Current affairs (January-2020) Part-15

Current Affairs (Part-15)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   फुटबॉलर हंस तिलकोव्स्की का हाल ही में निधन हो गया, वह किस देश के थे?

(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
जर्मनी
(C).
रूस
(D).
फ्रांस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
06 जनवरी 2020 को, पश्चिम जर्मनी के पूर्व फुटबॉल गोलकीपर हंस तिलकोव्स्की का 84 वर्ष की आयु में बुढ़ापे की बीमारी के कारण निधन हो गया। उन्होंने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप में खेला था। उनका जन्म डॉर्टमुंड-हुसैन, जर्मनी में हुआ था। वह 1966 के विश्व कप फाइनल में एक विवादास्पद ज्योफ हर्स्ट घोस्ट -गोलके लिए प्रसिद्ध थे, जो क्रॉसबार से टकराया था और अतिरिक्त समय के दौरान लाइन पार करने के लिए स्थगित कर दिया गया था, जिससे इंग्लैंड 4-2 के लिए ट्रॉफी जीत गया था। तिलकोव्स्की ने 1965 में जर्मन कप और 1966 में डोर्टमंड फुटबॉल क्लब के साथ कप विनर्स कप जीता था। डॉर्टमुंड मई 1966 में यूईएफए (यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन) कप विनर्स कप में एक प्रमुख यूरोपीय प्रतियोगिता जीतने वाला पहला जर्मन क्लब बन गया।
2.   पद्म भूषण अवार्डी, अकबर पदमसी का हाल ही में निधन हो गया, वह एक महान _______ थे।

(A). अभिनेता और गायक
(B).
अभिनेता और निर्देशक
(C).
पेंटर और कलाकार
(D).
निर्माता और निर्देशक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
6,जनवरी 2020 को मशहूर चित्रकार और 91 साल के कलाकार अकबर पदमसी का तमिलनाडु के कोयम्बटूर के पास ईशा योग आश्रम में निधन हो गया। कला चिह्न पदमसी का जन्म 12 अप्रैल 1928 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। वयोवृद्ध कलाकार अकबर पदमसी एक फोटोग्राफर, मूर्तिकार, चित्रकार, चित्रकार, फिल्म निर्माता और लिथोग्राफर भी थे। उनका पहला एकल कार्यक्रम 1954 में मुंबई के जहांगीर आर्ट गैलरी में आयोजित किया गया था। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2010 में पद्म भूषणसे सम्मानित किया गया था।
3.   ईयर ऑफ मोबिलिटी के रूप में कौन सा संगठन 2020 का पालन करेगा?

(A). केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(B).
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(C).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(D).
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) 2020 को ईयर ऑफ मोबिलिटी के रूप में देखेगा। इसका उद्देश्य अधिक आवासीय इकाइयों का निर्माण और सैनिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपायों को लागू करना है। यह खेल और शारीरिक फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करेगा और आधुनिक गैजेटरी का लाभ उठाकर अपने परिवारों के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा।
4.   किस राज्य ने “MyGov पोर्टललॉन्च किया है और ऐसा करने वाला 11 वां राज्य बन गया है?

(A). पश्चिम बंगाल (WB)
(B).
उत्तराखंड
(C).
उत्तर प्रदेश (यूपी)
(D).
हिमाचल प्रदेश (HP)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
6 जनवरी 2020 को, हिमाचल प्रदेश (HP) के मुख्यमंत्री (CM) जय राम ठाकुर ने सरकारी तंत्र में जनता की भागीदारी को मजबूत करने के लिए हिमाचल MyGov पोर्टल – (https://himachal.mygov.in/en) लॉन्च किया है। उन्होंने शिमला, हिमाचल प्रदेश में इस अवसर के दौरान सीएम ऐप भी लॉन्च किया। यह ऐप प्रदान करने वाला हिमाचल भारत का 11 वाँ राज्य है। यह भारत के विकास के लिए प्रौद्योगिकी की मदद से सरकार और नागरिकों के बीच साझेदारी की एक नई अभिनव पहल है।
5.   कर्नाटक के बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान कांग्रेस (ISC) के 107 वें संस्करण का उद्घाटन किसने किया?

(A). राम नाथ कोविंद
(B).
वेंकैया नायडू
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
हर्षवर्धन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (UAS) में ISC 2020 के रूप में भारतीय विज्ञान कांग्रेस (ISC) के 107 वें संस्करण का उद्घाटन किया।
6.   वर्ष 2020 के लिए भारतीय विज्ञान कांग्रेस (ISC) के 107 वें संस्करण का विषय क्या था?
(A).
थीम – “विज्ञान और प्रौद्योगिकी: ग्रामीण विकास
(B).
थीम – “भारत के भविष्य को आकार देने के लिए विज्ञान
(C).
थीम – “विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से पहुंचना
(D).
थीम – “भविष्य का भारत: विज्ञान और प्रौद्योगिकी
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (UAS) में ISC 2020 के रूप में भारतीय विज्ञान कांग्रेस (ISC) के 107 वें संस्करण का उद्घाटन किया। वर्ष 2020 के लिए ISC का विषय विज्ञान और प्रौद्योगिकी: ग्रामीण विकासथा।
7.   हाल ही में किस भारतीय शहर ने पहले किसान विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी की?

(A). मुंबई, महाराष्ट्र
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
बेंगलुरु, कर्नाटक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
ISC 2020 के दौरान, पहली बार किसान विज्ञान कांग्रेस आयोजित की गई थी। इसका उद्घाटन कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (DARE) के सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के महानिदेशक (DG) डॉ त्रिलोचन महापात्र ने किया था। कुछ हाइलाइट्स इस प्रकार हैं: पीएम मोदी की 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के दृष्टिकोण पर चर्चा की गई। किसानों को जैविक खेती का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। आला क्षेत्रों में 45 प्रकार की जैविक कृषि प्रणालियों के विकास की भी घोषणा की गई।
8.   भारत में पहली बार एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन (APDRC) के 5 वें संस्करण की मेजबानी करने वाले भारतीय शहर का नाम बताइए?

(A). चेन्नई, तमिलनाडु
(B).
पुणे, महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन (APDRC) भारत में पुणे, महाराष्ट्र में 6-10 जनवरी से पहली बार आयोजित किया जा रहा है। कुल मिलाकर यह द्विवार्षिक सम्मेलन का 5 वां संस्करण है और APDRC 5 नाम से जाना जाता है। यह भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) द्वारा आयोजित किया जाता है। सम्मेलन का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ड्रोसोफिला शोधकर्ताओं की बातचीत को दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ बढ़ावा देना है।
9.   किस संस्थान को आयुर्वेदिक संस्थानों के एक समूह को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया जाएगा?
(A).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपैथी, कोलकाता
(B).
नॉर्थ ईस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद एंड होम्योपैथी, मावदयांगडियांग
(C).
गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर, जामनगर
(D).
राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
CCEA ने गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर, जामनगर में संस्थानों के समूह को आयुर्वेद में शिक्षण और अनुसंधान संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान (INI) का दर्जा देने की मंजूरी दी है। संस्थानों में आयुर्वेद में स्नातकोत्तर उमें श्री गुलाबकुंवरबा आयुर्वेद महाविद्यालय और अनुसंधान के लिए फार्मेसी यूनिट सहित आयुर्वेद औषधि विज्ञान संस्थान शामिल हैं
10.      उस फाउंडेशन का नाम बताइए, जिसने स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग (DOHFW) के साथ सहयोग ज्ञापन (MoC) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
(B).
रॉकफेलर फाउंडेशन
(C).
फोर्ड फाउंडेशन
(D).
रोटरी फाउंडेशन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
CCEA ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग (DOHFW) और भारत सरकार के बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (MoC) के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। नवंबर 2019 में नई दिल्ली में बीएमजीएफ के सह-अध्यक्ष और ट्रस्टी श्री बिल गेट्स की यात्रा के दौरान एमओसी पर हस्ताक्षर किए गए थे। कवर किए गए MoC क्षेत्रों में शामिल नवजात और बाल रुग्णता और मृत्यु दर में कमी और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार,परिवार नियोजन के तरीकों के लिए गुणवत्ता बढ़ाना हैं चुनिंदा संक्रामक रोग जैसे तपेदिक (टीबी), लसीका फाइलेरिया (एलएफ) आदि के बोझ को कम करना स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना और स्वास्थ्य के लिए मानव संसाधनों के कौशल का प्रबंधन करना आदि।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved