Current affairs (January-2020) Part-9

Current Affairs (Part-9)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/


1.   विश्व ब्रेल दिवस ___________ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 3 जनवरी
(B). 4
जनवरी
(C). 2
जनवरी
(D). 1
जनवरी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व ब्रेल दिवस हर साल 4 जनवरी को लुइस ब्रेल की याद में मनाया जाता है जिन्होंने ब्रेल लिपि का आविष्कार किया था, जो नेत्रहीन विकलांग व्यक्तियों को पढ़ने के साथ-साथ लिखने में मदद करता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र और अन्य संगठनों द्वारा मनाया गया था। उद्देश्य: इसका उद्देश्य समाज में दुर्भावनाओं और दृश्य क्षमताओं वाले लोगों के बारे में जागरूकता फैलाना है। लुईस ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को उत्तरी फ्रांस के कूपप्रे शहर में हुआ था। उन्होंने केवल 3 साल की उम्र में अपनी आँखें खो दीं। इससे भाषा का आविष्कार 6 डॉट्स- ब्रेल लिपि के साथ हुआ।

2.   आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM), यदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी द्वारा शुरू की गई योजना का नाम बताइये जो गरीबों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है?
(A). वाईएसआर असारा
(B).
वाईएसआर जलयागम
(C).
वाईएसआर आरोग्यश्री भरोसे
(D).
वाईएसआर आरोग्यश्री योजना
(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को, गरीबों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करने के लिए, आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री), येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने एपी के पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरु में वाईएसआर आरोग्यश्री योजनाका उद्घाटन किया। इस योजना को अप्रैल 2020 से राज्य के प्रत्येक जिले में विस्तारित किया जाएगा।

3.   किस योजना के तहत, कुल 171 अस्पताल डी-एम्पैनेल्ड और धोखाधड़ी करने और कदाचार में लिप्त होने के लिए 4.5 करोड़ रु का जुर्माना लगाया गया था?
(A). राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY)
(B).
आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना
(C).
केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS)
(D).
यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम (UHIS)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
03 जनवरी,2020 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) जो आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB- PMJAY) को विनियमित और कार्यान्वित करने वाला शीर्ष निकाय है, ने कुल 171 अस्पतालों को डी-एम्पैनेल्ड किया है और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत धोखाधड़ी करने और कदाचार करने के लिए अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है

4.   निर्यात को बढ़ाने के लिए कितने राज्यों ने कृषि निर्यात नीति (AEP) की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया है?
(A). 5
(B). 6
(C). 7
(D). 8
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
5 जनवरी,2020 को, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार, आठ राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, नागालैंड, तमिलनाडु, असम, पंजाब और कर्नाटक ने कृषि निर्यात नीति के लिए एक कार्य योजना को अंतिम रूप दिया ( निर्यात बढ़ाने के लिए एईपी)

5.   हाल ही में दृष्टिबाधितों के लिए नेविगेशन सुविधाओं का उद्घाटन करने वाले प्रथम उत्तर भारतीय और 5 वें भारतीय रेलवे स्टेशन का नाम बताइए?
(A). जगाधरी रेलवे स्टेशन
(B).
जालंधर रेलवे स्टेशन
(C).
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन
(D).
चारबाग रेलवे स्टेशन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
5 जनवरी,2020 को दृष्टिबाधितों के लिए नेविगेशन सुविधाओं का उद्घाटन पंजाब के मोहाली में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन में, श्री गुरिंदर मोहन सिंह, डिवीजनल रेलवे मैनेजर- अंबाला डिवीजन द्वारा किया गया था। यह देश में पाँचवाँ और उत्तर भारत का पहला स्थान है जहाँ दृष्टिबाधितों के लिए यह सुविधा है। इसे भारतीय रेलवे स्टेशनों विकास निगम (IRSDC) और मेकमायट्रिप फाउंडेशन ने NGO (गैर-सरकारी संगठन) अनुप्रयास के माध्यम से विकसित किया था।

6.   भारत के पहले राज्य का नाम बताइए जिसने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रवासियों को नए नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) 2019 के तहत पात्रता के लिए शॉर्टलिस्ट किया है।
(A). महाराष्ट्र
(B).
उत्तर प्रदेश (यूपी)
(C).
गुजरात
(D).
तमिलनाडु
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
05 जनवरी,2020 को उत्तर प्रदेश (यूपी) नए नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA)2019 के तहत पात्रता के लिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रवासियों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए भारत में पहला राज्य बन गया। इस अभ्यास से अंततः उन लोगों की पहचान भी हो जाएगी जो यूपी में अवैध रूप से रह रहे हैं। यूपी के सभी 75 जिला मजिस्ट्रेटों को उपरोक्त तीन देशों के प्रवासियों को ट्रैक करने के लिए कहा गया है, जो दशकों से नागरिकता के बिना बस गए हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश के प्रवासियों को मुख्य रूप से लखनऊ, हापुड़, रामपुर, शाहजहाँपुर, नोएडा और यूपी के गाजियाबाद शहरों में पाया गया।

7.   फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया (एफएसआई) की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार 2004 से 2017 तक भारत के कितने प्रतिशत जंगल आग के शिकार हैं?
(A). 21.40%
(B). 23.40%
(C). 25.40%
(D). 27.40%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया (एफएसआई) की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, जो 2004 से 2017 तक पूरे देश में पहचाने जाने वाले वन फायर पॉइंट (एफएफपी) के साथ किए गए एक अध्ययन पर आधारित था, देश का लगभग 21.40% वन कवर को आग का खतरा है। कुल वन क्षेत्रों में, देश में उत्तर पूर्वी क्षेत्र अधिक असुरक्षित पाया गया। अग्नि प्रवण क्षेत्र: अति अग्नि प्रवण क्षेत्रों में कुल वन आवरण का 3.89%, बहुत अधिक अग्नि प्रवण क्षेत्रों में 6.01% और अत्यधिक अग्नि प्रवण क्षेत्रों में 11.50% का हिसाब है। इस प्रकार वे एक साथ 21.40% का मान बनाते हैं।

8.   2795 में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाओं के साथ किस राज्य ने सभी राज्यों में टॉप किया है?
(A). त्रिपुरा
(B).
मिजोरम
(C).
मणिपुर
(D).
नागालैंड
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया (एफएसआई) की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, जो 2004 से 2017 तक पूरे देश में पहचाने जाने वाले वन फायर पॉइंट (एफएफपी) के साथ किए गए एक अध्ययन पर आधारित था, देश का लगभग 21.40% वन कवर को आग का खतरा है। मिजोरम 2,795 पर सबसे अधिक आग लगने की घटनाओं के साथ सभी राज्यों में सबसे ऊपर है। एफएफपी की पहचान: 13 वर्ष (2004-2017) के दौरान पहचाने गए वन फायर प्वाइंट (एफएफपी) 2,77,758 थे। इन एफएफपी को 5 किमी x 5 किमी ग्रिड कवरेज पर मध्यम रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोमाडोमीटर (MODIS) का उपयोग करके पहचाना गया।

9.   प्रस्तावित राष्ट्रीय टैरिफ नीति 2016 पर चर्चा और जांच करने वाले मंत्रियों के समूह की अध्यक्षता कौन करेगा?
(A). निर्मला सीतारमण
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
राजनाथ सिंह
(D).
अमित शाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
अमित शाह को प्रस्तावित राष्ट्रीय टैरिफ नीति 2016 पर चर्चा करने और जांच करने के लिए मंत्रियों के समूह (जीओएम) की अध्यक्षता करने की घोषणा की गई है। श्री अमित शाह को भेजे जाने से पहले, मसौदा नीति को पहली बार कैबिनेट सचिवालय के अनुमोदन के लिए भेजा गया था। यदि नीति लागू की जाती है, तो तनावग्रस्त बिजली क्षेत्र में एक बड़ा सुधार लाया जाएगा, लेकिन लोड शेडिंग के लिए दंड जैसी धाराओं के कारण राज्यों सरकारें और डिस्कॉम (वितरण कंपनियों) का विरोध किया जाता है। GoM: अंतरमहाद्वीपीय समूह में 10 मंत्री होंगे जिसमें कैबिनेट रैंक के 8 मंत्री और स्वतंत्र प्रभार वाले 2 मंत्री होंगे।

10.      राष्ट्रीय शुल्क नीति 2016 के अनुसार, उद्योगों की अधिकतम क्रॉस सब्सिडी सीमा क्या है?
(A). 50%
(B). 35%
(C). 20%
(D). 40%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय टैरिफ नीति 2016 के अनुसार उद्योगों पर क्रॉस सब्सिडी 20% से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य बिजली नियामक सीमा: राज्य बिजली नियामक और संयुक्त विद्युत नियामक आयोग डिस्कॉम को ट्रांसमिशन से गुजरने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, एग्रीगेट तकनीकी और वाणिज्यिक (एटी एंड सी) 15% से अधिक नुकसान उपभोक्ता शुल्क में नहीं होना चाहिए टैरिफ श्रेणियों का सरलीकरण और खुदरा बिजली दरों के युक्तिकरण को भी कहा गया है।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved