Current affairs (January-2020) Part-12

Current Affairs (Part-12)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विजयवीर सिद्धू को हाल ही में समाचारों में देखा गया था, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). शूटिंग
(B).
कुश्ती
(C).
वेट लिफ्टिंग
(D).
तीरंदाजी
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
विजयवीर सिद्धू निशानेबाजी से जुड़े थे। उन्होंने 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (NSCC) 2019 में 3 पुरस्कार जीते। प्रथम स्वर्ण- 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल फॉर मेन: चंडीगढ़ के विजयवीर ने पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता है वह 580 अंकों के साथ तालिका में सबसे ऊपर है जबकि गुरप्रीत सिंह (578) और उधयवीर सिद्धू (574) उनके पीछे थे। दूसरा स्वर्ण- जूनियर पुरुष: जूनियर वर्ग में उउधयवीर वीर (571) और हर्ष गुप्ता (572) से भी विजयवीर (580) आगे थे। तीसरा स्वर्ण- जूनियर पुरुष टीम: उधवीर और अनिश होलिंदर (1699) के साथ विजयवीर ने भी जूनियर वर्ग में टीम का स्वर्ण पदक जीता। जीतू राय: पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में, विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता जीतू राय ने एक टीम को स्वर्ण दिलाया।
2.   पद्म विभूषण से सम्मानित त्रिलोकी नाथ चतुर्वेदी का हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने 2002-2007 में किस भारतीय राज्य के राज्यपाल के रूप में कार्य किया?

(A). असम
(B).
कर्नाटक
(C).
केरल
(D).
गुजरात
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
5 जनवरी,2020 को कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल त्रिलोकी नाथ चतुर्वेदी का उत्तर प्रदेश के नोएडा में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। उन्होंने 2002-2007 तक कर्नाटक के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 18 जनवरी, 1929 को उत्तर प्रदेश के तिरवागंज शहर में हुआ था, वह एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी थे और उन्होंने 1984 से 1989 तक भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक का पद संभाला था। 1991 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 2004 में उन्होंने केरल के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया।
3.   भारत की पहली लोकसभा के पूर्व सांसद (सांसद) का नाम बताइए, जिनका हाल ही में बिहार में निधन हो गया।

(A). सुरेश कुमार शेटकर
(B).
पोन्नम प्रभाकर
(C).
रमेश राठौड़
(D).
कमल बहादुर सिंह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
05 जनवरी, 2020 को, देश की पहली लोकसभा के पूर्व सांसद (सांसद) – 1952 में गठित और तत्कालीन डुमरांव राज (जमींदारी एस्टेट) के अंतिम महाराजा कमल बहादुर सिंह का 94 वर्ष की आयु में बिहार के बक्सर जिले में वृद्धावस्था की बीमारियाँ से निधन हो गया। कमल बहादुर सिंह भारत के पहले लोकसभा के एकमात्र जीवित सांसद थे। स्वतंत्रता आंदोलन के बाद कमल सिंह ने मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के शाहाबाद शहर में शिक्षा और सामाजिक विकास क्षेत्रों में योगदान दिया।
4.   कुकूज नेस्ट नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?

(A). सुभाष चंद्रन
(B).
एम टी वासुदेवन नायर
(C).
सेतुमधवन
(D).
एम मुकुंदन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
मलयाली उपन्यासकार सेतुमधवन की कुकूज नेस्टअंग्रेजी में उनका पहला उपन्यास है और नियोगी बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया था। इस पुस्तक में, लेखक शाश्वत आशावादी, मैडम अगाथा, एक पूर्व नन और एक अन्य रूढ़िवादी समुदाय में पली-बढ़ी भारतीय लड़की के चरित्र के माध्यम से समाज में विभाजन के खिलाफ लड़ने का प्रयास करता है। कहानी यह दिखाने के लिए आगे बढ़ती है कि कैसे ये पक्षीउड़ान भरते हैं और आत्मनिर्भर हो जाते हैं।
5.   किस राज्य सरकार ने राज्य के सभी 12.55 लाख कर्मचारियों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक स्वास्थ्य योजनाशुरू की?

(A). मध्य प्रदेश (एमपी)
(B).
महाराष्ट्र
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
असम
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
5 जनवरी,2020 को मध्य प्रदेश (MP) राज्य मंत्रिमंडल ने अपने राज्य के सभी 12.55 लाख कर्मचारियों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री (CM) कमलनाथ की अगुवाई में,1 अप्रैल,2020 से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य स्वास्थ्य बीमा योजना (मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना) के कार्यान्वयन की मंजूरी दे दी है।योजना के लाभ: इसके तहत सामान्य बीमारी के लिए 5 लाख रुपये और गंभीर बीमारी के लिए 10 लाख रुपये और ओपीडी (आउट पेशेंट विभाग) में प्रति वर्ष 10,000 रुपये तक की कैशलेस उपचार सुविधा प्रदान की जाएगी / मुफ्त दवाएं वितरित की जाएंगी।
6.   हाल ही में गोवा में आयोजित-नसीम-अल-बह्र नामक नौसैनिक अभ्यास में किन 2 देशों ने भाग लिया?

(A). भारत और रूस
(B).
भारत और ओमान
(C).
भारत और जापान
(D).
भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
05,जनवरी 2020 को ओमान (RNO) के रॉयल नेवी के 2 जहाज गोवा में मोरमुगाओ पोर्ट पर भारत-ओमान द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास नसीम-अल-बह्र के 12 वें संस्करण में भाग लेने के लिए पहुंचे। भारत और ओमान के बीच 1993 से चली रही द्विवार्षिक अभ्यास नसीम-अल-बहार का अर्थ समुद्री हवा है। भारतीय नौसेना के जहाजों (INS) में ब्यास और सुभद्रा में भाग ले रहे हैं, जबकि RNO के 2 नौसेना जहाज, RNOV (ओमान वेसल की रॉयल नेवी) अल रसिख और RNOV खसब भाग ले रहे हैं।
7.   राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) से 7 राज्यों को 5908 करोड़ रुपये मंजूर करने वाली उच्च स्तरीय समिति (HLC) की अध्यक्षता किसने की?

(A). नितिन गडकरी
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय समिति (HLC) ने 2018 में विभिन्न आपदाओं से हुए नुकसान में मदद के लिए असम, हिमाचल प्रदेश (एचपी), कर्नाटक, मध्य प्रदेश (एमपी), महाराष्ट्र, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश (यूपी) सहित 7 राज्यों को 5908.56 करोड़ प्रदान किये
S.No
राज्य का नाम
सहायता
1
असम
616.63 करोड़ रु
2
हिमाचल प्रदेश
284.93 करोड़
3
कर्नाटक
1869.85 करोड़
4
मध्य प्रदेश
1749.73 करोड़ रु
5
महाराष्ट्र
956.93 करोड़
6
त्रिपुरा
63.32 करोड़ रु
7
उत्तर प्रदेश
367.17 करोड़ रु
8.   हाल ही में किस राज्य ने बक्सा बर्ड फेस्टिवल 2020 का 4 वां संस्करण मनाया है?

(A). गुजरात
(B).
अरुणाचल प्रदेश (AR)
(C).
पश्चिम बंगाल (WB)
(D).
आंध्र प्रेदश (AP)

(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले (WB) में बक्सा राष्ट्रीय उद्यान में बक्सा बर्ड फेस्टिवल 2020 के 3-दिवसीय 4 वें संस्करण की शुरुआत हो गई है। पश्चिम बंगाल वन विभाग द्वारा आयोजित इस उत्सव में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के प्रमुख पक्षीविज्ञानी, बर्डवॉचर्स और पक्षी उत्साही सहित लगभग 50 लोग भाग लेंगे। अब तक बक्सा नेशनल पार्क में 300 से अधिक दुर्लभ प्रजातियों के पक्षियों की उपस्थिति देखी गई है।
9.   भारतीय नौसेना की विरासत को बढ़ावा देने और तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए महाराष्ट्र में भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किए गए पहले त्रि-आयामी अभियान का नाम बताइये?

(A). महा-नेवी कनेक्ट 2020
(B).
सिक्योर-नेवी कनेक्ट 2020
(C).
अवेयर-नेवी कनेक्ट 2020
(D).
हेरिटेज-नेवी कनेक्ट 2020
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
5 जनवरी, 2020 को मुंबई में भारतीय नौसेना द्वारा पहला त्रि-आयामी अभियान महा-नेवी कनेक्ट 2020 ’शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य भारतीय नौसेना की विरासत को बढ़ावा देना और महाराष्ट्र में तटीय समुदायों के बीच तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी द्वारा किया गया था। यह अभियान 11 जनवरी, 2020 तक जारी है। त्रि-आयामी अभियान में 50 नौसेना कर्मियों की नौकायन, दौड़ और साइकिलिंग टीम शामिल है।
10.      अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण के लिए भारत ने नई विश्व स्तरीय सुविधा केंद्र कहाँ स्थापित किया है?

(A). तिरुवनंतपुरम, केरल
(B).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(C).
चैलकेरे, कर्नाटक
(D).
हैदराबाद, तेलंगाना
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नया विश्व-स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा केंद्र कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चैलकेरे में अगले तीन वर्षों में भारत में आएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने युवा हाउस स्पेस फ्लाइट सेंटर (एचएसएफसी) को बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थापित करने के लिए 2700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया है जो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अंतरिक्ष संबंधी सभी गतिविधियों के लिए एकल-शीर्ष होगा। इन सुविधाओं के कारण, भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को इस तरह की सुविधाओं के लिए विदेशी अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की लागत कम हो सकती है। भारत के 4 पायलटों को रूस में गगनयान मिशन 2022 के लिए यूरी गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटरभेजा जायेगा

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved