Current affairs (January-2020) Part-14

Current Affairs (Part-14)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   77 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के दौरान “2019 के लिए सेसिल बी डेमिल अवार्डकिसने जीता?

(A). थॉमस जेफरी हैंक्स
(B).
टिम एलन
(C).
माइकल क्लार्क डंकन
(D).
टॉम क्रूज
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी अभिनेता और फिल्म निर्माता थॉमस जेफरी हैंक्स को टॉम हैंक्स के नाम से जाना जाता है, उन्होंने 2019 के लिए सेसिल बी डेमिले अवार्ड जीता। सेसिल बी डेमिल अवार्ड अपने पहले प्राप्तकर्ता, निर्देशक बी डेमिल सेसिल की मनोरंजन की दुनिया में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाने वाला एक मानद पुरस्कार है।
2.   निम्नलिखित में से किस फिल्म के लिए, 77 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड में जोकिन फीनिक्स को ड्रामा श्रेणी के तहत “2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कारमिला?

(A). विदाई
(B).
रॉकेटमैन
(C).
जूडी
(D).
जोकर

(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
जोकिन फीनिक्स को 77 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में फिल्म जोकरके लिए ड्रामा श्रेणी के तहत 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कारमिला।
वर्ग
विजेता
सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर नाटक
1917
बेस्ट मोशन पिक्चर म्यूजिकल या कॉमेडी
वन्स अपॉन टाइम इन हॉलीवुड
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नाटक
जोकर फीनिक्स जोकरके लिए
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नाटक
रेनी ज़ेल्वेगर “जूडीके लिए
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता संगीत या कॉमेडी
” रॉकमैन ” के लिए टेरॉन एगर्टन
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री संगीत या कॉमेडी
विदाईके लिए अक्वाफिना
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता
ब्रैड पिट के लिए वन्स अपॉन टाइम इन हॉलीवुड
3.   नई दिल्ली में 30 मीडिया संगठनों को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) का पहला संस्करण किसने दिया?

(A). राम नाथ कोविंद
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
प्रकाश जावड़ेकर
(D).
रामविलास पासवान
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
07 जनवरी, 2020 को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री (एमओआईबी) श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में 30 मीडिया संगठनों को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) के प्रथम संस्करण से सम्मानित किया। समाज में योग के प्रसार में योगदान के लिए मीडिया संगठनों को सम्मान के रूप में पुरस्कार दिए गए। 6 सदस्यों के निर्णायक मंडल के अध्यक्ष चंद्रमौली कुमार प्रसाद थे, जो प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) के वर्तमान अध्यक्ष हैं।
4.   6 जनवरी 2020 में डोमिनिका में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती किसे मान्यता दी गई थी?

(A). संगीता बहादुर
(B).
अरुण कुमार साहू
(C).
श्रीकुमार मेनन
(D).
किशन दान देवल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
6 जनवरी 2020 को विदेश मंत्रालय (MEA) ने अरुण कुमार साहू को भारत के अगले राजदूत के रूप में डोमिनिका के पहाड़ी कैरेबियन द्वीप, पोर्ट ऑफ स्पेन में निवास के साथ भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी है। उन्होंने मधु सेठी सेहु का स्थान लिया है वे 1996 बैच के आईएफएस (भारतीय विदेश सेवा) अधिकारी हैं, जो वर्तमान में त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य कर हैं।
5.   6 जनवरी, 2020 को हवाई फोटोग्राफी / रिमोट सेंसिंग सर्वेक्षण करने के लिए वेब पोर्टल (http://www.modnoc.ncog.gov.in/) का शुभारंभ किसने किया?

(A). राजनाथ सिंह
(B).
नितिन गडकरी
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह

(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक अवसर के दौरान महानिदेशालय सिविल एविएशन (DGCA) की अंतिम अनुमति के साथ हवाई फोटोग्राफी / रिमोट सेंसिंग सर्वेक्षण करने के लिए रक्षा मंत्रालय (MoD) अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) वेब पोर्टल www.modnoc.ncog.gov.in लॉन्च किया है। यह पोर्टल एनओसी जारी करने में MoD के समय को कम करने में मदद करता है और विकासात्मक परियोजनाओं को गति भी देता है और हवाई सर्वेक्षण करने के अलावा अनुप्रयोगों के शीघ्र निपटान को सुनिश्चित करेगा, इसके अलावा और अधिक पारदर्शिता और सटीकता लाएगा
6.   22 फरवरी से 1 मार्च, 2020 तक खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) के पहले संस्करण की मेजबानी कौन सा शहर करेगा?

(A). गुवाहाटी, असम
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
बेंगलुरु, कर्नाटक
(D).
भुवनेश्वर, ओडिशा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
06 जनवरी, 2020 को भुवनेश्वर, ओडिशा को भुवनेश्वर के KIIT विश्वविद्यालय (कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी) में 22 फरवरी से 1 मार्च, 2020 तक आयोजित होने वाले 2020 के खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) के पहले संस्करण की मेजबानी के लिए चुना गया है। केंद्रीय खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू और ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम के दौरान खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लोगो और जर्सी का अनावरण किया।
7.   2020 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) के प्रथम संस्करण के शुभंकरों के नाम बताइए?

(A). जय और विजय
(B).
जय और बिजय
(C).
अजय और बिजय
(D).
अजय और विजय
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
2020 के खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) के पहले संस्करण के शुभंकर: जय और बिजयहैं इस कार्यक्रम की मेजबानी भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI), एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज, इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) और नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन (एनएसएफ) के सहयोग से की जाएगी।
8.   डेनियल डी रॉसी ने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है, वह किस खेल से जुड़े थे?

(A). टेनिस
(B).
क्रिकेट
(C).
फुटबॉल
(D).
बैडमिंटन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
07 जनवरी, 2020 को पूर्व रोमा और इतालवी पेशेवर फुटबॉलर और 2006 फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) के विश्व कप विजेता डेनियल डी रॉसी (36 वर्ष) ने अर्जेंटीना के बोका जूनियर्स फुटबॉल क्लब डैनियल से संन्यास लेने के बाद खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। 2004-17 से इटली के लिए 117 मैच खेले हैं और फ्रांस को हराकर 2006 का विश्व कप खिताब जीता है। वह इटली के 117 सबसे ज्यादा कैप वाले खिलाड़ी हैं।
9.   इंग्लैंड में हेस्टिंग्स में प्रतिष्ठित हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस का 95 वां संस्करण किसने जीता?

(A). मगेश चंद्रन पंचनाथन
(B).
एम आर ललित बाबू
(C). पाताल हरिकृष्ण
(D).
कृष्णन शशिकिरण
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को, मदुरै, तमिलनाडु के भारत के ग्रैंडमास्टर (जीएम) मगेश चंद्रन पंचनाथन 36 साल के, ने इंग्लैंड में हेस्टिंग्स में प्रतिष्ठित हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के 95 वें संस्करण में खिताब जीता। मगेश चंद्रन पंचनाथन FIDE (अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ) की 2479 की रेटिंग नौ खेलों में से 7.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे हैं वह सभी नौ राउंड में अजेय रहे और कर्नाटक के अपने हमवतन जीए स्टैनी को भी हराकर अंतिम दौर में ग्रैंडमास्टर बने।
10.   प्रेम नाथ हून का हाल ही में निधन हो गया, वह एक _________ थे।

(A). निर्माता
(B).
निर्देशक
(C).
राजनेता
(D).
सैन्य कार्मिक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को, पूर्व पश्चिमी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल प्रेम नाथ हून, 90 वर्ष, का चंडीगढ़ में निधन हो गया। उनका जन्म पाकिस्तान के एबटाबाद में हुआ था और उन्होंने 1947 में सेना में कमीशन किया था। वह देश के सबसे वरिष्ठ सैन्य दिग्गजों में से एक हैं। उन्होंने ऑपरेशन मेघदूतका नेतृत्व करते हुए कश्मीर क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर कब्ज़ा करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के लिए कोड नाम रखा था उन्होंने 1965 के दौरान भारत-पाकिस्तान युद्ध में भी काम किया था। उन्होंने महानिदेशक सैन्य अभियान के रूप में भी काम किया और 1987 में आर्मी कमांडर, चंडीमुंदिर के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved