Current affairs (January-2020) Part-16

Current Affairs (Part-16)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   इन्द्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (IGGL) की नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड परियोजना की कुल लंबाई क्या है, जिसे 9265 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के 60% पर व्यवहार्यता गैप फंडिंग (VGF) / कैपिटल ग्रांट के साथ कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था?

(A). 1356 किलोमीटर
(B). 1456
किलोमीटर
(C). 1556
किलोमीटर
(D). 1656
किलोमीटर
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
CCEA ने 9265 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत (निर्माण के दौरान ब्याज सहित) के 60% पर व्यवहार्यता गैप फंडिंग (वीजीएफ) / कैपिटल ग्रांट के साथ इन्द्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (IGGL) की नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड परियोजना को मंजूरी दे दी है। अनुमानित लागत के 60% पर लगाए गए वीजीएफ को ऊपर की पूंजी लागत भिन्नता के साथ नहीं जोड़ा जाएगा। पाइपलाइन की लंबाई: पाइपलाइन की कुल लंबाई 1656 किलोमीटर है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) इस परियोजना के लिए प्रमुख गतिविधियों के लिए मील के पत्थर की पहचान करेगा और परियोजना के पूंजी अनुदान के रिलीज के लिए भी इसे लिंक करेगा।
2.   भारत सरकार द्वारा किस वर्ष तक कोयला उत्पादन का लक्ष्य एक बिलियन टन निर्धारित किया गया है?

(A). 2024-25
(B). 2023-24
(C). 2022-23
(D). 2021-22
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
CCEA ने खनिज कानून (संशोधन) अध्यादेश 2020 के प्रचार को मंजूरी दे दी है। यह अध्यादेश समग्र पूर्वेक्षण लाइसेंस-सह-खनन पट्टे के लिए कोयला ब्लॉक का आवंटन प्रदान करेगा। यह अध्यादेश खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 और कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 में संशोधन करेगा। कोयला आयात: भारत ने 2019 में 1.75 लाख करोड़ रुपये का 235 मिलियन टन कोयला आयात किया है। इस मात्रा में से, 100 मिलियन टन गैर-प्रतिस्थापन योग्य कोकिंग कोल था। कोयला उत्पादन लक्ष्य: सरकार ने 2023-24 तक एक बिलियन टन उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।
3.   उस देश का नाम बताइए जिसने भारतीय रेलवे के लिए ऊर्जा आत्मनिर्भरता सक्षम करने के लिए भारत सरकार के रेल मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). रूस
(B).
जर्मनी
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय रेलवे के लिए ऊर्जा आत्मनिर्भरता के लिए रेल मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग (यूनाइटेड किंगडम-यूके) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर अपनी पूर्व-पोस्ट स्वीकृति प्रदान की है। इस पर जनवरी, 2019 को हस्ताक्षर किए गए थे।
4.   निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में सहयोग के लिए, भारत और स्वीडन ने स्वीडन के राजा कार्ल XVI गुस्ताफ की भारत यात्रा के दौरान एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?

(A). ध्रुवीय विज्ञान में सहयोग के लिए
(B).
इन्फ्रास्ट्रक्चर में सहयोग के लिए
(C).
शिक्षा में सहयोग के लिए
(D).
अनुसंधान में सहयोग के लिए
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय कैबिनेट ने स्वीडन के शिक्षा और अनुसंधान मंत्रालय और भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) के बीच ध्रुवीय विज्ञान के सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। 2 दिसंबर 2019 को स्वीडन के राजा कार्ल XVI गुस्ताफ और रानी सिल्विया की भारत यात्रा के दौरान इस पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौता ज्ञापन में आर्कटिक और अंटार्कटिक दोनों क्षेत्रों में 2 पक्षों के बीच सहयोग शामिल है, इसलिए इसे पोलर साइंस कहा जाता है। स्वीडन आठ आर्कटिक स्टेट्समें से एक और भारत ऑब्जर्वर स्टेटस के रूप में आर्कटिक परिषद में अंटार्कटिक संधि और पर्यावरण संरक्षण पर अंटार्कटिक संधि के प्रोटोकॉल के सदस्य हैं। इसलिए यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों के साथ उपलब्ध विशेषज्ञता को साझा करने में मदद करेगा।
5.   किन 2 देशों ने प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौते के अनुसमर्थन के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे?

(A). भारत और जापान
(B).
भारत और स्वेदान
(C).
भारत और रूस
(D).
भारत और फ्रांस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और फ्रांस के बीच प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौते के अनुसमर्थन के लिए पूर्व-पश्चात स्वीकृति प्रदान की है। एमओयू, जो मार्च 2018 में हस्ताक्षरित किया गया था, 7 वर्षों के लिए वैध है और इसमें ऑटो के लिए प्रावधान शामिल हैं। यह लोगों से लोगों के बीच संपर्क, छात्रों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और कुशल कर्मचारियों की गतिशीलता और अनियमित प्रवास और मानव तस्करी से संबंधित मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करेगा
6.   भारत और मंगोलिया ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे 8 जनवरी, 2020 को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। उन्होंने निम्नलिखित में से किस क्षेत्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). ध्रुवीय विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग
(B).
बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में सहयोग
(C).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग
(D).
शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में सहयोग पर भारत सरकार के गणराज्य और मंगोलिया सरकार के बीच एक समझौते को मंजूरी दी है। एमओयू पर 20 सितंबर 2019 को मंगोलिया के राष्ट्रपति की भारत की राजकीय यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए। इससे इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) और मंगोलिया सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी प्राधिकरण के ड्राइंग सदस्यों, संयुक्त कार्य समूह का गठन करने में मदद मिलती है, जो समय-सीमा और इसे लागू करने के साधनों सहित समझौता ज्ञापन कार्य योजना को आगे बढ़ाएगा।
7.   नेशनल जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) के कमिश्नरों के राज्य कर के सम्मेलन और केंद्रीय कर के मुख्य आयुक्तों के नए संस्करण की अध्यक्षता किसने की?

(A). कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन
(B).
सुभाष चंद्र गर्ग
(C).
अजय भूषण पांडे
(D).
अजय नारायण झा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
07 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय के राजस्व सचिव डॉ अजय भूषण पांडेय की अध्यक्षता में नई दिल्ली में राज्य कर के आयुक्तों और केंद्रीय कर आयुक्तों के राष्ट्रीय जीएसटी सम्मेलन के दूसरे संस्करण का आयोजन किया गया। सम्मेलन को जीएसटी (माल और सेवा कर) प्रणाली को सुव्यवस्थित करने और राजस्व रिसाव को प्लग करने के लिए आयोजित किया गया था।
8.   किस भारतीय शहर ने, हाल ही में वर्ष 2020 के लिए 31 वां अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव मनाया?

(A). अहमदाबाद, गुजरात
(B).
लखनऊ, उत्तर प्रदेश
(C).
अमरावती, आंध्र प्रदेश
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
7,जनवरी 2020 को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर 31 वें अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ हुआ। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत की उपस्थिति में रंगारंग पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया। इस समारोह में 40 देशों के लगभग 140 पतंग उड़ाने वाले विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। इस समारोह का आयोजन 9 अन्य स्थानों पर भी किया जा रहा है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- केवडिया, सूरत, और वडोदरा सहित राज्य भर में और 14 जनवरी मकरसंक्रांति (उत्तरायण) तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में पतंगों का त्योहार जारी रहेगा
9.   विक्रम साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना निम्नलिखित में से किस भारतीय राज्य में की जानी है?

(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
गुजरात
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
गुजरात जल्द ही अपना विक्रम साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) स्थापित करेगा। केंद्र का उद्देश्य राज्य में 18 वर्ष तक के बच्चों के नवाचार की पहचान, पोषण और संवर्धन करना है। गुजरात विश्वविद्यालय में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सेंटर फॉर एक्सटेंशन रिसर्च एंड इनोवेशन में नवाचार केंद्र आएगा। यह केंद्र बच्चों को गुजरात विश्वविद्यालय और संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) के बीच एक संयुक्त साझेदारी के साथ उनकी क्षमता की पहचान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस केंद्र का नाम विख्यात भारतीय भौतिक विज्ञानी और खगोलविद विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है, जिन्हें भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिताके रूप में जाना जाता है।
10.      उस योजना का नाम बताइए, जिसके तहत लगभग 8 करोड़ किसान परिवार प्रति वर्ष 6000 रुपये प्राप्त कर लाभान्वित हुए हैं।
(A).
प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)
(B).
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN)योजना
(C).
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
(D).
प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
8 जनवरी 2020 तक लगभग आठ करोड़ किसान परिवारों को पीएम किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) योजना के तहत लाभान्वित किया गया है। यह योजना 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने बताया कि अब तक इस योजना के तहत 48 हजार 937 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत छोटे और क्षेत्रीय किसानों को 2000 की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष रु .6,000 की आय प्रदान की जाती है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved