Current Affairs (February-2020) Part-43

Current Affairs (Part-43)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत सरकार (GoI) ने ऑपरेशंस ग्रीन (OG) योजना (फरवरी 2020) के लिए रु 162 करोड़ स्वीकृत किए हैं OG योजना किस मंत्रालय के तहत काम करती है?
(A). खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
(B).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
(C).
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
(D).
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
(E).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तरः

A

व्याख्याः

सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन (OG) योजना के तहत 162 करोड़ रुपये की मंजूरी दी, जिसे 500 करोड़ के साथ 2018-19 के बजट में घोषित किया गया था कि वह शीर्ष फसलों (टमाटर, प्याज और आलू) की आपूर्ति को स्थिर करने के लिए और साल भर में उनकी उपलब्धता की पुष्टि करेगी यह योजना खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) के तहत काम करती है योजना का उद्देश्य टॉप क्रॉप्स वैल्यू चेन को बढ़ाना और किसान उत्पादक संगठनों (FPO), कृषि- भूविज्ञान, प्रसंस्करण सुविधाओं और पेशेवर प्रबंधन को बढ़ावा देना है


2.   भारत के किस राज्य की स्मार्ट ग्राम योजना का नाम, पूर्व उप मुख्यमंत्री दिवंगत रावसाहेब रामराव के नाम पर रखा गया है?
(A). गुजरात
(B).
महाराष्ट्र
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
आंध्र प्रदेश
(E).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

B

व्याख्याः

महाराष्ट्र सरकार की स्मार्ट ग्राम योजना का नाम पूर्व उप मुख्यमंत्री दिवंगत रावसाहेब रामरावराव के नाम पर रखा जाएगा


3.   केंद्र सरकार ने PMKSY योजना के तहत 32 परियोजनाओं (406 करोड़ रुपये के निवेश वाले 17 राज्यों को शामिल किया गया है) को मंजूरी दी है। PMKSY में ‘S’ को दर्शाता है?
(A). स्वच्छ
(B).
सड़क
(C).
सम्पदा
(D).
शिक्षा
(E).
समृति

उत्तरः

C

व्याख्याः

सरकार ने केंद्रीय मंत्री फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज (MoFPI) हरसिमरत कौर बादल की अनुमोदन समिति (IMAC) की बैठक में प्रधान मंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY) [कृषि-प्रसंस्करण और कृषि प्रसंस्करण समूहों के विकास के लिए योजना] की इकाई योजना के तहत कुल 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी यह परियोजना लगभग 17 राज्यों को कवर करती है, जिसमें 406 करोड़ रुपये का निवेश है।


4.   केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री ने ओडिशा में एक कार्यक्रम में क्षमता निर्माण कार्यक्रमऔर ‘1000 वसंत पहलशुरू की है। वर्तमान जनजातीय मामलों के मंत्री कौन हैं?
(A). महेंद्रनाथ पांडे
(B).
रामविलासपासवान
(C).
मुख्तार अब्बास नकवी
(D).
गिरिराज सिंह
(E).
अर्जुन मुंडा

उत्तरः

E

व्याख्याः

श्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री ने अनुसूचित जनजाति के क्षमता निर्माण (अजजा) लोकल सेल्फ सरकारों में प्रतिनिधि (LSG) के लिए कार्यक्रमकी ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक और जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता की उपस्थिति में शुरूआत की है। उन्होंने इवेंट के दौरान “1000 स्प्रिंग इनिशिएटिव्सऔर जीआईएस (जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम) पर ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया, जो स्प्रिंग्स के हाइड्रोलॉजिकल और केमिकल गुणों के साथ स्प्रिंग एटलस था।


5.   उस निजी क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए, जिसने मास्टरकार्ड द्वारा संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड-का- चिंग को लॉन्च करने के लिए इंडिगो के साथ भागीदारी की?
(A). एक्सिस बैंक
(B).
यस बैंक
(C).
इंडसइंड बैंक
(D).
HDFC बैंक
(E).
ICICI बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी HDFC (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन) बैंक ने मास्टरकार्ड द्वारा संचालित का- चिंग नाम से अपना पहला यात्रा क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए इंडिगो एयरलाइंस के साथ साझेदारी की है


6.   अभिषेक सिंह को निम्नलिखित में से किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). कोलम्बिया
(B).
ब्राजील
(C).
गुयाना
(D).
वेनेजुएला
(E).
त्रिनिदाद और टोबैगो

उत्तरः

D

व्याख्याः

विदेश मंत्रालय, भारत सरकार ने राजनयिक श्री अभिषेक सिंह को भारत के अगले राजदूत के रूप में बोलिवेरियाई गणराज्य वेनेजुएला में नियुक्त किया। वह राजीव कुमार नपल का स्थान लेंगे जिनका हाल ही में निधन हो गया।


7.   2-दिवसीय (25-26 फरवरी, 2020) आयुर्वेद, यूनानी और सिद्धा मेडिसिन के मानकीकरण और चिकित्सा के मानकीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICoSDiTAUS-2020) किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में आयोजित किया गया?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
तमिलनाडु
(C).
तेलंगाना
(D).
नई दिल्ली
(E).
महाराष्ट्र

उत्तरः

D

व्याख्याः

दो दिवसीय आयुर्वेद, यूनानी और चिकित्सा-ICoSDiTAUS-2020 के सिद्ध प्रणाली में निदान और शब्दावली का मानकीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन फरवरी 25-26, 2020 को नयी दिल्ली में आयोजित किया गया था। यह सबसे बड़ी निदान और मानकीकरण पारंपरिक चिकित्सा की शब्दावली पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है इसका आयोजन आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर किया गया था।


8.   NCAER (नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च) लैंड रिकॉर्ड्स एंड सर्विसेज इंडेक्स (N-LRSI 2019-20) के पहले संस्करण के अनुसार, जो भूमि रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करने के मामले में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है?
(A). पंजाब
(B).
तेलंगाना
(C).
ओडिशा
(D).
मध्य प्रदेश
(E).
हरियाणा

उत्तरः

D

व्याख्याः

      NACER लैंड रिकॉर्ड्स एंड सर्विसेज इंडेक्स (N-LRSI 2019-20) के पहले संस्करण के अनुसार, नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) द्वारा जारी, मध्य प्रदेश (MP) भूमि के डिजिटलीकरण के मामले में  74.9 के स्कोर के साथ रिकॉर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया। इसके बाद ओडिशा (67.5 अंक) और महाराष्ट्र (65.3 अंक) का स्थान रहा। जबकि केंद्र शासित प्रदेश (UT) लद्दाख 2.0 के स्कोर के साथ 33 वें स्थान पर नीचे स्थान पर रहा।
NCAER लैंड रिकॉर्ड सर्विसेज इंडेक्स (N-LRSI) 2019-20 रैंकिंग:

पद

राज्य / केंद्र शासित प्रदेश

स्कोर

1

मध्य प्रदेश

74.9

2

ओडिशा

67.5

3

महाराष्ट्र

65.3

33 वें

लद्दाख

2


9.   किस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोराशन लिमिटेड (HPCL) के साथ 371 करोड़ के पेट्रोनेट MHB में प्रत्येक बैंकरों की हिस्सेदारी का 17.28 % अधिग्रहण किया?
(A). गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL)
(B).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
(C).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL)
(D).
चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (CPCL)
(E).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL)

उत्तरः

B

व्याख्याः

राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) और उसकी सहायक हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने पेट्रोनेट MHB में बैंकरों की 34.56% हिस्सेदारी में से प्रत्येक की 17.28% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जो कि मैंगलोर, कर्नाटक में एक पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन लगभग 371 करोड़ रु का मालिक है।


10.      रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए नए लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) का उद्घाटन किया। HAL का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
(A). गुरुग्राम
(B).
मुंबई
(C).
लखनऊ
(D).
नई दिल्ली
(E).
बेंगलुरु

उत्तरः

E

व्याख्याः

केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) परिसर में नए लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) का उद्घाटन किया।  LCH को HAL ने एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (DPSU) द्वारा डिजाइन और विकसित किया है। HAL का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक; CMD -आर माधवन


11.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ऑफशोर पैट्रोल वेसल (OPV) “यार्ड 45006 VAJRA” को विकसित किया, जो मेक इन इंडियापहल के तहत 7 OPV की श्रृंखला में 6 वाँ पोत है?
(A). मझगांव डॉक लिमिटेड
(B).
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स
(C).
हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
(D).
एलएंडटी शिपबिल्डिंग लिमिटेड
(E).
गोवा शिपयार्ड लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

तटीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए 6 वां ऑफशोर पैट्रोल वेसल (OPV) “यार्ड 45006” लॉन्च किया गया था। श्री मनसुख मंडाविया, नौवहन राज्य मंत्री (आई / सी) और रसायन और उर्वरक लॉन्चिंग समारोह के मुख्य अतिथि हैं। 7 OPV की श्रृंखला में 6 वाँ जहाज केंद्र सरकार की पहल मेक इन इंडियाके तहत लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी शिपबिल्डिंग लिमिटेड) द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया है


12.      उस नाम भारतीय तटीय गार्ड के 5 वें ऑफशोर पैट्रोल वेसल का नाम क्या है जो पहला प्रमुख रक्षा जहाज (एक समुद्र सार्टी में सभी समुद्र स्वीकृति परीक्षणों स्पष्ट करने वाला) हाल ही में सेवा में शामिल किया गया
(A).
ICGS विजया
(B).
ICGS वरद
(C).
ICGS वराह
(D).
ICGS सम्राट
(E).
ICGS समर्थ

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के 5 वें ऑफशोर पैट्रोल वेसल को ICGS वरद कहा जाता है जिसे श्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री द्वारा लोट कट्टुपल्ली शिपयार्ड, चेन्नई, तमिलनाडु के पास सेवा में शामिल किया गया था। पोत को एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है। ICGS वरद ने एकल समुद्री सार्टी में सभी समुद्री स्वीकृति परीक्षणों को समाप्त करने वाला पहला प्रमुख रक्षा जहाज बनकर भारतीय जहाज निर्माण उद्योग में एक कीर्तिमान स्थापित किया।


13.      तेल अवीव विश्वविद्यालय (TAU), इज़राइल के वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई पहली ऐसी जानवर जो ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकते हैं।
(A). विकुगनपैक
(B).
दासिपुस्नोवोक्मेक्टस
(C).
क्रिकेटुलसग्रिसेस
(D).
हेन्नेगुयासलमिनिकोला
(E).
पैन ट्रोग्लोडाइट्स

उत्तरः

D

व्याख्याः

तेल अवीव विश्वविद्यालय (TAU) के शोधकर्ताओं ने इज़राइल ने माइटोकॉन्ड्रियल जीनोम के बिना एक जेलीफ़िश-जैसे परजीवी, ‘हेनेगुयसाल्मिनिकोला की खोज की है, जो पहले बहुकोशिकीय जीव है जो इस अनुपस्थिति को जानते हैं। इसका मतलब है कि यह साँस नहीं लेता है और अपने जीवन को पूरी तरह से ऑक्सीजन निर्भरता से मुक्त करता है। अध्ययन का प्रकाशन प्रोसीडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में किया गया है।


14.      खगोलविदों के एक दल ने कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया (UBC) खगोल विज्ञान विश्वविद्यालय एक पृथ्वी के आकार दुनिया सहित 17 नए ग्रहों की खोज की है। किस पत्रिका ने निष्कर्ष प्रकाशित किया है?
(A). खगोल विज्ञान और भूभौतिकी
(B).
एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
(C).
एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल
(D).
खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी
(E).
खगोल भौतिकी और अंतरिक्ष विज्ञान

उत्तरः

C

व्याख्याः

कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC) के खगोल विज्ञान में एक छात्र मिशेल कुनिमोटो सहित खगोलविदों की एक टीम ने नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के केप्लर स्पेस टेलीस्कोप, जिसे 2009 में लॉन्च किया गया था, और अक्टूबर 2018 में सेवानिवृत्त हो गया द्वारा एकत्र किए गए डेटा के माध्यम से कॉम्बिंग करके संभावित रूप से रहने योग्य पृथ्वी के आकार के चट्टानी शरीर सहित 17 नए ग्रहों की खोज की है।
निष्कर्ष एस्ट्रोनॉमिकल जर्नलमें प्रकाशित हुए हैं।


15.      कर्नाटक के सुधाकर कृष्ण राव जिनका हाल ही में निधन हो गया (फरवरी 2020) एक ________ है।
(A). वैदिक विद्वान
(B).
कानून निर्माता
(C).
गायक
(D).
स्टंट मैन
(E).
पर्यावरणविद

उत्तरः

A

व्याख्याः

सुधाकर कृष्णा राव, शताब्दी वैदिक विद्वान और स्वतंत्रता सेनानी का बेंगलुरु, कर्नाटक में निधन हो गया। वह वेद तारंगा के संस्थापक संपादक थे, जो वैदिक अध्ययनों के लिए समर्पित कन्नड़ पत्रिका थी। चारों वेदों पर उनके अधिकार के लिए उन्हें पंडितसुधाकरचतुर्वेदी की उपाधि दी गई उसे गांधी का डाकियाभी कहा जाता था क्योंकि उसने गांधी द्वारा संबोधित पत्रों को वायसराय या गवर्नर-जनरल को दिया और गांधी ने उन्हें कर्नाटकी कहा


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved