Current affairs (January-2020) Part-17

Current Affairs (Part-17)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय राज्य ने, गहन मिशन इंद्रधनुश (IMI) 2.0 के तहत टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू किया है?

(A). पश्चिम बंगाल (WB)
(B).
गुजरात
(C).
उत्तर प्रदेश (यूपी)
(D).
असम
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश (यूपी) के 35 जिलों में ब्लॉक स्तर पर गहन मिशन इंद्रधनुश (IMI) 2.0 के तहत टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू किया है। इसका लक्ष्य 2 साल के भीतर 8 वैक्सीन रोकथाम योग्य बीमारियों (डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियोमाइलाइटिस, तपेदिक, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस बी) के खिलाफ गर्भवती महिलाओं को 90% टीकाकरण कवरेज प्राप्त करना है
2.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने वित्तीय (वित्तीय वर्ष) 2019-20 के लिए निरंतर (2011-12) और वर्तमान कीमतों पर राष्ट्रीय आय के पहले अग्रिम अनुमान जारी किए हैं।

(A). राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO)
(B).
भारतीय सांख्यिकी कार्यालय (SOI)
(C).
आर्थिक और सांख्यिकीय संगठन (ESO)
(D).
अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (आईएसओ)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
07 जनवरी, 2020 को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने वित्त वर्ष (वित्तीय वर्ष) 2019-20 के लिए निरंतर (2011-12) और वर्तमान कीमतों दोनों पर राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान जारी किया है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के संगत व्यय घटकों का भी अनुमान लगाया गया था।
3.   राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुसार वर्ष 2019-20 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) क्या है?

(A). 6.2%
(B). 6%
(C). 5.5%
(D). 5%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
07 जनवरी, 2020 को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने वित्तीय (वित्तीय वर्ष) 2019-20 के लिए निरंतर (2011-12) और वर्तमान कीमतों दोनों पर राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान जारी किया है। GDP विकास: 2019-19 के लिए 6.8% की तुलना में 2019-20 के लिए वास्तविक GDP में वृद्धि 5% अनुमानित है।
4.   किस संगठन ने वित्त वर्ष 20 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के प्रक्षेपण को 4.6% तक संशोधित किया है?

(A). एशियाई विकास बैंक (ADB)
(B).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(C).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(D).
विश्व बैंक (WB)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
07 जनवरी, 2020 को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की इकोप्रैप रिपोर्ट ने वित्त वर्ष 2020 (वित्तीय वर्ष 2020) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि के अनुमान को पिछले 5% से घटाकर 4.6% कर दिया है। (CSO) ने हाल ही में भारत की GDP वृद्धि को 5% पर अनुमानित किया है जो 11 वर्ष में कम है। पहले यह 6.8% पर सेट किया गया था। वित्तीय वर्ष 20 के लिए समग्र विकास दृष्टिकोण के लिए व्यय जैसे प्रमुख कारक निर्धारक हैं।
5.   एयर इंडिया के निजीकरण के लिए मंत्रिपरिषद (GoM) की अध्यक्षता किसने की, जिसने एक्सप्रेशंस ऑफ इंटरेस्ट (EOI) और शेयर खरीद समझौते को मंजूरी दी है?

(A). पीयूष गोयल
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
अमित शाह
(D).
नरेंद्र मोदी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, केंद्रीय गृह मंत्री (एचएम) अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों के एक समूह (एओएम) ने एक ऋण-ग्रस्त राज्य द्वारा संचालित एयरलाइन एयर इंडिया के निजीकरण के लिए एक्सप्रेशंस ऑफ इंटरेस्ट (EOI) और शेयर खरीद समझौते को मंजूरी दे दी है। ये दोनों फॉर्म जनवरी 2020 में एयर इंडिया के लिए बोली लगाने वालों को जारी किए जाएंगे। GoM ने एयर इंडिया के लिए एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) और एक ऋण पुनर्गठन योजना को भी मंजूरी दी। एयर इंडिया को हर दिन 20 -26 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। एयरलाइन का कर्ज बढ़कर लगभग 80,000 करोड़ रुपये हो गया और 2018-19 में इसका घाटा लगभग 8,556 करोड़ रुपये था।
6.   फोर्ब्स इंडिया की प्रतिष्ठित सूची में 20 लोगों को 2020 के दशक में देखने के लिए 12 वें स्थान पर रहे भारतीय का नाम बताइये

(A). कन्हैया कुमार
(B).
आदित्य मित्तल
(C).
प्रशांत किशोर
(D).
दुष्यंत चौटाला
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, फोर्ब्स इंडिया की 2020 में देखने के लिए 20 लोगों की प्रतिष्ठित सूची के अनुसार, भारत के 7 व्यक्तियों को सूची में जगह मिली है। बिहार के दो व्यक्ति प्रशांत किशोर -16 वें स्थान (पोल रणनीतिकार और जद (यू) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष) कन्हैया कुमार -12 वें (पूर्व जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष) सूची में सबसे बड़ा नाम था। सूची में अन्य भारतीयों में शामिल हैं, आदित्य मित्तल -2 एनडी स्थान (ग्रुप सीएफओ और सीईओ, आर्सेलर मित्तल यूरोप), गोदरेज परिवार -6 वें (आदि गोदरेज के), दुष्यंत चौटाला -7 वें (उप मुख्यमंत्री, हरियाणा), महुआ मोइत्रा -9 वें (लोकसभा सदस्य, तृणमूल कांग्रेस), और गरिमा अरोड़ा -14 वें (शेफ, एक मिशेलिन स्टार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला) थी
7.   6 जनवरी, 2020 को क्रोएशिया का राष्ट्रपति चुनाव किसने जीता?

(A). मिरोस्लाव स्कोरो
(B).
प्रेमिका प्लेंकोविक
(C).
कोलिंडा ग्रैबर-किटरोविक
(D).
ज़ोरान मिलनोविक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को ज़ोरान मिलनोविक ने 53 साल की उम्र में क्रोएशिया का राष्ट्रपति चुनाव जीता। ज़ोरान मिलनोविक क्रोएशिया के केंद्र-वामपंथी पूर्व प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने केंद्र-दायीं ओर के प्रमुख कोलिंडा ग्रैबर-किटरोविक (51 वर्ष) को हराया, जो क्रोएशिया की पहली महिला राष्ट्रपति थीं। राष्ट्रपति पद का चुनाव 22 नवंबर 2019 को हुआ था। मिलनोविक का संबंध सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) से है जिसने 52.7% वोट हासिल किए, जबकि सत्तारूढ़ क्रोएशियाई डेमोक्रेटिक यूनियन (एचडीजेड) के ग्रैबर-किटरोविक ने 47.3% वोट हासिल की।
8.   पेड्रो सांचेज पेरेज-कास्टजॉन 8 जनवरी, 2020 को किस देश के प्रधानमंत्री (पीएम) के रूप में फिर से चुने गए?

(A). यूनाइटेड किंगडम (यूके)
(B).
स्पेन
(C).
इटली
(D).
फ्रांस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को, पेड्रो सांचेज पेरेज-कास्टजॉन (47), एक स्पेनिश राजनेता और समाजवादी नेता ने स्पेनिश किंग फेलिप VI के सामने स्पेनिश प्रधानमंत्री (PM) के रूप में शपथ ली। वह जून 2018 से पीएम के रूप में सेवारत हैं। वह स्पेनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी (PSOE) के महासचिव हैं। उन्होंने संसदीय विश्वास हासिल करके छोटे दलों के समर्थन से वामपंथी गठबंधन सरकार बनाने के उनके प्रस्ताव के बाद अपना पद ग्रहण किया। वोट, सांसदों के एक साधारण बहुमत (संसद सदस्य) द्वारा, 350 सीटों वाली विधानसभा में 167 पड़े पेड्रो सांचेज़ के तहत नए मंत्रिमंडल में यूनाइटेड-कैन पार्टी विरोधी दल के सदस्य होंगे, जिसमें पार्टी नेता पाब्लो इग्लेसियस डिप्टी प्रधान मंत्री होंगे
9.   6 जनवरी, 2020 को भारत के परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (AEPC) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). हरीश आहूजा
(B).
ललित गुलाटी
(C).
सकथिवेल
(D).
अशोक जी रजनी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को परिधान निर्यात संवर्द्धन परिषद (AEPC) ने 2020 से 2021 तक सकथिवेल को संगठन का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने एचकेएल मगु का स्थान लिया है वह AEPC के इतिहास में पहले व्यक्ति भी हैं, जिन्हें AEPC के अध्यक्ष के रूप में चौथी बार शपथ दिलाई गई है।
10.  उस उपग्रह का नाम बताइये जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयानके साथ संचार के लिए लॉन्च किया जाना है।
(A).
भारतीय डेटा रिले उपग्रह प्रणाली (IDRSS)
(B).
भारतीय डेटा रिले संचार उपग्रह (IDRCS)
(C).
भारतीय डेटा रिले संचार उपग्रह प्रणाली (IDRCSS)
(D).
संचार के लिए भारतीय डेटा रिले उपग्रह प्रणाली (IDRSSC)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), भारत सरकार (GoI) की अंतरिक्ष एजेंसी, ने एक नई उपग्रह श्रृंखला शुरू करने की योजना बनाई है, जिसे सहज संचार के लिए भारतीय डेटा रिले उपग्रह प्रणाली (IDRSS)” कहा जाता है। भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान’, जिसका 2022 में उड़ान भरने का कार्यक्रम है। IDRSS फॉर गंगायान मिशन: इसमें 2 उपग्रह शामिल हैं, जिन्हें चरणों में तैनात किया जाएगा। पहले वाले के 2020 तक के अंत तक लॉन्च करने की योजना बनाई थी, ताकि भारतीय उपग्रहों के साथ संपर्क किया जा सके और मुख्यतः कम-पृथ्वी कक्षाओं (LEO) के साथ संपर्क किया जा सके। फिर 2021 में दूसरा IDRSS उपग्रह लॉन्च किया जाएगा, जो 2022 में मुख्य मिशन लॉन्च के लिए मंच निर्धारित करेगा।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved