Current Affairs (February-2020) Part-42


Current Affairs (Part-42)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने बीमा मध्यस्थों के लिए 100% FDI की अनुमति देने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति में संशोधन किया है। DPIIT किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?
(A). श्रम और रोजगार मंत्रालय
(B).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(C).
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय
(D).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(E).
वित्त मंत्रालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) (वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत) ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति में संशोधन किया है ताकि बीमा ब्रोकिंग, बीमा जैसे बीमाकर्ताओं कंपनियों, तीसरे पक्ष के प्रशासक, सर्वेक्षक और नुकसान का आकलन करने वालों के लिए 100% FDI (पहले यह 49% था) की अनुमति दी जा सके। स्वचालित अनुमोदन मार्ग के तहत बीमा मध्यस्थों में 100% एफडीआई की अनुमति है।


2.   सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का नाम बताइए, जिसने 6 राज्यों और 3 केन्द्र शासित प्रदेशों में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
(A). ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर लिमिटेड (BCPL)
(B).
भारत पेट्रोलियम
(C).
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC)
(D).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL)
(E).
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI)

उत्तरः

C

व्याख्याः

स्टेट रन पावर-विशाल NTPC (राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम) ने 6 राज्यों (10 केंद्रों) और 3 केन्द्र शासित प्रदेशों में सतत परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों (CAAQMS) की स्थापना और कमीशनिंग के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए CPCB (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
राज्य -मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु।
केन्द्र शासित प्रदेशों अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव।


3.   मंत्रिमंडल ने भारतीय और एशियाई देश के बीच 3 MoU (लकड़ी की तस्करी, बाघों के संरक्षण और अन्य वन्यजीवों के संरक्षण, और पेट्रोल यम उत्पादों और संचार के क्षेत्र में) को मंजूरी दी है?
(A). चीन
(B).
म्यांमार
(C).
बांग्लादेश
(D).
थाईलैंड
(E).
भूटान

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और म्यांमार के बीच लकड़ी तस्करी, बाघों और अन्य वन्यजीवों के संरक्षण और पेट्रोलियम उत्पादों और संचार के क्षेत्र में सहयोग के लिए 3 समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) को मंजूरी दी।


4.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने कन्नड़ उपन्यास कुसुमबेल से अंग्रेजी के अनुवाद के लिए अंग्रेजी में अनुवाद की श्रेणी में 2019 के लिए साहित्य अकादमी का अनुवाद पुरस्कार जीता है?
(A). सीटी इंद्र
(B).
रीता कोठारी
(C).
प्रमोद के नायर
(D).
नीला शाह
(E).
सुसान डैनियल

उत्तरः

E

व्याख्याः

साहित्य अकादमी के अध्यक्ष, सी हर्षशेखर क़म्बर ने 2019 के लिए साहित्य अकादमी के अनुवाद पुरस्कार के लिए कुल 23 पुरस्कारों की घोषणा की अंग्रेजी में अनुवाद की श्रेणी में कन्नड़ उपन्यासकार कुसुमबेल को देवनूर महादेवा द्वारा पुरुष्कार दिया गया है जिसका अंग्रेजी में सुसान डैनियल ने अनुवाद किया है


5.   दो दिन सम्मेलन (25-26 फरवरी 2020) मल्टी सेक्टोरल तकनीकी और आर्थिक सहयोग (बिम्सटेक) क्षेत्र के लिए बंगाल की खाड़ी पहल में संशोधित किया जा रहा ऊर्जा सहयोग पर देश में आयोजित किया जा रहा है?
(A). काठमांडू, नेपाल
(B).
बैंकॉक, थाईलैंड
(C).
नई दिल्ली, भारत
(D).
ढाका, बांग्लादेश
(E).
नायपीटाव, म्यांमार

उत्तरः

D

व्याख्याः

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 25-26 फरवरी, 2020 के बीच बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (BIMSTEC) क्षेत्र के लिए बंगाल की खाड़ी में ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया।


6.   बिम्सटेक क्षेत्र में एनर्जी बिज़नेस और क्षेत्रीय सीमा सहयोग और सीमा पार से ऊर्जा व्यापार की संभावनाशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, बिम्सटेक क्षेत्र में ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर 2- दिवसीय सम्मेलन (25-26 फरवरी, 2020) में जारी किया गया सभी ऊर्जा संसाधनों में कौन सा देश शीर्ष पर है?
(A). बांग्लादेश
(B).
म्यांमार
(C).
भारत
(D).
थाईलैंड
(E).
श्रीलंका

उत्तरः

C

व्याख्याः

2-दिवसीय सम्मेलन (25-26 फरवरी, 2020) को ढाका, बांग्लादेश में बिम्सटेक क्षेत्र में ऊर्जा सहयोग को बढ़ाते हुए एनर्जी बिज़नेस और क्षेत्रीय सीमा सहयोग और सीमा पार से ऊर्जा व्यापार की संभावनाशीर्षक आयोजित किया गया भारत 319, 020 MT कोयले, 600 MT तेल, 45.5 TCF गैस, 4, 150 MT बायोमास और 145 GW हाइड्रो और 1, 000 GW नवीकरणीय ऊर्जा वाले सभी ऊर्जा संसाधनों में सबसे ऊपर है।


7.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है। विधेयक के मसौदे में राज्यसभा की 23 सदस्यीय समिति की सिफारिशें शामिल हैं। समिति के प्रमुख कौन हैं?
(A). सुब्रमण्यम स्वामी
(B).
रूपांगुली
(C).
भूपेंद्र यादव
(D).
सुरेश गोपी
(E).
स्वपनदसगुप्ता

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित विधेयक के अनुसार, कोई भी महिला अपनी मर्जी से सरोगेट मदर बन सकती है। निःसंतान भारतीय दंपतियों के अलावा विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा। नए बिल में राज्य सभा के 23 सदस्यीय समिति BJP MP भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में सिफारिशों को शामिल किया गया


8.   उस पोर्टल का नाम बताइए, जिसे TOP (टमाटर, प्याज और आलू) फसलों की कीमत की निगरानी के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने ऑपरेशन ग्रीन्स (OG) योजना के तहत लॉन्च किया था?
(A). महालभार्थी
(B).
दिशारी
(C). MIEWS
(D).
मेडवाच
(E).
जनहित

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग (FPI) मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दिल्ली में मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वार्निंग सिस्टम (MIEWS) लॉन्च किया। MIEWS पोर्टल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो TOP क्रॉप्स (टमाटर, प्याज और आलू) की कीमतों पर नज़र रखता है और भरमार स्थितियों के दौरान मूल्य स्थिरीकरण के लिए ऑपरेशन ग्रीन्स (OG) स्कीम की शर्तों के तहत समय पर बाजार हस्तक्षेप के लिए अलर्ट उत्पन्न करता है।


9.   टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा जिन्होंने हाल ही में (फरवरी 2020) सेवानिवृत्ति की घोषणा की, निम्नलिखित में से किस देश की हैं?
(A). रूस
(B).
सर्बिया
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
स्पेन
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तरः

A

व्याख्याः

रूसी टेनिस स्टार और 5 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता मारिया युरेवना शारापोवा, जो कि 32 वर्ष की हैं, ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह 2005 में वर्ल्ड नंबर 1 बन गई और फ्रेंच ओपन (2012, 2014), ऑस्ट्रेलियन ओपन (2008), US [यूनाइटेड स्टेट्स] ओपन (2006) और विंबलडन ओपन (2004) में 2 खिताब के साथ एक ग्रैंड स्लैम विजेता बन गई। उन्होंने 36 सिंगल्स खिताब जीते और $ 38.8 मिलियन की पुरस्कार राशि अर्जित की और ऑल इंग्लैंड क्लब के हॉलिडे ग्रास कोर्ट को फतह करने वाले 3 सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनी


10.      अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग 26 फरवरी, 2020 को जारी की गई, नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज कौन है?
(A). विराट कोहली
(B).
केन विलियमसन
(C).
रोहित शर्मा
(D).
चेतेश्वरपुजारा
(E).
स्टीव स्मिथ

उत्तरः

E

व्याख्याः

भारत के क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 906 अंकों के साथ ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की टेस्ट रैंकिंग में नंबर 2 पर खिसक गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (911 अंक) कोहली से 5 अंक आगे नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बन गए।


11.      श्री के पी पी स्वामी जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) किस भारतीय राज्य के पूर्व मंत्री हैं?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
कर्नाटक
(C).
केरल
(D).
तमिलनाडु
(E).
तेलंगाना

उत्तरः

D

व्याख्याः

तमिलनाडु के पूर्व मत्स्य मंत्री और द्रविड़मुनेत्रकजगम (DMK) वर्तमान तिरुवोट्टियूर (राज्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र) विधान सभा के सदस्य (MLA) श्री केपीपी स्वामी का किडनी संबंधी बीमारी के कारण चेन्नई, तमिलनाडु में 57 वर्ष की आयु में निधन हो गया


12.      एक राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल टाइट टू प्रोटीन ने प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ________को भारत का पहला (2020 में) प्रोटीन दिवस थीम प्रोटीन में क्या है के साथ शुरू किया
(A). 4 जुलाई
(B). 27
फरवरी
(C). 29
जनवरी
(D). 8
सितंबर
(E). 30
मई

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल टाइट टू प्रोटीन ने प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 27 फरवरी, 2020 को भारत का पहला प्रोटीन दिवस शुरू किया है। प्रोटीन दिवस 2020 का थीम: प्रोटीन में क्या हैविषय का उद्देश्य हमारे हर भोजन में प्रोटीन को शामिल करना है।


13.      किस संगठन के साथ NITI आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने भारत में 5000 अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित मॉड्यूल को लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की)
(B).
इलेक्ट्रॉनिक घटक उद्योग संघ (ELCINA)
(C).
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(E).
भारत के वाणिज्य और उद्योग के एसोसिएटेड चैंबर (एसोचैम)

उत्तरः

C

व्याख्याः

नीति (ट्रांस्फोर्मिंग भारत के लिए राष्ट्रीय संस्थान) आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने 27 फरवरी, 2020 से देश में 2.5 मिलियन छात्रों को AI के बेहतर ज्ञान के लिए भारत में 5000 अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित मॉड्यूल को लॉन्च करने के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) के साथ सहयोग किया


14.      उस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइए, जिसने सभी स्कूलों में मराठी को अनिवार्य विषय बनाने के लिए विधानसभा में विधेयक पारित किया?
(A). गोवा
(B).
दमन और दीव
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
हरियाणा
(E).
महाराष्ट्र

उत्तरः

E

व्याख्याः

महाराष्ट्र (MH) राज्य सरकार की विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक कानून को मंजूरी दी है, राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा को अनिवार्य विषय के रूप में बनाने के लिए महाराष्ट्र अनिवार्य शिक्षण और विद्यालयों में मराठी भाषा सीखना, 2020″ बिल के अनुसार, नए नियम को लागू करने में विफल रहने वाले स्कूलों को 1 लाख रु का जुर्माना देना होगा।


15.      उस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश का नाम बताइए, जिसने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी- फारसी विश्वविद्यालय का नाम बदलकर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
जम्मू और कश्मीर
(E).
झारखंड

उत्तरः

A

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी- फारसी विश्वविद्यालय का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved