Current affairs (January-2020) Part-18

Current Affairs (Part-18)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने कौन से टेलीस्कोप का उपयोग स्टार के गोल्डीलॉक्स जोन में संभावित रूप से रहने योग्य पृथ्वी-आकार वाले विश्व “TOI 700 d” की खोज के लिए किया है, जो पृथ्वी से 100 प्रकाश वर्ष दूर है?

(A). जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST)
(B).
केप्लर स्पेस टेलीस्कोप (KST)
(C).
फर्मी गामा-रे स्पेस टेलीस्कोप (FGST)
(D).
स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप (SST)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने तारे की रहने योग्य सीमा के भीतर पृथ्वी के आकार का दुनिया गोल्डीलॉक्स क्षेत्र खोज लिया है। वैज्ञानिकों ने NASA के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप (SST) का उपयोग करके TOI 700 d के रूप में इस खोज की पुष्टि की। TESS ने TOI 700 b ,c और d नाम के उपग्रह में तीन ग्रहों की खोज की। रहने योग्य-क्षेत्र पृथ्वी के आकार का ग्रह TOI 700 d है, जो पृथ्वी से 20% सबसे बड़ा ग्रह है और 37 दिनों में अपने तारे की परिक्रमा करता है। TOI 700 d पृथ्वी से 100 प्रकाश वर्ष दूर है
2.   सरबजीत कौर पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया, वह किस खेल से जुड़ी हैं?

(A). क्रिकेट
(B).
वेटलिफ्टिंग
(C).
कुश्ती
(D).
फुटबॉल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को, पंजाब की भारतीय वेटलिफ्टर सरबजीत कौर को डोपिंग उल्लंघन में शामिल होने के लिए नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) द्वारा खेल से चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। सर्बजीत ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में आयोजित 34 वीं महिला सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप 2019 में 71 किग्रा इवेंट जीता।
3.   पद्म श्री अवार्डी, ओडिशा डांसर का नाम बताइए, जिनका हाल ही में निधन हो गया।

(A). रतिकांत महापात्र
(B).
कुमकुम मोहंती
(C).
मिनाती मिश्रा
(D).
पंकज चरण दास
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को वयोवृद्ध ओडिसी डांसर पद्म श्री मिनाती मिश्रा का आयु संबंधी मुद्दों से पीड़ित होने के बाद स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में निधन हो गया। उनका जन्म 1929 में कटक, ओडिशा में हुआ था और उन्हें भारतीय शास्त्रीय नृत्य रूप ओडिसी में विशेषज्ञता के लिए जाना जाता था। 2011 की रिपोर्ट के अनुसार, वह सबसे उम्रदराज ओडिसी कलाकार थीं और 2012 में उन्हें भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वह 1964 से 1989 तक उत्कल संगीत महाविद्यालय, भुवनेश्वर, ओडिशा के लिए भी प्रमुख थी वह ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) में -ग्रेड कलाकार थी और हिंदुस्तानी गायन संगीत के लिए संगीत प्रभाकर खिताब के प्राप्तकर्ता थी
4.   1971-76 में 5 वीं लोकसभा में सांसद (सांसद) के रूप में कार्य करने वाले आर.पी.उलगांबी का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के थे?

(A). तमिलनाडु
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
ओडिशा
(D).
गुजरात
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को, पूर्व वेल्लोर, तमिलनाडु के लोकसभा सांसद (संसद सदस्य) आर.पी.उलगांबी का उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया। वह DMK (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) पार्टी के लिए वेल्लोर से चुने गए और 1971-76 तक 5 वीं लोकसभा में सांसद के रूप में कार्य किया।
5.   अमित शाह ने एक पुस्तक कर्मोदय ग्रंथ जारी की, यह किस राजनीतिक नेता के जीवन इतिहास का वर्णन करता है?

(A). राजीव गांधी
(B).
अटल बिहारी वाजपेयी
(C).
मनमोहन सिंह
(D).
नरेंद्र मोदी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर कर्मोदय ग्रंथपुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक में कहा गया है कि भारतीय राजनीति के तीन शाप, तुष्टीकरण, जातिवाद और वंशवाद की राजनीति को 2014 के बाद पीएम मोदी ने हटा दिया था। राष्ट्र के लिए निस्वार्थ सेवा के प्रतीक के रूप में माना, मोदी ने न्यू इंडिया के लिए गुजरात से सबका साथ, सबका विकास की नींव रखी और सुशासन की अवधारणा लेकर आये भारत जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370, 35 को हटाने, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लाने सहित कई कड़े फैसले लेकर एक वैश्विक शक्ति बन गया है। तीन तालाक, सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट हवाई हमले का संचालन किया है, जिसकी पिछले 70 वर्षों में किसी ने हिम्मत नहीं की थी।
6.   किस राज्य ने पत्रकार बालशास्त्री जम्भेकर की स्मृति में प्रतिवर्ष 6 जनवरी को पत्रकार दिवस मनाया है?

(A). उत्तर प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
असम
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
महाराष्ट्र सरकार हर साल 6 जनवरी को राज्य के पत्रकार दिवस के रूप में मनाती है। यह दिवंगत थेस्पियन पत्रकार बालशास्त्री जम्भेकर की याद में मनाया गया था। उन्हें मराठी भाषा में पत्रकारिता शुरू करने के प्रयासों के लिए फादर ऑफ मराठी जर्नलिज्म के नाम से जाना जाता था। वे 1832 में मराठी भाषा में दर्पण नाम से पहला अखबार लेकर आए।
7.   मार्च 2020 में सिनर्जी एक्रॉस सीज़ विषय के साथ अंतर्राष्ट्रीय नौसेना अभ्यास मिलन की मेजबानी करने वाले शहर का नाम बताइये?

(A). हैदराबाद, तेलंगाना
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश का विशाखापत्तनम शहर मार्च 2020 में अंतर्राष्ट्रीय नौसेना अभ्यास मिलनकी मेजबानी करेगा। वर्ष 2020 के लिए अभ्यास का विषय सिनर्जी एक्रॉस सीज़ है। मिलन अभ्यास जिसे पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) द्वारा आयोजित किया जाएगा, का उद्देश्य विदेशी नौसेनाओं के बीच पेशेवर संपर्क को बढ़ाना और समुद्री क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करना है।
8.   अप्रैल 2020 में माधवपुर मेला का वार्षिक उत्सव किस भारतीय शहर में आयोजित किया जाएगा?

(A). गुजरात
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
मिजोरम
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में डॉ जितेंद्र सिंह, केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (DoNER) ने गुजरात के माधवपुर मेले में आयोजित होने वाले वार्षिक उत्सव माधवपुर मेले की तैयारी के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जो 2 अप्रैल 2020 को गुजरात का पोरबंदर जिला में आयोजित होगा सात दिनों का त्योहार अरुणाचल प्रदेश से गुजरात तक भगवान कृष्ण और रुक्मिणी की अमर यात्रा मनाता है। पूर्वोत्तर के आठ राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा इस उत्सव में भाग लेंगे।
9.   MLAT हाल ही में खबरों में था, A ’का क्या मतलब है?

(A). एसोसिएशन
(B).
प्राधिकरण
(C).
एसेट्स
(D).
असिस्टेंस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
A असिस्टेंस के लिए है। MLAT का पूर्ण रूप म्युचुअल लीगल असिस्टेंस ट्रीटी (MLAT) है।
10.  नवंबर 2019 में आपराधिक मामलों में सहयोग के लिए कितने देशों ने भारत के साथ पारस्परिक कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). 40 देश
(B). 42
देश
(C). 50
देश
(D). 52
देश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
8 जनवरी 2020 को, केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने अपराध के लिए सरकार की शून्य सहिष्णुता की नीति के तहत अन्य देशों के साथ आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहायता और न्याय प्रदान करने में तेजी लाने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में, भारत ने आपराधिक मामलों में सहयोग के लिए 42 देशों के साथ नवंबर 2019 में म्यूचुअल लीगल असिस्टेंस ट्रीटी (MLAT) पर हस्ताक्षर किए हैं और इसके लिए MHA को सेंट्रल अथॉरिटी ऑफ इंडियाभी नामित किया गया है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved