदेश

उत्तरः

E

व्याख्याः

मध्यम-दूरी की मौसम पूर्वानुमान राष्ट्रीय केन्द्र (NCMRWF) पर 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एन्सेम्बल मेथड्स इन मॉडलिंग एंड डाटा असिमिलेशन 2020 (EMMDA) को पृथ्वी मंत्रालय विज्ञान (MoES) संघ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नोएडा, उत्तर प्रदेश में पृथ्वी विज्ञान मंत्रीडॉ हर्षवर्धन द्वारा किया गया


3.   इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने जीवन बीमाकर्ताओं को क्षतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य नीतियों की अनुमति देने की संभावना की जांच के लिए एक 9 सदस्यीय समिति का गठन किया। समिति के प्रमुख कौन हैं?
(A). जी श्रीनिवासन
(B).
एमएन शर्मा
(C).
रितेश कुमार
(D).
एसएन भट्टाचार्य
(E).
एवी गिरिजा कुमार

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने एक स्वायत्त निकाय को विनियमित करने और बीमा को बढ़ावा देने का काम सौंपा है एक 9 सदस्यीय समिति के नेतृत्व में गठित श्री जी श्रीनिवासन, के निदेशक राष्ट्रीय बीमा अकादमी की इजाजत दी की संभावना की जांच करने के जीवन बीमाकर्ता क्षतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य नीतियों की पेशकश करते हैं


4.   किसने उच्च स्तरीय समिति का नेतृत्व किया जिसने 1985 के असम समझौते के खंड 6 को असम के मुख्यमंत्री (CM) सर्बानंदसोनोवाल (फरवरी 2020) के कार्यान्वयन पर रिपोर्ट प्रस्तुत की?
(A). जस्टिस मुकुलमुदगल
(B).
जस्टिस मदन लोकुर
(C).
जस्टिस बिप्लब कुमार सरमा
(D).
जस्टिस संजीव खन्ना
(E).
जस्टिस विक्रमाजीत सेन

उत्तरः

C

व्याख्याः

सेवानिवृत्त पूर्व गौहाटी उच्च न्यायालय (HC) के न्यायाधीश बिप्लब कुमार सरमा की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति ने औपचारिक रूप से राज्य के वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा की उपस्थिति में असम के मुख्यमंत्री (CM) सर्बानंदसोनल को 1985 के असम समझौते के खंड 6 के कार्यान्वयन पर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसके बाद रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्री (HM) अमित शाह को सौंपी जाएगी


5.   IQAir AirVisual के“2019 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट-क्षेत्र और सिटी PM2.5 रैंकिंगसबसे अधिक प्रदूषित देश सूची में भारत की रैंक क्या है?
(A). 7
(B). 15
(C). 12
(D). 5
(E). 9

उत्तरः

D

व्याख्याः

      IQAir AirVisual द्वारा संकलित “2019 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट-क्षेत्र और सिटी PM2.5 रैंकिंगके अनुसार, भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देश के रूप में 5 वें स्थान पर है। सबसे साफ देश बहामाज़ और सबसे प्रदूषित देश बांग्लादेश।
दुनिया के सबसे प्रदूषित देश 2019 (PM2.5)

पद

देश

औसत PM2.5 सांद्रता (/g / m2)

1

बांग्लादेश

83.3

2

पाकिस्तान

65.8

3

मंगोलिया

62

4

अफ़ग़ानिस्तान

58.8

5

भारत

58.1

98

बहामाज़

3.3


6.   IQAir AirVisual के “2019 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट-क्षेत्र शहर के PM2.5 शीर्षक से रिपोर्ट रैंकिंग के अनुसार भारतीय राज्य में सबसे ख़राब वायु गुणवत्ता के साथ शहरों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहा?
(A). गाजियाबाद
(B).
नई दिल्ली
(C).
पुणे
(D).
बेंगलुरु
(E).
कोलकाता

उत्तरः

A

व्याख्याः

          IQAir AirVisual द्वारा संकलित “2019 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट-क्षेत्र और सिटी PM2.5 रैंकिंगके अनुसार गाज़ियाबाद  उत्तर प्रदेश भारत में खराब वायु गुणवत्ता वाले शहरों की सूची में सबसे ऊपर है। इसके अलावा, नई दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी शहर की सूची 2019 में सबसे ऊपर है।

पद

देश

औसत PM2.5 सांद्रता (/g / m2)

1

गाजियाबाद, भारत

110.2

2

होटन, चीन

110.1

3

गुजरांवाला, पाकिस्तान

105.3

4

फैसलाबाद, पाकिस्तान

104.6

5

दिल्ली, भारत

98.6

4661

नासाउ, बहामास

3.3


7.   हुरुन अनुसंधान संस्थान और शिमाओ शेन्कोंग इंटरनेशनल सेंटर द्वारा जारी हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 ” के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है?
(A). लैरी पेज
(B).
बर्नार्ड अरनॉल्ट
(C).
जेफ बेजोस
(D).
बिल गेट्स
(E).
मार्क जुकरबर्ग

उत्तरः

C

व्याख्याः

     “ हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 ” संयुक्त रूप से शंघाई आधारित हुरुन अनुसंधान संस्थान और शेन्ज़ेन आधारित शिमाओ शेन्कोंग इंटरनेशनल सेंटर द्वारा जारी किया गया था। जेफ बेजोस तीसरे रनिंग वर्ष के लिए पहली रैंक ($ 140 बिलियन धन के साथ) और मुकेश अंबानी $ 67 बिलियन धन के साथ 9 वें स्थान पर बरकरार हैं   इसके अलावा उदय कोटक को दुनिया के सबसे अमीर स्व-निर्मित बैंकर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है

पद

नाम

अरब में धन

मुख्य कंपनी (धन के लिए)

देश

9

मुकेश अंबानी

अमरीकी डालर 67

रिलायंस

भारत

1

जेफ बेजोस

अमरीकी डालर 140

अमेज़न

अमेरीका

2

बर्नार्ड अरनॉल्ट

USD 107

एलवीMH

फ्रांस

3

बिल गेट्स

अमरीकी डालर 106

माइक्रोसॉफ्ट

अमेरीका


8.   क्रेडिट रेटिंग एजेंसी का नाम बताइए, जिसने ग्रीनविच एसोसिएट्स (फरवरी 2020) में पूरी तरह से 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण की है।
(A). फिच इंडिया
(B). ICRA Ltd
(C).
क्रेडिट विश्लेषण और अनुसंधान सीमित (CARE)
(D).
इंडिया लिमिटेड की क्रेडिट रेटिंग सूचना सेवा (क्रिसिल)
(E).
भारत की लघु और मध्यम उद्यम रेटिंग एजेंसी (SMERA)

उत्तरः

D

व्याख्याः

रेटिंग एजेंसी क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड (क्रिसिल) ने ग्रीनविच एसोसिएट्स में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा किया। लेन-देन की घोषणा 19 दिसंबर, 2019 को की गई थी।


9.   इन्द्रधनुष का 5 वाँ संस्करण – “ इन्द्रधनुष V 2020” हिंडन, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया गया। इंद्रधनुष भारत और किस देश के बीच एयर एक्सरसाइज है?
(A). रूस
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
श्रीलंका
(D).
यूनाइटेड किंगडम
(E).
मंगोलिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय वायु सेना (IAF) और ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स (RAF) के बीच 5-दिवसीय (24-29, 2020) भारत- UK (यूनाइटेड किंगडम) द्विपक्षीय हवाई अभ्यास इंद्रधुश -V” 2020 का लंबा संस्करण उत्तर प्रदेश (UP) में वायु सेना स्टेशन हिंडन बेस में हुआ। बेस डिफेंस एंड फोर्स प्रोटेक्शनअभ्यास के इस संस्करण का केंद्र बिंदु था


10.      उस मोबाइल एप्लिकेशन का नाम बताएं, जो ईएसआई लाभार्थियों (फरवरी 2020) के लिए केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया जा रहा है
(A). सचेत
(B).
सरल
(C).
संतुष्ट
(D).
उमंग
(E).
बोलो

उत्तरः

C

व्याख्याः

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) स्थापना दिवस पर केंद्रीय श्रम मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार ने ESI लाभार्थियों के लाभ के लिए संतुष्ट मोबाइल ऐप लॉन्च करने की घोषणा की और 24 फरवरी से 10 मार्च तक ESIC के विशेष सेवा पखवाड़े का शुभारंभ किया।


11.      इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इन्फॉर्मेशन सर्विसेज (INCOIS) ने मछुआरों और दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लाभ के लिए 3 नई अग्रिम चेतावनी प्रणाली शुरू की है। INCOIS भारत के किस शहर में स्थित है?
(A). हैदराबाद
(B).
कोचीन
(C).
चेन्नई
(D).
मुंबई
(E).
मुर्देश्वर

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इंफॉर्मेशन सर्विसेज (INCOIS), हैदराबाद ने मछुआरों और दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लाभ के लिए 3 नए महासागर आधारित विशेष उत्पाद लॉन्च किए हैं 3 चेतावनी प्रणाली लघु सलाहकार और पूर्वानुमान सेवा प्रणाली (SVAS), स्वेल सर्ज फोरकास्ट सिस्टम (SSFS) और Algal ब्लूम सूचना सेवा (ABIS) हैं।


12.      UK, स्विटजरलैंड और भारत के विशेषज्ञों की एक टीम ने विश्व की सबसे बड़ी प्रजाति गुफा मछली (टोर पुटिटोरा) की खोज जयंतिया हिल्स (भारत) में की है। जयंतिया पहाड़ियों किस भारतीय राज्य में स्थित हैं?
(A). असम
(B).
मणिपुर
(C).
मिजोरम
(D).
मेघालय
(E).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम), स्विट्जरलैंड और भारत के विशेषज्ञों की एक टीम ने मेघालय के जयंतिया हिल्स में दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति की मछली की खोज की है मछली, टोर पुटिटोरा की कोई आंख नहीं है और मेलेनिन रंजकता की कमी के कारण सफेद है।


13.      किरन रिजिजू (राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार युवा मामले और खेल) ने पहले खेलो इंडिया शीतकालीन गेम्स का उद्घाटन किस भारतीय राज्य / संघ शासित क्षेत्र किया?
(A). लेह, लद्दाख
(B).
गुवाहाटी, असम
(C).
शिमला, हिमाचल प्रदेश
(D).
शिलांग, मेघालय
(E).
कोहिमा, नागालैंड

उत्तरः

A

व्याख्याः

श्री किरन रिजिजू, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) युवा मामले और खेल के लिए, ने पहले खेलो इंडिया शीतकालीन गेम्स का उद्घाटन लद्दाख में लेह, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर (जम्मू और कश्मीर) में किया


14.      जिया राय हाल ही में (फरवरी 2020) ख़बरों में थी वह किस खेल से संबंधित हैं?
(A). जिम्नास्टिक
(B).
बास्केट बॉल
(C).
तैरना
(D).
शूटिंग
(E).
क्रिकेट

उत्तरः

C

व्याख्याः

एक 11 वर्ष की जिया राय ने एकल तैराकी स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड बना दिया है यह महाराष्ट्र स्विमिंग एसोसिएशन की देखरेख में आयोजित किया गया जो नवल चिल्ड्रन स्कूल (NCS) मुंबई की एक छात्र है उसने एलीफेंटा द्वीप से गेटवे ऑफ़ इंडिया 14 किमी की दूरी पर 03 घंटे 27 मिनट 30 सेकंड में पूरी की


15.      होस्नी मुबारक जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) किस देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं?
(A). कुवैत
(B).
ईरान
(C).
सीरिया
(D).
जॉर्डन
(E).
मिस्र

उत्तरः

E

व्याख्याः

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद होस्नी एल सैयद मुबारक का 91 साल की उम्र में मिस्र के काहिरा में निधन हो गया। उनका जन्म 4 मई 1928 को मिस्र में हुआ था। उन्होंने लगभग 30 वर्षों (1981-2011) तक मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved