Current Affairs (February-2020) Part-44

Current Affairs (Part-44)
February Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में (फरवरी 2020) खबरों में रहने वाले कर्नाटक के शदाक्षरी सेट्टर किस क्षेत्र के हैं?
(A). राजनीति
(B).
भूगोल
(C).
गणित
(D).
इतिहास
(E).
विज्ञान

उत्तरः

D

व्याख्याः

शदाक्षरी सेट्टर (85), एक प्रसिद्ध इतिहासकार, भाषाविद, जिन्होंने एपिग्राफी के क्षेत्र में अनुसंधान किया था, नृविज्ञान का कर्नाटक के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है, जहाँ उनका सांस की समस्याओं का इलाज चल रहा था।


2.   भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (NSD) 28 फरवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। NSD 2020 का विषय क्या है?
(A). थीम: विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी
(B).
थीम: विज्ञान में महिलाएं
(C).
थीम: विज्ञान के लिए लोगों और लोगों के लिए विज्ञान
(D).
थीम: स्थायी भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी
(E).
थीम: राष्ट्र के विकास के लिए वैज्ञानिक मुद्दे

उत्तरः

B

व्याख्याः

28 फरवरी, 2020 को पूरे भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (NSD) मनाया गया। यह दिन 28 फरवरी 2020 को भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमण (जिसे सर सीवी रमन भी कहा जाता है) द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करता है, जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 1986 में, भारत सरकार (GOI) ने 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया। एनएसडी 2020 का थीम: विज्ञान में महिलाएं


3.   विश्व गैर-सरकारी संगठन (NGO) दिवस __________ को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 23 फरवरी
(B). 4
फरवरी
(C). 8
मार्च
(D). 6
अप्रैल
(E). 27
फरवरी

उत्तरः

E

व्याख्याः

विश्व गैर सरकारी संगठन (गैर-सरकारी संगठन) दिवस 27 फरवरी को वार्षिक रूप से मनाया गया, मानव अधिकार कार्यकर्ताओं और सभी व्यक्तियों ने NGO क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाने और एक अच्छे के लिए काम करने वाले और समर्पित रूप से काम करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व NGO दिवस 2020 मनाया।


4.   निम्नलिखित पूर्वोत्तर राज्यों में से किस में, भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने परिसीमन अभ्यास (फरवरी 2020) को मंजूरी दी
(A).
असम
(B).
मणिपुर
(C).
नागालैंड
(D).
अरुणाचल प्रदेश
(E).
उपरोक्त सभी

उत्तरः

E

व्याख्याः

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, और नागालैंड में 8 फरवरी, 2008 के आदेश को रद्द / रद्द करके परिसीमन अभ्यास को फिर से शुरू करने के लिए अपनी अनुमति दी। परिसीमन आयोग की स्थापना परिसीमन आयोग एक्ट 2001 के तहत प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के डिवीज़न को प्रयोजन के लिए प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों में राज्य विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावो के लिए 2001 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर किया गया था। परिसीमन आयोग ने 26 नवंबर, 2008 को सभी राज्यों के सम्बन्ध में परिसीमन आयोग के काम को पूरा किया इन चार पूर्वोत्तर राज्यों को शांति और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा की वजह से नहीं किया


5.   उस रेलवे स्टेशन का पता नाम बताइये जहाँ भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए अपना पहला रेस्त्रां ऑन व्हील्सलॉन्च किया था?
(A). दुर्गापुरा स्टेशन, राजस्थान
(B).
आसनसोल स्टेशन, पश्चिम बंगाल
(C).
हरिद्वार स्टेशन, उत्तराखंड
(D).
सूरतगढ़ स्टेशन, राजस्थान
(E).
अजमेर स्टेशन, राजस्थान

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने रेलवे यात्रियों और शहर के नागरिकों के लिए आसनसोल स्टेशन (पूर्वी रेलवे का विभाजन), पश्चिम बंगाल में अपना पहला रेस्टोरेंट ऑन व्हील्सलॉन्च किया। श्री बाबुल सुप्रियो, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (MoSEFCC) ने आसनसोल स्टेशन पर पहला रेस्टोरेंट ऑन व्हील्सका उद्घाटन किया।


6.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने 2 दिवसीय निमाड़चिल्ली महोत्सव 2020’ का आयोजन किया था
(A). ओडिशा
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
हरियाणा
(E).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

E

व्याख्याः

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित 2-दिवसीय अनूठी पहल निमाड़चिल्ली महोत्सव 2020″ का पहला संस्करण खरगोन जिले के कसरावद में 29 फरवरी और 1 मार्च 2020 को शुरू हुआ है। बेहतर प्रदर्शन के लिए महोत्सव के दौरान प्रसिद्ध मसाले के विपणन के लिए चिल्ली चचा नाम का शुभंकर जारी किया गया। क्षेत्र में पैदा होने वाली मिर्च की मूल किस्मों को बचाने के लिए जीन बैंकबनाया जाएगा इस त्योहार को स्थानीय रूप से मिर्चमहोत्सव कहा जाता है


7.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जिसने राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से घटाकर 58 (फ़रवरी 2020) कर दी।
(A). हरियाणा
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
झारखंड
(D).
ओडिशा
(E).
पंजाब

उत्तरः

E

व्याख्याः

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पंजाब सरकार का रु 1, 54, 805 करोड़ का बजट पेश किया। राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से घटाकर 58 कर दी गई है। सेवानिवृत्ति की आयु कम करने के कारण वित्तीय छूट 3, 500 करोड़ होगी।


8.   विंस्टन पीटर्स जो 4 दिन की सरकारी यात्रा पर भारत आये किस देश के उप प्रधानमंत्री हैं?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
फ्रांस
(C).
ग्रीस
(D).
न्यूजीलैंड
(E).
अर्जेंटीना

उत्तरः

D

व्याख्याः

न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री (NZ) और विदेश मामलों के मंत्री, विंस्टन रेमंड पीटर्स ने भारत की 4-दिवसीय आधिकारिक यात्रा (25-28 फरवरी, 2020) का भुगतान किया है उनके साथ NZ के व्यापार मंत्री डेविड पार्कर और एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी था।


9.   उस भारतीय संगठन का नाम बताइए जिसने नई दिल्ली में भारत-न्यूजीलैंड व्यापार मंच 2020 का आयोजन किया।
(A). भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (फिक्की)
(B).
ईलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (ELCINA)
(C).
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(E).
भारत के वाणिज्य और उद्योग के एसोसिएटेड चैंबर (एसोचैम)

उत्तरः

A

व्याख्याः

फिक्की (भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ), भारत में व्यापारिक संगठनों के एक संगठन ने नई दिल्ली में भारत-न्यूजीलैंड व्यापार मंच 2020’ का आयोजन किया है।


10.      सरकार के डेटा के अनुसार, प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत RuPay के तहत ________ डेबिट कार्ड की संख्या पहुँच गयी है
(A). 38.13 करोड़
(B). 36.59
करोड़
(C). 29.14
करोड़
(D). 19.97
करोड़
(E). 25.33
करोड़

उत्तरः

C

व्याख्याः

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 19 फ़रवरी, 2020 तक, प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत RuPay डेबिट कार्ड 29.14 करोड़ तक पहुँच गया है।


11.      लेखा महानियंत्रक (CGA) के अनुसार, देश का राजकोषीय घाटा जनवरी 2020 के अंत में पूरे वर्ष के लिए अनुमान के ______ पर पहुंच गया।
(A). 121.5 %
(B). 112.8%
(C). 118.7%
(D). 128.5%
(E). 132.2%

उत्तरः

D

व्याख्याः

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के लेखा महानियंत्रक (CGA) के अनुसार, देश का राजकोषीय घाटा जनवरी 2020 के अंत में पूरे वर्ष के लिए अनुमान के 128.5% तक पहुँच गया। घाटा 9, 85, 472 करोड़ रुपये रहा ($ 137.05 बिलियन) पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए संशोधित बजट अनुमान (RBE) का घाटा 121.5% था


12.      भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किस निजी क्षेत्र के बैंक के MD और CEO के रूप में सुमंत कथपालिया की नियुक्ति को मंजूरी दी?
(A).
ICICI बैंक
(B).
इंडसइंड बैंक
(C).
धनलक्ष्मी बैंक
(D).
HDFC बैंक
(E).
सिटी यूनियन बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सुमंत कथपालिया को तीन वर्षों के लिए निजी क्षेत्र के ऋणदाता इंडसइंड बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है, जो 24 मार्च, 2020 से प्रभावी है, वे रोमेश सोबती के उत्त्तराधिकारी हैं। इंडसइंड बैंक का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र है।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved