Current affairs (January-2020) Part-10

Current Affairs (Part-10)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/


1.   ईरान के सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर का नाम बताइए, जो इराक के बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले से मारा गया था।
(A). क़स्सेम सोलेमानी
(B).
हसन नसरल्लाह
(C).
मोहम्मद जवाद ज़रीफ़
(D).
अबू अजरेल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
03 जनवरी,2020 को ईरान के सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर, जनरल क़स्सेम सोलेमानी, जो कि क्वाड्स फोर्स के प्रमुख (1998 से) थे, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की एक इकाई बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक अमेरिकी ड्रोन हवाई हमले में मारे गए थे। हवाई पट्टी का संचालन संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश द्वारा किया गया था। ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खमेनी के बाद ईरान में दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में देखा गया था। हवाई हमले का कारण: बगदाद में अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के दूतावास पर प्रदर्शनकारियों द्वारा हमला किए जाने के कुछ दिन बाद ड्रोन हमला हुआ। इससे पहले अप्रैल 2019 में, अमेरिका ने ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स और इसके कुड़स फॉर्स को विदेशी आतंकवादी संगठनों के रूप में नामित किया था।

2.   किस बैंक ने व्यवसाय स्थापित करने के लिए अपनी महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और ऋण लिंकेज प्रदान करने के लिए तमिलनाडु (महिला) तमिलनाडु के महिला उद्यमी कल्याण संघ (WEWA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). केनरा बैंक
(B).
भारतीय बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(D).
इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
03 जनवरी, 2020 को भारतीय बैंक ने व्यवसाय स्थापित करने के लिए अपनी महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और ऋण लिंकेज प्रदान करने के लिए तमिलनाडु (TN) के महिला उद्यमी कल्याण संघ (WEWA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय बैंक WEWA सदस्यों को रियायती दरों पर ऋण प्रदान करेगा (भारतीय बैंक स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान) INDSETI में WEWA सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगाWEWA लक्ष्य: WEWA का लक्ष्य वर्तमान में 2023 तक 1,000 सदस्यों को जोड़ने का है।

3.   इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा शुरू की गई अपनी तरह के मानकीकृत स्वास्थ्य बीमा उत्पादों (SHIP) का नाम बताइये है, जिसे 1 अप्रैल, 2020 से सभी सामान्य और स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(A). आरोग्य स्वस्ति
(B).
आरोग्य योजना
(C).
आरोग्य रशिया
(D).
आरोग्य संजीवनी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
02 जनवरी, 2020 को भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी स्वास्थ्य और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों (GIC) को आरोग्य संजीवनीपॉलिसी के नाम पर अपने तरह के मानकीकृत स्वास्थ्य बीमा उत्पादों (SHIP) की पहली पेशकश 1 अप्रैल, 2020 से प्रभाव करने के लिए बाध्य किया है। उन कंपनियों द्वारा पेश किए गए सभी स्वास्थ्य उत्पाद इस नाम से सफल होंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोई भी स्वास्थ्य बीमा कंपनी किसी भी दस्तावेज में आरोग्य संजीवनी के मानक नाम के अलावा किसी अन्य नाम का उल्लेख नहीं करेगी।

4.   आरोग्य संजीवनी योजना द्वारा बीमा की जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम राशि क्या है?
(A). रु 1 लाख और रु 3 लाख
(B).
रु 2 लाख और रु 10 लाख
(C).
रु 1 लाख और रु 5 लाख
(D).
रु 3 लाख और रु 15 लाख
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
02 जनवरी, 2020 को भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी स्वास्थ्य और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों (GIC) को आरोग्य संजीवनीपॉलिसी के नाम पर अपने तरह के मानकीकृत स्वास्थ्य बीमा उत्पादों (SHIP) की पहली पेशकश 1 अप्रैल, 2020 से प्रभाव करने के लिए बाध्य किया है। बीमा सीमा: आरोग्य संजीवनी योजना के तहत, न्यूनतम बीमा राशि रु 1 लाख जबकि अधिकतम बीमित राशि रु 5 लाख (50,000 के गुणक में) स्वास्थ्य बीमा योजना को एक वर्ष की पॉलिसी अवधि के साथ पेश किया जाना चाहिए।

5.   किस बैंक ने एक नया एडॉप्शन असिस्टेंस प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें माता-पिता को गोद लेने के लिए 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता है?
(A). पेपाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(B).
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
(C).
सिटी बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को, कर्मचारियों के लिए, ऑनलाइन डिजिटल भुगतान के लिए माता-पिता के समर्थन लाभों को बढ़ावा देने के लिए, पेपाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने एक नया एडॉप्शन असिस्टेंस प्रोग्राम शुरू किया है, जहां यह माता-पिता को प्रति गोद लेने के लिए 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। यह दिसंबर 2019 से प्रभावी हो रहा है। दूसरी ओर, नई नीति में सीएआरए (सेंट्रल अडॉप्शन रिसोर्स अथॉरिटी) पंजीकरण, बच्चे की नियुक्ति, पालक देखभाल और कानूनी संरक्षकता की स्थापना जैसे गोद लेने के खर्चों की प्रतिपूर्ति शामिल होगी।

6.   एयरोस्पेस घटकों को बनाने के लिए किस फर्म ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). टाटा ग्रुप
(B).
विप्रो 3 D
(C).
रिलायंस इंडस्ट्रीज
(D).
भारत फोर्ज
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
02 जनवरी, 2020 को, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी, ने विप्रो 3 D के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कि विप्रो इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (एएनएम) का धातु एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (एएम) व्यवसाय संयुक्त रूप से धातु एडिटिव तकनीक (थ्री डायमेंशनल (3 डी) प्रिंटिंग) का उपयोग करके एयरोस्पेस घटकों को डिजाइन, विकसित और निर्माण करना है यह समझौता ज्ञापन दोनों भागीदारों को रखरखाव मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) सहित एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के उत्पादन में नई सामग्री को विकसित करने, साबित करने और लागू करने में सक्षम करेगा।

7.   3 जनवरी 2020 को अमेरिकी भाषाविदों द्वारा वर्ड ऑफ़ डिकेडचुने गए शब्द का नाम बताइये?
(A). WEB’
(B). Google
(C). climate ’
(D). they ’
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
3 जनवरी 2020 को 350 अमेरिकी (यूनाइटेड स्टेट्स) के एक निर्णायक मंडल ने अमेरिकन डायलेक्ट सोसाइटी (एडीएस) के भाषाविदों ने एक व्यक्ति को संदर्भित करने के लिए इसके बढ़ते उपयोग को पहचानने के लिए अपने वर्ड ऑफ डिकेड के रूप में ‘they ‘ को चुना, जिनकी लिंग पहचान गैर-बाइनरी है वर्ष 2019 के वर्ड के लिए सबसे लोकप्रिय पिक “(my) सर्वनामथा

8.   गिनी-बिसाऊ के राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया?
(A). बकीरो डीजे
(B).
कार्लोस गोम्स जूनियर
(C).
उमारो मोख्तार सिसोको इमबालो
(D).
डोमिंगोस सिमेस परेरा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
उमारो मोख्तार सिसोको इमबालो ने पश्चिम अफ्रीकी राज्य गिनी-बिसाऊ के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की। उन्होंने राष्ट्रपति जोस मारियो वाज़ का स्थान लिया। उमारो मैडम G15 पार्टी का है। इमबालो ने 2016 और 2018 के बीच प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। इमबालो को जनरलके रूप में उपनाम दिया गया है, रिजर्व ब्रिगेडियर के रूप में उनके पद का एक संदर्भ 1990 के दशक की शुरुआत में सेना से छोड़ दिया गया था। उन्होंने गिनी और केप वर्ड (PAIGC) की स्वतंत्रता के लिए अफ्रीकी पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री डोमिनोज़ सिमोस परेरा को हराया।

9.   किस बैंक के पी आर शेषाद्रि, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 4 जनवरी 2020 को इस्तीफा दे दिया?
(A). करूर वैश्य बैंक (KVB)
(B).
आईसीआईसीआई बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(D).
एचडीएफसी बैंक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
4 जनवरी 2020 को पीआर शेषाद्रि, करूर वैश्य बैंक के एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया, जिसे बैंक के निदेशक मंडल द्वारा स्वीकार कर लिया गया था। 31 अगस्त 2017 को वेंकटरामन की सेवानिवृत्ति के बाद मि शेषाद्री ने 3 साल की अवधि के लिए बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में 1 सितंबर 2017 को कार्यभार संभाला था।

10.      किस परियोजना के तहत, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) भारतीय अंतरिक्ष संस्थान (IIA) के साथ मिलकर अंतरिक्ष की वस्तुओं पर नज़र रखने के लिए ऑप्टिकल टेलीस्कोप की स्थापना करेगा?
(A).  प्रोजेक्ट RATRA (रैपिड स्पेस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग एंड एनालिसिस)
(B).  
प्रोजेक्ट NETRA ’(नेटवर्क फॉर स्पेस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग एंड एनालिसिस)
(C).  
प्रोजेक्ट NETRA (न्यू स्पेस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग एंड एनालिसिस)
(D).  
प्रोजेक्ट FATRA (फ़ास्ट स्पेस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग एंड एनालिसिस)
(E).  
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
2 जनवरी 2020 को, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने भारतीय अंतरिक्ष संस्थान (IIA) के साथ मिलकर अंतरिक्ष की वस्तुओं पर नज़र रखने के लिए 20 प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट NETRA ’(नेटवर्क फॉर स्पेस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग एंड एनालिसिस) के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए हैं ISRO और IIA के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, ISRO वैज्ञानिक सचिव आर.उमाहेश्वरन और IIA के निदेशक अन्नपूर्णी सुब्रमणियम ने बेंगलुरु, कर्नाटक में एक बैठक के दौरान हस्ताक्षर किए।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved