Current affairs (January-2020) Part-11

Current Affairs (Part-11)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस देश के साथ, भारत 7.5 लाख AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करेगा?

(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
फ्रांस
(C).
चीन
(D).
रूस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
7.5 लाख से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफल की खरीद के लिए भारतीय सेना को एक महीने में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करना है। इन राइफलों का निर्माण स्थानीय स्तर पर भारत-रूस संयुक्त उद्यम (जेवी) द्वारा किया जाएगा। 1 लाख राइफल सीधे रूस से आएँगी शेष 6.5 लाख राइफल JV द्वारा निर्मित किए जाएंगे।

2.   भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम इंडो-रूसी राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) कहाँ स्थित है?

(A). बेंगलुरु, कर्नाटक
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
अमेठी, उत्तर प्रदेश
(D).
पुणे, महाराष्ट्र
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय सेना को एक महीने में 7.5 लाख से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करना है। उत्तर प्रदेश में अमेठी जिले के कोरवा शहर में इंडो-रूसी राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) राइफल का निर्माण करेगी। कारखाना भारत के आयुध कारखाना बोर्ड (OFB) और रूस के रोसोबोरन एक्सपोर्ट्स और कलाश्निकोव का एक संयुक्त उद्यम है।

3.   प्रजातियों का नाम बताइए, जो बिना आँखों के अतिरिक्त दृष्टि का प्रदर्शन कर सकते हैं।

(A). लाल भंगुर तारा (ओफ़ियोकोमा वेंडीटी)
(B).
दानेदार समुद्री सितारा (चोरियास्टर)
(C).
ब्रिसिडिड सी स्टार्स (फोरपिसुलेटिडा)
(D).
डीप-सी-डवलिंग स्टारफिश (ब्रिंजिडा)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
4 जनवरी,2020 को, पहली बार, इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड, यूनाइटेड किंगडम (यूके) के वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि लाल भंगुर तारा (ओफियोकोमा वेंडीटी)नामक प्रजाति की एक तारामछली प्रवाल जो कैरिबियन सागर भित्तियों में रहती है बिना आँख के देख सकती है भले ही इसमें आँखें / असाधारण दृष्टि को प्रदर्शित करने की क्षमता हो। यह समुद्री क्षमता वाले प्रजाति के बाद केवल दूसरा प्राणी बन गया है, जिसे यह क्षमता है।

4.   इरफान पठान ने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, वह किस खेल से जुड़े हैं?

(A). टेनिस
(B).
क्रिकेट
(C).
फुटबॉल
(D).
बैडमिंटन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
4 जनवरी 2020 को 35 साल की उम्र में, वड़ोदरा, गुजरात के सभी राउंडर क्रिकेटर, इरफान पठान (उपनाम गुड्डू) ने क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। उन्होंने 2012 में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए आखिरी मैच खेला था। इरफान पठान वर्तमान में जम्मू और कश्मीर क्रिकेट टीम के लिए मेंटर-कम-कोच की भूमिका का प्रदर्शन कर रहे हैं। पठान ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ अपने चार ओवरों में 3 विकेट चटकाए और उन्हें T-20 विश्व कप 2007 में मैन--मैच के रूप में नामित किया गया। पठान एक बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने 29 टेस्ट, 120 एकदिवसीय और भारत के लिए 24 T20 (ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल) खेले हैं।

5.   मार्च 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) मैत्री कार्यक्रम के तत्वावधान में कौन सा देश राष्ट्रमंडल खेलों की शूटिंग और तीरंदाजी की मेजबानी करेगा?

(A). थाईलैंड
(B).
रूस
(C).
जर्मनी
(D).
भारत

(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
4 जनवरी, 2020 को खेल मंत्रालय ने भारत में राष्ट्रमंडल खेलों की शूटिंग और तीरंदाजी स्पर्धा आयोजित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति दे दी है। मार्च 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) मैत्री कार्यक्रम के तत्वावधान में ये आयोजन होंगे। इस वर्ष CWG ने 2022 CWG में शूटिंग इवेंट को बाहर करने का फैसला किया है, लेकिन भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) इस फैसले के खिलाफ था। भारत ने गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में 2018 ने 66 पदक जीते
जिसमें 26 स्वर्ण और शूटिंग इवेंट में 16 पदक भी जीते।

6.   रोहित शर्मा क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला निम्नलिखित में से किस शहर में हाल ही में रखी गई?

(A). बेंगलुरु, कर्नाटक
(B).
गुवाहाटी, असम
(C).
हैदराबाद, तेलंगाना
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
3 जनवरी,2020 को, भारत के क्रिकेट बल्लेबाज, रोहित गुरुनाथ शर्मा ने हैदराबाद, तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के मुख्यालय में क्रिकेट स्टेडियम और प्रशिक्षण केंद्र की नींव रखी। आध्यात्मिक गुरु कमलेश पटेल द्वारा इस क्रिकेट स्टेडियम का नाम रोहित शर्मा क्रिकेट स्टेडियमरखा गया है। यह स्टेडियम 138 मीटर व्यास का है और इसमें सभी आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध हैं, जो कि हार्टफुलनेस सेंटर के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं।

7.   वर्ष 2019 के लिए 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (NSCC) कहाँ आयोजित की गई?

(A). भोपाल, मध्य प्रदेश (एमपी)
(B).
गुवाहाटी, असम
(C).
हैदराबाद, तेलंगाना
(D).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
7 दिसंबर 2019 से 4 जनवरी 2020 तक शूटिंग अकादमी, शूटिंग रेंज, भोपाल, मध्य प्रदेश (एमपी) में स्माल बोर राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं (63 इवेंट्स) (पैरा इवेंट्स सहित) में 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (NSCC) 2019 का आयोजन संयुक्त रूप से किया गया। इसे नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) और एमपी स्टेट शूटिंग अकादमी द्वारा आयोजित किया गया था

8.   63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (NSCC) 2019 में महिलाओं की राष्ट्रीय 10 मीटर एयर राइफल किसने जीती?

(A). माहेश्वरी चौहान
(B).
ज़ेना खिट्टा
(C).
अंजलि भागवत
(D).
मनु भाकर
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
हिमाचल प्रदेश के निशानेबाज जीना खिट्टा ने राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता है। उसने फाइनल में 252.2 अंक हासिल किए, वह पश्चिम बंगाल की स्टार शूटर मेहुली घोष से 1.7 अंक से आगे रही। घोष ने 250.5 स्कोर के साथ रजत पदक जीता, जबकि पूर्व विश्व नंबर 1 और विश्व रिकॉर्ड धारक अपूर्वी चंदेला ने 227.6 स्कोर करके कांस्य पदक जीता।

9.   भारतीय निशानेबाज, मनु भाकर ने 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (NSCC) 2019 में सीनियर और जूनियर वर्ग में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 4 स्वर्ण पदक हासिल किए, वह किस राज्य से हैं?

(A). असम
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
ओडिशा
(D).
हरियाणा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय पेशेवर खेल निशानेबाज, हरियाणा की मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 4 स्वर्ण पदक (सीनियर और जूनियर में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा) जीते हैं। मनु ने जूनियर वर्ग में 243 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया और सीनियर वर्ग के फाइनल में 241.5 अंकों के साथ खिताब जीता। महिलाओं की पिस्टल रैंकिंग में, उन्होंने दोनों स्पर्धाओं की संयुक्त योग्यता में 588 अंक बनाए। हरियाणा के निशानेबाज अनीश भानवाला ने सीनियर वर्ग की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। उन्होंने सीनियर वर्ग के फाइनल में 28 अंक हासिल किए। 582 के स्कोर के साथ उन्होंने योग्यता में टॉप किया।

10.  63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओं (NSCC) 2019 में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक किसने जीता?

(A). अर्जुन बाबूता
(B).
जीतू राय
(C).
सौरभ चौधरी
(D).
सिद्धार्थ बाबू
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
शीर्ष निशानेबाज, मेरठ (उत्तर प्रदेश) के सौरभ चौधरी ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। वह 246.4 के साथ तालिका में सबसे ऊपर है। वह 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए पदक के दावेदारों में से एक है, जिसने अपने पूर्व विश्व रिकॉर्ड स्कोर से सिर्फ 0.1 अंक कम स्कोर किया है। दूसरे स्थान पर 243.9 के स्कोर के साथ सरबजोत सिंह दूसरे स्थान पर रहे जबकि दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक जीता।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved