Current affairs (January-2020) Part-13

Current Affairs (Part-13)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत के 10 राज्यों में जो कुटपुइ त्योहार 2020 के पहले संस्करण का आयोजन कौन सा राज्य करेगा?

(A).  उत्तर प्रदेश
(B).  
मिजोरम
(C).  
नागालैंड
(D).  
पश्चिम बंगाल
(E).  
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
मिज़ो समुदाय की विभिन्न जनजातियों को एकजुट करने के लिए, मिज़ोरम की राज्य सरकार भारत के 10 राज्यों में 9 जनवरी, 2020 से जो कुटपुइ त्योहार 2020 के पहले संस्करण का आयोजन भारत और अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में मैरीलैंड म्यांमार में ताहन और बांग्लादेश जैसे देशों में भी करेगी मिज़ोरम पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित पहला ऐसा उत्सव, 9 जनवरी – 11 जनवरी 2020 से पड़ोसी राज्य त्रिपुरा के मिज़ोस के हब वंघमुन में आयोजित किया जाएगा। फिर त्योहार अन्य राज्यों को आगे ले जाएगा जिनकी महत्वपूर्ण मिजो आबादी है।
2.   1 जनवरी, 2020 से ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा स्थापित सभी एयर कंडीशनर (AC) का डिफ़ॉल्ट तापमान सेटिंग क्या है?

(A). 13 °c
(B). 12 °c
(C). 18 °c
(D). 24 °c
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
06 जनवरी, 2020 को केंद्रीय सरकार ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के परामर्श से 30 अक्टूबर 2019 को कमरे के एयर कंडीशनर (AC) के लिए नए ऊर्जा प्रदर्शन मानकों को अधिसूचित किया गया है। BEE स्टार-लेबलिंग कार्यक्रम के दायरे में अधिसूचना के अनुसार, सभी एसी के लिए डिफ़ॉल्ट तापमान 1 जनवरी, 2020 से 24° C अनिवार्य बना दिया गया है। ISEER नई रेंज: नए मानकों के अनुसार भारतीय मौसमी ऊर्जा दक्षता अनुपात (ISEER) भी विभाजित AC के लिए 3.30 – 5.00 और खिड़की के लिए 2.70 – 3.50 से लेकर होगा। यह 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी हो जाएगा।
3.   किस शहर ने सुकन्या परियोजना का तीसरा संस्करण लॉन्च किया है जो स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करता है?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
चेन्नई, तमिलनाडु
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
06 जनवरी, 2020 को पश्चिम बंगाल की कोलकाता पुलिस ने राज्य में सुकन्यापरियोजना का तीसरा संस्करण शुरू किया। यह परियोजना कोलकाता शहर के स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को आत्म-रक्षा प्रशिक्षण प्रदान करती है। परियोजना के तीसरे बैच में, कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में स्थित 100 शहर आधारित स्कूलों और कॉलेजों को प्रशिक्षण दिया गया था।
4.   लघु वित्त बैंक (SFB) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से प्राप्त मंजूरी वाले प्रथम शहरी सहकारी बैंक (UCB) का नाम दें?
(A). इंदौर स्वंयसिद्ध महिला सहकारी बैंक
(B).
बुलडाना अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड
(C).
शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड
(D).
अरिहंत अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
06 जनवरी 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को एक छोटे वित्त बैंक (SFB) में बदलने की स्वीकृति दे दी। इसके साथ, शिवालिक मर्केंटाइल 2 साल पहले सामने आए RBI के दिशा-निर्देशों के जारी होने के बाद से SFB में परिवर्तित होने वाला पहला शहरी सहकारी बैंक (यूसीबी) बन गया। अनुदान का लाइसेंस: RBI बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 22 (1) के तहत बैंकिंग व्यवसाय की शुरुआत के लिए शिवालिक मर्केंटाइल बैंक को SFB के रूप में लाइसेंस प्रदान करेगा।
5.   CRAR हाल ही में खबरों में था, A ’का क्या अर्थ है?

(A). A – प्राधिकरण
(B). A –
एसेट्स
(C). A –
नीलामी
(D). A –
एसोसिएशन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
A एसेट्स के लिए है CRAR का पूर्ण रूप कैपिटल टू रिस्क-वेटेड एसेट्स अनुपात (CRAR) है। यह हाल ही में खबरों में था क्योंकि RBI ने सूचित किया है कि प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक (UCBs) भी स्कैनर के अंतर्गत सकते हैं। जब इसका कैपिटल टू रिस्क-वेटेड एसेट्स अनुपात (CRAR) 9% से कम हो जाता है।
6.   प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक (यूसीबी), को पर्यवेक्षी एक्शन फ्रेमवर्क (SAF) के तहत रखा जाएगा यदि शुद्ध गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) __________% से अधिक हो।

(A). 8%
(B). 7%
(C). 10%
(D). 6%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को भारत के सेंट्रल बैंक, तनावग्रस्त यूसीबी के बेहतर प्रबंधन के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए अपने अंतिम पर्यवेक्षी एक्शन फ्रेमवर्क (SAF) को कसने के मानदंडों को जारी किया है। एक यूसीबी को पर्यवेक्षी कार्रवाई ढांचे के तहत रखा जाएगा जब इसकी शुद्ध गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) इसके शुद्ध अग्रिमों का 6% से अधिक हो। जैसे ही यह सीमा समाप्त हो जाएगी, आरबीआई तनाव की गंभीरता के आधार पर कई कार्रवाई करेगा। यूसीबी तब भी जांच के दायरे में सकता है जब उसकी कैपिटल टू रिस्क-वेटेड एसेट्स अनुपात (सीआरएआर) 9% से कम हो जाए।
7.   बैंकों के किस वर्ग को भारतीय विदेशी मुद्रा में अपने विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) के जोखिमों की पूर्ति के लिए राउंड--क्लॉक (24 × 7) की पेशकश करने में सक्षम किया गया है जो कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होता है?

(A). अधिकृत डीलर (AD) श्रेणी -II बैंक
(B).
अधिकृत डीलर (AD) श्रेणी- I बैंक
(C).
अधिकृत डीलर (AD) श्रेणी -III बैंक
(D).
अधिकृत डीलर (AD) श्रेणी -VI बैंक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
06 जनवरी, 2020 को मुद्रा बाजारों में अपतटीय व्यापार के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने AD श्रेणी I बैंकों को चौबीसों घंटे (24 × 7) व्यापार की पेशकश करने में सक्षम बनाया है। भारतीय रुपया किसी भी समय भारतीयों को अपने विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) जोखिमों को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है। अब तक, भारत के चुनिंदा बैंकों ने भारतीय ग्राहकों को केवल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक अंतर-बैंक बाजार समय में विदेशी विनिमय दरों की पेशकश की थी।
8.   किस संगठन ने अपने कर्मचारियों के लिए कौशल बढ़ाने के लिए BFSI (बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा) क्षेत्रों के लिए नॉलेज हब शुरू किया है?

(A). नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)
(B).
बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI)
(C).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(D).
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान, अपने कर्मचारियों के लिए कौशल बढ़ाने के लिए BFSI (बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा) क्षेत्रों के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म NSE नॉलेज हब लॉन्च किया। समारोह का उद्घाटन केंद्रीय रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया। इसे NSE अकादमी द्वारा विकसित किया गया है, जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
9.   गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स का _____ संस्करण, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में आयोजित कैलेंडर वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और टेलीविजन का सम्मान करता है।

(A). 74 वाँ
(B). 75
वाँ
(C). 77
वां
(D). 76
वाँ
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
5 जनवरी 2020 को, संयुक्त राज्य अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में कैलेंडर वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और टेलीविजन का सम्मान करने वाले 77 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स का आयोजन किया गया। अंग्रेजी स्टैंड-अप कॉमेडियन, अभिनेता, लेखक, निर्देशक, निर्माता, और संगीतकार रिकी गेरवाइस ने पांचवीं बार समारोह की मेजबानी की।
10.      किस फिल्म ने 77 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के दौरान म्यूजिकल या कॉमेडी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर अवार्ड जीता है?

(A). रॉकेटमैन
(B).
वन्स अपॉन टाइम इन हॉलीवुड
(C).
जूडी
(D).
जोकर
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
77 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में, फिल्म वन्स अपॉन टाइम इन हॉलीवुडने तीनों के साथ समारोह के लिए सबसे अधिक पुरस्कार जीते, जिसमें बेस्ट मोशन पिक्चर म्यूजिकल या कॉमेडी शामिल है। टेलीविज़न में, सक्सेशन, फ्लेबैग, और चेरनोबिल को दो पुरस्कारों के साथ सबसे अधिक सम्मानित किया गया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved